कुछ मीठा हो जाए

गाजर का हलवा

 carrot Halwa

Posted on:Sat, 01 Dec 2012 11:06 AM (IST)
        

विधि : गाजर को छीलकर धो लें और कद्दूकस करके दूध के साथ कड़ाही में डालकर लगातार चलाते हुए सारा पानी सुखा लें। जब गाजर का सारा पानी सूख जाये तो उसमें चीनी और घी डालकर अच्छी तरह मिला लें। चीनी डालने पर गाजर फिर पानी छोड़ने लगेगी उसे भी सुखा लें। पानी स... और पढ़ें »

तिल आटे की बर्फी

 Til Aata Burfi

Posted on:Thu, 08 Jan 2015 10:26 AM (IST)
        

विधि : पैन को आंच पर रख कर गरम कीजिये, तिल डालिये और मीडियम आंच पर तिल को लगातार चलाते हुए हल्का सा कलर चेंज होने और तिल के फूलने तक भून लीजिए। भुने हुए तिल को बाउल में निकल लीजिए। कड़ाही में घी डालकर इसमें आटा डालकर मीडियम फ्लेम पर, लगातार चलाते हु... और पढ़ें »

गाजर की बर्फी

 carrot burfi

Posted on:Fri, 30 Jan 2015 11:01 AM (IST)
        

विधि : बर्तन में दूध उबालने के लिए रखें, दूध में उबाल आने पर इसमें कद्दूकस की हुई गाजर डालकर अच्छे से मिक्स कीजिए और थोड़ी-थोडी देर में चलाते रहिए। काजू-पिस्ते को बारीक टुकड़ों में काट लीजिए इलायची को छीलकर पाउडर बना लीजिए। मावा को क्त्रम्बल कर लीजि... और पढ़ें »

केसर बासुंदी

 kesar basundi

Posted on:Mon, 16 Feb 2015 12:02 AM (IST)
        

विधि : दूध को गरम करने रख दीजिये, दूध में उबाल आने के बाद, काजू, बादाम, केसर और नटमैग पाउडर डालकर मिला दीजिये, गैस धीमी कर दीजिये। धीमी गैस दूध को गाढ़ा होने तक पकाना है। दूध पर जैसे ही मलाई की परत आयेगी, उसे दूध में मिक्स कर दीजिये। इस प्रोसेस को ब... और पढ़ें »

गुड़ की खीर

 Gur ki kheer

Posted on:Tue, 01 Oct 2013 11:27 AM (IST)
        

विधि : दूध को एक उबाल दें। बीच-बीच में चलाती रहें ताकि जलने न पाएं। जब दूध में उबाल आ जाए तब चावल डालें और दोबारा एक उबाल आने दें। फिर, धीमी आंच पर कुछ देर तक पकाएं। इसी दौरान, दूसरे बर्नर पर धीमी आंच पर आधा कप पानी में गुड़ घोलें। एक उबाल दें और 2-3... और पढ़ें »

शाही मावा कचौरी

 shahi mawa kachori

Posted on:Sat, 20 Dec 2014 04:31 PM (IST)
        

विधि : मैदा को किसी बर्तन में निकालिये और घी डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लीजिये, और पानी की सहायता से नरम आटा गूथिये (आटा के बहुत ज्यादा मसल-मसल कर चिकना नहीं करना है, बस गूथना है), इतना आटा गूथने के लिये लगभग 1/4 कप पानी लगा है। आटे को ढककर 15-20 मिनट ... और पढ़ें »

मालपुआ

 Malpua

Posted on:Tue, 17 Oct 2006 03:36 PM (IST)
        

विधि : स&प्त65533;ाी सामग्रियों को मिलाकर मालपुए का घोल तैयार कर लें। चीनी और पानी को मिलाकर चाशनी तैयार कर लें। अब एक बर्तन में घी गर्म करें और पुए तल लें। अब इन तले हुए पुए को प्लेट में निकाल लें। सर्व करने से पहले चाशनी को एक बार और गर्म करें... और पढ़ें »

गुलाब जामुन

 Gulab jamun

Posted on:Mon, 28 Oct 2013 11:31 AM (IST)
        

विधि : 4 कप पानी में केसर, चीनी डालकर गाढ़ी चाशनी बना लें। खोया और पनीर को कस कर उसमें मीठा सोडा और हरी इलायची पाउडर मिलाकर पानी की सहायता से एक मुलायम मिश्रण तैयार कर लें। अब इस मिश्रण की गुलाब जामुन के साइज के गोले बना लें। भरावन की सामग्री को मिल... और पढ़ें »

रवा केसरी

 Rava Kesri

Posted on:Sat, 28 Dec 2013 11:46 AM (IST)
        

विधि : 1. एक कड़ाही में घी डालकर गर्म करें और रवा डालकर सुनहरा होने तक भूनें। 2. डेढ़ कप पानी के साथ दूध मिलाएं और एक उबाल दें। फिर उसे भूने हुए रवा (सूजी) में मिलाकर गाढ़ा होने तक पकाएं। 3. किशमिश, बादाम, केसर, इलायची पाउडर और चीनी डालकर अच्छी तरह... और पढ़ें »

सूजी का हलवा

 suji ka halwa

Posted on:Thu, 18 Apr 2013 11:23 AM (IST)
        

विधि : आंच पर कड़ाही रखकर उसमें घी डाल दें। जब घी गरम हो जाये तो उसमें सूजी डालकर लगातार चलाते हुए भून लें। जब खुश्बू आने लगे तो सूजी को एक प्लेट में निकाल लें। अब उसी कड़ाही में पानी और चीनी डालकर गरम करें, जब पानी में चीनी घुल जाए तो उसमें भुनी हु... और पढ़ें »

साबूदाना खीर

 sabudana kheer

Posted on:Thu, 17 May 2007 05:28 PM (IST)
        

विधि : 1. साबूदाने को पानी से धो लें और पानी निकालकर 10-15 मिनट के लिए रख दें। 2.अब धीमी आंच पर दूध के साथ साबूदाने को पकाएं। इसको तब तक चलाएं जब तक कि दूध गाढ़ा और कम न हो जाए और साबूदाना पारदर्शी न दिखने लगे। 3.चीनी और इलायची पाउडर डालकर चलाएं और... और पढ़ें »

मखाने की खीर

 Makhane ki kheer

Posted on:Thu, 19 Dec 2002 12:00 AM (IST)
        

विधि : कड़ाही में घी गर्म करके, उसमें मखानों को डालकर भून लें, भूने हुए मखानों को प्लेट में निकालकर ठंडा कर लें। ठंडा होने पर मोटा-मोटा कूट लें। दूध को उबलने दें जब दूध उबल जाये तो उसमें कुटे हुए मखाने डालकर पकाये और चीनी और इलायची भी डाल दें। गाढ़ा... और पढ़ें »

सेंवई हलवा

 sevai halwa

Posted on:Sat, 21 Jun 2014 12:52 AM (IST)
        

विधि : कड़ाही में घी गरम कर सेवईयां डालकर हल्का भूरा होने तक भून लें। अब भुनी हुई सेंवई प्लेट में निकाल लें। इसी कड़ाही में 3 कप पानी डालकर गरम करें। पानी जब उबलने लगे तो भुनी हुई सेंवई डाल दें। साथ में कटी हुई मेवा डालकर धीमी आंच पर पकने दें। अब ... और पढ़ें »

झटपट बनाएं 'कलाकंद'

 Kalakand

Posted on:Sat, 01 Aug 2015 10:18 AM (IST)
        

विधि : एक बर्तन में पनीर, मिल्क पावडर, शक्कर, मलाई, आधा चम्मच इलायची पाउडर का मिश्रण तैयार कर उसी हल्की आंच पर रख दें। उसके बाद 20-25 मिनट तक मिश्रण के गाढ़ा होने तक हिलाते रहें। अब उसे डिश में ले लें। ठंडा होने पर उसे बरफी के आकार में काटें, बाद मे... और पढ़ें »

केसरी मिठाई

 Kesari sweet

Posted on:Mon, 27 Jul 2015 01:12 PM (IST)
        

विधि : भारी तली के बर्तन में दूध को आंच पर रखें। एक उबाल आने पर उसमें नींबू का रस व चीनी डालें। दूध फट जाए तो उसे अच्छी तरह छान लें । अब केसर मिलाएं और फटे दूध को तब तक गैस पर धीमी आंच पर चलाएं जब तक की उसका बचा हुआ पानी सूख नहीं जाता, फिर उसको अच्छ... और पढ़ें »

ऑरेंज कैरट केक

Posted on:Sat, 11 Apr 2015 11:31 AM (IST)
        

विधि : 1. अवन को 150 डिग्री सेंटीग्रेड पर पहले से गर्म कर लें। अब एक बड़े मिक्सिंग बोल में सभी सामग्री डालकर अच्छी तरह ब्लेंड करें। केक टिन में केक मिश्रण डालकर फैलाएं। इसे एक घंटा 10 मिनट तक बेक करें। 5 मिनट तक ठंडा करें फिर वायर रैक पर निकालकर अ... और पढ़ें »

स्वीट समोसा

Posted on:Fri, 10 Apr 2015 12:58 AM (IST)
        

विधि : 1. मैदे में घी पिघला कर मिलाएं। फिर हलके गुनगुने पानी से नर्म गूथ लें। गीले और निचोड़े मलमल के कपड़े एक तऱफ ढक कर रखें। 2. एक कड़ाही में 1 टीस्पून घी डालकर गर्म करें। फिर मेवे डालकर हलका सुनहरा करें। अब खोया (मावा) डालकर धीमी आंच पर हलका ग... और पढ़ें »

मक्के की मफिन्स

Posted on:Tue, 31 Mar 2015 01:04 PM (IST)
        

विधि : एक बडे़ प्याले में मक्के का आटा, मैदा, पाउडर चीनी, बेकिंग पाउडर और बेकिंग सोडा मिलाकर मिक्स कर लीजिए। अब दूसरे प्याले में दही, मक्खन, वनीला एसेंस डालकर अच्छे से मिक्स करते हुये फैंट लीजिए और इसमें पहले प्याले का मिश्रण डालकर अच्छे से मिलाए... और पढ़ें »

एपल जलेबी

Posted on:Mon, 09 Mar 2015 12:24 AM (IST)
        

विधि : 1. घोल तैयार करने के लिए मैदे में यीस्ट मिश्रण और जरूरत भर पानी को अच्छी तरह मिलाएं। 2. सेब को धोकर रिंग कटर से सेब का बीच वाला हिस्सा काट लें। एक पैन में तेल गर्म करे। सेब के टुकड़ों को मैदे के घोल में लपेटकर मध्यम आंच पर सुनहरा कर लें।... और पढ़ें »

संदेश

Posted on:Fri, 20 Feb 2015 11:22 AM (IST)
        

विधि : दूध को किसी भारी तले वाले बर्तन में डाल कर गरम कीजिये। दूध में उबाल आने के बाद, दूध को गैस से उतार लीजिये, दूध को हल्का सा ठंडा होने दीजिये। नींबू के रस में थोडा़ सा पानी मिला दीजिए और दूध के हल्का सा ठंडा होने पर इसमें थोड़ा थोड़ा नींबू का र... और पढ़ें »

    Jagran English News

    यह भी देखें