Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
March 28,2015

कुछ मीठा हो जाए

1 | 2 | 3 | 4 | 5 | Next »

एपल जलेबी

Posted on:Mon, 09 Mar 2015 12:24 AM (IST)
        

विधि : 1. घोल तैयार करने के लिए मैदे में यीस्ट मिश्रण और जरूरत भर पानी को अच्छी तरह मिलाएं। 2. सेब को धोकर रिंग कटर से सेब का बीच वाला हिस्सा काट लें। एक पैन में तेल गर्म करे। सेब के टुकड़ों को मैदे के घोल में लपेटकर मध्यम आंच पर सुनहरा कर लें।... और पढ़ें »

संदेश

Posted on:Fri, 20 Feb 2015 11:22 AM (IST)
        

विधि : दूध को किसी भारी तले वाले बर्तन में डाल कर गरम कीजिये। दूध में उबाल आने के बाद, दूध को गैस से उतार लीजिये, दूध को हल्का सा ठंडा होने दीजिये। नींबू के रस में थोडा़ सा पानी मिला दीजिए और दूध के हल्का सा ठंडा होने पर इसमें थोड़ा थोड़ा नींबू का र... और पढ़ें »

केसर बासुंदी

Posted on:Mon, 16 Feb 2015 12:02 AM (IST)
        

विधि : दूध को गरम करने रख दीजिये, दूध में उबाल आने के बाद, काजू, बादाम, केसर और नटमैग पाउडर डालकर मिला दीजिये, गैस धीमी कर दीजिये। धीमी गैस दूध को गाढ़ा होने तक पकाना है। दूध पर जैसे ही मलाई की परत आयेगी, उसे दूध में मिक्स कर दीजिये। इस प्रोसेस ... और पढ़ें »

गाजर की बर्फी

Posted on:Fri, 30 Jan 2015 11:01 AM (IST)
        

विधि : बर्तन में दूध उबालने के लिए रखें, दूध में उबाल आने पर इसमें कद्दूकस की हुई गाजर डालकर अच्छे से मिक्स कीजिए और थोड़ी-थोडी देर में चलाते रहिए। काजू-पिस्ते को बारीक टुकड़ों में काट लीजिए इलायची को छीलकर पाउडर बना लीजिए। मावा को क्त्रम्बल कर ... और पढ़ें »

बेसन मीड़ा लड्डू

Posted on:Mon, 19 Jan 2015 01:00 PM (IST)
        

विधि : बेसन को एक बर्तन में निकाल लीजिये इसमें गेहूं का आटा और 2 छोटे चम्मच घी डालकर अच्छी तरह मिला लीजिये पानी की सहायता से थोड़ा सख्त आटा गूंथ कर तैयार कर लीजिये। आटे को 15 -20 मिनट के लिए ढककर रख दीजिए आटा सेट होकर तैयार हो जाएगा। बादाम और का... और पढ़ें »

बादाम कतली

Posted on:Sat, 17 Jan 2015 12:21 AM (IST)
        

विधि : एक बर्तन में दो कप पानी डालकर उबाल लीजिए, गैस बंद कर दीजिए और उबले हुए पानी में बादाम डालकर इन्हें 5 मिनट के लिए भिगो कर, ढककर रख दीजिए। केसर को दूध में डालकर अलग रख दीजिए। 5 मिनट बाद बादाम को गर्म पानी से निकालकर ठंडे पानी में डाल दीजिए और इ... और पढ़ें »

तिल मूंगफली की बर्फी

Posted on:Thu, 15 Jan 2015 12:07 AM (IST)
        

विधि : पैन को गरम कीजिये, इसमें तिल डालकर लगातार चलाते हुए हल्का सा कलर चेंज होने तक भून लीजिए। आग मीडियम ही रखें, भुने हुए तिल को प्लेट में निकाल लीजिए। मूंगफली के दानों को पीस कर पाउडर बना लीजिए। कड़ाही में 1 टेबल स्पून घी डालकर मूंगफली पाउडर क... और पढ़ें »

तिल आटे की बर्फी

Posted on:Thu, 08 Jan 2015 10:26 AM (IST)
        

विधि : पैन को आंच पर रख कर गरम कीजिये, तिल डालिये और मीडियम आंच पर तिल को लगातार चलाते हुए हल्का सा कलर चेंज होने और तिल के फूलने तक भून लीजिए। भुने हुए तिल को बाउल में निकल लीजिए। कड़ाही में घी डालकर इसमें आटा डालकर मीडियम फ्लेम पर, लगातार चलाते... और पढ़ें »

चॉकलेट पीनट बार

Posted on:Mon, 05 Jan 2015 03:43 PM (IST)
        

विधि : इसे बनाने के लिए सबसे पहले मूंगफली के दानों को मिक्सी में डाल कर पीस लें। पिसे हुए मूंगफली के दानों को एक प्याले में निकाल लें, और चीनी पाउडर डालकर मिलाएं (चीनी को मिक्सी में बारीक पीस कर छान कर चीनी पाउडर बना सकती हैं)। मिश्रण में इलायची... और पढ़ें »

मक्के के आटे का हलवा

Posted on:Wed, 31 Dec 2014 12:19 AM (IST)
        

विधि : पैन में घी डालकर गरम कीजिये। घी के हल्का गरम होने पर मक्के का आटा डाल दीजिए। धीमी और मध्यम आंच पर आटे को लगातार चलाते हुये, हल्का ब्राउन होने और अच्छी महक आने तक भून लीजिये। अब इसमें डेढ़ कप पानी डाल दीजिए और चीनी डालकर अच्छी तरह से म... और पढ़ें »

आंवला लड्डू

Posted on:Tue, 30 Dec 2014 11:25 AM (IST)
        

विधि : आंवलों को पॉलीथिन में भरकर 5 मिनट के लिए माइक्रोवेव कर लीजिए। माईक्रोवेव से निकाल कर आंवलों को ठंडा होने दीजिए। आंवले ठंडे हो जाने पर इन्हें कद्दूकस कर लीजिए। पैन गरम कीजिए और इसमें कद्दूकस किया हुआ आंवला और चीनी डालकर लगातार चलाते हुए पक... और पढ़ें »

तिल और आटे के लड्डू

Posted on:Mon, 29 Dec 2014 11:32 AM (IST)
        

विधि : काजू और पिस्ते को छोटा-छोटा काट लीजिए। मोटे तले की कड़ाही गरम कीजिये और तिल कड़ाही में डालकर हल्का कलर चेन्ज होने तक और तिल के फूलने तक लगातार कलछी से चलाते हुये भून लीजिये। भुने तिल को अलग प्लेट में निकाल लीजिये। कड़ाही में घी डाल दीजि... और पढ़ें »

पोहा खीर

Posted on:Tue, 23 Dec 2014 11:05 AM (IST)
        

विधि : पोहा खीर बनाने के लिए दूध को किसी भारी तले के बर्तन में डालकर गरम करने के लिये रख दीजिए। दूध में उबाल आने पर गैस को धीमा कर दीजिए, उबलते दूध में पोहा डाल दीजिए और धीमी आंच पर पकने दीजिए और हर 2-3 मिनट में इसे चलाते रहें ताकि खीर तले से लग कर ज... और पढ़ें »

शाही मावा कचौरी

Posted on:Sat, 20 Dec 2014 04:31 PM (IST)
        

विधि : मैदा को किसी बर्तन में निकालिये और घी डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लीजिये, और पानी की सहायता से नरम आटा गूथिये (आटा के बहुत ज्यादा मसल-मसल कर चिकना नहीं करना है, बस गूथना है), इतना आटा गूथने के लिये लगभग 1/4 कप पानी लगा है। आटे को ढककर 15-20 मिनट ... और पढ़ें »

चिरोटे

Posted on:Fri, 19 Dec 2014 09:37 AM (IST)
        

विधि : चिरोटे बनाने के लिए एक प्याले में मैदा और 2 टेबल स्पून घी डालकर मिलाते हुए पानी की मदद से पूरी के जैसा सख्त आटा गूंथ लीजिए। आटे को ढककर 20 मिनट के लिये रख दीजिये, आटा सैट हो जाएगा। आटे के सैट होने के बाद आटे को मसलकर ठीक कीजिये और छोटी-छोटी 6 ... और पढ़ें »

बालूशाही

Posted on:Fri, 28 Nov 2014 11:15 AM (IST)
        

विधि : 1. सबसे पहले मैदा, बेकिंग पाउडर और बेकिंग सोडा को एक साथ छानकर इसके बीच में जगह बनाएं। 2. अब इसमें घी, दही और पानी डालकर मिलाइये और अच्छी तरह गूंध लीजिए। 3. इसे ढककर अलग रख दें। थोड़ी देर बाद इसके छोटे-छोटे पेड़े बनाकर अंगूठे से बीच में ... और पढ़ें »

गुड़ आटा पापड़ी

Posted on:Fri, 21 Nov 2014 11:23 AM (IST)
        

विधि : सबसे पहले गुड़ को पानी में घोल लीजिए इसके लिए गुड़ को छोटे-छोटे टुकड़ों में तोड़ लीजिये, गुड़ के टुकड़े और 1/2 कप पानी एक भगोने में डाल कर गरम कीजिये, चमचे से चलाते हुए सारा गुड़ पानी में अच्छे से घुलने पर गैस बंद कर दीजिए, अब इस सीरप में घी ड... और पढ़ें »

ब्रेड के गुलाब जामुन

Posted on:Thu, 13 Sep 2012 11:01 AM (IST)
        

विधि : पिसी हुई मिश्री में खोया, चिरौंजी और पिसी इलायची मिला दें। ब्रेड को एक प्लेट में फैलाकर दूध में भिगो दें। पांच मिनट बाद ब्रेड को निचोड़ दें ताकि दूध निकल जाएं। इसमें मैदा व सूजी मिलाएं। मिश्रण ज्यादा सख्त नही होना चाहिए। मिश्रण की छोटी-... और पढ़ें »

मैदा के मीठे पेठे

Posted on:Thu, 16 Oct 2014 03:19 PM (IST)
        

विधि : सर्वप्रथम सूजी-मैदे में बेकिंग पाउडर मिला लें और गरम घी का मोयन देकर गुनगुने पानी से कड़ा आटा गूंथ लें। अब बड़ी-बड़ी लोई बनाकर मोटा बेल लें। मोटी व लंबी-लंबी स्ट्रिप काट लें। पूरे मैदे की स्ट्रिप बनने के बाद कपड़े पर एकाध घंटा सुखने के लिए रख ... और पढ़ें »

नानखताई

Posted on:Mon, 13 Oct 2014 04:18 PM (IST)
        

विधि : चीनी पीस लीजिए, घी गरम करके पिघला लीजिए। किसी बर्तन में पिघला हुआ घी और चीनी डालिए और अच्छी तरह से फैंट लीजिए। मैदा, बेसन, सूजी छान लीजिए, इलायची कूट कर और बेकिंग पाउडर डालकर अच्छी तरह मिलाइए, घी चीनी के मिश्रण में डालकर, नरम आटे जैसा गूथ ल... और पढ़ें »

1 | 2 | 3 | 4 | 5 | Next »



    Jagran English News