Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
April 27,2015
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | Next »

सब्जी

दही आलू

विधि : दही को एक कप पानी के साथ मिक्सर में फैट लें। उबले आलू को छोटे टुकड़ो में तोड़ ले। कड़ाही में तेल गरम करे उसमे हींग जीरा डाले, जीरा होने के बाद अदरक लहसुन का पेस्ट डाले, कुछ देर भुने, कटी हरी मिर्च भी डाल दे धीमी आंच पर कुछ देर भूने, उसके बा... और पढ़ें »

Posted on: Sat, 18 Apr 2015 12:36 AM (IST)
        

भिंडी आलू

विधि : 1. भिंडी धोकर काट गोल-गोल बड़े टुकड़ों में काट लें। आलू छीलकर, धोकर बारीक काट लें। 2. एक कड़ाही में तेल गर्म करें। हींग और जीरा का तड़का दें। जब जीरा चटकने लगे तब प्याज और हरी मिर्च डालकर सुनहरा होने तक भूनें। 3. हल्दी पाउडर डालकर भूनें। आलू... और पढ़ें »

Posted on: Wed, 08 Apr 2015 03:55 PM (IST)
        

भरवां आलू

विधि : उबले हुए आलू को छील कर दो भागों में काट लीजिए। पीलर की सहायता से आलू को खोखला करें, ताकि आलू के अन्दर मसाला भरा जा सके। आलू के अन्दर से निकले हुये गूदे को एक प्लेट में रख लें। स्टफिंग बनाकर तैयार कर लीजिये- पनीर को क्त्रश कर लीजिए अब इसमें ... और पढ़ें »

Posted on: Wed, 01 Apr 2015 02:41 PM (IST)
        

भिंडी मसालेदार

विधि : 1. छोटी और मध्यम आकार की भिंडी लें और अच्छी तरह सा़फ करके डंठल हटा दें। भिंडी को लंबाई में काट लें। अगर भिंडी अधिक लंबी है तो इनको बीच से काटकर छोटा कर सकती हैं। 2. एक पैन में तेल डाल कर गर्म करें। जीरा व हींग डालकर चटकाएं। हल्दी, सौंफ पाउ... और पढ़ें »

Posted on: Mon, 16 Mar 2015 03:09 PM (IST)
        

पनीर पालक मेथी

विधि : पनीर को 1-1 इंच के चोकौर टुकड़ों में काट लीजिए। पैन में 2 टेबल स्पून तेल डालकर गरम कीजिए। तेल गरम होने पर पनीर के टुकडे़ इसमें डाल दीजिए और दोनों और से हल्के ब्राउन होने तक सेक लीजिए। सिके हुए पनीर के टुकड़ों को प्लेट मे निकाल लीजिए। पैन मे... और पढ़ें »

Posted on: Thu, 19 Feb 2015 11:43 AM (IST)
        

मूंगदाल का करारा

विधि : पकौड़ी बनाने के लिये- सबसे पहले मूंगदाल को साफ करके धोइये और फिर उसे 4-5 घंटे या रातभर के लिये पानी में भिगोकर रख दीजिये। अगले दिन इस दाल को मिक्सी में दरदरा पीस लीजिये और फिर इस दाल में कतरा हुआ हरा धनिया व स्वादानुसार नमक मिलाकर मिश्रण... और पढ़ें »

Posted on: Thu, 05 Feb 2015 10:39 AM (IST)
        

अचारी गोभी

विधि : गोभी के डंठल हटा कर, टुकड़े में काटकर, गोभी के टुकड़ों को गरम पानी में नमक डालकर 5 मिनट के लिये रख दीजिये और धो लीजिये, नमक के गरम पानी में गोभी को डालकर 5-10 मिनट तक रख देने से इसके बैक्टीरिया खत्म हो जाते हैं। नमक के पानी से गोभी के टुकड़ों ... और पढ़ें »

Posted on: Tue, 20 Jan 2015 11:16 AM (IST)
        

सोया चाप करी

विधि : सोया चाप को एक से डेढ़ इंच के टुकडों में काट लीजिए। पैन में तेल गर्म कीजिए। गरम तेल में चाप डालकर, चाप के टुकड़े दोंनो ओर से हल्का ब्राउन होने तक, तल कर, प्लेट में निकाल कर रख लीजिये। टमाटर-अदरक-हरी मिर्च का पेस्ट बना लीजिए। पैन के बचे तेल... और पढ़ें »

Posted on: Fri, 02 Jan 2015 11:11 AM (IST)
        

टमाटर सालन

विधि : टमाटर को धो लीजिए एक बर्तन में इतना पानी लेकर उबलने के लिए रखिए कि टमाटर उस पानी में अच्छी तरह डूब सकें। पानी में उबाल आने के बाद टमाटर पानी में डालिए और फिर से उबाल आने के बाद 4-5 मिनट तक उबलने दीजिए गैस बन्द कर दीजिए टमाटर से पानी निकाल ... और पढ़ें »

Posted on: Mon, 01 Dec 2014 12:51 AM (IST)
        

तरबूज के छिलके की सब्जी

विधि : तरबूज के छिलके के ऊपर डार्क ग्रीन कलर के पतले छिलके को छील कर निकाल दीजिये, और मोटे हल्के ग्रीन पल्प को छोटे छोटे टुकड़ों में काट लीजिये। क ड़ाही में तेल डालकर गरम कीजिये, गरम तेल में जीरा डालकर भूनिये, जीरा भूनने के बाद, हींग डाल दीजिये, ... और पढ़ें »

Posted on: Tue, 25 Nov 2014 03:00 PM (IST)
        

शकरकंद करी

विधि : टमाटर को धोकर बड़े टुकड़ों में काट लीजिये, हरी मिर्च के डंठल हटा कर धो लीजिये। टमाटर हरी मिर्च को मिक्सर जार में डाल लीजिये और पेस्ट बना कर तैयार कर लीजिए, अदरक को भी इनके साथ मिलाकर पीसा जा सकता है। दही को अच्छी तरह फेंट कर तैयार कर लीजिए। ... और पढ़ें »

Posted on: Mon, 24 Nov 2014 12:12 AM (IST)
        

पनीर कोल्हापुरी

विधि : टमाटर, हरी मिर्च, अदरक और काजू को मिक्सी में पीस कर पेस्ट बना लीजिये। कोल्हापुरी मसाला- कोल्हापुरी मसाला बनाने के लिए पैन को गरम कीजिये, तिल, 1 छोटी चम्मच जीरा, सौंफ, दालचीनी, लौंग, काली मिर्च, छोटी इलाइची और बड़ी इलाइची को छील कर डालिये औ... और पढ़ें »

Posted on: Mon, 17 Nov 2014 12:14 AM (IST)
        

अंजीर कोफ्ता करी

विधि : उबले आलुओं को छील लीजिए। एक प्याले में आलू और पनीर को कद्दूकस कर लीजिए। इसमें नमक, काली मिर्च और थोड़ा सा हरा धनियां और कॉर्न फ्लोर डालकर सारी चीजें अछी तरह मिक्स कर लीजिये और इसे आटे की तरह गूंथ कर अछी तरह मसल-मसल कर चिकना करते हुए तैयार कर ... और पढ़ें »

Posted on: Thu, 13 Nov 2014 02:42 PM (IST)
        

दही वाली लौकी

विधि : लौकी को धोकर सुखा लीजिये, इसे छीलकर इसके डंठल काट दीजिए। लौकी को एक समान बडे़ टुकडों में 1-1/2 इंच के टुकड़े में काट कर तैयार कर लीजिए, अगर लौकी में बीज हों तो उन्हें हटा दीजिये। कढ़ाई में तेल डालकर गरम कीजिये, तेल के अच्छे से गरम होने पर ... और पढ़ें »

Posted on: Wed, 12 Nov 2014 04:31 PM (IST)
        

पनीर भुर्जी

विधि : 1. पनीर को हलके हाथों से मसल लें। सारी सब्जियां धोकर काट लें। 2. एक गहरे पैन में घी गर्म करें और उसमें जीरा डाल कर भून लें। उसके बाद उसमें प्याज, हल्दी पाउडर, कटी हुई हरी मिर्च, अदरक, मटर के दाने, शिमला मिर्च और टमाटर डाल कर अच्छी तरह भूने... और पढ़ें »

Posted on: Mon, 10 Nov 2014 10:44 AM (IST)
        

पालक पनीर

विधि : 1. पालक धोकर उबाल लें। पानी निकालकर पीस लें। अलग रखें। कड़ाही में तेल गर्म करें। साबुत लाल मिर्च, जीरा व दालचीनी डालें। प्याज डालकर गुलाबी करें। टमाटर, हल्दी, मिर्च पाउडर व नमक डालकर पकाएं। 2. पिसा हुआ पालक डालकर भूनें। जरूरत हो तो आधा कप ... और पढ़ें »

Posted on: Tue, 04 Nov 2014 10:23 AM (IST)
        

बैंगन मसाला

विधि : 1. अदरक, प्याज, लहसुन को एक साथ पीस कर अलग रखें। एक पैन में 2 टीस्पून गर्म करें। 2. जीरा डालें। जब चटकने लगे तब अदरक, प्याज व लहसुन का पेस्ट डालकर भूनें। एक छोटे बोल में हल्दी, लाल मिर्च, गरम मसाला और पानी का मिश्रण बना लें। इसे प्याज मिश्र... और पढ़ें »

Posted on: Mon, 03 Nov 2014 11:10 AM (IST)
        

परवल कोरमा

विधि : टमाटर, अदरक व हरी मिर्च को धोकर, अदरक को छील लें और मिर्च के डंठल हटा लें। इन तीनों को बडे़ टुकडों में काटकर मिक्सी में बारीक पीस लें। अब परवल को अच्छे से धोकर और छीलकर बारीक काट लें। कड़ाही में तेल गर्म करके हींग और जीरा डाल कर जीरा भूनने के... और पढ़ें »

Posted on: Thu, 09 Oct 2014 11:03 AM (IST)
        

वेज कांधारी

विधि : एक पैन में तेल गर्म करें इसमें खड़ा गरम मसाला चटकाएं फिर सारे मसाला पाउडर डालें और पानी का छींटा देकर भूनें। मसाला भून जाने पर ब्लांच की हुई सब्जियां डालकर सॉफ्ट होने तक पकाएं। तैयार है वेज कांधारी। (नोट- सब्जियों को ब्लांच करने के लिए सारी... और पढ़ें »

Posted on: Tue, 23 Sep 2014 11:00 AM (IST)
        

पनीर नूरजहांनी

विधि : पनीर के बड़े-बड़े स्लाइस काट लें और दो मिनट के लिए गर्म पानी में रखें ताकि यह सॉफ्ट हो जाएं। अब मावा कद्दूकस कर लें और इसमें कटी हुई हरी मिर्च और धनिया पत्ती मिला लें। अब इस मिश्रण को पनीर स्लाइस में भरकर रोल कर लें और इसे तल लें। फिर काजू... और पढ़ें »

Posted on: Mon, 22 Sep 2014 11:15 AM (IST)
        
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | Next »



    बेड़ियों में जकड़ कर क्यों पागलखाने पहुंचा दिया गया था बोल्डनेस की मिसाल कायम करने वाली इस अभिनेत्री को?

    कल्पना कीजिए कि एक सुपरस्टार जो अपनी बोल्डनेस और सुंदरता के लिए जानी जाती है अगर उसे न्यूयॉर्क के जेफके एयरपोर्ट से पुलिस द्वारा शरीर पर बेड़ियां डाल कर पागलखाने ले जाया जाए, वह भी केवल इस आधार पर की उसने नियमित जांच कराने से मना कर दिया हो तो आपको कैसा लगेगा! आपको जानकर [...]