सेहत

« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

मोटापे से हर शिशु की रक्षा नहीं करता स्तनपान

Breastfeeding is not a frontline strategy to prevent obesity, say researchers

Posted on:Thu, 09 Apr 2015 12:02 PM (IST)
        

न्यूयॉर्क। किसी शिशु के लिए स्तनपान उसका पहला आहार माना जाता है। स्तनपान में कई बीमारियों से शिशु की रक्षा करने का गुण होता है। हालांकि वैज्ञानिकों ने इस पर जरूरत से ज्यादा भरोसे से बचने की बात कही है। वैज्ञानिकों का कहना है कि आमतौर पर स्तनपान बच्चो... और पढ़ें »

कैंसर का पता लगाने वाला सेंसर ईजाद

No  Biopsy needed  to detect cancer!

Posted on:Thu, 09 Apr 2015 11:46 AM (IST)
        

मैड्रिड । आम तौर पर महंगी और जटिल जांच प्रक्रिया के कारण कैंसर का पता लोगों तब चल पाता है जब यह बीमारी गंभीर रूप ले लेती है। लेकिन ब्राजील की वैज्ञानिक प्रिस्किला कोसाका ने एक ऐसी तकनीक ईजाद की है जिसके जरिए शुरआत में ही इस बीमारी का पता लगाया जा सकत... और पढ़ें »

डायबिटीज, कैंसर और हेपेटाइटिस की दवाएं महंगी

Antibiotics to insulin: Key drugs to cost 4% more

Posted on:Thu, 09 Apr 2015 11:32 AM (IST)
        

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने दवा कंपनियों को 1 अप्रैल से 509 जरूरी दवाओं के दाम ब़ढाने की अनुमति दे दी है। ये दवाएं डायबिटीज, हेपेटाइटीस और कैंसर के इलाज में उपयोग की जाती हैं। इनकी कीमतों में 3.84 प्रतिशत की ब़ढोतरी होगी। राष्ट्रीय दवा कीमत प्राधिकरण... और पढ़ें »

वल्र्ड हेल्थ डे: आपकी सेहत रहे सलामत

World Health Day

Posted on:Tue, 07 Apr 2015 12:28 PM (IST)
        

स्वास्थ्य अगर अच्छा नहीं है, तो इससे आपको शारीरिक ही नहीं बल्कि मानसिक और आर्थिक समस्याओं का भी सामना करना पड़ता है। इसलिए सेहत को उम्दा रखने के लिए कुछ सुझावों पर अमल करना जरूरी है... स्वास्थ्य का मतलब बीमारियों से मुक्त होना मात्र नहीं है। विश्व स्... और पढ़ें »

लेसिक सर्जरी: कुछ बातों का रखें ध्यान

LASIK surgery: Keep a few things in mind

Posted on:Tue, 07 Apr 2015 12:04 PM (IST)
        

तमाम ऐसे लोग हैं, जो नजर वाले चश्मों से छुटकारा पाना चाहते हैं। यही कारण है कि इन दिनों लोग निगाहों के चश्मे से निजात पाने के लिए लेसिक सर्जरी का सहारा ले रहे हैं। बेशक यह नेत्र दृष्टि सुधारने का एक सरल उपाय है और इससे रोजाना चश्मा या कॉन्टैक्ट लेंस ... और पढ़ें »

मल्टी ड्रग रेजिस्टेंट टी.बी. सामने है उम्मीद की किरण

multidrug resistant tb treatment

Posted on:Tue, 07 Apr 2015 11:48 AM (IST)
        

टी.बी. का रोग जब लापरवाही के कारण गंभीर रूप अख्तियार कर लेता है, तो उसे मल्टी ड्रग रेजिस्टेंट टी.बी. (एमडीआर टी.बी.) कहते हैं। ऐसी टी.बी. में दवाएं बेअसर हो जाती हैं, लेकिन स्टेम सेल्स विशेषज्ञों ने एमडीआर टी.बी. से ग्रस्त लोगों के संदर्भ में जो प्रय... और पढ़ें »

डायबिटीज दूर रखते हैं वसायुक्त दुग्ध उत्पाद

Full-Fat Dairy May Reduce Your Risk of Diabetes

Posted on:Mon, 06 Apr 2015 12:40 PM (IST)
        

स्वीडन। वसायुक्त दुग्ध उत्पाद के सेवन से डायबिटीज का खतरा कम हो जाता है। स्वीडन के विज्ञानियों ने एक शोध के जरिए इसका खुलासा किया। शोधकर्ता उलरिका एरिक्सन ने कहा, 'उच्च वसा वाले दुग्ध उत्पादों का ज्यादा सेवन करने वाले लोगों में अन्य की अपेक्षा डायबिट... और पढ़ें »

'बिस्किट' खाएं, फटकने न दें हेपेटाइटिस बी

Eat biscuits to protected from Hepatitis B

Posted on:Mon, 06 Apr 2015 11:16 AM (IST)
        

'बिस्किट' खाएं, फटकने न दें हेपेटाइटिस बीधनंजय वर्मा, वाराणसी। एचआइवी से भी खतरनाक माने जाने वाले रोग 'हेपेटाइटिस बी' से बचने के लिए चिकित्सा वैज्ञानिकों ने बिस्किट के रूप में एक ऐसा ओरल वैक्सीन तैयार किया है जिसे कोई भी व्यक्ति बड़े चाव से खाना पसंद... और पढ़ें »

स्टेम सेल से पार्किंसन के इलाज की उम्मीद

Breakthrough in treatment of Parkinsons disease with stem cell

Posted on:Sat, 04 Apr 2015 05:45 PM (IST)
        

नई दिल्ली। कैंसर रोधी दवा से उपचारित एक स्टेम सेल के प्रत्यारोपण ने पार्किंसन के इलाज की नई उम्मीद जगाई है। वैज्ञानिकों एक शोध के दौरान चूहों पर किए गए परीक्षण में इसे पार्किंसन के खिलाफ प्रभावी पाया है। यह शोध फ्रंटियर्स इन सेल्युलर न्यूरोसाइंस जर्... और पढ़ें »

क्रोध को करें नियंत्रित

How to Control Anger

Posted on:Sat, 04 Apr 2015 10:37 AM (IST)
        

एक ऐसा भाव है जो हम सभी के मन में बहुत बार आता है। यदि आपको अपने क्रोध को नियंत्रित करना आता है तो आप हमेशा और हर स्थिति में प्रसन्न रह सकती हैं... कई बार हमारे आपके मन में क्रोध-आक्रोश पनपने लगता है। जब इस क्रोध-आक्रोश की सही अभिव्यक्ति नहीं हो पात... और पढ़ें »

रोजाना एक घंटा टीवी देखने से डायबिटीज का खतरा

How watching TV can increase your risk of diabetes

Posted on:Sat, 04 Apr 2015 02:12 PM (IST)
        

न्यूयॉर्क। अगर आप टीवी देखने के शौकीन हैं तो जरा संभल जाइए। एक ताजा शोध में कहा गया है कि रोजाना एक घंटा टीवी देखने से डायबिटीज होने का खतरा ब़$ढ जाता है। शोधकर्ताओं ने 2002 में हुए डायबिटीज रोकथाम कार्यक्रम के तहत जुटाए गए आंक़$डों पर यह अध्ययन किया... और पढ़ें »

सुबह हो सुहानी

Lovely morning

Posted on:Sat, 04 Apr 2015 11:03 AM (IST)
        

यह तो आपने भी सुना होगा कि यदि सुबह सुहानी हो तो पूरा दिन सुहाना रहेगा। मनोवैज्ञानिकों का कहना है कि दिन को बेहतरीन बनाने की शुरुआत अगर सुबह से की जाए तो दिन का सुंदर होना लाजमी है। छोटी-छोटी बातें और आदतें आपके हर दिन को लाजवाब बना देंगी। जल्दी उठन... और पढ़ें »

आंखों के लिए खतरनाक है आईलाइनर

Eyeliner is dangerous for the eyes

Posted on:Fri, 03 Apr 2015 11:54 AM (IST)
        

टोरंटो। आंखों का मेकअप करने वालों खासकर महिलाओं के लिए बुरी खबर है। ताजा अध्ययन से खुलासा हुआ है कि आईलाइनर के इस्तेमाल से आंख और दृृष्टि संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। अपने तरह का पहला शोध कनाडा के वॉटरलू विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने किया है। ऐसे र... और पढ़ें »

हेड इन्जरी लापरवाही बन सकती है जानलेवा

Head injury

Posted on:Tue, 31 Mar 2015 02:54 PM (IST)
        

देश में हर साल लगभग 20 लाख लोगों के मस्तिष्क या सिर में लगी चोटों (हेड इन्जरीज) के मामले सामने आते हैं। केवल जरा सी लापरवाही होने के कारण इनमें से आधी जिंदगियां समाप्त हो जाती हैं। अगर कुछ सजगताओं पर अमल किया जाए, तो समय रहते पीडि़त व्यक्ति की जान बच... और पढ़ें »

एडिनॉइड हाइपरट्रॉफी परेशान होने की जरूरत नहीं

Hypertrophy Adinoid not be bothered

Posted on:Tue, 31 Mar 2015 02:36 PM (IST)
        

यह रोग अक्सर बच्चों को होता है, जिसे लेकर अभिभावक परेशान हो जाते हैं, लेकिन अब उन्हें चिंतित होने की जरूरत नहींं हैं... बच्ची रिया के कान में अक्सर दर्द हुआ करता था। इस वजह से रिया के पापा उसे मेडिकल स्टोर से दर्दनिवारक दवा लाकर पिला देते थे। यही नही... और पढ़ें »

कैंसर की रोकथाम

Cancer Prevention

Posted on:Tue, 31 Mar 2015 02:21 PM (IST)
        

कुछ सुझावों पर अमल कर कैंसर होने की आशंकाओं को काफी हद तक कम किया जा सकता है... - विविध प्रकार के कैंसरों की रोकथाम इस बात पर निर्भर करती है कि समय रहते शुरुआती दौर में इनका पता लग जाए। - अगर कोई शख्स कई दिनों से शारीरिक रूप से असहज व असामान्य महसूस ... और पढ़ें »

एम्‍स में छाती पर उभरे असामान्‍य ट्यूमर का सफल ऑपरेशन

Successful operation of abnormal chest tumors in AIIMS

Posted on:Fri, 27 Mar 2015 12:15 PM (IST)
        

रायपुर। अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के सर्जरी विभाग के डॉक्टर्स ने दो रेअर ट्यूमर का सफल ऑपरेशन किया है। यह एम्स के लिए इसलिए भी बड़ी सफलता है, क्योंकि अभी यहां सर्जरी की पूरी सुविधाएं विकसित नहीं हुई है। डॉक्टर्स ने 10 साल की बच्ची की छात... और पढ़ें »

गर्भाशय के कैंसर के इलाज में बड़ी कामयाबी

Breakthrough in cervical cancer treatment

Posted on:Thu, 26 Mar 2015 12:13 PM (IST)
        

न्यूयॉर्क। अमेरिका में भारतीय मूल की एक शोधकर्ता ने गर्भाशय कैंसर के इलाज की दिशा में बड़ी सफलता हासिल की है। क्वींस यूनिवर्सिटी की कैंसर शोधकर्ता डॉ. माधुरी कोटी ने ऐसे बायोमार्कर की खोज की है, जिससे गर्भाशय कैंसर के मरीजों पर कीमोथैरेपी के प्रभाव क... और पढ़ें »

वैज्ञानिकों ने बनाई फेफड़े की 3डी प्रतिकृति

Scientists created 3D replica of the lung

Posted on:Thu, 26 Mar 2015 12:08 PM (IST)
        

न्यूयॉर्क । वैज्ञानिकों ने स्टेम सेल की मदद से प्रयोगशाला में पहला छोटा 3डी फेफड़ा बनाने में कामयाबी हासिल की है। वैज्ञानिकों का कहना है कि पहले के 2डी के मुकाबले में यह 3डी प्रतिकृति काफी हद तक मनुष्य के फेफड़े से समानता रखती है। यूनिवर्सिटी ऑफ मिश... और पढ़ें »

विटामिन 'डी' दूर भगा सकता है प्रोस्टेट कैंसर

Vitamin D Supplements Might Slow Prostate Cancer

Posted on:Tue, 24 Mar 2015 11:28 AM (IST)
        

साउथ कैरोलिना। शरीर की मजबूती और बेहतर स्वास्थ्य के लिए विटामिन 'डी' की जरूरत तो सब जानते हैं। एक नए शोध में इसकी एक और खूबी सामने आई है। वैज्ञानिकों का कहना है कि विटामिन 'डी' का सप्लीमेंट लेने से बिना सर्जरी या रेडिएशन के ही कम तीव्रता या हल्के स्त... और पढ़ें »

« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »



    Jagran English News