PreviousNext

ड्राइविंग का है शौक तो ये 10 रास्‍ते आपके लिए

Publish Date:Sun, 16 Jul 2017 02:21 PM (IST) | Updated Date:Wed, 19 Jul 2017 01:00 PM (IST)
ड्राइविंग का है शौक तो ये 10 रास्‍ते आपके लिएड्राइविंग का है शौक तो ये 10 रास्‍ते आपके लिए
अगर आप कार या बाइक उठा कर कहीं भी जाने से पहले सोचते नहीं हैं तो जनाब हम आप के लिये भारत की दस सबसे बेहतरीन रोड ट्रिप लेकर आए हैं।

मनाली से लेह

बॉलीवुड फिल्‍म जब वी मेट में आप इस रूट को देख चुके हैं। बर्फ से ढके रास्‍ते जहां करीना ने शाहिद के साथ जीप में डॉन्‍स किया था। ये रोड सिर्फ अप्रैल से अक्‍टूबर के बीच में खुलती है। मनाली से रोड के जरिये लेह जाने में दो दिन का समय लगता है। ये रास्‍ता दुनिया के सबसे खूबसूरत और खतरनाक रास्‍तों में से एक है। अगर आप एक बाइकर हैं तो आप को इस रोड पर जरूर आना चाहिये। ये जगह जन्‍नत से कम नहीं है। 

 

मुंबई से गोवा

आप ने फिल्‍म मुंबई टू गोवा का नाम तो सुना ही होगा और नहीं भी सुना है तो जनाब हम आप को बताते हैं कि मुंबई से गोवा जाने का रास्‍ता रोड ट्रिप पसंद करने वालों के लिये जन्‍नत से कम नहीं है। इस हाईवे पर आप को खाना, पानी और यहां की लोकल स्‍वीट डिश चिक्‍की भी मिलेगी। दिल चाहता है में आमिर अपने दोस्‍तों के साथ इसी रोड से मुंबई से गोवा गये थे। 

चेन्‍नई से मुनार

समुद्र के किनारे रोड पर कार या बाइक चलाना अपने आप में बेहतरीन अनुभव होता है। अगर आप रोड ट्रिप के शौकीन हैं तो आप को चेन्‍नई से मुनार रोड ट्रेवल करना चाहिये। ये आप के लिये जन्‍नत की यात्रा होगी। इस पूरे रास्‍ते आप को कोको और अरोमा के पेंड़ मिलेंगे। मुनार बहुत खूबसूरत जगह है। बारिश के दौरान ये और भी हसीन हो जाती है। यहां आप पूरा हफ्ता मस्‍ती कर के बिता सकते हैं। 

शिमला से मनाली

पहाड़ों के पथरीले रास्‍तों में पहाड़ को चीरते हुये बाइक या कार चलाने का अपना ही मजा होता है। ये सिर्फ वही जानता है जिसे ड्राइविंग और राइडिंग से मोहब्‍बत हो। शिमला से मनाली तक जाने के कई रास्‍ते हैं पर स्पिटी वैली होकर मनाली जाने का मात्र एक सबसे खूबसूरत रास्‍ता है। जहां रोड़ के बगल में आप के साथ नदी भी चलेगी। आप इस रोड पर बहुत सारे साइट सीन प्‍लेस देख सकते हैं। इस यात्रा के दौरान आप स्पिटी वैली में भी रुक कर दो दिन की समय बिता सकते हैं। 

गंगटोक से नाथुला पास

गंगटोक से तोसोमोंग झील होते हुये नाथुला पास जाने का रास्‍ता विश्‍व के सबसे खूबसूरत रास्‍तों में से एक हैं। नॉर्थ ईस्‍ट इंडिया का ये सबसे बेहतरीन रास्‍ता है। बर्फ से ढके हुये पहाड़, जमी हुई झीलें और पहाड़ों को चीरती हुई घुमावदार रोड यहां की खासियत है। नाथुला पास भारत और चीन का बार्डर भी है। जहां आप बिना वैलिड आईडेंटिटी कार्ड के ब‍िना नहीं जा सकते हैं। अगर आप इस रोड ट्रिप का मजा लेना चाहते हैं तो आप को बीच में रुकते हुये नाथुला पास तक जाना चाहिये। यहां के प्रसिद्ध बाबा मंदिर में आप दर्शन के लिये आ सकते हैं। 

गुवाहटी से तवांग

गुवाहटी से तवांग जाने का ये रास्‍ता 520 किलोमीटर का है। यहां बर्फ से ढके हुये पहाड़ हैं। यहां आप को बहुत से साधू संत नजर आयेगे। यहां पहाड़ को काट कर चलने के लिये रास्‍ता तैयार किया गया है। यहां के लिये आप को साधन बहुत कम मिलेंगे। ये दुनिया के सबसे खूबसूरत और खतरनाक रास्‍तों में से एक है। बर्फ की इन वादियों में बाइक या कार से सफर करना अपने आप में ही बहुत रोमांचकारी अनुभव है। 

मुंबई से माउंट आबू

मुंबई से माउंट आबू का सफर 800 किलोमीटर का है। मुंबई से माउंट आबू का सफर शहर से पहाड़ो के घुमावदार रास्‍तों का है। ये रास्‍ता आप को तीन राज्‍यों के बीच से लेकर जायेगा। जी हां मुंबई से निकलते समय आप महाराष्‍ट्र से गुजरात होते हुये राजस्‍थान पहुंचेगे। अगर आप को रोड ट्रिप करने में मजा आता है तो ये रास्‍ता बिलकुल आप के सपनो जैसा हैं। यहां बाइक या कार से अपनी मंजिल तक पहुंचना आप को एक बेहतरीन अनुभव देगा। 

बैंगलुरु से क्रूग

बैंगलुरु से क्रूग जाने का रास्‍ता सिर्फ 260 किलोमीटर का है जिसे आप कुछ ही घंटो में अपनी बाइक या कार से तय कर सकते हैं। क्रूग बहुत ही खूबसूरत जगह है। क्रूग जाने का रास्‍ता आप को छोटे-छोटे जंगलो से होता हुआ अपनी मंजिल तक पहुंचायेगा। ये रास्‍ता आप के लिये जन्‍नत से कम नहीं है। यहां रास्‍तें में आप को खाने के साथ बेहतरीन फिल्‍टर कॉफी पीने को मिलेगी जो आप की घंटो की थकान सिर्फ एक कप में ही मिटा देगी। 

कोलकाता से कुमाऊं 

कोलकाता से कुमाऊं का सफर1400 किलोमीटर का है। अगर आप को कार या बाइक चलाने का शौक है तो जनाब कोलकाता से कुमाऊं तक का रास्‍ता सिर्फ आप के लिये बना है। इस रास्‍ते में आप को कार ड्राइव करने में वो मजा आयेगा जो आप ने कभी सोचा भी नहीं होगा। रोड ट्रिप के दिवानों के लिये ये रास्‍ता जन्‍नत से कम नहीं हैं। कुमाऊं तक आप आरम से रुकते हुये पहुंच सकते हैं। रास्‍ते में आप को कई शानदार जगह मिलेंगी जहां आप चाय की चुस्कियां भी ले सकते हैं। 

चेन्‍नई से पुदुच्चेरी

चेन्‍नई से पुदुच्चेरी का रास्‍ता सिर्फ 200 किलोमीटर का है। आप चेन्‍नई से पुदुच्चेरी कुछ घंटो में ही पहुंच सकते हैं। समुद्र किनारे रोड पर कार और बाइक ड्राइव करने का अपना ही मजा होता है। अगर आप रोड ट्रिप लवर हैं तो जनाब किस बात की देर है उठाईये कार या बाइक और निकलिये बेहतरीन रोड ट्रिप पर। 200 किलोमीटर का सफर आप को जन्‍नत सा नजर आयेगा। 

 

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:These 10 Scenic Roads In India Are For Those Who Love Driving(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

इस गेस्ट हाउस में रह सकते हैं फ्री...बस करना होगा ये कामखतरों के खिलाड़ी हैं तो आपके लिए है दुनिया की ये 10 खतरनाक सड़कें
यह भी देखें