PreviousNext

सच में नहीं देखा होगा ऐसा जंगल, जहां आत्‍महत्‍या करने जाते हैं लोग

Publish Date:Fri, 24 Mar 2017 05:13 PM (IST) | Updated Date:Wed, 21 Jun 2017 03:53 PM (IST)
सच में नहीं देखा होगा ऐसा जंगल, जहां आत्‍महत्‍या करने जाते हैं लोगसच में नहीं देखा होगा ऐसा जंगल, जहां आत्‍महत्‍या करने जाते हैं लोग
ये जंगल इसी वजह से कुख्‍यात है और यह बिल्कुल किसी भूतिया हॉलीवुड फिल्म के सेट की तरह बेहद डरावना है।

दुनिया भर में कई ऐसी जगहें हैं जहां लोग घूमने जाते हैं, मगर आपको जानकर हैरानी होगी कि कोई ऐसी जगह भी है जहां लोग मरने जाते हैं...जी हां, अब आपको भले ही ऐसी जगह के होने पर यकीन ना हो, मगर हकीकत में जापान में एक ऐसा जंगल है जिसे सुसाइड फॉरेस्‍ट कहते हैं। आओकिगाहा नामक ये जंगल इसी वजह से कुख्‍यात है और यह बिल्कुल किसी भूतिया हॉलीवुड फिल्म के सेट की तरह बेहद डरावना है।

यहां सरकार ने किसी के भी आने पर प्रतिबंध लगाया हुआ है। किसी तरह की फोटोग्राफी की भी मनाही है। इसके बावजूद हर साल यहां लोग अपनी जान देने किसी न किसी तरह से पहुंच ही जाते हैं।

ये जंगल फुजी पहाड़ के पास है, जहां हमेशा घना अंधेरा छाया रहता है। इस जंगल में नताली डोर्मर नाम की प्रशिक्षित महिला ने एक खोई लड़की को ढूंढने के लिए कदम रखा था। उन्होंने अपने अनुभव साझा करते हुए कहा कि ये बेहद घटिया जगह है। मैं जंगल में सिर्फ 5 फिट घुस पाई, जबकि मेरे ड्राइवर ने कदम तक आगे नहीं बढ़ाया। मुझे पेड़ों की तस्वीरें लेनी थी। पर तभी लगा कि जमीन ऊपर उठ रही है। नताली ने कहा कि यहां के बारे में जापानियों का कहना है कि ये बेहद भूतिया जगहें हैं।

16 वर्ग मील तक फैले इस जंगल को दूसरी ही दुनिया कहा जाता है। यहां साल 2010 में 400 से अधिक लोगों ने जान दी, जो किसी भी साल के मुकाबले सबसे ज्यादा है। हालांकि प्रशासन की कड़ाई के चलते धीरे धीरे ये आंकड़ा कम होता जा रहा है। आपको बता दें कि, जापान में आत्महत्या की प्रवृत्ति दुनिया के किसी भी देश के मुकाबले सर्वाधिक है। जापान में आत्महत्या के मामले पूरी दुनिया के मुकाबले 60 फीसदी अधिक हैं।

यह भी पढ़ें: यहां जन्‍नत जैसा है प्रकृति की गोद में होने का एहसास, एक बार जरूर करें सैर


 

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:Aokigahara A Forest Where Japanese Commit Suicide(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

हरियाणा का ताजमहल है शेख चेहली का मकबराभारत में यहां होगी जंगल के राजा से मुलाकात
यह भी देखें