Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
November 24,2014

कुछ मीठा हो जाए

1 | 2 | 3 | 4 | Next »

गुड़ आटा पापड़ी

Posted on:Fri, 21 Nov 2014 11:23 AM (IST)
        

विधि : सबसे पहले गुड़ को पानी में घोल लीजिए इसके लिए गुड़ को छोटे-छोटे टुकड़ों में तोड़ लीजिये, गुड़ के टुकड़े और 1/2 कप पानी एक भगोने में डाल कर गरम कीजिये, चमचे से चलाते हुए सारा गुड़ पानी में अच्छे से घुलने पर गैस बंद कर दीजिए, अब इस सीरप में घी ड... और पढ़ें »

ब्रेड के गुलाब जामुन

Posted on:Thu, 13 Sep 2012 11:01 AM (IST)
        

विधि : पिसी हुई मिश्री में खोया, चिरौंजी और पिसी इलायची मिला दें। ब्रेड को एक प्लेट में फैलाकर दूध में भिगो दें। पांच मिनट बाद ब्रेड को निचोड़ दें ताकि दूध निकल जाएं। इसमें मैदा व सूजी मिलाएं। मिश्रण ज्यादा सख्त नही होना चाहिए। मिश्रण की छोटी-... और पढ़ें »

मैदा के मीठे पेठे

Posted on:Thu, 16 Oct 2014 03:19 PM (IST)
        

विधि : सर्वप्रथम सूजी-मैदे में बेकिंग पाउडर मिला लें और गरम घी का मोयन देकर गुनगुने पानी से कड़ा आटा गूंथ लें। अब बड़ी-बड़ी लोई बनाकर मोटा बेल लें। मोटी व लंबी-लंबी स्ट्रिप काट लें। पूरे मैदे की स्ट्रिप बनने के बाद कपड़े पर एकाध घंटा सुखने के लिए रख ... और पढ़ें »

नानखताई

Posted on:Mon, 13 Oct 2014 04:18 PM (IST)
        

विधि : चीनी पीस लीजिए, घी गरम करके पिघला लीजिए। किसी बर्तन में पिघला हुआ घी और चीनी डालिए और अच्छी तरह से फैंट लीजिए। मैदा, बेसन, सूजी छान लीजिए, इलायची कूट कर और बेकिंग पाउडर डालकर अच्छी तरह मिलाइए, घी चीनी के मिश्रण में डालकर, नरम आटे जैसा गूथ ल... और पढ़ें »

चावल के लडडू

Posted on:Fri, 10 Oct 2014 03:17 PM (IST)
        

विधि : चावल ( या चावल का आटा ) को एक भारी तले की कड़ाही में मध्यम आंच पर भून लें। ध्यान दे की चावल अच्छे से भुनजाए और हलके भूरे रंग के हो जाए। आप अगर चाहे तो थोडा और गहरा रंग आने तका भून सकते है। बस स्वाद में थोड़ा और कड़क स्वाद हो जाएगा जो की पूरी त... और पढ़ें »

कोकोनट जलेबी

Posted on:Wed, 08 Oct 2014 11:58 AM (IST)
        

विधि : एक बड़े बर्तन में मैदा डालकर उसमें बेकिंग पाउडर मिला दें। ब्लेंडर में नारियल डालकर पीस लें। पिसे हुए नारियल में ?ाोया, मैदा और नारियल का पानी ?ाी मिला दें और एक गाढ़ा घोल बना लें। अब एक पैन में चीनी और पानी डालकर एक तार की चाशनी बना लें। चाश... और पढ़ें »

चुर्रोज

Posted on:Sat, 20 Sep 2014 11:18 AM (IST)
        

विधि : चुर्रोज के लिए मैदे का डोह बनाना पड़ता है। इसके लिए किसी मोटे तले के पैन में 1 कप पानी डालकर गरम कर लें। इसमें चीनी और मक्खन डाल लें और इन्हें घुलने तक पकाएं। जब ये दोनों घुल जाएं और पानी में उबाल आ जाए तो इसमें बेकिंग पाउडर मिला लें। अब मैदा ... और पढ़ें »

मावा जलेबी

Posted on:Wed, 17 Sep 2014 10:49 AM (IST)
        

विधि : जलेबी के घोल के लिए मैदा में थोड़ा-थोड़ा पानी डालकर उसे तब तक घोलते रहें जब तक मैदा की सारी गांठें खत्म ना हो जाएं। जरूरत के अनुसार थोड़ा और पानी डालकर जलेबी की कनसिसटेन्सी का घोल तैयार कर लें और 4-5 मिनट तक अच्छे से फैंट कर लगभग 1 घंटे के लिए... और पढ़ें »

एप्पल सपंज केक

Posted on:Thu, 11 Sep 2014 11:06 AM (IST)
        

विधि : एप्पल को छीलकर कद्दूकस करके एक पैन में डाल लें। अब इसमें चीनी डालकर मीडियम आंच पर चलाते हुए तब तक पकाएं जब तक चीनी घुल ना जाए। जब ये पककर गाढ़ा हो जाए तो गैस बंद कर दें। आपकी एप्पल सॉस तैयार है। अब इसे सामान्य तापमान तक ठंडा होने के लिए रख दें... और पढ़ें »

उड़द दाल की पिन्नी

Posted on:Wed, 03 Jan 2007 12:17 AM (IST)
        

विधि : दाल को 4-6 घंटे के लिये पानी में भिगो दें। अच्छी तरह धोकर बारीक पीस लें। एक कड़ाही में घी गरम करें, जब घी गरम हो जाये तो उसमें दाल का पेस्ट डालकर मध्यम आंच पर हल्का भूरा होने तक भूनकर सुखा लें। जब मिश्रण घी छो्रड़ने लगे तो आंच से उतारकर प्ल... और पढ़ें »

बंगाली स्पंजी रसगुल्ले

Posted on:Tue, 26 Aug 2014 01:21 PM (IST)
        

विधि : नींबू में से रस निकाल कर एक कटोरी में डाल लीजिए। कटोरी मे जितना रस है उतना ही पानी डाल दीजिए। दूध को उबाल ले फिर उसे ठंडा होने के लिए रख दीजिए। जब दूध ठंडा हो जाए तब उसमे एक छोटी चम्मच रस लेकर दूध मे डाल दीजिए और चम्मच से चलाते रहिए। ठीक इसी ... और पढ़ें »

ब्रेड का हलवा

Posted on:Thu, 10 Jul 2014 10:56 AM (IST)
        

विधि : आप किसी भी तरह की ब्रेड ले सकते हैं ब्राउन या मल्टी ग्रैन। अब कड़ाही में 1 चम्मच घी डाल कर गरम कीजिए, उसमें ब्रेड के स्लाइस डाल दीजिए। ब्रेड को हल्का भूरा होने तक धीमी आग पर लगातार चम्मच से चलाते हुए थोड़ा सुखा लीजिए। कड़ाही मे दूध, चीनी डाल द... और पढ़ें »

जामुन कुल्फी

Posted on:Wed, 09 Jul 2014 12:10 AM (IST)
        

विधि : जामुन कुल्फी बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में दूध को छान कर निकाल लें और अब दूध को गरम करने के लिए गैस पर रखें। जब दूध में उबाल आ जाए तब गैस को धीमा कर दें और इसमें चीनी डालकर दूध को कलछी से लगातार चलाते हुए चीनी के घुलने तक पकाएं। अब अलग ... और पढ़ें »

हरे चने की बर्फी

Posted on:Thu, 03 Jul 2014 03:48 PM (IST)
        

विधि : हरे चने को धो कर छलनी में रख दीजिए, पानी सूखने पर हल्के दरदरे पीस कर पेस्ट बना लीजिए। अब काजू और बादाम को पतला-पतला काट लीजिए और इलायची को छील कर बारीक कूट लीजिए। भारी तले की कड़ाही गरम कीजिए और उसमें घी डालकर मेल्ट होने दीजिए। चने का पेस्ट... और पढ़ें »

सेंवई हलवा

Posted on:Sat, 21 Jun 2014 12:52 AM (IST)
        

विधि : कड़ाही में घी गरम कर सेवईयां डालकर हल्का भूरा होने तक भून लें। अब भुनी हुई सेंवई प्लेट में निकाल लें। इसी कड़ाही में 3 कप पानी डालकर गरम करें। पानी जब उबलने लगे तो भुनी हुई सेंवई डाल दें। साथ में कटी हुई मेवा डालकर धीमी आंच पर पकने दें... और पढ़ें »

स्वीट पापड़ी फ्रूट

Posted on:Thu, 08 May 2014 03:09 PM (IST)
        

विधि : 1. आटा, सूजी और चीनी एक साथ मिलाएं। पिघला हुआ घी और थोड़ा सा गुनगुना पानी डालकर नर्म गूथ लें। एक तरफ रखें। 2. एक भारी पैन को धीमी आंच पर रखें। गुड़ डालकर चलाएं। खोया, इलायची पाउडर, सफेद तिल व मेवे डालकर चलाएं। आंच से उतार कर अलग रखें। ... और पढ़ें »

फ्रूट जलेबी

Posted on:Wed, 16 Apr 2014 02:14 PM (IST)
        

विधि : 1. मैदे में बेसन, दही और पानी मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बनाएं।। फर्म होने के लिए 5-6 घंटे अलग रखें। इस मिश्रण को पाइपिंग बैग में डालकर एक तरफ रखें। 2. सिरप बनाने के लिए एक भारी तले वाले पैन में पानी डालकर उबालें। चीनी, केसर डालकर गाढ़ी चाशनी पकाएं... और पढ़ें »

सीताफल हलवा

Posted on:Fri, 11 Apr 2014 11:32 AM (IST)
        

विधि : 1. सीताफल को तेज चाकू से छोटा-छोटा काट लें। बीज और फाइबर अलग निकाल दें। सख्त हिस्सा निकाल दें। 2. एक भारी तले वाले पैन में घी डालकर गर्म करें। कटा हुआ सीताफल डालकर कुछ देर भूनें। अब 1/2 कप दूध डालें और आंच धीमी करके 8-10 मिनट नर्म होने ... और पढ़ें »

छेना नारियल के लड्डू

Posted on:Tue, 01 Apr 2014 10:19 AM (IST)
        

विधि : छेने व चीनी को हथेली से खूब मिला लें। मंदी आंच पर तीन-चार मिनट सेंक कर उतार लें। ठंडा होने पर एक चौथाई चम्मच इलायची व एक चम्मच गुलाबजल मिला दें। सारे छेने को 10 हिस्सों में बांटकर गोल कर लें। कसे हुए नारियल में चार बड़ी चम्मच चीनी मिलाकर ... और पढ़ें »

मालपुआ

Posted on:Sat, 05 Jan 2013 12:28 AM (IST)
        

विधि : घोल की सभी सामग्रियों को मिलाकर मालपुए का घोल तैयार कर लें। चीनी और पानी को मिलाकर चाशनी तैयार कर लें। अब एक बर्तन में घी गर्म करें और पुए तल लें। अब इन तले हुए पुए को प्लेट में निकाल लें। सर्व करने से पहले चाशनी को एक बार और गर्म करें और पु... और पढ़ें »

1 | 2 | 3 | 4 | Next »



    Jagran English News