Move to Jagran APP

भारत के नौ सी बीच: आंखों को तरावट और दिल को दें ठंडक

गर्मी की छुट्टियां मतलब मस्‍ती और फन, पर सवाल ये कि इतनी गर्मी में जायें कहां। हर साल पहाड़ पर जाना भी बोरिंग लगता है। हर काई विदेश भी नहीं जा सकता या जाना चाहता। तो अब क्‍या करें, आइये चले भारत के कुछ खूबसूरत बीचेज की सैर करने जहां आपको पानी और हरियाली गर्मी में ठंडक का अहसास तो करायेगी ही। इन इलाकों का प्राकृतिक सौंदर्य भी आपको अपने जादू में बांध लेगा।

By molly.sethEdited By: Published: Mon, 01 May 2017 04:01 PM (IST)Updated: Mon, 01 May 2017 04:55 PM (IST)
भारत के नौ सी बीच: आंखों को तरावट और दिल को दें ठंडक
भारत के नौ सी बीच: आंखों को तरावट और दिल को दें ठंडक

 

prime article banner

काशीद बीच, महाराष्‍ट्र : वैसे तो महाराष्ट्र में बहुत से बीच हैं लेकिन अलीबाग और मुरुंड मार्ग के बीच में मुंबई से करीब 135 किलोमीटर की दूरी पर है काशीद बीच। महाराष्‍ट्र के कोंकण रीजन के इस खूबसूरत बीच का प्राकृतिक सौंदर्य आपको दीवाना बना देगा। ये अरब सागर के तट पर स्‍थित है और इसकी सफेद रेत, नीला पानी और हरी पहाड़ियों से घिरा इलाका बेहद हसीन नजारा पेश करते हैं। 

बागा बीच, गोवा: गोवा में भारत के सबसे सुंदर बीच मिलते हैं ऐसा माना जाता है। यहां के बीच अपनी खूबसूरती, स्वादिष्ट खाने और मिक्स कल्चर के लिए जाने जाते हैं। उसमें भी बागा बीच की खूबसूरती अपने में एक मिसाल है। यहां आप स्वीमिंग के साथ साथ स्कूबा डाइविंग का मजा ले सकते हैं।

उल्लाल बीच, कर्नाटक: कर्नाटक में मैंगलोर बीच, उल्लाल, देवबाघ और गोकरना बीच जैसे बेहद खूबसूरत बीच हैं। जिनमें से उल्लाल बहुत मशहूर है। कर्नाटक का ये बीच अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए लोगों को आर्कषित करता है।

खतरों के हैं खिलाड़ी तो यह 'फुटपाथ' आपके लिए चैलेंज, एडवेंचर के लिए स्‍पेन में 5 जगह

अगत्ती बीच, लक्षद्वीप: लक्षद्वीप का अगत्ती बीच अपने प्राकृतिक सौंदर्य अपनी हरियाली के लिए भी फेमस है। ये बीच नारियल और ताड़ के पेड़ों से ढ़ंका हुआ है।

मांडवी बीच, गुजरात: गुजरात का अहमदपुर मांडवी बीच अपनी एक खासियत के लिए जाना जाता है और वो है सबसे साफ बीच होने की पहचान। मांडवी बीच गुजरात के सबसे ज्यादा घूमे जाने वाले बीच में से एक है। यहां का बालू और पानी बिल्कुल सफेद है।

पूवर बीच, केरल: केरल का एक मशहूर लग्जरी बीच है पूवर बीच। वैसे इस तरह के वहां कोवलम बीच और लाइट हाउस बीच जैसे दूसरे समुद्र तट भी हैं। यहां के बीच न केवल अपनी सुंदरता और शांति बल्कि अपनी स्वादिष्ट खाने के लिए भी जाने जाते हैं। केरल के बीच पर प्रकृति के साथ अच्छा समय बिताया जा सकता है।

इन 10 खूबसूरत देशों की सड़कों पर इंडियन DL से लें ड्राइविंग का मजा

राधानगर बीच, अंडमान और निकोबार: अंडमान-निकोबर द्वीप में सबसे मशहूर बीच है राधानगर बीच। राधानगर बीच अपने शांत और साफ वातावरण के लिए जाना जाता है।

 

मरीना बीच, तमिलनाडु: तमिलनाडु अपने बीचों के लिए फेमस है। यहां के फेमस बीचों में से हैं मरीना बीच, कन्याकुमारी बीच, महाबलीपुरम बीच और रामेश्वरम बीच। मरीना बीच दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा बीच है।

 

चांदीपुर बीच, उड़ीसा: उड़ीसा के बीच अपनी सुनहरी रेत और नीले पानी के मेल से झिलमिलाते सौंदर्य के लिए जाने जाते हैं। यहां पुरी, चांदीपुर, गोपालपुर और बलरामगढी बीच काफी फेमस हैं। जिसमें चांदीपुर बीच परिवार और दोस्तों के साथ मस्‍ती करने के लिए सबसे शानदार जगह है।

गर्मी सताए तो यहां जाएं, देश के टॉप 10 झरने जो आपको ठंडा-ठंडा कूल-कूल अहसास कराए 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK