Move to Jagran APP

5 हजार रुपये में घूमने की पांच बेहतरीन जगहें

छुट्टी में कहीं घूमने का प्‍लॉन बना रहे हैं। तो हम आपको ऐसी पांच जगहें बताते हैं। जहां कम खर्चे में पूरा आनंद ले सकते हैं।

By abhishek.tiwariEdited By: Published: Thu, 25 May 2017 11:35 AM (IST)Updated: Fri, 11 Aug 2017 01:28 PM (IST)
5 हजार रुपये में घूमने की पांच बेहतरीन जगहें
5 हजार रुपये में घूमने की पांच बेहतरीन जगहें

1. ओरछा (मध्‍य प्रदेश) :

loksabha election banner

झांसी से 16 किमी दूर मध्‍य प्रदेश का ओरछा पहाड़ों से घिरा हुआ है। यहां आपको कई प्रसिद्ध मंदिर भी मिलें। इसके अलावा मानसून के मौसम में यहां आकर आप प्रकृति की सुंदरता का पूरा आनंद ले सकते हैं। यहां पर 2 रात 3 दिन रुकने के लिए आपको सिर्फ 5,000 रुपये खर्च करने होंगे।

2. डलहौजी (हिमाचल प्रदेश) :

प्राकृति सौंदर्य से घिरा हुआ डलहौजी पर्यटकों को काफी आकर्षित करता है। यहां की हरियाली देखने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं। घूमने के लिहाज से इससे बेहतर जगह कोई नहीं हो सकती। यह भारत के फेवरेट टूरिस्‍ट स्‍पॉट में से एक है। यहां पर रुकने के लिए प्रति व्‍यक्‍ित 2 रात 3 दिन का पैकेज सिर्फ 5000 रुपये है।

3. माउंट आबू (राजस्‍थान) :

यह राजस्‍थान का इकलौता हिल स्‍टेशन है। माउंट आबू में कई खूबसूरत पहाड़ हैं। यहां का दिलवाड़ा मंदिर काफी प्रसिद्ध है। यहां आने के लिए आपकी जेब पर ज्‍यादा बोझ नहीं पड़ेगा। 2 रात 3 दिन तक ठहरने का किराया सिर्फ 5,000 रुपये है।


4. वैली ऑफ फ्लॉवर (उत्‍तराखंड) :

उत्‍तराखंड का वैली ऑफ फ्लॉवर घूमने के लिहाज से बेस्‍ट ऑप्‍शन है। यहां आपको हर तरह के फूल मिल जाएंगे। वाइल्ड रोज, डेलिया, सैक्सिफेज, गेंदा जैसे कई फ्लॉवर यहां पाए जाते हैं। यहां पर 2 रात 3 दिन ठहरने का किराया 3,500 रुपये है।

5. शिलान्‍ग (मेघालय) :

ईस्‍ट का स्‍कॉटलैंड कहलाने वाला शिलांग काफी खूबसूरत है। प्रकृति प्रेमी के लिए यह जगह किसी जन्‍नत से कम नहीं है। पहाड़ के साथ हरे-भरे वन यहां की खूबसूरती में चार चांद लगाते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.