Move to Jagran APP

क्‍या आप अपने बच्‍चे का नाम रखते वक्‍त ध्‍यान रखते हैं ये बातें

कभी आपने सोचा है आपके बच्चे का नाम उसकी लाइफ में आगे कभी दिक्कत खड़ी कर सकता है। तो ध्यान रखें इन बातों का और बनायें उनकी लाइफ आसान

By Srishti VermaEdited By: Published: Wed, 25 Jan 2017 11:46 AM (IST)Updated: Wed, 25 Jan 2017 02:32 PM (IST)
क्‍या आप अपने बच्‍चे का नाम रखते वक्‍त ध्‍यान रखते हैं ये बातें
क्‍या आप अपने बच्‍चे का नाम रखते वक्‍त ध्‍यान रखते हैं ये बातें

बच्चों का असमान्य औऱ युनिक नाम रखना हमेशा ट्रेंड में रहा है। हर एक पैैरेंट्स के लिए उनका बच्चा प्रिंस और प्रिंसेस होता है। ऐसे में वे उनके नाम के साथ भी युनिकनेस रखना चाहते हैं। वे कॉमन नहीं बल्कि औरों से कुछ हटकर अपने बच्चे का नाम सोचते हैं, उनकी कोशिश ये होती है कि दुनिया में उनके बच्चे जैसा दूसरा कोई भी ना हो। लेकिन युनिक नाम रखने में क्या दिक्कतें आ सकती हैं, ये कभी सोचा है आपने?
कभी-कभी ऐसे नाम रखे जाते हैं, जो साउंड तो अच्छा करते हैं लेकिन खुद बच्चे भी उसका सही उच्चारण नहीं कर पाते हैं। ऐसे में आपकी युनिकनेस की ख्वाहिश कहीं न कहीं बच्चे के आगे की लाइफ में संभवता गलत प्रभाव डाल सकता है। जितना ही युनिक नाम होगा वो उतना ही साधारण से बच्चों के लिए मुश्किल हो जाता है।
रिसचर्स का भी ये मानना है कि वैसे व्यक्ति जो सिंपल नामों वाले होते हैं वे डिफिकल्ट नाम वाले व्यक्ति से ज्यादा विश्वास के लायक होते हैं। उनका ये भी मानना है कि ऐसे नाम वाले व्यक्ति बायसनेस क्रियेट करते हैं। रिसर्च के बाद ये बात सामने आई कि सिंपल नाम वाले व्यक्ति के साथ फैमिलियर वाली फीलिंग आती है जबकि डिफिकल्ट नाम वाले व्यक्ति के साथ असुरक्षा की भावना आती है।
नाम का असर इस बात पर भी पड़ता है कि किसी भी व्यक्ति के करियर पर भी ये काफी हद तक असर करता है। तो अब आप क्या सोच रहे हैं। अपने बच्‍चे का नाम रखने से पहले इन बातों पर ध्यान जरूर दें ताकि उनकी आगे की जिंदगी इससे प्रभावित ना हो।
यह भी पढ़ें : बच्चे के जिद्दी व्यवहार से हो चुके हैं परेशान, आजमायें ये टिप्स


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.