Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
December 09,2016

पूड़ी

झटपट तैयार करें मूंगफली की पूड़ी

विधि : चावल का आटा, मूंगफली पाउडर और बेसन को अच्छी तरह मिला लें। इसमें नमक, हरी मिर्च, हरा धनिया, दालचीनी पाउडर और घी मिलाकर थोड़ा सा पानी डालकर अच्छी तरह गूंध लें। गुंधे हुए मिश्रण को आधे घंटे के लिए रखा रहने दें। अब इसकी छोटी-छोटी लोइयां बनाकर बेल... और पढ़ें »

Posted on: Thu, 17 Nov 2016 01:11 PM (IST)
        

पुदीना पूरी

विधि : पुदीने की पत्तियों को धोकर बारीक काट लें। पुदीना की पूड़ी बनाने के लिए सबसे पहले गेंहू के आटे को एक बड़े बाउल में छानकर निकाल लें और छने हुए आटे में कटी हुई पुदीना की पत्तियां, अजवाइन, जीरा, बेकिंग सोडा, कटी हुई हरी मिर्च और नमक डालकर थोड़े-थो... और पढ़ें »

Posted on: Fri, 24 Jul 2015 10:32 AM (IST)
        

पुदीना पूड़ी

विधि : पुदीने की पत्तियों को धोकर बारीक काट लें। पुदीना की पूड़ी बनाने के लिए सबसे पहले गेंहू के आटे को एक बड़े बाउल में छानकर निकाल लें और छने हुए आटे में कटी हुई पुदीना की पत्तियां, अजवाइन, जीरा, बेकिंग सोडा, कटी हुई हरी मिर्च और नमक डालकर थोड़े-थ... और पढ़ें »

Posted on: Thu, 23 Apr 2015 04:15 PM (IST)
        

मूंग दाल की राजस्थानी पूरी

विधि : मूंग दाल को साफ करके, धोकर पानी में 2 घंटे पहले भिगो दीजिए। भीगी हुई मूंग दाल को एक बार फिर से धोइए, मिक्सर में मूंग दाल, हरी मिर्च, हरा धनिया और अदरक के साथ मिला कर बिना पानी डाले या बहुत ही कम पानी के साथ पीस लीजिए। पेस्ट में धनिया पाउडर और ... और पढ़ें »

Posted on: Mon, 04 Aug 2014 10:46 AM (IST)
        

आम की खट्टी मीठी पूरी

विधि : आम की खट्टी मीठी पूरी बनाने के लिए सबसे पहले गेहूं के आटे को एक बड़े बाउल में छानकर निकाल लें और छने हुए आटे में मैंगो पल्प पेस्ट, पिसी चीनी, अजवाईन, इलाइची पाउडर और नमक डालकर (अगर जरूरत हो तो थोड़े-थोड़े पानी की सहायता से) पूरी के लिए आटा गूं... और पढ़ें »

Posted on: Wed, 02 Jul 2014 04:33 PM (IST)
        

आलू भटूरा

विधि : 1. मैदे में सूजी नमक, चीनी और तेल मिलाकर दही से गूथकर दो घंटे के लिए ढककर अलग रख दें। 2. आलू में भरावन की सारी सामग्री मिलाकर एकसार कर लें। 3. मैदे की लोई बनाकर उसमें भरावन मिश्रण भरकर हाथ से थपथपाकर या बेलन से बेलकर पहले से गर्म तेल मे... और पढ़ें »

Posted on: Tue, 17 Jun 2014 11:43 AM (IST)
        

उड़द दाल की पूड़ी

विधि : - उड़द की दाल को साफ कीजिए। धोइए और दो से तीन घंटे तक भिगोइए। सारा पानी बहाकर निकाल दीजिए। - महीन पेस्ट बनाने के लिए दाल में एक चौथाई कप पानी डालिए और मिक्सर में डालकर प्यूरी बनाइए। - कलौंजी, हींग, गेहूं का आटा और नमक के साथ मिलाइए और गू... और पढ़ें »

Posted on: Tue, 26 Mar 2013 10:43 AM (IST)
        

पालक पूड़ी

विधि : पालक को अच्छी तरह धो कर उबाल लें। ठंडा होने पर पानी से निकालकर पेस्ट बना लें। एक बर्तन में आटा, पालक का पेस्ट, जीरा पाउडर, दही, घी, अदरक-हरी मिर्च का पेस्ट डालकर अच्छी तरह मिला लें। पानी डालकर मुलायम गूंथ लें। आटा थोड़ा सख्त गूंथे, आटा प... और पढ़ें »

Posted on: Fri, 09 Nov 2012 01:36 PM (IST)
        

मीठी पूरी

विधि : दूध में चीनी मिलाकर अच्छी तरह मिला लें। परात में आटे को छान लें, अब इसमें पिघला हुआ घी डालकर अच्छी तरह मिला लें। हरी इलायची पीस कर आटे में अच्छी तरह मिला लें। अब दूध-चीनी के घोल से आटा गूंथ लें। आटा रोटी के आटे से थोड़ा सख्त होना चाहिए। आप... और पढ़ें »

Posted on: Sat, 09 Jul 2011 04:24 PM (IST)
        

मिस्सी पूड़ी

विधि : एक परात में आटा और बेसन छान लें अब इसमें सभी मसाले और बारीक कटी प्याज, हरी मिर्च और हरा धनिया डाल दें। मोयन डालकर अच्छी तरह मिला लें, गरम पानी से गूंध लें आटा रोटी के आटे से थोड़ा सख्त गूंधे जैसे पूड़ी के लिए गूंधते हैं। गीले कपड़े से ढक कर... और पढ़ें »

Posted on: Mon, 11 Aug 2008 02:46 PM (IST)
        

दाल वाली पूड़ी

विधि : दाल को साफ कर धो लें और दो से तीन घंटे के लिए पानी में भिगो दें। फिर पानी अच्छी तरह निकाल लें। चौथाई कप पानी में उड़द दाल मिश्रण डाल कर महीन पेस्ट बना लें। अब इसमें कलौंजी, हींग, गेहूं का आटा और नमक डाल कर अच्छे से गूंथ लें। तत्पश्चात थोड़ा... और पढ़ें »

Posted on: Thu, 09 Nov 2006 12:53 AM (IST)
        

बेड़ा पूड़ी

विधि : मैदे में नमक और तेल का मोयन डालकर अच्छी तरह मसलें और गुनगुने पानी से पूड़ी के आटे की तरह सख्त गूंध लें। करीब आधा घंटा ढक कर रख दें। मूंग की दाल को पीसकर पिट्ठी तैयार कर लें, दाल की पिट्ठी में उपरोक्त सभी मसाले मिला दें। अब गुंधे मैदे की छोट... और पढ़ें »

Posted on: Tue, 21 Dec 2004 12:00 AM (IST)
        

दही वाली पूड़ी

विधि : एक बाउल में आटा, नमक, भुना हुआ जीरा और काली मिर्च पाउडर डालकर मिला लें। अब इसमें घी मिलाकर दही डालकर पूड़ी के आटे की तरह सख्त गूंध लें। गीले कपड़े से ढककर 30 मिनट के लिये रखा रहने दें। अब इस आटे की लोइयां बनाकर बेल लें। कड़ाही में तेल गर्म... और पढ़ें »

Posted on: Thu, 31 Jul 2003 12:00 AM (IST)
        



    ‘देवदास’ की पारो असल जिंदगी में थी इनकी दोस्त, ऐसे लिखी गई उन बदनाम गलियों में घंटों बैठकर ये कहानी

    ‘इस धरती पर एक विशेष प्रकार के प्राणी हैं जो मानो फूस की आग हैं. जो अचानक ही जल उठते हैं और झटपट बुझ भी जाते हैं. उनके पीछे हमेशा एक आदमी रहना चाहिए, जो जरूरत के मुताबिक उनके लिए पानी व फूस जुटा दिया करे..’ ये चंद पक्तियां है शरतचंद्र चट्टोपाध्याय द्वारा लिखी गई कहानी [...]