Move to Jagran APP

इन 10 सितारों को लोग बुलाते हैं बॉलीवुड का 'बाप'

एक पिता की भूमिका क्‍या होती है, इसे पर्दे पर बखूबी निभाया है इन 10 बॉलीवुड कलाकारों ने।

By abhishek.tiwariEdited By: Published: Sat, 17 Jun 2017 12:49 PM (IST)Updated: Thu, 13 Jul 2017 01:43 PM (IST)
इन 10 सितारों को लोग बुलाते हैं बॉलीवुड का 'बाप'
इन 10 सितारों को लोग बुलाते हैं बॉलीवुड का 'बाप'

1. अमिताभ बच्‍चन :

loksabha election banner

बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्‍चन के बिना हिंदी सिनेमा जगत अधूरा है। अमिताभ ने कई फिल्‍मों में पिता का किरदार निभाया है। बागबान से लेकर वक्‍त तक, उनके पिता वाले रोल सुपरहिट रहे। बिग बी ने पिछले कई दशकों से लोगों को एंटरटेन करते आ रहे हैं। उनकी पॉपुलैरिटी का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि, 74 साल की उम्र के होने के बावजूद वह सोशल मीडिया पर सबसे ज्‍यादा फॉलोवर्स रखने वाले भारतीय कलाकार हैं। बच्‍चा हो या बड़ा, हर कोई अमिताभ की एक्‍टिंग का दीवाना है। 15 फिल्‍मफेयर अवार्ड जीत चुके अमिताभ फिल्‍म जगत के लीजेंड हैं।

2. अनुपम खेर :

500 से ज्‍यादा फिल्‍में कर चुके अनुपम खेर ने खलनायकी से लेकर कॉमेडी तक, हर किरदार में दर्शकों को एंटरटेन किया है। अब बात अगर पिता के रोल की करें, तो फिल्‍म 'दिलवाले दुल्‍हनिया ले जाएंगे' में शाहरुख के कूल डैड के किरदार ने अनुपम को सबका चहेता बना दिया। अनुपम की अदाकारी ने कई किरदारों को जिंदा किया है। पद्मश्री और पद्मभूषण अवार्ड से सम्‍मानित हो चुके अनुपम ने विदेशी फिल्‍में भी की, जहां उनकी खूब तारीफ हुई। अगर अनुपम को बॉलीवुड का बाप कहा जाए, तो गलत न होगा।

3. अमरीश पुरी :

बॉलीवुड के दिवंगत एक्‍टर अमरीश पुरी से बेहतर विलेन शायद ही कोई और हुआ हो। दमदार आवाज और बेहतर अदाकारी से अमरीश पुरी ने अपनी एक अलग पहचान बनाई। हालांकि उनको ज्‍यादा पहचान एक खलनायक के तौर पर मिली लेकिन उन्‍होंने कई फिल्‍मों में जिम्‍मेदार बाप की भूमिका भी निभाई। डीडीएलजे में काजोल के बाबू जी को कौन भूल सकता है, जिन्‍होंने अपने बेटी के प्‍यार के खातिर अपनी जिद तोड़ दी। अमरीश ने तकरीबन 400 फिल्‍में की हैं। उन्‍हें तीन बार बेस्‍ट सपोर्टिंग एक्‍टर का फिल्‍मफेयर अवार्ड भी मिला।  

4. कादर खान :

साल 1973 में आई फिल्‍म 'दाग' से डेब्‍यू करने वाले वेटरन एक्‍टर कादर खान ने 300 से ज्‍यादा फिल्‍में की। कादर खान बहुमुखी प्रतिभाशाली हैं। एक्‍टिंग के साथ-साथ वह डॉयलाब राइटर भी रहे। कादर खान ने पिता, चाचा, भाई हर तरह के किरदार बखूबी निभाए। हालांकि उन्‍हें सबसे ज्‍यादा पहचान खलनायकी और कॉमेडी में मिली। गोविंदा के साथ उनकी जोड़ी को दर्शकों ने काफी पसंद किया। बॉलीवुड के सबसे बड़े कलाकारों की बात आती है, तो इनका नाम जरूर आता है।

5. ओम पुरी :

एक थियेटर आर्टिस्‍ट के रूप में अभिनय की शुरुआत करने वाले ओम पुरी ने हिंदी सिनेमा में काफी नाम कमाया। ओम पुरी ने भी हर तरह के किरदार निभाए। पिता के रोल में भी उन्‍हें काफी प्रशंसा मिली। बात गंभीर अभिनय की हो या कॉमेडी की, ओम पुरी हर किरदार में जान फूंक देते थे। बॉलीवुड ही नहीं विदेशी फिल्‍मों में भी ओम पुरी ने अपना सिक्‍का जमाया। उनकी ब्रिटिश फिल्‍म My Son the Fanatic काफी चर्चा में रही। 

6. नसीरुद्दीन शाह :

इंडियन पैरलल सिनेमा के सबसे बड़े चेहरे नसीरुद्दीन शाह तीन नेशनल फिल्‍म अवार्ड जीत चुके हैं। उनकी एक्‍टिंग का हर कोई दीवाना है। मासूम, कर्मा, मोहरा, हे राम, इकबाल, सरफरोश, मकबूल और ए वेडनेसडे उनकी चर्चित फिल्‍में रहीं। पिता के रोल में भी नसीर ने लोगों का दिल जीता। 

7. सईद जाफरी :

पांच दशकों तक सिनेमा जगत में सक्रिय रहे सईद जाफरी किसी पहचान के मोहताज नहीं हैं। हिंदी फिल्‍मों में उन्‍होंने पिता के रोल बखूबी निभाए। बात 70 के दशक की हो, या 90 की। हम अक्‍सर उन्‍हें एक्‍टर या एक्‍ट्रेस के पिता के किरदार में देख चुके हैं। 

8. फारुख शेख :

पेशे से वकील रहे फारुख शेख की जब वकालत नहीं चली। तो उन्‍होंने फिल्‍मों की तरफ रुख किया। पहले पैरलल सिनेमा और फिर मेन स्‍ट्रीम सिनेमा में फारुख ने काफी अपनी अमिट छाप छोड़ी। फारुख को फिल्‍म लाहौर के लिए बेस्‍ट सपोर्टिंग एक्‍टर का नेशनल फिल्‍म अवार्ड भी मिल चुका है। साल 2013 में दुनिया को अलविदा कह चुके फारुख शेख के बिना हिंदी सिनेमा अधूरा रह जाता है।

9. रज्‍जाक खान :

टीवी शो में छोटे-मोटे रोल करने वाले रज्‍जाक खान बॉलीवुड फिल्‍मों का जाना-पहचाना नाम हैं। 23 साल के फिल्‍मी करियर में उन्‍होंने तकरीबन 90 फिल्‍मों में काम किया। रज्‍जाक की पहचान एक कॉमेडियन के तौर पर है। पिछले साल दुनिया को अलविदा कह चुके रज्‍जाक ने राजा हिंदुस्‍तानी, हेलो ब्रदर, हेरा-फेरी, पार्टनर और एक्‍शन जैक्‍शन जैसी कई हिट फिल्‍मों में काम किया। 

10. नवीन निश्‍चल :

साल 1970 में फिल्‍म 'सावन-भादो' से फिल्‍मी करियर शुरु करने वाले नवीन निश्‍चल ने कई यादगार अभिनय किए हैं। हालांकि उन्‍होंने बहुत जल्‍द फिल्‍में छोड़ टीवी पर आना शुरु कर दिया था। साल 2011 में हार्ट अटैक के चलते वह दुनिया छोड़ गए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.