Move to Jagran APP

इस गेस्ट हाउस में रह सकते हैं फ्री...बस करना होगा ये काम

अगर कोई कहे कि आप भी प्रकृति की गोद में बने एक होटल में सुकून के पल बिता सकते हैं और वो भी बिल्कुल फ्री! क्यों चौंक गये न, अरे जनाब ये बिल्कुल सच है।

By Babita KashyapEdited By: Published: Wed, 16 Nov 2016 12:02 PM (IST)Updated: Wed, 19 Jul 2017 12:59 PM (IST)
इस गेस्ट हाउस में रह सकते हैं फ्री...बस करना होगा ये काम
इस गेस्ट हाउस में रह सकते हैं फ्री...बस करना होगा ये काम

लगातार भागती दौड़ती जिंदगी से हम परेशान हो चुके हैं। ऐसे में अगर कोई कहे कि आप भी प्रकृति की गोद में बने एक होटल में सुकून के पल बिता सकते हैं और वो भी बिल्कुल फ्री! क्यों चौंक गये न, अरे जनाब ये बिल्कुल सच है। पंचगनी के 'La Maison' में जाकर आपको केवल 3 घंटे प्रतिदिन आर्गेनिक खेती करनी होगी जिसके बदले आप वहां फ्री में रह सकेंगे।

loksabha election banner

इनाडु इंडिया के अनुसार मुंबई में रहने वाले एक ईरानी दम्पति अपनी भागदौड़ भरी जिंदगी से इतने परेशान हो गये कि अपनी 5 माह की बेटी के साथ पंचगनी आ गये और एक चार कमरों का गेस्ट रूम बनाकर रहने लगे।

इस गेस्ट हाउस को यह दम्पत्ति इसे कुछ हट कर बनाना चाहते थे, इसलिए इन्होंने एक नये विचार को जन्म दिया। नाम रखा, 'wwOOFing' इस अलग और नई पहल के अंतर्गत आप गेस्टहाउस में बिना किसी चार्ज के रह सकते हैं। इसके लिए बस आपको 'La Maison' में बने आर्गेनिक फार्म हाउस में पूरे दिन में केवल तीन घंटे काम करना होगा। इस स्कीम के तहत काम करने वालों को 'wwOOFers' कहा जाता है।

यहां जाने के इच्छुक लोग गेस्ट हाउस की वेबसाइट पर जाकर ईरानी दम्पति से कांटेक्ट कर सकते हैं। आज के समय में कुछ ऐसे लोगों की फौज सामने आ रही है, जो अपनी समस्याओं के साथ-साथ सार्वजनिक समस्याओं का हल एक साथ निकाल रही है। ईरानी दम्पति की पहल भी कुछ ऐसी है। इनके इस आइडिया से इनका गेस्ट हाउस और पर्यावरण दोनों सकारात्मक गति से आगे बढ़ रहे हैं।

READ: आखिर क्यों नही होता किसी होटल में कमरा नं. 420


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.