Move to Jagran APP

काऊब्‍वॉय बनकर करनी है मस्‍ती तो घूमने जाएं ये 5 जगहें

घुड़सवारी का अपना अलग मजा है। आपकी भी चाहत है काऊब्‍वॉय बनकर घोड़े पर बैठने की तो इन पाचं जगहों पर आना न भूलें।

By abhishek.tiwariEdited By: Published: Wed, 14 Jun 2017 12:43 PM (IST)Updated: Fri, 16 Jun 2017 06:17 PM (IST)
काऊब्‍वॉय बनकर करनी है मस्‍ती तो घूमने जाएं ये 5 जगहें
काऊब्‍वॉय बनकर करनी है मस्‍ती तो घूमने जाएं ये 5 जगहें

1. Bandera (Texas) :

loksabha election banner

अमेरिकी राज्‍य टेक्‍सास के बांदरा में काउब्‍वॉय का भारी जमावड़ा लगता है। घुड़सवारी का यह बहुत पुराना अड्डा है। साल 1937 में यहां पहली बार घुड़सवारी हुई थी, तब से लेकर अब तक 20-25 फॉर्म यहां खुल चुके हैं। हर साल 27 जुलाई को यहां नेशनल काउब्‍वॉय डे सेलीब्रेट किया जाता है। और दूर-दूर से लोग घुड़सवारी का मजा लेने आते हैं।

2. Chico Basin Ranch (Colorado) :

87000 एकड़ में फैला यह फॉर्म घुड़सवारी का अलग ही मजा देता है। कोलारेडो से 25 मील दूर स्‍थित इस जगह में घोड़े पर बैठकर घूमना काफी रोमांचकारी है। यहां आने वाले टूरिस्‍टों को ज्‍यादा सुविधाएं नहीं दी जातीं, ताकि उन्‍हें रियल काऊब्‍वॉय का फील हो सके। इसके अलावा इस फॉर्म के बगल में पांच झील भी हैं, जहां आप फिशिंग कर सकते हैं।


3. Zapata Ranch (Colorado) :

कोलारेडो का एक और घोड़े का फॉर्म काफी प्रसिद्ध है। जापटा रैंच के नाम से मशहूर इस फॉर्म में घोड़ों के अलावा गाय और भैंस भी काफी संख्‍या में हैं। अबकी बार कोलारेडो की सैर पर जाएं, तो जापटा फॉर्म जाना न भूलें।

4. Doublerafter Cattle Drives (Wyoming) :

अमेरिका एक एक और राज्‍य है वायोमिंग, जो घुड़सवारी के लिए काफी फेमस है। यहां लोग पूरे हफ्ते का प्‍लॉन बनाकर आते हैं और काउब्‍वॉय का लुत्‍फ उठाते हैं। यह फॉर्म काफी ज्‍यादा जगह में फैला है। राइडिंग के दौरान थकान महसूस होने पर बीच-बीच में रेस्‍ट रूम भी बने हैं, हालांकि ये रूम किसी फाइव स्‍टार होटल की तरह नहीं बल्‍कि कैनवास से बने हैं। जोकि एक अलग ही एक्‍सपीरियंस दिलाता है।

5. McGinnis Meadows Cattle (Montana) :

अमेरिका के मोंटाना में भी घुड़सवारी के लिए कई फॉर्म बने हैं। जिसमें कि मैक्‍गिनी कैटल काफी फेमस है। इसकी शुरुआत 1980 में हुई थी। तब से लेकर यहां पर हॉर्स लवर्स की संख्‍या दिन-प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.