सब्जी

व्रत में बनाये लज्जतदार पनीर काजू मखाना विथ ग्रेवी

विधि : एक पैन में घी डालकर गर्म करें। फिर टमाटर, नमक, अदरक पेस्ट, मिर्च पाउडर और काली मिर्च पाउडर डालकर कुछ मिनट तक पकाएं। काजू का पेस्ट और एक कप पानी डालकर 5 मिनट तक दोबारा पकाएं। मखाने तल कर एक कप पानी में भिगो दें, फिर उन्हें ग्रेवी में मिलाकर पका... और पढ़ें »

Posted on: Fri, 24 Mar 2017 11:41 AM (IST)
        

झटपट तैयार करें दही वाले आलू

विधि : एक पैन में घी को गरम कीजिए और उसमें जीरा, राई, कलौंजी, सौंफ और हींग डालिए। जब मसाले चटखने लगें तब तेजपत्ते, लौंग, दालचीनी, करी पत्ते और हरी मिर्च डालिए और कुछ सेकंड तक भूनिए। अब आलू, पिसी हुई लाल मिर्च, धनिया जीरे का पाउडर, हल्दी और नमक डालिए... और पढ़ें »

Posted on: Sat, 18 Mar 2017 12:09 PM (IST)
        

ऐसे बनायें स्वादिष्ट सोया साग आलू

विधि : सबसे पहले सोया के पत्तों को पानी में डुबोकर अच्छे से 2 बार धो लीजिए इसके बाद इसे छान कर पानी निकाल दें। अब सोया को पानी सूखने तक ऐसे ही रहने दें। इसी प्रकार आलू को भी छीलकर अच्छे से धो लें और इसे मध्यम आकार में काट कर रख लें। सोया के पत्तों से... और पढ़ें »

Posted on: Fri, 17 Mar 2017 11:25 AM (IST)
        

झटपट तैयार करें टेस्टी मेथी मलाई मटर

विधि : 1. एक पैन में मक्खन डालकर पिघलाएं। फिर तेज आंच पर मटर डालकर भूनें। 2. फिर एक चम्मच अदरक-लहसुन पेस्ट, नमक और चुटकी भर काली मिर्च डालकर तकरीबन एक मिनट तक भूनें। आंच से उतार कर अलग रखें। 3. एक पैन में तेल डालकर गर्म करें और पिसा हुआ प्याज डा... और पढ़ें »

Posted on: Mon, 28 Nov 2016 01:58 PM (IST)
        

अदरकी आलू गोभी का टेस्ट है निराला

विधि : कड़ाही में तेल गर्म करें व जीरा डालें। जीरे के लाल होने पर हरी मिर्च व अदरक का पेस्ट डाल दें। कुछ समय तक भून लें। फिर आलू व गोभी डालकर दो-चार मिनट तक तलें। फिर हल्दी पाउडर, लाल मिर्च और नमक डालकर मिलाएं। दही डालकर फिर मिलाएं व ढककर पकने दें।... और पढ़ें »

Posted on: Thu, 17 Nov 2016 01:18 PM (IST)
        

सर्दियों में जरूर बनाये मेथी गट्टा करी

विधि : बेसन में मेथी की पत्तियां, तेल, नमक, मिर्च, जीरा तथा हल्दी सब अच्छी तरह मिलाएं और पानी से कड़ा गूंध लें। इस मिश्रण की 3-4 लोइयां बनाएं और रोल करके आधा इंच मोटे और लंबे रोल बना लें। एक बड़े पतीले में आधा पतीला पानी उबालें। उबलते पानी में तैयार... और पढ़ें »

Posted on: Mon, 14 Nov 2016 01:15 PM (IST)
        

दिवाली पर झटपट तैयार करें पनीर जालफ्रेजी

विधि : एक पैन में तेल गरम करें जीरा डालकर चटकने दें। लाल मिर्च और प्याज डालकर फ्राई करें। जब प्याज ब्राउन हो जाये तो लाल मिर्च पाउडर, सिरका, अदरक-लहसुन का पेस्ट डालकर फ्राई करें। अब इसमें पनीर, गाजर और शिमला मिर्च के टुकड़े डालकर चलाये, टॉमेटो सॉस और... और पढ़ें »

Posted on: Fri, 28 Oct 2016 11:16 AM (IST)
        

इस वीकेंड लंच में बनाये दम की भिंडी

विधि : 1.भिंडी को धोकर बीच से चीरा लगा दें। एक पैन में साबुत गरम मसाला डालकर भूनें (चटकाएं)। 2. एक अन्य पैन में तेल गर्म करें और कटा हुआ प्याज डालकर सुनहरा करें। फिर अदरक-लहसुन पेस्ट डालकर भूनें। 3. पुदीना, लाल मिर्च पाउडर, हलदी पाउडर, धनिया और हरी... और पढ़ें »

Posted on: Fri, 26 Aug 2016 01:27 PM (IST)
        

स्वादिष्टï और मसालेदार नवाबी ग्रैन्यूल करी

विधि : 1. प्याज, टमाटर और हरी धनिया को बारीक काट लें। 2. एक पैन में तेल गर्म करें और प्याज, अदरक-लहसुन पेस्ट डालकर सुनहरा करें। फिर काजू डालकर सुनहरा करें और फिर सूखे ग्रैन्यूल्स और मटर डालें। 3. 2-3 मिनट चलाते हुए भूनें। फिर टमाटर, हल्दी, नमक डा... और पढ़ें »

Posted on: Thu, 28 Jul 2016 11:29 AM (IST)
        

झटपट तैयार करें प्याज की सब्जी

विधि : - प्याज का छिलका उतारकर धो लें और लंबे बड़े टुकड़ों में काट लें। - एक कड़ाही में तेल डालें और गर्म होने के बाद इसमें हींग, जीरा और सौंफ डालें। - जब इनका चटकना बंद हो जाए तो हरी मिर्च और प्याज डालें लगातार चलाते हुए पकायें। - फिर स्वाद के हिसा... और पढ़ें »

Posted on: Mon, 27 Jun 2016 03:39 PM (IST)
        

अचारी पनीर

विधि : अचारी मॅरीनेड के लिए: दही, हरीमिर्च का आचार और लहसुन को मिक्सर में डालकर मुलायम पेस्ट बना लीजिए। एक बाउल में निकालकर एक तरफ रख दीजिए। शेष बची सारी सामग्री को ब्लैंडर में डालकर दरदरा पीस लीजिए। दरदरे पिसे पाउडर और दही के पेस्ट को एक बाउल में ... और पढ़ें »

Posted on: Fri, 24 Jul 2015 03:24 PM (IST)
        

दही आलू

विधि : दही को एक कप पानी के साथ मिक्सर में फैट लें। उबले आलू को छोटे टुकड़ो में तोड़ ले। कड़ाही में तेल गरम करे उसमे हींग जीरा डाले, जीरा होने के बाद अदरक लहसुन का पेस्ट डाले, कुछ देर भुने, कटी हरी मिर्च भी डाल दे धीमी आंच पर कुछ देर भूने, उसके बाद ... और पढ़ें »

Posted on: Sat, 18 Apr 2015 12:36 PM (IST)
        

भिंडी आलू

विधि : 1. भिंडी धोकर काट गोल-गोल बड़े टुकड़ों में काट लें। आलू छीलकर, धोकर बारीक काट लें। 2. एक कड़ाही में तेल गर्म करें। हींग और जीरा का तड़का दें। जब जीरा चटकने लगे तब प्याज और हरी मिर्च डालकर सुनहरा होने तक भूनें। 3. हल्दी पाउडर डालकर भूनें। आलू... और पढ़ें »

Posted on: Wed, 08 Apr 2015 03:55 PM (IST)
        

भरवां आलू

विधि : उबले हुए आलू को छील कर दो भागों में काट लीजिए। पीलर की सहायता से आलू को खोखला करें, ताकि आलू के अन्दर मसाला भरा जा सके। आलू के अन्दर से निकले हुये गूदे को एक प्लेट में रख लें। स्टफिंग बनाकर तैयार कर लीजिये- पनीर को क्त्रश कर लीजिए अब इसमें ... और पढ़ें »

Posted on: Wed, 01 Apr 2015 02:41 PM (IST)
        

आज लंच में बनायें भिंडी मसालेदार

विधि : 1. छोटी और मध्यम आकार की भिंडी लें और अच्छी तरह सा़फ करके डंठल हटा दें। भिंडी को लंबाई में काट लें। अगर भिंडी अधिक लंबी है तो इनको बीच से काटकर छोटा कर सकती हैं। 2. एक पैन में तेल डाल कर गर्म करें। जीरा व हींग डालकर चटकाएं। हल्दी, सौंफ पाउडर... और पढ़ें »

Posted on: Mon, 16 Mar 2015 03:09 PM (IST)
        

पनीर पालक मेथी

विधि : पनीर को 1-1 इंच के चोकौर टुकड़ों में काट लीजिए। पैन में 2 टेबल स्पून तेल डालकर गरम कीजिए। तेल गरम होने पर पनीर के टुकडे़ इसमें डाल दीजिए और दोनों और से हल्के ब्राउन होने तक सेक लीजिए। सिके हुए पनीर के टुकड़ों को प्लेट मे निकाल लीजिए। पैन मे... और पढ़ें »

Posted on: Thu, 19 Feb 2015 11:43 AM (IST)
        

मूंगदाल का करारा

विधि : पकौड़ी बनाने के लिये- सबसे पहले मूंगदाल को साफ करके धोइये और फिर उसे 4-5 घंटे या रातभर के लिये पानी में भिगोकर रख दीजिये। अगले दिन इस दाल को मिक्सी में दरदरा पीस लीजिये और फिर इस दाल में कतरा हुआ हरा धनिया व स्वादानुसार नमक मिलाकर मिश्रण को ... और पढ़ें »

Posted on: Thu, 05 Feb 2015 10:39 AM (IST)
        

अचारी गोभी

विधि : गोभी के डंठल हटा कर, टुकड़े में काटकर, गोभी के टुकड़ों को गरम पानी में नमक डालकर 5 मिनट के लिये रख दीजिये और धो लीजिये, नमक के गरम पानी में गोभी को डालकर 5-10 मिनट तक रख देने से इसके बैक्टीरिया खत्म हो जाते हैं। नमक के पानी से गोभी के टुकड़ों ... और पढ़ें »

Posted on: Tue, 20 Jan 2015 11:16 AM (IST)
        

सोया चाप करी

विधि : सोया चाप को एक से डेढ़ इंच के टुकडों में काट लीजिए। पैन में तेल गर्म कीजिए। गरम तेल में चाप डालकर, चाप के टुकड़े दोंनो ओर से हल्का ब्राउन होने तक, तल कर, प्लेट में निकाल कर रख लीजिये। टमाटर-अदरक-हरी मिर्च का पेस्ट बना लीजिए। पैन के बचे तेल म... और पढ़ें »

Posted on: Fri, 02 Jan 2015 11:11 AM (IST)
        

टमाटर सालन

विधि : टमाटर को धो लीजिए एक बर्तन में इतना पानी लेकर उबलने के लिए रखिए कि टमाटर उस पानी में अच्छी तरह डूब सकें। पानी में उबाल आने के बाद टमाटर पानी में डालिए और फिर से उबाल आने के बाद 4-5 मिनट तक उबलने दीजिए गैस बन्द कर दीजिए टमाटर से पानी निकाल ... और पढ़ें »

Posted on: Mon, 01 Dec 2014 12:51 AM (IST)
        

    ‘देवदास’ की पारो असल जिंदगी में थी इनकी दोस्त, ऐसे लिखी गई उन बदनाम गलियों में घंटों बैठकर ये कहानी

    ‘इस धरती पर एक विशेष प्रकार के प्राणी हैं जो मानो फूस की आग हैं. जो अचानक ही जल उठते हैं और झटपट बुझ भी जाते हैं. उनके पीछे हमेशा एक आदमी रहना चाहिए, जो जरूरत के मुताबिक उनके लिए पानी व फूस जुटा दिया करे..’ ये चंद पक्तियां है शरतचंद्र चट्टोपाध्याय द्वारा लिखी गई कहानी [...]

    यह भी देखें