Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
December 19,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | Next »

नाश्ता

सूजी की कचौरी

विधि : उबले हुए आलुओं को प्याले में डालकर मैश कर लीजिए और इसमें 1/2 छोटी चम्मच नमक, अदरक, धनिया पाउडर, अमचूर, लाल मिर्च पाउडर, हरी मिर्च, गरम मसाला और थोड़ा सा हरा धनिया डालकर सभी चीजों को अच्छे से मिला लीजिए, स्टफिंग तैयार है। सूजी को गूंथने के ... और पढ़ें »

Posted on: Mon, 15 Dec 2014 11:19 AM (IST)
        

लोबिया वड़ा

विधि : भिगोए हुए लोबिया के दानों को मिक्सी में डाल कर दरदरा पीस लें। पिसे दानों को एक अलग बाउल में निकाल लें। इसमें धनिया पाउडर, नमक, लाल मिर्च, अदरक, हींग, पालक और हरा धनिया डालकर सब चीजों को अच्छे से मिला लें। तैयार मिश्रण से हम वडे़ बनाएंगे। कड... और पढ़ें »

Posted on: Fri, 28 Nov 2014 02:05 PM (IST)
        

सूजी चीला

विधि : सूजी का चीला बनाने के लिए मिक्सर में दही, क्त्रम्बल किया हुआ पनीर और सूजी डालकर मिक्स कर लीजिए। अब इसमें आटा और थोड़ा सा पानी डालकर, सारी चीजें अच्छी तरह मिक्स होने तक मिक्सर चला लीजिए। घोल को प्याले में निकाल लीजिए, इसमें पत्ता गोभी, फूल ... और पढ़ें »

Posted on: Thu, 20 Nov 2014 10:51 AM (IST)
        

सेंवई उपमा

विधि : सेंवई उपमा बनाने के लिए सबसे पहले एक कड़ाही में तेल डालकर गरम करने के लिये गैस पर रखें, जब तेल अच्छी तरह से गर्म हो जाये तब गरम तेल में इसमें उड़द दाल, चना दाल, जीरा, हींग, करी पत्ता और राई डालकर 2 मिनट के लिए भूने, जीरा भुनने के बाद इसमें प्य... और पढ़ें »

Posted on: Sat, 15 Nov 2014 02:31 PM (IST)
        

पनीर शाशलिक

विधि : 1. शिमला मिर्च और टमाटर के बीज निकालकर आठ टुकड़े कर लें। 2. अन्य सभी सामग्री मिलाकर आधे घंटे के लिए रख दें। प्याज को शिमला मिर्च के टुकड़ों के समान काटकर परत अलग-अलग कर लें। अब क्रमानुसार टमाटर, प्याज और शिमला मिर्च को सीख में पिरोएं। 3... और पढ़ें »

Posted on: Sat, 15 Nov 2014 10:17 AM (IST)
        

बेसनी पतौड़

विधि : 1. बेसन में नमक, अदरक-लहसुन पेस्ट, प्याज, हरी मिर्च, गरममसाला, अजवायन पाउडर, लाल मिर्च, अमचूर तथा बेकिंग पाउडर मिलाकर गाढ़ा घोल तैयार कर लें। 2. अरबी के पत्तों को धोकर चकले पर उलटा रखकर बेलन से बेल लें ताकि उसकी नसें दब जाएं। 3. अब प... और पढ़ें »

Posted on: Tue, 04 Nov 2014 11:53 AM (IST)
        

राजस्थानी दाल पूडी

विधि : विधि दाल पूडी़ बनाने के लिये सबसे पहले मूंग दाल को साफ करके अछी तरह से धो लीजिये और उसके बाद 2 घंटे के लिये पानी में भिगो कर रख दीजिये। 2 घंटे बाद दाल से पानी निथार कर उसे 1-2 बार और धो लीजिये और फिर मिक्सर में यह दाल, हरी मिर्च, हरा धनिया व ... और पढ़ें »

Posted on: Wed, 01 Oct 2014 12:44 AM (IST)
        

केला टिक्का करी

विधि : बनाने की विधि सभी केलों को धोकर छील लीजिए और फिर 1-1 इंच लंबे गोल टुकड़ों में काट लीजिए। अब मैरीनेट करने के लिए एक बर्तन में दही फेंट कर उसमें बेसन, नमक, काली मिर्च और धनिया मिला कर गाढ़ा घोल बनाइए और उसमें केले के टुकड़े डाल कर 15 मिनट के लिए... और पढ़ें »

Posted on: Wed, 01 Oct 2014 12:39 AM (IST)
        

नूडल्स के पकौडे़

विधि : किसी बर्तन में नूडल्स डूबने जितना पानी डालकर उबाल लें और उबाल आने पर उसमें छोटा चम्मच तेल और नूडल्स डाल लें। नूडल्स को नरम होने तक उबाल लें, फिर छानकर पानी निकाल दें और थोड़ा ठंडा पानी डालकर इन्हें धो लें। नूडल्स तैयार हैं। अब एक बर्तन में ... और पढ़ें »

Posted on: Mon, 22 Sep 2014 01:07 PM (IST)
        

कोथिम्बीर वड़ी

विधि : बेसन को किसी प्याले में डालकर उसमें आधा कप पानी मिलाकर अच्छी तरह घोल लें ताकि गुठलियां ना बनें। जब बेसन घुल जाए तो 2 कप पानी और मिला दें। अब इसमें मूंगफली के दाने, नमक, लाल मिर्च, गरम मसाला, हरा धनिया, हल्दी, जीरा, हरी मिर्च, नींबू का रस, अदर... और पढ़ें »

Posted on: Sat, 23 Aug 2014 03:48 PM (IST)
        

सुरती लोचो

विधि : बनाने की विधि चने और उरद दोनो दालों को अछे से धो-कर अलग-अलग पानी में 5-6 घंटे के लिए भीगो दें। भीगने पर दोनो दालों से फालतू पानी निकाल दें। 10 मिनट के लिए पोहा भी पानी में भीगो दें। अब चने की दाल को आवश्यकता अनुसार पानी डाल कर दरदरा पीस लें और... और पढ़ें »

Posted on: Wed, 20 Aug 2014 12:21 AM (IST)
        

लौकी की मुठिया

विधि : कद्दूकस की हुई लौकी से सारा पानी निचोड़ कर अलग बर्तन में निकाल लें। आटा बनाते समय जरूरत पड़ने पर इसी पानी का इस्तेमाल करें। किसी बर्तन में आटा, बेसन और सूजी छान लें। अब इसमें कद्दूकस की लौकी, अदरक का पेस्ट, कटी हरी मिर्च और बाकी सारी दी ह... और पढ़ें »

Posted on: Wed, 20 Aug 2014 12:02 AM (IST)
        

राइस टिक्की

विधि : उबले हुए चावल को मसल लें। अब इसमें चावल का आटा बेसन, मसला हुआ आलू और मटर, नमक, लाल-हरी मिर्च, गरम मसाला, प्याज, हरी धनिया और जीरा डालकर अच्छी तरह मिलाएं। अब मिश्रण से बराबर-बराबर गोलियां बनाकर प्रत्येक में एक काजू भरकर टिक्की जैसी बना लें या ग... और पढ़ें »

Posted on: Tue, 12 Aug 2014 11:39 AM (IST)
        

कमल ककड़ी नगेट्स

विधि : कमल ककड़ी को धोकर छील लें। इसकी दोनों तरफ से डंठल काट कर हटा दें। अब इसे फिर से एक बार धोए और आधा इंच मोटे गोल टुकडों में काट लें। अब एक बर्तन में एक कप पानी डाल कर इसमें कमल ककड़ी के टुकडे़ डालें और उबाल लें। इन्हें नरम होने तक उबाल लें और ... और पढ़ें »

Posted on: Sat, 02 Aug 2014 11:25 AM (IST)
        

बेक्ड समोसा

विधि : एक बाउल में मैदा निकाल लें। मैदा में नमक, चीनी, ड्राई एक्टिव यीस्ट और तेल डालकर मिक्स करें और गुनगुने पानी की सहायता से नरम आटा गूथ लें, आटे को 4-5 मिनट तक मसल कर चिकना कर लें। आटे को ढककर 2 घंटे के लिए रख दें, आटा जब फूल जाए तो हम इससे समोसे ... और पढ़ें »

Posted on: Fri, 18 Jul 2014 11:45 AM (IST)
        

स्वीट कार्न पनीर बॉल

विधि : स्वीट कॉर्न के दाने उबलते पानी में डालिए और 5 मिनिट उबलने दीजिए, अब गैस बन्द कर दीजिए और स्वीट कॉर्न के दानों को पानी से निकाल लीजिए। उबाले हुए दाने मिक्सर जार में डालकर दरदरा पीस लीजिए। अब पनीर को कद्दूकस कर लीजिए, पिसे हुए स्वीट कॉर्न के ... और पढ़ें »

Posted on: Wed, 16 Jul 2014 11:51 AM (IST)
        

स्वीट मिल्क रोल

विधि : एक बड़े प्याले में मैदा डाल दीजिए, इसमें ड्राई एक्टिव यीस्ट, नमक, पिघला हुआ मक्खन, चीनी पाउडर डाल कर अच्छी तरह से मिला दीजिए और गुनगुने दूध की सहायता से नरम आटा गूंथ कर तैयार कीजिए। हाथों पर थोडा सा मक्खन लगा कर गूंथे हुए आटे को 5-6 मिनट तक मस... और पढ़ें »

Posted on: Tue, 15 Jul 2014 12:39 AM (IST)
        

पोहा कटलेट

विधि : सबसे पहले हम कटलेट के लिए मिक्सचर बनाकर तैयार करेंगें। कटलेट का मिश्रण बनाने के लिए सबसे पहले पोहा को अच्छी तरह से साफ पानी से धोकर एक छलनी में निकाल कर रख दें जिससे पोहा से एक्स्ट्रा पानी निकल जाए, अब भींगे हुए पोहे में मैश किया हुआ आलू, कटी ... और पढ़ें »

Posted on: Thu, 10 Jul 2014 11:31 AM (IST)
        

सेवई की इडली

विधि : सेवई और सूजी को छान कर एक कड़ाही में डालिए, हल्का भूरा या सुगन्ध आने तक दोनों को एक साथ ही भूनकर किसी प्याले मे निकाल लीजिए। दही को फेट कर सेवइयों में मिलाइए, यदि घोल गाढ़ा लग रहा हो तो 1-2 टेबल स्पून पानी डाल सकते हैं, अब सब को अच्छी तरह म... और पढ़ें »

Posted on: Wed, 09 Jul 2014 12:38 AM (IST)
        

भरवा रवा इडली

विधि : सबसे पहले दही को फेंट लें। अब एक बर्तन में सूजी को छानकर उसमें फेंटी हुई दही को मिला लें, घोल ज्यादा गाढ़ा लगे तो थोड़ा पानी डाल लें। अब इन्हें अच्छी तरह मिला लें ताकि गुठलियां ना बनें। नमक डालकर घोल को फेंटें और 15 मिनट के लिए ढक कर रख दें ता... और पढ़ें »

Posted on: Fri, 04 Jul 2014 04:56 PM (IST)
        
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | Next »



    सरकारी नौकरी छोड़ इसने भारत के हर घर में दूध पहुँचाया और बन गया दुग्ध-क्रांति का जनक

    आज वर्गीज़ कुरियन का जन्मदिन है. श्वेत क्रांति के जनक के रूप में मशहूर कुरियन ने अमूल की शुरूआत कर न सिर्फ भारत को आत्मनिर्भर बनाया अपितु विश्व में दूध का सबसे बड़ा उत्पादक भी बना दिया. अमूल ने सहकारिता के द्वारा गरीबी दूर करने का एक सफल सूत्र निकाला और उसे आजमाकर दुनिया को [...]