Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
April 25,2015

सेहत

« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

ब्लड कैंसर के इलाज में उम्मीद की नई किरण जगी

A new ray of hope in the treatment of Blood cancer

Posted on:Thu, 19 Mar 2015 10:35 AM (IST)
        

वाशिंगटन। अमेरिका की स्टेनफोर्ड यूनिवर्सिटी में भारतीय समेत शोधकर्ता की एक टीम ने ऐसी प्रक्रिया ईजाद की है जो खतरनाक ल्यूकेमिया (रक्त कैंसर) से ग्रस्त कोशिकाओं को हानिरहित कोशिकाओं में बदल सकती है। इससे कैंसर के इलाज की दिशा में नई उम्मीद जगी है। स्क... और पढ़ें »

दमा पर करें दमदार नियंत्रण

The strong control over asthma

Posted on:Wed, 18 Mar 2015 03:12 PM (IST)
        

उत्तर भारत का मौजूदा मौसम दमा से ग्रस्त लोगों के लिए तकलीफें पैदा कर सकता है, लेकिन इन तकलीफों का समाधान भी है... बदलते मौसम में दमा (अस्थमा)के मरीजों में खांसी और सांस के लक्षणों में वृद्धि हो जाती है। वातावरणीय कारकों और शारीरिक प्रतिरक्षा तंत्र... और पढ़ें »

ग्लूकोमा लापरवाही है घातक

Glaucoma is a leading cause of blindness

Posted on:Wed, 18 Mar 2015 03:03 PM (IST)
        

देश में अंधेपन का एक प्रमुख कारण ग्लूकोमा नामक रोग है, किंतु मेडिकल साइंस में हुई प्रगति के कारण समय रहते इस रोग को नियंत्रित किया जा सकता है... ग्लूकोमा या काला मोतिया में ऑप्टिक नर्व क्षतिग्रस्त हो जाती है। गौरतलब है कि ऑप्टिक नर्व आंखों से विज... और पढ़ें »

स्पाइनल स्टेनोसिस डरने की जरूरत नहीं

Spinal stenosis do not have to fear

Posted on:Wed, 18 Mar 2015 02:58 PM (IST)
        

रीढ़ की हड्डी से संबंधित ‘स्पाइनल स्टेनोसिस’ नामक रोग से पीड़ित लोगों का दैनिक कार्य करना मुश्किल हो जाता है, लेकिन अब इस बीमारी का कारगर इलाज उपलब्ध है... 65 वर्षीय भास्कर राय कमर में तेज दर्द और चलने-फिरने में तकलीफ के चलते मेरे पास... और पढ़ें »

कूल्हे का अव्यवस्थित विकास अब मिल सकती है निजात

Haphazard development of the hip in children

Posted on:Wed, 18 Mar 2015 02:48 PM (IST)
        

बच्चों में कूल्हे का अव्यवस्थित विकास भविष्य में कई समस्याएं पैदा कर सकता है लेकिन अब इस रोग का कारगर इलाज संभव है... मां-बाप के लिए बच्चे का जन्म से विकारग्रस्त होना चिंता और परेशानी का कारण बन जाता है। बच्चों को भी कई परेशानियों का सामना करना पड़त... और पढ़ें »

डायलिसिस से बचा सकती है स्टेम सेल थैरेपी

Stem cell therapy reduces chances of dialysis

Posted on:Tue, 17 Mar 2015 11:46 AM (IST)
        

मेलबोर्न। किडनी की जटिल समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए एक उम्मीद की किरण दिखाई दी है। ऑस्ट्रेलियाई शोधकर्ताओं ने ऐसी चिकित्सा पद्धति ईजाद की है जिसके प्रयोग से डायलिसिस या किडनी प्रत्यारोपण की स्थिति से बचा जा सकता है। मोनाश यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिको... और पढ़ें »

दिल के दौरे से बचाता है फॉलिक एसिड

folic acid prevent heart attack

Posted on:Tue, 17 Mar 2015 11:40 AM (IST)
        

न्यूयॉर्क। हाई बीपी की स्थिति में फॉलिक एसिड का इस्तेमाल दिल के दौरे के खतरे को कम करता है। एक ताजा शोध में यह बात सामने आई है। शोध के अनुसार हाईपरटेंशन के उपचार के तौर इस्तेमाल होने वाले एलानॉप्रिल के साथ फॉलिक एसिड का प्रयोग अकेले एलानॉप्रिल के मुक... और पढ़ें »

शास्त्रीय संगीत से बढ़ती है सोचने की क्षमता

The link between classical music and memory

Posted on:Mon, 16 Mar 2015 11:54 AM (IST)
        

फिनलैंड। शास्त्रीय संगीत से सिर्फ दिल और दिमाग को ही राहत नहीं मिलती बल्कि इसे सुनने से सीखने की क्षमता और स्मृृति भी बढ़ती है। यह निष्कषर्ष फिनलैंड के शोधकर्ताओं ने निकाला है। यूनिवर्सिटी ऑफ हेलसिंकी के शोध के मुताबिक शास्त्रीय संगीत सुनने से उन ज... और पढ़ें »

बुजुर्गों के लिए व्यायाम है फायदेमंद

Exercise May Boost Mobility in Old Age

Posted on:Mon, 16 Mar 2015 11:44 AM (IST)
        

शिकागो। नियमित तौर पर सुबह की सैर और हल्का व्यायाम करने वाले बुजुर्ग लोग मष्तिष्क में होने वाली क्षति से खुद को बचा सकते हैं। इस क्षति से चलने--फिरने की क्षमता प्रभावित हो सकती है। शोधकर्ताओं ने बताया कि एमआरआई देखने पर ज्यादातर बुजुर्गों के मस्तिष्क... और पढ़ें »

यह जो दिल धड़कता नहीं

New Bionic Heart Doesn't Beat and That's Why It Could Revolutionize Transplants

Posted on:Mon, 16 Mar 2015 11:35 AM (IST)
        

मेलबर्न। कोई दिल बगैर धड़कन के काम करे, यह है न हैरानी की बात। लेकिन वैज्ञानिकों ने यह सच कर दिखाया। उन्होंने दुनिया का पहला बायोनिक ([जैव इलेक्ट्रानिक)] हार्ट विकसित किया है, जो बगैर किसी धड़कन के शरीर के विभिन्न अंगों तक रक्त का निर्बाध प्रवाह सुनि... और पढ़ें »

गर्भवती महिलाओं में तनाव कम करता है योग

Yoga could help reduce depression in pregnant women

Posted on:Fri, 13 Mar 2015 04:28 PM (IST)
        

रॉडे आइलैंड। योग के बहुत से फायदे हैं। ताजा शोध में पाया गया है कि योग गर्भवती महिलाओं में तनाव को कम करता है। योग महिलाओं में कम से लेकर अधिक तनाव तक की स्थिति में लाभदायक रहता है। ब्राउन यूनिवर्सिटी की सिंथिया बेटल ने बताया, 'हमारा प्रयास है कि गर... और पढ़ें »

टिटनेस का टीका कैंसर के इलाज में सहायक

Tetanus vaccine boosts brain cancer therapy

Posted on:Fri, 13 Mar 2015 04:22 PM (IST)
        

नॉर्थ कैरोलिना। टिटनेस का टीका टिटनेस से बचाने में तो मदद करता ही है, कैंसर के इलाज में भी इसका सकारात्मक प्रभाव देखा गया है। एक ताजा शोध में पाया गया कि टिटनेस का टीका जानलेवा ब्रेन ट्यूमर के इलाज में इस्तेमाल होने वाले टीके की क्षमता को ब़ढाने का क... और पढ़ें »

सामान्य बीपी में भी ज्यादा नमक खतरनाक

High-Salt Diets May Harm Even Those With Normal Blood Pressure

Posted on:Thu, 12 Mar 2015 12:06 PM (IST)
        

आमतौर पर हम अपनी खुराक में नमक की मात्रा को लेकर तभी सचेत होते हैं, जब उच्च रक्तचाप (हाई बीपी) की शिकायत हो। वैज्ञानिकों का कहना है कि यह सोच पूरी तरह गलत है। सामान्य रक्तचाप की स्थिति में भी खाने में ज्यादा नमक नुकसान पहुंचा सकता है। एक ताजा शोध में... और पढ़ें »

विटामिन डी की अधिक मात्रा भी दिल के लिए खतरनाक

Large amounts of vitamin D are also dangerous for the heart

Posted on:Thu, 12 Mar 2015 11:59 AM (IST)
        

अब तक कई अध्ययनों में विटामिन डी की बेहद कम मात्र का सेहत पर पडऩे वाला हानिकारक असर सामने आ चुका है। इस नए अध्ययन में अब तक की अवधारणा से इतर पाया गया है कि खून में विटामिन डी की बहुत कम या बहुत ज्यादा मात्र दोनों ही सेहत के लिए हानिकारक है। डेनमार्क... और पढ़ें »

शाकाहारियों को कोलोरेक्टल कैंसर का खतरा कम

Vegetarian diet can lower your risk for colon cancer

Posted on:Wed, 11 Mar 2015 12:07 PM (IST)
        

शाकाहार के वैसे ही कई लाभ हैं, अब ताजा शोध में शाकाहार का एक और फायदा सामने आया है। वैज्ञानिकों का कहना है कि शाकाहारी लोगों को कोलोरेक्टल (बड़ी आंत व मलद्वार) कैंसर का खतरा बहुत कम होता है। अमेरिका में कैंसर की वजह से होने वाली मौतों में कोलोरेक्टल... और पढ़ें »

टाइप-1 डायबिटीज के कारक जीन का पता चला

Type 1 diabetes can now be detected ahead of its onset

Posted on:Wed, 11 Mar 2015 11:56 AM (IST)
        

शोधकर्ताओं ने टाइप-1 डायबिटीज के लिए जिम्मेदार जीनों का पता लगाने में सफलता हासिल की है। यह शोध इस बात का पता लगाने में सहायक होगा कि किसे टाइप-1 डायबिटीज होने की आशंका है और इससे कैसे बचा जा सकता है। यूनिवर्सिटी ऑफ फ्लोरिडा के जेनेटिक्स इंस्टीट्यूट... और पढ़ें »

किडनी फेल्योर: मरीज जी सकते हैं सामान्य जिंदगी

Kidney failure: patient can live a normal life

Posted on:Tue, 10 Mar 2015 11:30 AM (IST)
        

वल्र्ड किडनी डे: 12 मार्च किडनी या गुर्दा शरीर के महत्वपूर्ण अंगों में शामिल हैं। इनमें खराबी आने से जिंदगी जीना मुश्किल हो जाता है, लेकिन मेडिकल साइंस में हुई प्रगति के कारण अब किडनी फेल्योर के मरीज भी सामान्य जिंदगी जी सकते हैं... नवीनतम दवाओं और उ... और पढ़ें »

इस मौसम में ऐसे रहें स्वस्थ

Staying Healthy With the Seasons

Posted on:Tue, 10 Mar 2015 11:10 AM (IST)
        

आयुर्वेद के अनुसार वसंत ऋतु शारीरिक शुद्धि के लिए उत्तम मानी जाती है। सर्दियों में संचित कफ दोष वसन्त ऋ तु में अनेक प्रकार के कफजन्य रोग पैदा करते हैं। जैसे सर्दी, जुकाम, खांसी, गला खराब होना और सांस संबंधी रोग। कारण ऋतु परिवर्तन के समय हमारी रोग प... और पढ़ें »

अनचाहे विचारों से पाएं छुटकारा

Get rid of unwanted thoughts

Posted on:Tue, 10 Mar 2015 10:44 AM (IST)
        

न चाहते हुए भी बार-बार अनचाहे विचारों का मन में उमड़ना-घुमड़ना एक मनोरोग है। इस रोग को अब दूर किया जा सकता है.... किसी के मन में तरह-तरह के विचार हर समय ही आते रहते हैं।सामान्यत: ये विचार तनावरहित ढंग से मस्तिष्क में बनते-बिगड़ते रहते हैं। अंतत: ये विचा... और पढ़ें »

प्याज का रस डायबिटीज पीडि़तों के लिए फायदेमंद

Onion juice is beneficial for diabetes patients

Posted on:Mon, 09 Mar 2015 11:40 AM (IST)
        

डायबिटीज पीडि़तों के लिए अच्छी खबर है। एक ताजा अध्ययन से पता चला है कि दैनिक उपभोग की वस्तु प्याज के रस को डायबिटीज रोधी दवा मेटफॉर्मिन के साथ देने से इस बीमारी से ग्रसित लोगों के रक्त में शुगर की मात्र को कम किया जा सकता है। इससे शरीर में बढ़ रहे को... और पढ़ें »

« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »



    Jagran English News