Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
March 02,2015

सेहत

« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

हार सकता है कैंसर

World Cancer Day 4 February

Posted on:Tue, 03 Feb 2015 10:54 AM (IST)
        

कैंसर के संदर्भ में लोगों में कई तरह की भ्रांतियां व्याप्त हैं। सबसे बड़ी बात यह है कि तमाम लोग बुनियादी बातों को भी नहीं जानते, जैसे वे हर गांठ को कैंसर मान लेने की भूल करते हैं। सच तो यह है कि मेडिकल साइंस में हुई प्रगति के कारण अनेक प्रकार के कैंस... और पढ़ें »

स्लिप डिस्क रोगियों के लिए राहत भरी खबर

Good news for Slip disc patients

Posted on:Tue, 03 Feb 2015 10:28 AM (IST)
        

मिस टी लिफ तकनीक स्लिप डिस्क 45 से पीडि़त रोगियों के लिए सफल और सुरक्षित साबित हो रही है... 45 वर्षीय मुकेश झा को एक दिन अपनी दुकान का जाम हुआ शटर उठाते समय अचानक कमर में बहुत तीव्र दर्द हुआ। वह दर्द बिजली के करंट की तरह पैर तक उतर गया। दर्द इतना भी... और पढ़ें »

मस्कुलर डिस्ट्राफी का माकूल इलाज

Muscular dystrophy treatment

Posted on:Tue, 03 Feb 2015 10:15 AM (IST)
        

स्टेम सेल थेरेपी ने लाइलाज माने जाने वाले मस्कुलर डिस्ट्राफी नामक रोग में बेहतरीन परिणाम दिए हैं। ये परिणाम क्या हैं...? मस्कुलर डिस्ट्राफी मूल रूप से मांसपेशियों के रोगों के एक समूह को कहते हैं, जिसमें लगभग 80 प्रकार की बीमारियों को शामिल किया जाता... और पढ़ें »

कृत्रिम मानव त्वचा बना रहा गूगल

Google Inc making artificial human skin

Posted on:Mon, 02 Feb 2015 12:48 PM (IST)
        

वाशिंगटन, प्रेट्र । सर्च इंजन गूगल कृत्रिम मानव त्वचा बनाने का प्रयास कर रहा है ताकि कैंसर का पता लगाने वाले अति सूक्ष्म कणों को टेस्ट किया जा सके। पिछले साल गूगल ने घोषणा की थी कि वह चुंबकीय अति सूक्ष्म कणों पर काम कर रहा है जो खून में कैंसर की कोश... और पढ़ें »

दूर करें भ्रांतियों को...

Eliminate confusion ...

Posted on:Sat, 31 Jan 2015 10:27 AM (IST)
        

फिटनेस को लेकर बहुत से लोग भ्रमित रहते हैं। कई बार आधी-अधूरी जानकारी के चक्कर में पड़कर हम व्यायाम करने से भी कतराते हैं। आइए जानते हैं फिटनेस से जुड़े मिथक और उनकी हकीकत मिथक व्यायाम करने के लिए केवल सुबह का वक्त सही होता है। हकीकत ऐसा नहीं है। व्याय... और पढ़ें »

हेयर ट्रांसप्लांटेशन: फिर आ सकते हैं नए बाल

Hair Transplant

Posted on:Thu, 29 Jan 2015 10:53 AM (IST)
        

बढ़ती उम्र के साथ पुरुषों व महिलाओं में बालों का झड़ना एक समस्या है। पुरुषों में एक आम समस्या बालों का कम होना है, जिसे ‘ मेल पैटर्न हेयरलॉस’ कहा जाता है। शुरुआती विकल्प बाल प्रत्यारोपण (हेयर ट्रांसप्लांटेशन) से कपाल या खोपड़ी (स्कल) पर आप... और पढ़ें »

रेनाड्स सिंड्रोम : उंगलियों की करें हिफाजत

Raynaud's syndrome

Posted on:Thu, 29 Jan 2015 10:38 AM (IST)
        

रेनाड्स सिंड्रोम नामक रोग का प्रकोप सर्दियों के मौसम में ज्यादा होता है। वैसे तो इस बीमारी की रोकथाम संभव है, लेकिन अगर कोई शख्स किन्हीं कारणों से इस रोग से ग्रस्त हो ही गया, तो इसका समुचित इलाज संभव है। क्या है रेनाड्स सिंड्रोम का इलाज...? जैसे-जैस... और पढ़ें »

इंसुलिन से न घबराए

Insulina se na ghabara'e Did you mean: ??????? ?? ? ?????? Not afraid of insulin

Posted on:Thu, 29 Jan 2015 10:27 AM (IST)
        

इंसुलिन के संदर्भ में लोगों में कई गलत धारणाएं व्याप्त हैं, जिनका तथ्यों की रोशनी में निराकरण करना जरूरी है... इंसुलिन एक प्राकृतिक हार्मोन है, जो हमारे शरीर में अग्नाशय (पैन्क्रियाज) में बनता है। मधुमेह (डाइबिटीज) से प्रभावित लोगों में या तो इंसु... और पढ़ें »

च्यूंगम दूर कर सकती है मुंह के करोड़ों बैक्टीरिया

Chewing Gum Removes Up To 100M Bacteria In 10 Minutes

Posted on:Tue, 27 Jan 2015 03:13 PM (IST)
        

लंदन। महज 10 मिनट च्यूंगम चबाकर आप मुंह के 10 करोड़ बैक्टीरिया हटा सकते हैं। एक हालिया शोध में च्यूंगम की इस खासियत को सामने लाया गया है। नीदरलैंड्स की यूनिवर्सिटी ऑफ ग्र्रोनिंजन के शोधकर्ताओं ने पाया है कि च्यूंगम में बैक्टीरिया को ट्रैप करके उन्हे... और पढ़ें »

प्रकृति है बच्चों की सबसे बड़ी रक्षक

Nature is the greatest protector of children

Posted on:Tue, 20 Jan 2015 04:10 PM (IST)
        

बच्चों की तमाम मौसमी स्वास्थ्य समस्याओं का समाधान करने में प्रकृति कई तरह से मदद करती है। प्राकृतिक तरीकों को अपनाकर आप न सिर्फ अपने बच्चों की सेहत ठीक कर सकते हैं, बल्कि उन्हें अंदरूनी ताकत भी दे सकते हैं... बच्चे तो नाजुक होते ही हैं। उन्हें बेहतर ... और पढ़ें »

दिल की देखभाल

Heart Care tips

Posted on:Tue, 20 Jan 2015 03:58 PM (IST)
        

इन दिनों उत्तर भारत में कड़ाके की सर्दी पड़ रही है। जाड़े के इस मौसम में हाई ब्लडप्रेशर और हृदय रोगों के मामले अन्य ऋतुओं की तुलना में कहीं ज्यादा बढ़ जाते हैं लेकिन कुछ सजगताएं बरतकर इन रोगों को नियंत्रित किया जा सकता है... सर्दियों में धमनियां सिकुड़... और पढ़ें »

फिक्रमंद हों सशंकित नहीं

Child care

Posted on:Sat, 17 Jan 2015 01:07 PM (IST)
        

नवजात शिशु की देखभाल का अनुभव न होने के कारण मां-बाप अक्सर सहज रूप में कुछ गलतियां कर बैठते हैं। सही जानकारी हो तो बचा जा सकता है इस स्थिति से हर बात पर घबरा उठना मां की कोख में सुरक्षित शिशु जब जन्म लेता है तो उसे वातावरण के साथ सामंजस्य बिठाने में ... और पढ़ें »

गर्भावस्था में सही हो खानपान

healthy diet in pregnancy

Posted on:Sat, 17 Jan 2015 12:07 PM (IST)
        

गर्भवती महिला को और उसके होने वाले शिशु को पर्याप्त मात्रा में विटामिन्स और मिनरल्स की जरूरत होती है। यदि कुछ बातों का ध्यान रखे तो वह और उसके गर्भ में पल रहा शिशु स्वस्थ रहेगा। -सुबह के समय चार-पांच भीगे बादाम खाएं। -नाश्ते के दौरान फल और ग्रीन टी ... और पढ़ें »

आएगी सुहानी नींद

For pleasant sleep

Posted on:Sat, 17 Jan 2015 11:32 AM (IST)
        

जिस तरह हमारे शरीर को हवा, पानी और भोजन की जरूरत होती है, उसी तरह से नींद भी हमारी सेहत के लिए बहुत जरूरी है। वैज्ञानिकों के अनुसार नींद में अनेक शारीरिक व मानसिक परिवर्तन होते हैं, इनसे शरीर को ही नहीं, दिमाग को भी आराम मिलता है। ढंग से नींद न ले प... और पढ़ें »

जुकाम के अलावा एलर्जी से भी बचाएं

Protect from cold than allergies

Posted on:Tue, 13 Jan 2015 03:37 PM (IST)
        

इस मौसम में बच्चों को सिर्फ जुकाम से ही नहीं बल्कि सामान्य एलर्जी से भी बचाने की जरूरत है। अगर आप थोड़ा सा ध्यान रखें तो दोनों में फर्क को भी समझ सकते हैं और इन खतरों से बचाने की पहल भी कर सकते हैं... सर्दियों के मौसम में अपने लाड़ले या लाड़ली को कई... और पढ़ें »

एमईएस रीढ़ की समस्याओं से मिले राहत

MES relief from spinal problems

Posted on:Tue, 13 Jan 2015 03:24 PM (IST)
        

आधुनिक माइक्रो एंडोस्कोपिक सर्जरी (एमईएस) के जरिये रीढ़ की हड्डी से संबंधित कई समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है। यह सर्जरी क्या है और इसके विशेष लाभ क्या हैं ...? जब आप कमर दर्द से परेशान हों, तो कोई मलहम या बाम मल लेते होंगे। दर्द अगर कमर से टां... और पढ़ें »

भ्रूण को 'झुलसा' सकती है हीटर की आंच

Embryo may  scorching heat of the heater

Posted on:Mon, 12 Jan 2015 10:26 AM (IST)
        

जागरण संवाददाता, मैनपुरी। कड़ाके की सर्दी और शीत लहर। ऐसे में खुद को ठंड से बचाने के लिए लोग रूम हीटर और ब्लोअर से लेकर अंगीठी तक का तमाम इंतजाम करते हैं। मगर गर्भवती को गर्मी की यह 'आंच' भ्रूण को 'झुलसा' सकती है। ज्यादा देर तक रूम हीटर को चलाए रखने ... और पढ़ें »

बहुत लाभकारी है गाजर

carrots is very beneficial

Posted on:Sat, 10 Jan 2015 10:32 AM (IST)
        

गाजर देखने में जितनी अच्छी लगती है, उतनी ही यह सेहत के लिए भी लाभप्रद होती है। इसका कच्चे या पके किसी भी रूप में सेवन किया जा सकता है... सर्दी के मौसम में बहुतायत से मिलने वाली गाजर ढेर सारे गुणों से भरपूर होती है। नीदरलैंड्स में दस साल तक हुए एक अ... और पढ़ें »

स्तन कैंसर के इलाज का नया तरीका ग्लाइको थेरेपी

Glycoprotein therapy is a new way of treating breast cancer

Posted on:Thu, 08 Jan 2015 11:50 AM (IST)
        

मुंबई,। ग्लाइको थेरेपी स्तन कैंसर के इलाज का नया तरीका है, यह कोशिकाओं का तेजी से निर्माण करती है। अमेरिकी के प्यूर्टो रिको विश्वविद्यालय के स्कूल ऑफ मेडिसिन में बायोकेमेस्ट्री डिपार्टमेंट के प्रोफेसर दीपक के बनर्जी ने यह बात 102वें भारतीय विज्ञान क... और पढ़ें »

लिवर में सूजन के उपचार का नया तरीका

The new method of treating swelling in the liver

Posted on:Wed, 07 Jan 2015 10:12 AM (IST)
        

वाशिंगटन। शोधकर्ताओं ने खून और लिवर में मौजूद ट्राइग्लिसराइड्स (वसा का प्रकार) की खोज की है जो लिवर में स्वतंत्र रूप से इंसुलिन का प्रभाव पैदा करता है। इस खोज से टाइप 2 डायबिटीज (मधुमेह) के सबसे बड़े रहस्यों में से एक से पर्दा उठ गया है और लिवर में ... और पढ़ें »

« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »



    Jagran English News