Move to Jagran APP

बच्चे के डार्क कॉम्प्लेक्शन से हैं परेशान, अपनायें ये टिप्स

बच्चों का रंग बचपन से लेकर बड़े होने तक कई बार बदलता है। लेकिन कई बार उनके डार्क कॉ्प्लेक्शन पेरेंट के लिए चिंता का विषय बन जाता है।

By Srishti VermaEdited By: Published: Thu, 16 Mar 2017 12:30 PM (IST)Updated: Thu, 16 Mar 2017 01:16 PM (IST)
बच्चे के डार्क कॉम्प्लेक्शन से हैं परेशान, अपनायें ये टिप्स
बच्चे के डार्क कॉम्प्लेक्शन से हैं परेशान, अपनायें ये टिप्स

छोटे बच्चों की स्किन काफी मुलायम और कोमल होती है ऐसे में उनके केयर की बहुत जरुरत पड़ती है। छोटे बच्चों को धूप में सुलाने की आदत आम है। इस कारण से वे डार्क स्किन और रफ स्किन के शिकार हो जाते हैं। ऐसे में बाद में पेरेंट के लिए ये आम चिंता हो जाती है कि उनके कलर कॉंम्प्लेक्शन को ठीक करने की। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं और अपने बच्चे का कलर कॉंम्प्लेक्शन फेयर बनाना चाहते हैं तो अपनायें ये टिप्स-

loksabha election banner

दूध और हल्दी का मिक्सचर
दूध औऱ हल्दी के मिक्सचर बनाकर इसे बच्चे के चेहरे, माथे औऱ पूरी बॉडी पर लगायें। थोड़ी देर इसे सूखने के लिए छोड़ दें। अब इसे वाइप या किसी मुलायम कपड़े से इसे हटायें। ऐसा करने के बाद इन्हें बिना क्लींजर और बिना साबुन के स्नान करायें। उनकी स्किन ग्लो करने लगेंगी।

दही, टमाटर रस और जौ का आटा
दही, टमाटर का जूस और जौ के आटे को मिक्स करें और बच्चे के बॉडी पर उन स्थानों पर लगायें जहां ज्यादा डार्क कलर है। ये ट्रिक्स उनके डार्क कलर कॉम्प्लेक्शन को फेयर बनाने के काफी कारगर साबित होगा।

केमिकल नहीं नेचुरल एलिमेंट्स का करें इस्तेमाल
प्योर एलोवेरा जेल उनके पूरे शरीर पर लगायें, ये डार्क स्किन के ट्रीटमेंट के लिए काफी सही है। लेकिन इसके पल्प स्किन में थोड़ा इरिटेशन पैदा करता है तो इस बात का विशेष ध्यान रखें।

ऑइल से उनका बॉडी मसाज करें
नारियल के तेल से नियमित रुप से उनके पूरे बॉडी की मालिश करें। ये ना ही सिर्फ स्किन कॉंम्प्लेक्शन को सही करता है बल्कि ये उनके मसल्स और हड्डियों को भी मजबूत बनाता है।

उनके डाइट में फाइबरयुक्त फल के जूस और सब्जियां शामिल करें
फाइबरयुक्त फल और उनके जूस बच्चे की डाइट में नियमित रुप से शामिल करें। फल में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट स्किन डैमेज को कफी हद तक सही करता है। जो स्किन कलर को फेयर बनाने के लिए काफी हद तक जिम्मेवार होता है।

हल्दी और चुकंदर का मिक्सचर
चुकंदर के जूस में हल्दी पाउडर को मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट बना लें। अब ये पेस्ट उनके डार्क स्किन के हिस्सों पर अप्लाय करें। ये काफी कारगर साबित होगा।

बेसन का इस्तेमाल
बेसन शरीर में मौजूद अनवॉन्टेड बालों को हटाने में काफी हद तक मदद करता है। बेसन को हरे चने के आटे में दूध औऱ पानी के साथ मिक्स करके हल्का गाढ़ा पेस्ट बना लें और इसे बच्चे के पूरी बॉडी पर हल्के हाथों से स्क्रब करें। ये प्रक्रिया नियमित रुप से उनके साथ करें। धीरे धीरे आप पायेंगे कि उनका कलर कॉंप्लेक्शन डार्क से फेयर हो रहा है।

अधिक से अधिक पानी पिलायें
उन्हें अधिक से अदिक से पानी पीने की आदत लगायें। ये उनकी बॉडी को हाइड्रेटेड बनाता है और उनके शरीर से हानिकारक तत्वों को बाहर निकाल कर स्किन को फेयर और चमकदार बनाता है। ये सुनिश्चित करें कि वे एक दिन में आठ ग्लास पानी पी रहे हैं।

पुदीने की पत्ती
एक मुट्ठी पुदीने की पत्ती को लेकर उन्हें पीसकर एक गाढ़ा पेस्ट बना लें। इसे नियमित रुप से बच्चे के फेस पर लगायें। आप पायेंगे कि उनकी स्किन जल्द ही ग्लो कर रही है।

दही और सूखा ऑरेंज
दही और सूखे ऑरेंज के पाउडर को मिक्स करें। इसे उनकी बॉडी में इस्तेमाल करने से उनका कलर बिना किसी साइड इफेक्ट के कॉंम्प्लेक्शन डार्क से फेयर हो जाता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.