Move to Jagran APP

जरा संभल जाएं, ऐसी लाइफस्‍टाइल आपके दिल पर पड़ सकती है भारी

अगर आप इस तरह की जिंदगी जी रहे हैं तो संभल जाएं, क्‍योंकि फिर ऐसी जिंदगी जीने का फायदा ही क्‍या जब आपका दिल ही स्‍वस्‍थ ना हो।

By Pratibha Kumari Edited By: Published: Tue, 28 Feb 2017 04:27 PM (IST)Updated: Tue, 14 Mar 2017 09:55 AM (IST)
जरा संभल जाएं, ऐसी लाइफस्‍टाइल आपके दिल पर पड़ सकती है भारी
जरा संभल जाएं, ऐसी लाइफस्‍टाइल आपके दिल पर पड़ सकती है भारी

 आलस्य वाली जीवनशैली आपके दिल के लिए भारी पड़ सकती है। शोधकर्ताओं ने पाया है कि व्यायाम के अभाव और ज्यादा मोटापे का दिल के दौरे से गहरा ताल्लुक है। इस स्थिति में हृदय पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन से भरपूर खून को पंप करना बंद कर देता है।

loksabha election banner

अमेरिका की टेक्सास यूनिवर्सिटी के एसोसिएट प्रोफेसर जेरेट बेरी ने कहा कि पहले के अध्ययनों में निम्न शारीरिक गतिविधि, उच्च बॉडी मॉस इंडेक्स (बीएमआइ) और हार्ट फेल होने की एक स्थिति के बीच जुड़ाव का पता चला था। नए अध्ययन में यह जाहिर हुआ है कि व्यायाम नहीं करने और ज्यादा मोटापे की वजह से दिल के दौरे का खतरा ज्यादा बढ़ जाता है। इस स्थिति का इलाज कहीं बेहद चुनौतीपूर्ण हो सकता है।

अगर अपने बच्‍चे के मोटापे से हैं परेशान तो जरूर पढ़ लें ये खबर

अध्ययन में इस स्थिति का सामना करने वाले करीब 51 हजार प्रतिभागियों का विश्लेषण किया गया। इसके आधार पर यह निष्कर्ष निकाला गया है।

- आइएएनएस


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.