PreviousNext

इन 10 तरीकों से करेंगे होटल बुक तो बचेंगे पैसे

Publish Date:Wed, 12 Jul 2017 01:13 PM (IST) | Updated Date:Mon, 17 Jul 2017 01:56 PM (IST)
इन 10 तरीकों से करेंगे होटल बुक तो बचेंगे पैसेइन 10 तरीकों से करेंगे होटल बुक तो बचेंगे पैसे
कहीं भी सफर में होटल बुक‍िंग एक टास्‍क होता है। कई बार लोग होटल बुकिंग में काफी पैसा बर्बाद कर देते हैं। ऐसे में अगर इन 10 तरीकों से करेंगे होटल बुक तो बचेंगे पैसे...

 डायरेक्‍ट होटल की वेबसाइट से:

अक्‍सर देखा जाता है कि‍ बहुत की र‍िजर्वेशन वाली वेबसाइट कई तरह के बेस्‍ट प्राइस बुक‍िंग ऑफर्स देती हैं। जबक‍ि हकीकत में ये वेबसाइट ग्राहकों की जेब पर लोड डालती हैं। एक तरह से ब‍िचौल‍िए की भूम‍िका में होती हैं। ऐसे में बेहतर होगा डायरेक्‍ट होटल की वेबसाइट से बुक‍िंग कराएं। 

 

यह टेक्‍निक भी मजेदार: 

यह तकनीकि‍ हमेशा तो नहीं लेक‍िन ज्‍यादातर काम कर सकती है। अगर आप अगली वैकेशन के ल‍िए प्‍लान कर रहे हैं तो पहली रात के ल‍िए होटल में हायर प्राइस में रूम बुक करें। इसके बाद अगली रात के ल‍िए लो प्राइस में बुक‍िंग कराएं। ऐसे में अगर दूसरे दि‍न होटल पूरा भरा नहीं हैं तो वे आपको उसी हायर प्राइस वाले रूम में लो प्राइस में रुकने के ल‍िए बोल देंगे। इससे उनकी क्‍ल‍िन‍िंग कॉस्‍ट बचती है। 

प्रोमो कोड:

यह आइड‍िया काफी इफेक्‍टि‍व होगा। कुछ भी करने से पहले सबसे पहले इंटनेट पर एक प्रोमो कोड ढूंढ ले। यह आपकी ट्रिप में काफी काफी मददगार होगा। इसके जर‍िए आप होटल, शहर और तारीख के जर‍िए बुक‍िंग आद‍ि की जानकारी प्राप्‍त कर सकते हैं। 

 

छूट के लिए पात्र हैं या नहीं:

सबसे पहले ये देखना जरूरी होता है क‍ि आपको ड‍िस्‍काउंट म‍िलेगा या नही। इसके लि‍ए आपको इस पर ध्‍यान देना होगा क‍ि आप ज‍िस कंपनी में काम कर रहे हैं उसके आधार पर आपको छूट म‍िलेगी या नही। अध‍िकांश कंपन‍ियों के टूर वाले कर्मचार‍ियों को होटल्‍स में ड‍िस्‍काउंट ऑफर म‍िलते हैं। 

 

पैकेज डील पहले देख लें:

कभी कभी होटल और हवाई सफर अलग अलग बुक कराने से सस्‍ता पड़ता है। वहीं कई बार ये एक साथ कराने में और ज्‍यादा सस्‍ता पड़ जाता है। ऐसे में जरूरी है क‍ि होटल बुक‍िंग से पहले आप बुक नाऊ पर क्‍ल‍िक करके इन दोनों में तुलना जरूर कर लें। 

 

क्रेडिट कार्ड का उपयोग करें: 

होटल बुक‍िंग में कोशिश करें कि‍ क‍िसी ऐसे क्रेड‍िट कार्ड का इस्‍तेमाल करें जो होटल से ही संबद्ध हो। इससे आपको होटल की तरफ से र‍िजर्वेशन फीस से लेकर अन्‍य कई चीजों में छूट का लाभ म‍ि‍लेगा।  

 

ट्रैवल मिडवीक की कोश‍िश करें:

कोशि‍श करे क‍ि आप सफर पर सप्‍ताह के बीच में न‍िकलें क्योंकि‍ इन टाइम पीर‍ियड में होटल आसानी से उच‍ित दामों में म‍िल जाते हैं। कई होटल सप्ताहांत की तुलना में सप्ताह के बीच में बेहतर मूल्य पर रूम देते है क्‍योंक‍ि इस टाइम भीड़ कम होती है। 


ट्रैवल एजेंट की मदद लें:

ट्रैवल एजेंटों के पास बहुत से विशेष ऑफर होते हैं। जो एक आम इंसान को नहीं म‍िल सकते हैं। ऐसे में होटल बुक‍िंग में उनकी सलाह काफी मायने रखती है। वे आपको सलाह दे सकते हैं कि आपके लिए किस प्रकार का यात्रा बीमा सबसे अच्छा हो सकता है। 

लो सीजन में बुक‍िंग: 

अगर आपको यह फर्क नहीं पड़ता है कि‍ आप कि‍स सीजन में यात्रा कर रहे हैं। ऐसे में लो सीजन काफी अच्‍छा साब‍ित हो सकता है। इस टाइम पीर‍ियड में शाम‍ के समय जल्‍दी होटल में रूम बुक कराने पर कम पैसे में बुकिंग हो जाती है क्‍योंक‍ि उस समय रूम खाली होते हैं। 

 

र‍िजर्वेशन वाली वेबसाइट: 

अध‍िकांश लोगों को लगता है कि‍ होटल में कॉल‍िंग के जर‍िए उनके यहां के रेट पूछे जा सकते हैं। जब कि‍ इसकी अपेक्षा अगर र‍िजर्वेशन वाली वेबसाइट पर जाकर वहां पर होटल की बुक‍िंग कंफर्म करे तो बेन‍िफ‍िट्स म‍िल सकते हैं। इससे यहां पर आपको अच्‍छे प्राइस पर होटल मि‍ल सकते हैं। 

 

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:Ten ideas to help you save money on your hotel bookings(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

चंबा है कुदरत का अचंभाट्रैवलिंग के दौरान बड़े काम की हैं ये पांच टिप्‍स, आजमा कर देखें
यह भी देखें