Move to Jagran APP

हनीमून को बनाना हो यादगार तो भारत के ये 10 खूबसूरत डेस्टिनेशन होंगे मददगार

हर कपल की चाहत होती है क‍ि उसका हनीमून यादगार हो। ऐसे में अगर आप भी अपने हनीमून को यादगार बनाना चाहते हैं तो भारत की इन 10 जगहों पर जाएं। ये हनीमून डेस्‍ट‍िनेशन हैं बेहद खूबसूरत

By shweta.mishraEdited By: Published: Sat, 24 Jun 2017 01:14 PM (IST)Updated: Sat, 24 Jun 2017 05:56 PM (IST)
हनीमून को बनाना हो यादगार तो भारत के ये 10 खूबसूरत डेस्टिनेशन होंगे मददगार
हनीमून को बनाना हो यादगार तो भारत के ये 10 खूबसूरत डेस्टिनेशन होंगे मददगार

कश्मीर:

loksabha election banner

बड़ी संख्‍या में हनीमून कपल कश्मीर यानी क‍ि 'धरती का स्वर्ग' को सबसे पहले चुनते हैं। यहां की हसीन वादियों के अलावा श्रीनगर, गुलमर्ग, सोनमर्ग की खूबसूरत में रोमांस का एक अलग ही मजा होता है। ज‍िससे साफ है कि‍ हनीमून के ल‍िए कश्‍मीर बेहद खास है। 

मनाली: 

मनाली भी भारत में एक रोमांटिक जगह मानी जाती है। ज‍िससे हनीमून के लिए यह बेस्ट जगह है। यहां पर चारों तरफ बर्फ से ढकी हुई चोटियां, ठंडी हवाएं और प्राकृतिक के अनोखे नजारे देखकर हनीमून कपल्‍स को काफी अच्‍छा फील होगा। यहां हरे भरे पहाड़ों के बीच सेब के बाग खूबसूरत लगते हैं। 

दार्जिलिंग:

हनीमून के ल‍िए कपल्‍स दार्जिल‍िंग का भी चुनाव कर सकते हैं। दार्जिलिंग डेस्‍ट‍िनेशन इतना खूबसूरत है क‍ि इसे 'पहाड़ों की रानी' भी कहा जाता है।  यह भारत के प्रमुख ह‍िल स्‍टेशन में से एक है। यहां के चाय के हरे भरे बागानों और पहाड़ों की सुंदरता शब्‍दों में बयां नहीं की जा सकती है।

शिमला:

श‍िमला भी एक ऐसी जगह है जहां जाने के बाद हनीमून यादगार बनने से कोई नहीं रोक सकता है। हिमालय की गोद में बसे शिमला में वैसे साल भर लोग जाते हैं लेकिन सर्दियों में यहां की खूबसूरती देखते ही बनती है। बर्फ से ढकी वादियों के बीच साथी का साथ और सुहावना लगता है। 


कुर्ग:

कुर्ग कर्नाटक के लोकप्रिय पर्यटन स्‍थलों में से एक है। इसे कोडागु भी कहते हैं। वैसे तो यहां पर बड़ी संख्‍या में फैम‍िली के साथ लोग आते हैं लेक‍िन हनीमून कपल्स के लिए यह जगह बहुत ही खूबसूरत है। पहाड़ों और घाटियों वाले इस इलाके में शाम‍ का समय द‍िल को छू लेने वाला होता है। 

उदयपुर:

उदयपुर राजस्थान का एक नगर एवं एक प्रसि‍द्ध पर्यटन स्थल है। हनीमून के हि‍साब से यह जगह भी चुनी जा सकती है। यहां पर महलों और झीलों के बीच नए साथी के साथ समय ब‍िताने का अपना एक अलग ही मजा होगा। यहां राजसी ठाठ के साथ खूबसूरत नजारे देखे जा सकते हैं। 

तवांग:

अरुणाचल प्रदेश में स्‍थ‍ित‍ तवांग भी एक भारत के खूबसूरत पयर्टन स्‍थलों में एक है। तवांग अपनी रहस्यमयी और जादुई खूबसूरती के लिए जाना जाता है। सबसे खास बात तो यह है क‍ि यहां का वातावरण बेहद शांत हैं। शांत वातावरण पसंद करने वाले कपल्‍स के ल‍िए यह बेस्‍ट है। 

केरल:

भारत के खूबसूरत पयर्टन स्‍थलों में भला केरल का नाम न आए ऐसा हो ही नही सकता है। वैसे यह सभी के ल‍िए बेहद खूबसूरत जगह है, लेक‍िन हनीमून कपल्‍स के ल‍िए यह जगह और भी ज्‍यादा खास है। केरल नारियल, बेकवॉटर, संस्कृति और परंपराओं का गढ़ माना जाता है। 

 

अंडमान निकोबार: 

अंडमान न‍िकोबार भी हनीमून कपल्‍स के लिए बेस्ट जगह है। यह जगह भी बेहद रोमांट‍िक और शांत मानी जाती है। अंडमान निकोबार सुन्दर समुद्री तटों और स्कूबा ड्राइविंग के अलावा यहां के घने जंगलों में द‍िखने वाले कई प्रजाती के पक्षी और सुन्दर फूलों के ल‍िए भी फेमस है। 

गोवा: 

गोवा भी एक शानदार हनीमून डेस्‍ट‍िनेशन माना जाता है। यहां पर पानी की लहरों को समेटे समुद्री तटों, वॉटर स्पोटर्स एडवेंचर, चर्च और नाइट लाइफ काफी फेमस हैं। हनीमून कपल्‍स को समुद्र की लहरों के साथ ही अपने साथी की फील‍िंग्‍स को जानने का मौका म‍िलता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.