PreviousNext

4 अचूक तरीके सिगरेट छोड़ने में आपकी मदद करेंगे

Publish Date:Mon, 29 May 2017 06:13 PM (IST) | Updated Date:Thu, 20 Jul 2017 01:37 PM (IST)
4 अचूक तरीके सिगरेट छोड़ने में आपकी मदद करेंगे4 अचूक तरीके सिगरेट छोड़ने में आपकी मदद करेंगे
धूम्रपान छोड़ना आसान काम नहीं है। ऐसे में हम आपको चार आसान उपाय बताते हैं जो किसी को भी स्‍मोकिंग से रख सकता है दूर

1. धीरे-धीरे करें शुरुआत :

हमेशा ध्‍यान रखें कि सिगरेट की लत एकदम से नहीं छूटती। अगर आप चाहें तो कल से सिगरेट पीना बंद कर देंगे तो आपकी नशे की लत ऐसा होने नहीं देती। धूम्रपान छोड़ने वालों के सामने अक्‍सर यह समस्‍या आती है। वह स्‍मोकिंग छोड़ने का मन तो बना लेते हैं लेकिन उसे आगे नहीं बढ़ा पाते। इसीलिए जरूरी है एक-एक कदम बढ़ाएं। यानी कि अगर दिन में पांच सिगरेट पीते हैं तो उसे 2 या 3 तक लाएं, फिर एक तक और कभी पूरे दिन सिगरेट न पीएं। एक दिन को दो, तीन और हफ्ते तक ले जाएं। आपको खुद अहसास होगा कि सिगरेट की लत कम लगने लगी है। 

2. रोल मॉडल को करें फॉलो :

हर किसी का कोई न कोई रोल मॉडल जरूर होता है। हर इंसान चाहता है वह उसके जैसा बने। ऐसे में सिगरेट छोड़ने के लिए रोल मॉडल को फॉलो करना बेहतर ऑप्‍शन होता है। क्‍योंकि आपको लगेगा कि मेरा चहेता सेलेब्रिटी स्‍मोक नहीं करता है तो मैं क्‍यों करूं। फिल्‍म इंडस्‍ट्री में ऐसे कई कलाकार हैं जो एक समय चेन स्‍मोकर हुआ करते थे लेकिन आज वह सिगरेट को हाथ नहीं लगाते। अब आप भी सोचिए, ये कलाकार स्‍मोकिंग को बॉय-बॉय बोल सकते हैं तो आप क्‍यों नहीं।

3. कदम को मत लें वापस :

कहते हैं किसी काम में तभी सफलता मिलती है जब उसे लगातार किया जाए। सिगरेट या तंबाकू छोड़ने की प्रक्रिया थोड़ी लंबी होती है। अगर पहली बार आपको सफलता नहीं मिली, तो उस पर विचार करिए आखिर कहां कमी रह गई। आप लगातार प्रयास करते जाएंगे तो एक दिन सफलता जरूर मिलेगी।

4. शरीर और मन दोनों रखे फ्रेश :

काई व्‍यक्‍ित सिगरेट तभी पीता है जब वह तनाव में होता है। या फिर कुछ लोग डर और चिंता के कारण सिगरेट के लती हो जाते हैं। ऐसे में सबसे पहले हमें उन चीजों को दूर करना चाहिए, जो हमें सिगरेट पीने के लिए उकसाती हैं। अगर आपका खानपान सही से होगा, खाने में विटामिन और मिनरल्‍स की भरपूर मात्रा रहेगी तो आप टेंशन आदि से दूर रहेंगे। इसके अलावा मस्‍तिष्‍क को फ्रेश रखने के लिए डेली रूटीन में योगा और मेडिटेशन को शामिल करें, फिर देखिए शरीर स्‍वस्‍थ रहेगा तो आपका खुद ही सिगरेट पीने का मन नहीं करेगा।

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:four Steps To Helping a Smoker Quit(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

आपको हैरान कर देगी तंबाकू से जुड़ी ये 7 बातेंक्‍या आपने कभी पिया है उबले नींबू का पानी, होते हैं ये जबरदस्‍त फायदे
यह भी देखें