Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
April 19,2014

कुछ मीठा हो जाए

1 | 2 | 3 | Next »

फ्रूट जलेबी

Posted on:Wed, 16 Apr 2014 02:14 PM (IST)
        

विधि : 1. मैदे में बेसन, दही और पानी मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बनाएं।। फर्म होने के लिए 5-6 घंटे अलग रखें। इस मिश्रण को पाइपिंग बैग में डालकर एक तरफ रखें। 2. सिरप बनाने के लिए एक भारी तले वाले पैन में पानी डालकर उबालें। चीनी, केसर डालकर गाढ़ी चाशनी पकाएं... और पढ़ें »

सीताफल हलवा

Posted on:Fri, 11 Apr 2014 11:32 AM (IST)
        

विधि : 1. सीताफल को तेज चाकू से छोटा-छोटा काट लें। बीज और फाइबर अलग निकाल दें। सख्त हिस्सा निकाल दें। 2. एक भारी तले वाले पैन में घी डालकर गर्म करें। कटा हुआ सीताफल डालकर कुछ देर भूनें। अब 1/2 कप दूध डालें और आंच धीमी करके 8-10 मिनट नर्म होने ... और पढ़ें »

छेना नारियल के लड्डू

Posted on:Tue, 01 Apr 2014 10:19 AM (IST)
        

विधि : छेने व चीनी को हथेली से खूब मिला लें। मंदी आंच पर तीन-चार मिनट सेंक कर उतार लें। ठंडा होने पर एक चौथाई चम्मच इलायची व एक चम्मच गुलाबजल मिला दें। सारे छेने को 10 हिस्सों में बांटकर गोल कर लें। कसे हुए नारियल में चार बड़ी चम्मच चीनी मिलाकर ... और पढ़ें »

मालपुआ

Posted on:Sat, 05 Jan 2013 12:28 AM (IST)
        

विधि : घोल की सभी सामग्रियों को मिलाकर मालपुए का घोल तैयार कर लें। चीनी और पानी को मिलाकर चाशनी तैयार कर लें। अब एक बर्तन में घी गर्म करें और पुए तल लें। अब इन तले हुए पुए को प्लेट में निकाल लें। सर्व करने से पहले चाशनी को एक बार और गर्म करें और पु... और पढ़ें »

रबड़ी मलाई

Posted on:Sat, 22 Feb 2014 11:20 AM (IST)
        

विधि : एक बर्तन में दूध गरम करें। दूध को तब तक लगातार चलाने हुए पकाते रहे जब तक वह आधा न रह जाये। उबलते हुए दूध में चीनी डाल दें, बर्तन के किनारों पर जमती हुई मलाई को चमचे से खुरचकर लगातार दूध में डालते रहे। जब दूध उबलकर अपनी मात्रा से आधा रह जाय... और पढ़ें »

बेसन के लड्डू

Posted on:Fri, 23 Nov 2012 12:48 AM (IST)
        

विधि : एक बर्तन में घी गर्म करें, आंच धीमी करके बेसन को गोल्डन ब्राउन होने तक भूने। 2-3 मिनट बाद इसे आंच से उतारकर इसमें चीनी और मेवा मिला दें। जब यह थोड़ा ठंडा हो जाये तो अपने हथेलियों पर घी लगाकर इस मिश्रण के लड्डू बना लें। जब लड्डू ठंडे... और पढ़ें »

सौंठ के लड्डू

Posted on:Wed, 01 Jan 2014 11:41 AM (IST)
        

विधि : एक कड़ाही में घी डालकर मध्यम आंच पर आटे को सुनहरा भून लें। पानी और चीनी को मिलाकर चाशनी तैयार कर लें। अब इस चाशनी में भुना हुआ आटा, सौंठ पाउडर, सूखे मेवे और इलायची पाउडर डालकर अच्छी तरह मिला लें। इस मिश्रण के लड्डू बना लें ठंडे हो जाने पर एयरट... और पढ़ें »

गाजर का हलवा

Posted on:Sat, 01 Dec 2012 11:06 AM (IST)
        

विधि : गाजर को छीलकर धो लें और कद्दूकस करके दूध के साथ कड़ाही में डालकर लगातार चलाते हुए सारा पानी सुखा लें। जब गाजर का सारा पानी सूख जाये तो उसमें चीनी और घी डालकर अच्छी तरह मिला लें। चीनी डालने पर गाजर फिर पानी छोड़ने लगेगी उसे भी सुखा लें। पा... और पढ़ें »

रवा केसरी

Posted on:Sat, 28 Dec 2013 11:46 AM (IST)
        

विधि : 1. एक कड़ाही में घी डालकर गर्म करें और रवा डालकर सुनहरा होने तक भूनें। 2. डेढ़ कप पानी के साथ दूध मिलाएं और एक उबाल दें। फिर उसे भूने हुए रवा (सूजी) में मिलाकर गाढ़ा होने तक पकाएं। 3. किशमिश, बादाम, केसर, इलायची पाउडर और चीनी डालकर अच्छ... और पढ़ें »

बनाना केक विद व्हाइट फ्रॉस्टिंग

Posted on:Tue, 17 Dec 2013 11:27 AM (IST)
        

विधि : मैदा व बेकिंग पाउडर को मिलाकर छान लें व अलग रख लें। एक बोल में अंडे को फेंटकर उसमें पिसी चीनी, मसला हुआ केला, मक्खन व नीबू का रस मिलाकर खूब फेंटें। जब यह मिक्सचर खूब क्रीमी हो जाए तो इसमें धीरे-धीरे मैदा मिलाएं। वनीला एसेंस व अखरोट भी मिलाएं। ... और पढ़ें »

इमरती

Posted on:Sat, 30 Nov 2013 11:35 AM (IST)
        

विधि : उड़द की दाल धोकर रात भर के लिए पानी में भिगो दें। सुबह पानी निकाल कर मिक्सी में हलका-सा पानी का छींटा देकर बारीक पीस लें। पिसी दाल में पीला रंग और अरारोट मिलाकर अछी तरह फेंटें। अब शक्कर की डेढ़ तार की चाशनी बनाएं। एक समतल कड़ाही लेकर उसमें घ... और पढ़ें »

मोतीचूर के लड्डू

Posted on:Wed, 27 Nov 2013 10:57 AM (IST)
        

विधि : बेसन, केसर और दूध को घोल कर पेस्ट तैयार करें, फिर बूंदी की तरह छोटे-छोटे दाने छान कर तले लें। इन्हें चाशनी में कुछ देर डालकर निकालें। फिर एक बड़े थाल में मेवे और बूंदी को एक साथ मिलाकर मध्यम आकार के लड्डू बना लें। और पढ़ें »

गुड़ की खीर

Posted on:Tue, 01 Oct 2013 11:27 AM (IST)
        

विधि : दूध को एक उबाल दें। बीच-बीच में चलाती रहें ताकि जलने न पाएं। जब दूध में उबाल आ जाए तब चावल डालें और दोबारा एक उबाल आने दें। फिर, धीमी आंच पर कुछ देर तक पकाएं। इसी दौरान, दूसरे बर्नर पर धीमी आंच पर आधा कप पानी में गुड़ घोलें। एक उबाल दें और 2-3... और पढ़ें »

गुलाब जामुन

Posted on:Mon, 28 Oct 2013 11:31 AM (IST)
        

विधि : 4 कप पानी में केसर, चीनी डालकर गाढ़ी चाशनी बना लें। खोया और पनीर को कस कर उसमें मीठा सोडा और हरी इलायची पाउडर मिलाकर पानी की सहायता से एक मुलायम मिश्रण तैयार कर लें। अब इस मिश्रण की गुलाब जामुन के साइज के गोले बना लें। भरावन की सामग्री को म... और पढ़ें »

फ्रूट्स श्रीखंड

Posted on:Tue, 15 Oct 2013 11:41 AM (IST)
        

विधि : 1. दही में केसर घोल के डालें। ऑरेंज जूस व लेमन जूस व छोटी पिसी इलायची डालें, फिर कटे हुए फल डालकर मिलाएं। 2. अब एक कांच के बाउल में श्रीखंड फ्रूट डालें। किनारे-किनारे कीवी के गोल स्लाइस में कटी हुई और स्ट्रॉबेरी से डेकोरेट करें। ठंडा कर सर्... और पढ़ें »

ब्रेड पुडिंग

Posted on:Fri, 13 Sep 2013 11:56 AM (IST)
        

विधि : 1. सभी स्लाइस पर अच्छी तरह से मक्खन लगाएं। उसे ट्रे में सजा कर रखें। दूध को धीमी आंच पर आधा होने तक पकाएं। डबल क्रीम, चीनी और किशमिश मिलाकर अच्छी तरह चलाते हुए कुछ देर पकाएं। 2. जब उबलने लगे तो अंडे को फेंटकर मिलाएं। लगातार चलाती रहें ताकि ... और पढ़ें »

मखाने की खीर

Posted on:Thu, 19 Dec 2002 12:00 AM (IST)
        

विधि : कड़ाही में घी गर्म करके, उसमें मखानों को डालकर भून लें, भूने हुए मखानों को प्लेट में निकालकर ठंडा कर लें। ठंडा होने पर मोटा-मोटा कूट लें। दूध को उबलने दें जब दूध उबल जाये तो उसमें कुटे हुए मखाने डालकर पकाये और चीनी और इलायची भी डाल दें। गाढ़... और पढ़ें »

नारियल पाग

Posted on:Thu, 09 Aug 2012 02:25 PM (IST)
        

विधि : एक कड़ाही में चाशनी तैयार करें। चाशनी गाढ़ी होनी चाहिए जिसे अगर प्लेट में टपकाया जाये तो वह अंगुली से फैलाने पर जम जाए। एक थाली में घी लगाकर उसको चिकना कर लें। अब तैयारी चाशनी में कद्दूकस किया हुआ नारियल डालकर अच्छी तरह मिला लें। गर्मागर... और पढ़ें »

छेना परवल

Posted on:Mon, 19 Aug 2013 11:26 AM (IST)
        

विधि : केसर को महीन काट लें। परवल छीलकर बीच से चीरकर उबाल लें। पानी झारकर बीज व जाली हटा दें। छेने में दो चम्मच चीनी मिला लें, फिर बाकी चीनी और वर्क छोड़ और सारा सामान मिला लें। चीनी की एक तार की चाशनी बनाकर परवल को उसमें धीमी आंच पर तब तक उबाले... और पढ़ें »

फिरनी

Posted on:Sat, 15 Mar 2003 12:00 AM (IST)
        

विधि : रवादार चावल को दूध में डालकर उबालें और लगातार चलती रहें। तकरीबन आधे घंटे के लिए पानी में भिगो दें। धीमी आंच पर पकाएं। जब चावल अच्छी तरह पक जाए तब चीनी मिलाकर आंच से उतार दें। फिर दो मिनट के लिए आंच पर रखकर उतार दें। फिर इसमें इलायची, केसर, ... और पढ़ें »

1 | 2 | 3 | Next »



    Jagran English News