सेहत

पुरुषों के लिए बनेगी गर्भ निरोधक गोली

Safe birth control 'pill' for men a step closer

Posted on:Thu, 14 Apr 2016 02:26 PM (IST)
        

वाशिंगटन। विज्ञानियों ने पुरुषों के लिए ऐसी दवा बनाने की दिशा में बड़ी कामयाबी हासिल की है जो सुरक्षित गर्भ निरोधक का काम करेगी। वर्जीनिया विश्वविद्यालय की अनुसंधान टीम के अनुसार शुक्राणु में पाए जाने वाले एक खास एंजाइम को लक्ष्य बना कर दवा बनाई जाएग... और पढ़ें »

दाद और सर्दी-जुकाम का टीका होगा संभव

The vaccine that can prevent cold

Posted on:Wed, 13 Apr 2016 03:54 PM (IST)
        

टोरंटो। कनाडाई शोधकर्ताओं ने दाद और सर्दी-जुकाम से निपटने की दिशा में उल्लेखनीय सफलता हासिल करने का दावा किया है। इससे कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से भी निपटने में मदद मिल सकती है। वैज्ञानिकों ने बताया कि मेटाबोलिज्म (चयापचय) में सक्रिय भूमिका निभाने वा... और पढ़ें »

अल्जाइमर पीडि़तों में डायबिटीज का खतरा

Alzheimer's Disease and Type 2 Diabetes

Posted on:Wed, 13 Apr 2016 03:33 PM (IST)
        

न्यूयॉर्क। अल्जाइमर पीडि़तों के लिए बुरी खबर है। ऐसे लोगों में डायबिटीज का भी खतरा रहता है। अल्जाइमर के चलते मस्तिष्क द्वारा इंसुलिन हार्मोन को लेकर दिए जाने वाले संकेत में गड़बड़ी पैदा होती है। इंसुलिन की मात्रा में हेरफेर के चलते डायबिटीज का खतरा ब... और पढ़ें »

ट्यूमर के विकास में मददगार है कोलेस्ट्रॉल

Cholesterol is helpful in the development of tumors

Posted on:Wed, 13 Apr 2016 03:25 PM (IST)
        

विएना। ट्यूमर में लगातार वृृद्धि के चलते कैंसर ज्यादा प्राण घातक हो जाता है। ट्यूमर के फैलने के कई कारण होते हैं और इन्हीं में से एक है कोलेस्ट्रॉल। कनाडा और ऑस्ट्रिया के वैज्ञानिकों ने संयुक्त शोध में पता लगाया है कि हानिकारक कोलेस्ट्रॉल ट्यूमर के व... और पढ़ें »

लिवर की बीमारी का पता लगाने का नया तरीका

The new method of detecting liver disease

Posted on:Wed, 13 Apr 2016 03:18 PM (IST)
        

न्यूयॉर्क। अमेरिकी शोधकर्ताओं ने लिवर की बीमारी का पता लगाने के लिए नया तरीका ईजाद करने का दावा किया है। इसकी मदद से नॉन अल्कोहॉलिक लिवर डिजीज (एनएएफएलडी) के बारे में ज्यादा सटीक जानकारी हासिल की जा सकती है। दरअसल, शुरआती दौर में एनएएफएलडी के लक्षण स... और पढ़ें »

स्टेम सेल थैरेपी से ठीक होंगे दिल के क्षतिग्रस्त हिस्से

Repairing the heart with stem cells

Posted on:Wed, 13 Apr 2016 03:13 PM (IST)
        

न्यूयॉर्क। वैज्ञानिकों ने स्टेम सेल थैरेपी की मदद से हार्ट अटैक के कारण क्षतिग्रस्त दिल के हिस्से को ठीक करने में सफलता हासिल की है। अमेरिकी शोधकर्ताओं के इस दल में भारतीय मूल का वैज्ञानिक भी शामिल है। उटाह यूनिवर्सिटी के विशेषषज्ञों ने बताया कि संब... और पढ़ें »

ब्लड प्रेशर को ठीक करती है नाशपाती

Pears May Help Manage Diabetes High Blood Pressure

Posted on:Wed, 13 Apr 2016 03:09 PM (IST)
        

न्यूयॉर्क। असंतुलित जीवनशैली के कारण दुनियाभर में ब्लड प्रेशर और दिली की बीमारियां फैलती जा रही हैं। इसे नियंत्रित करना चुनौती बन चुकी है। अमेरिकी शोधकर्ताओं के मुताबिक, ताजा नाशपाती खाने से न केवल ब्लड प्रेशर को नियंत्रित किया जा सकता है बल्कि टाइप-... और पढ़ें »

सेहत की देखभाल करिए

Fitness Tips

Posted on:Tue, 12 Apr 2016 12:56 PM (IST)
        

गर्मियां शुरू हो चुकी हैं अब कुछ दिन बाद शुरू होगी फिटनेस क्लास। बस बच्चों के एग्जाम फिनिश हो जाएं फिर वजन कंट्रोल करना है। जी हां, रात को सोते समय भले ही अगली सुबह से फिटनेस मेंटेन करने का संकल्प लिया जाए लेकिन आलस्य के चलते यह नहीं हो पाता है रूटीन... और पढ़ें »

मां के मछली सेवन से बच्चों में अस्थमा नहीं

Oily fish eaten during pregnancy may reduce risk of asthma in offspring

Posted on:Fri, 08 Apr 2016 03:21 PM (IST)
        

न्यूयॉर्क। मछली के सेवन से शरीर को कई पोषक तत्व मिलते हैं। यह शारीरिक विकास के अलावा प्रतिरोधक क्षमता को भी मजबूत करता है। इसका एक और फायदा सामने आया है। ब्रिटिश शोधकर्ताओं का दावा है कि गर्भवती महिलाओं द्वारा तैलीय मछली (जैसे सालमन) का सेवन करने से ... और पढ़ें »

पार्किंसन्स की दवा से अनियंत्रित गुस्से का खतरा

When Parkinson s Disease Affects Mood

Posted on:Fri, 08 Apr 2016 03:00 PM (IST)
        

न्यूयॉर्क। पार्किंसन्स की समस्या लगातार बढ़़ती जा रही है। ऐसे में इससे निपटने वाली दवाओं का भी इस्तेमाल बढ़ता जा रहा है। लेकिन एक ताजा अध्ययन में चौंकाने वाला खतरनाक तथ्य सामने आया है। शिकागो की लोयोला यूनिवर्सिटी के विशेषज्ञों का कहना है कि पार्किंस... और पढ़ें »

त्वचा कैंसर के उपचार में एंटी-ऑक्सीडेंट्स कारगार

Anti-Oxidants effective in the treatment of skin cancer

Posted on:Thu, 07 Apr 2016 04:43 PM (IST)
        

न्यूयॉर्क। मेलानोमा से जूझ रहे बुजुर्ग रोगियों के लिए एंटी-ऑक्सीडेंट्स उपचार की एक प्रभावी विधि साबित हो सकती है। मेलानोमा त्वचा कैंसर का प्रमुख कारण होता है। एक नए शोध से यह भी पता चला है कि त्वचा कैंसर की गंभीर स्थिति में पुरानी ट्यूमर कोशिकाएं अलग... और पढ़ें »

अस्थमा के उपचार की नई राह खुली

Open a new way of treating asthma

Posted on:Thu, 07 Apr 2016 04:38 PM (IST)
        

लंदन। वैज्ञानिकों अस्थमा के इलाज का नया तरीका खोजने का दावा किया है। नई विधि से आसानी से यह पता लगाया जा सकता है कि अस्थमा पीडि़त और स्वस्थ व्यक्ति के फेफड़े किस तरह काम करते हैं। शोधकर्ताओं ने बताया कि इसका अध्ययन चूहों पर किया गया जिसमें पता चला कि... और पढ़ें »

कॉफी पीने से कैंसर का खतरा कम

Drinking coffee reduces the risk of cancer

Posted on:Thu, 07 Apr 2016 04:22 PM (IST)
        

न्यूयॉर्क । कॉफी का नियमित तौर पर सेवन करने वालों के लिए अच्छी खबर है। अमेरिकी शोधकर्ताओं के मुताबिक, कॉफी पीने से कोलोरेक्टल कैंसर का खतरा काफी कम हो जाता है। इसमें कैफीन की कोई भूमिका नहीं होती है। कैफीन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक मानी जाती है। यूनि... और पढ़ें »

डाइबिटीज के हमले से दिल को बचाइए

Heart Disease and Diabetes

Posted on:Wed, 06 Apr 2016 03:03 PM (IST)
        

मधुमेह (डाइबिटीज) की समस्या अनियंत्रित होने की स्थिति में कई बीमारियों को बुलावा देती है। इस गंभीर स्वास्थ्य समस्या को ध्यान में रखते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन ने सात अप्रैल को मनाए जाने वाले विश्व स्वास्थ्य दिवस की थीम को मधुमेह पर केंद्रित किया है।... और पढ़ें »

टीबी का ज्यादा डर

Fear of Tuberculosis

Posted on:Wed, 06 Apr 2016 02:52 PM (IST)
        

विश्व में सबसे ज्यादा ट्यूबरकुलोसिस (टीबी) के मरीज भारत में हैं। विभिन्न शोधों के अनुसार टीबी और डाइबिटीज में परस्पर संबंध है। डाइबिटीज टीबी के खतरे को तीन गुना बढ़ा देती है। दो सप्ताह से अधिक वक्त तक खांसी का बने रहना टीबी का प्रमुख लक्षण हो सकता है... और पढ़ें »

न घबराएं जब आए नाक से खून

NOSEBLEED: WHAT TO DO, WHAT NOT TO DO

Posted on:Wed, 06 Apr 2016 02:43 PM (IST)
        

शरीर में सुरक्षा प्रणाली हमेशा कार्य करती रहती है। जब ब्लडप्रेशर बढ़ता है तब नाक से खून आ सकता है। इसका प्रमुख कारण यह होता है कि नाक की सतह पतली होती है। यदि शरीर के आंतरिक अंगों में स्थित कोई नस फटती है तो वह शरीर को हानि पहुंचा सकती है। प्राय: ऐसे ... और पढ़ें »

क्यों 'सोता' है आपका पैर!

What Causes Feet to Fall Asleep

Posted on:Wed, 06 Apr 2016 02:22 PM (IST)
        

हममें से लगभग सभी ने कभी-न-कभी पैर के सोने का जरूर अहसास किया होगा। पैर का सोना कष्टदायक होता है। ऐसा इसलिए, क्योंकि ऐसे में फिर आपका कहीं मन नहीं लगता। कारण : पैरों के सोने की स्थिति में उनमें भारीपन, झुनझुनाहट और अजीब-सी पिन या सुई के चुभन सरीखी अन... और पढ़ें »

मन को शांति देता है संगीत

Music gives peace of mind

Posted on:Sat, 02 Apr 2016 02:33 PM (IST)
        

गीत सिर्फ मन बहलाव का ही माध्यम नहीं है, बल्कि यह हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी अत्यंत लाभप्रद है। वैज्ञानिकों का कहना है कि चाहे वह भारतीय संगीत हो या पाश्चात्य दोनों ही हमारे लिए लाभप्रद हैं। संगीत के महत्व को पाश्चात्य देशों के चिकि... और पढ़ें »

रहें हमेशा फिट

Fitness Tips

Posted on:Sat, 02 Apr 2016 01:12 PM (IST)
        

जरूरी है एक्सरसाइज फिटनेस एक्सपर्ट डा. अवनिका सामंत का कहना है कि प्रत्येक महिला को किसी कुशल विशेषज्ञ से परामर्श करके प्रतिदिन थोड़ी देर एक्सरसाइज करनी चाहिए। इसके साथ ही प्रतिदिन सुबह-शाम टहलना भी चाहिए। टहलने से शरीर में रक्तसंचार तेज होता है। इसस... और पढ़ें »

3 ग्राम

3 gram

Posted on:Sat, 02 Apr 2016 01:08 PM (IST)
        

हाल ही में अमेरिका में हुए एक अध्ययन से पता चला है कि अगर आप अपने खानपान में विभिन्न खाद्य पदार्थों के जरिए लगभग 3 ग्राम (चाय की एक छोटी चम्मच 5 ग्राम की होती है) नमक का ही सेवन करती हैं तो इससे हाई ब्लडप्रेशर को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। फिटन... और पढ़ें »

    Jagran English News

    यह भी देखें