•  Make fruit and vegetable salad in this summer

    गर्मी में बनायें हेल्दी फ्रूट एंड वेजीटेबल सलाद

    विधि :

    सभी सब्जियों को काटने के बाद इसे एक बाउल में रखें। सभी इंग्रीडियेंट को इसमें मिला दें। अच्छे से मिक्स कर लें ताकि वे एक दूसरे से मिल जाएं। नींबू का रस और नमक आवश्यकतानुसार डालें। नींबू के छोटे टुकड़ों के साथ गार्निश करके सर्व करें।

    और पढ़ें »
  •  Make Katrina Kaif favorite food Grilled Vegetables

    बनायें कट्रीना कैफ का फेवरेट फूड ग्रिल्ड वेजीटेबल्स

    विधि :

    अपनी पसंद के सब्जियां इकट्ठी कर लें। उन्हें एक साथ एक बाउल में रखें। उन्हें एक घंटे तक फ्रीज में रख लें। इसे कोकोनट मिल्क में डुबोएं। थोड़ी देर के बाद इसे निकाल कर इसमें नमक और मिर्च डाल कर मिक्स करें। सारे मसाले मिक्स करके थोड़ी देर के लिए हल्का ब्राउन होने तक पकाएं। ग्रिल्ड वेजीटेबल्स तैयार है। इसे नाइफ के साथ रुम टेम्प्रेचर पर सर्व करें।

    और पढ़ें »
  •  Make healthy lachchaa Paratha

    हेल्दी खाना है तो बनायें पालक लच्छा पराठा

    विधि :

    सबसे पहले पालक को मोटा-मोटा काट लीजिए। अदरक और हरी मिर्च को भी साफ करके काट लीजिए। अब तीनों सामग्रियों को मिक्सर में थोड़ा पानी मिला कर पीस लें। पालक की प्यूरी तैयार है। अब आटे में पालक की प्यूरी, 2 छोटी चम्मच घी, अजवायन और नमक मिला कर नरम गूंथ लें। इसे 15 से 20 मिनट के लिए ढंक कर रखें ताकि ये सेट हो जाए।

    20 मिनट के बाद इसमें से छोटे-छोटे आकार की लोईयां लेकर पतले गोल पराठें बेल लें
    बेले हुए पराठे पर चम्मच से घी लगाएं और परतें डालते हुए रोल कर लीजिए। इस रोल को गोल करते हुए लपेटकर बंद कर लीजिए। लोई को सूखे आटे में लपेट कर 5 से 6 इंच के व्यास में परांठा बेल लीजिए। अब गर्म तवे पर घी लगा कर चिकना कर लें। पराठे को तवे पर डालें। एक तरफ सिंक जाने पर इसे पलट कर दोनों तरफ चारों ओर से सेंक लें। इसे मध्यम आंच पर कलछी से दबाते हुए सेंक लीजिए। इसी तरह सारे पराठें तैयार कर लीजिए।
    गर्मागर्म पराठों को दही, रायते, अचार या चटनी के साथ सर्व करें।

    और पढ़ें »
  •  Make Mango cake on Birthday

    खास अवसर के लिए घर में ही तैयार करें मैंगो केक

    विधि :

    सबसे पहले आम को काट कर उसका पल्प निकाल कर उसे अच्छे से फैंट लीजिए। एक बाउल में मैदा लेकर उसमें बेकिंग सोडा मिलाएं और अच्छे से छान लें। दूसरे बड़े प्याले में मक्खन, आम का पल्प, कंडेन्स्ड मिल्क डालकर अच्छे से मिला लें। इसमें पाउडर शक्कर भी मिक्स कर लें।काजू को काट कर रख लें ऐसे ही किशमिश को भी साफ कर के रख लें।

    अब ओवन को 180 डि. से. पर प्री हीट करने के लिये लगा दीजिये। एक कंटेनर में बटर या घी लगा कर उसे चिकना कर लीजिए। बटर पेपर या सादा प्लेन पेपर बर्तन के तले के आकार का काट लीजिये और तले में पेपर डालकर उसके ऊपर भी थोड़ा बटर डालकर चिकना कर लीजिये।
    आम का पल्प, कन्डेन्स्ड मिल्क में ड्राई इन्ग्रीडियेन्ट यानि कि मैदा और बेकिंग पाउडर मिश्रण को डालकर अच्छी तरह गुठलियां खतम होने तक मिक्स कीजिये। मिश्रण में दूध के साथ काजू और किशमिश भी मिला दीजिये। केक का मिश्रण तैयार है।
    कन्टेनर में मिश्रण डालिये और ओवन में रखिये। अब ओवन को 180 डि.से. पर 25 मिनिट के लिये सेट कर दीजिये, 25 मिनिट बाद केक को चेक कर लीजिये। अब चेक कीजिये, केक ऊपर से ब्राउन हो गया है। केक के अन्दर चाकू डालकर भी चेक करें। अगर चाकू केक के मिश्रण से चिपकता नहीं है तो समझ लें कि केक अन्दर से पूरी तरह बेक हो गया है। केक बनकर तैयार है।केक को ओवन से निकाल कर ठंडा होने दें। अब इसके उपर से लगा पेपर हटा दें। अपने मन पसन्द टुकड़े में केक को काटिये और खाइये।

    और पढ़ें »
  •  Make Palak Mangode

    झटपट तैयार करें टेस्टी पालक मंगोड़ी की सब्जी

    विधि :

    सबसे पहले पालक के पत्तो से डंठल हटा कर पत्तियों को अलग कर लें और पानी से अच्छी तरह से धो लें। पत्तियों से पानी को सुखा लें। अब कुकर में 2 से 3 चम्मच तेल डालकर गर्म करें। गर्म तेल में मूंग दाल के मंगौड़ी डाल कर इसे मध्यम आंच पर हल्का ब्राउन होने तक भून लें। कुकर में एक कप पानी और आधी छोटी चम्मच नमक डालकर मंगौड़ी को एक सीटी आने तक पकने दें। एक सीटी आने के बाद आंच बंद कर दें और भाप में ही कुछ देर पकने दें।

    इसी बीच एक तरफ टमाटर, हरी मिर्च और अदरक को साफ करके काट लें और मिक्सर में पीस कर पेस्ट बना लें।
    अब किसी बर्तन में पालक के पत्तों को रख कर 3 से 4 बड़े चम्मच पानी डाल कर हल्के आंच पर उबाल लें। उबलने के बाद इसे पानी से अलग करके मिक्सर में पीस कर पालक पत्तों की प्युरी बना लें।
    अब एक पैन में 2 बड़े चम्मच तेल डाल कर गर्म करें, अब इसमें जीरा और हींग डालें। जीरा तड़क जाने पर हल्दी पाउडर और मसाला डाल कर भून लें इसके बाद इसमें टमाटर, मिर्च और अदरक का पेस्ट भी मिला दें। इन्हें अच्छे से भुन जाने तक लगातार चलाते रहें। भुने पालक में पालक प्युरी, उबली मंगौड़ी, नमक और हरी धनिया डाल कर मिक्स करें। अब सब्जी को 2 से 3 मिनट तक खुला रख के पकने दें। पालक मंगौड़ी की सब्जी तैयार है। हरी धनिया ेस गार्निश करें और चपाती या राइस के इसका आनंद लें।

    और पढ़ें »
यह भी देखें