PreviousNext

पहली बार घूमने जा रहे हैं तो आपके काम आएंगी ये 5 टिप्‍स

Publish Date:Mon, 12 Jun 2017 04:10 PM (IST) | Updated Date:Fri, 16 Jun 2017 06:17 PM (IST)
पहली बार घूमने जा रहे हैं तो आपके काम आएंगी ये 5 टिप्‍सपहली बार घूमने जा रहे हैं तो आपके काम आएंगी ये 5 टिप्‍स
आगर आप पहली बार कहीं घूमने जा रहे हैं तो आप को जरूर इन पांच चीजों के बारे में पता होना चाहिये। वैसे भारत भ्रमण के दौरान इन पांच चीजों के बारे में पता होना बहुत जरूरी है।

1- अगर आप पहली बार घूमने जा रहे हैं तो पहले तय कर लें कि आप को जाना कहा है। आप को कैसी जगहों पर घूमने का शौक है। दिल्‍ली, आगरा जयपुर जाना है। जहां आप लाल किला, ताज महल और गुलाबी शहर घूम सकते हैं। आप को धर्मिक जगहों पर जाने का शौक है। मुगल कालीन संस्‍कृति देखने का शौक है। बीच और समुद्र किनारे घूमने का शौक है। वाइल्‍डलाइफ सेंचुरी जाने का मन है। पहाड़ों पर घूमना और ट्रेकिंग करनी है या फिर वाराणसी, हरिद्वार, उज्‍जैन जाकर धर्म के दर्शन करना चाहते हैं। 

2- लोग जब भी घूमने जाते हैं तो एक बार में ही बहुत कुछ देखना चाहते हैं। ऐसे में आप किसी भी चीज का भरपूर आनंद नहीं ले पाते हैं। आप कहीं भी घूमने जायें तो वहां पर बहुत सारी जगहों ना घूम कर कुछ जगहों पर ही घूमें। ऐसे में आप उस जगह को बेहतर तरीके से समझ पायेंगे। वहां लोगों से मिलने का अधिक समय होगा। आप अधिक लोगों से मिलकर उस जगह के बारे में ज्‍यादा से ज्‍यादा जान सकेंगे। 

3- अगर आप भारत घूमने की फिराक में हैं तो भीड़-भाड़ वाली जगहों से खुद को दूर रखें। भारत में ऐसे बहुत सी जगहें हैं जहां भीड़ लगी रहती हैं। हमेशा ऐसी जगह जाने का प्‍लान बनायें जहां आप को रिलेक्‍स मिल सके। आप वहां सुकून से कुछ दिन काट सकें। केरल के कुछ बीच और नार्थ इंडिया में आप को ढेरों ऐसी जगह मिल जायेंगी जहां कोई आप को तंग करने वाला नहीं होगा। वहां आप सुकून के साथ रह सकते हैं और इंज्‍वाय कर सकते हैं। 

4- कोई नहीं चाहता है कि वो ट्रिप पर जाये और वहां जाकर बीमार पड़ जाये। ऐसे में आप को अपने स्‍वास्‍थ पर अधिक ध्‍यान देना होगा। आप को अनहेल्‍दी फूड से दूर रहना होगा। आप ऐसा कुछ भी ना खायें जिससे आप को कोई नुकसान हो। कभी भी गंदा पानी नहीं पीना चाहिये। सड़क किनारे का खाना नहीं खाना चाहिये। आईस, आईसक्रीम, सलाद और फलों से दूर रहें । हमेशा ऐसी जगहों पर खायें जहां आप को फ्रेश फूड मिले। बहुत से लोग शाकाहारी होते हैं उनके लिये आसानी होती है।

5-  अगर आप किसी ट्रिप पर हैं तो कैसी भी समस्‍या क्‍यों ना हो खुद को शांत रखें। आपको ट्रिप पर कई ऐसे लोग मिलेंगे जो आप को जरूरत से ज्‍यादा महंगी चीज देंगे और धोका देंगे। ऐसे में आप खुद को शांत रखें। आप किसी टैंपो, टैक्‍सी या ऑटो वाले से पता पूछते हैं तो आप जिसे होटल में भी जायेंगे आप के बिल में उसका कमीशन एड हो जायेगा। आप किसी भी ट्रिप पर मजे करने जाते हैं ना कि गुस्‍सा होकर परेशान होने के लिये। ऐसे में खुद को हमेशा शांत रखें और घूमने का मजा लें।

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:five tips for taking the ultimate travel plunge(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

समझना हो शहर का मिजाज तो हरिद्वार घूमने के दौरान इन पांच जगह जरूर खाएंकाऊब्‍वॉय बनकर करनी है मस्‍ती तो घूमने जाएं ये 5 जगहें
यह भी देखें