Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
April 19,2014

सेहत

« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

चार का चमत्कार

Importance of nuts in your diet

Posted on:Sat, 01 Mar 2014 12:29 PM (IST)
        

बादाम ंवर्र्षो से मांएं अपने छोटे बच्चों को बादाम खिलाती आ रही हैं, ताकि बच्चों के मस्तिष्क का समुचित विकास हो सके। बादाम में कैल्शियम भी पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। साथ ही इसमें कई अन्य पोषक तत्व जैसे विटामिन-ई, बी-6 राइबोफ्लेविन, नियासिन, थि... और पढ़ें »

'सारकॉइडोसिस' को टी.बी न समझें

Sarcoidosis is not related to tuberculosis

Posted on:Tue, 25 Feb 2014 12:21 PM (IST)
        

ट्यूबरकुलोसिस (टी.बी.) से मिलती-जुलती एक अन्य बीमारी है,जिसे सारकॉइडोसिस कहते हैं। टी.बी. की बीमारी की तरह यह भी शरीर के किसी भी भाग को प्रभावित कर सकती है, हालांकि 90 प्रतिशत रोगियों में यह रोग टी.बी. की तरह फेफड़ों को प्रभावित करता है। पहले ऐसा समझा... और पढ़ें »

जब दम घुटता है पैरों का..

Cure for chronic venous insufficiencyCure for chronic venous insufficiencyCure for chronic venous insufficiency

Posted on:Tue, 25 Feb 2014 11:39 AM (IST)
        

वैसे तो सी.वी.आई. नामक रोग पुरुषों और स्त्रियों दोनों को हो सकता है, लेकिन, महिलाओं में यह बीमारी सामान्य तौर पर गर्भावस्था या बच्चों को जन्म देने के बाद शुरू होती है। पहले यह रोग ज्यादातर ग्रामीण व शहरी अंचलों में रहने वाली महिला गृहणियों तक ही सीमि... और पढ़ें »

अब 'बैलून काइफोप्लॉस्टी स्पाइन फ्रैक्चर' का सटीक इलाज

Cure for ballon cifoplastica spine fracture

Posted on:Wed, 19 Feb 2014 11:59 AM (IST)
        

रीढ़ की हड्डी (स्पाइन) के फ्रैक्चर के इलाज में बैलून काइफोप्लॉस्टी बेहतरीन तकनीक के रूप में सामने आ चुकी है। बैलून काइफोप्लॉस्टी रीढ़ की हड्डी की विकृति में भी कारगर है, तो किसी हादसे के चलते रीढ़ की हड्डी में होने वाले फ्रैक्चर में भी। इसके अलावा यह... और पढ़ें »

क्या यूरोलॉजी में लेजर तकनीक का होना जरूरी है?

Now urology needs laser surgery

Posted on:Tue, 18 Feb 2014 11:35 AM (IST)
        

लेजर दूरबीन (एंडोस्कोपी) सर्जरी के क्षेत्र में बीते चंद सालों में काफी तेजी से प्रगति हुई है। इस सर्जरी के जरिये मानव शरीर के लगभग हर उस भाग तक पहुंचा जा सकता है, जहां पारंपरिक शल्य चिकित्सा (ओपन सर्जरी) द्वारा नहीं पहुंचा जा सकता है। ओपन सर्जरी की ... और पढ़ें »

फिर से जोड़ी गयी कंधे से अलग हुई बांह

Cure for shoulder reattachment

Posted on:Tue, 18 Feb 2014 11:15 AM (IST)
        

प्लास्टिक और रीकॉन्स्ट्रकिव सर्जरी के जरिये अब ऐसे जटिल मामलों का इलाज किया जा रहा है, जिनके बारे में कहा जाता था कि यह असंभव केसेज हैं और अब जो हो चुका है, उसे ठीक नहीं किया जा सकता। लेकिन मेदांत दि मेडिसिटी, गुड़गांव के प्लास्टिक, एस्थेटिक और रीकॉन्... और पढ़ें »

फ्रोजेन शोल्डर मिल सकती है राहत

Frozen shoulder can get relief

Posted on:Tue, 11 Feb 2014 12:58 PM (IST)
        

फ्रोजेन शोल्डर सिंड्रोम तब होता है, जब कंधे के जोड़ के चारों ओर स्थित 'कैप्सूल' और लिगामेंट में सूजन आ जाती है। कंधे इस कदर अकड़ जाते हैं कि रोगी को कंधे को सामान्य ढंग से हिलाने-डुलाने में भी दिक्कत होती है। मेडिकल शब्दावली में इसे एडहिसिव कैप्सूलाइटि... और पढ़ें »

ब्रॉनकिएकटेसिस संभव है सटीक इलाज

Bronchiectasis  accurate treatment possible

Posted on:Tue, 11 Feb 2014 12:42 PM (IST)
        

ब्रॉनकिएकटेसिस में सांस नली की दीवारें इंफेक्शन व सूजन की वजह से अनावश्यक रूप से कमजोर हो जाती हैं। इस वजह से इनका आकार नलीनुमा न रहकर गुब्बारेनुमा या फिर सिलेंडरनुमा हो जाता है। इसके परिणामस्वरूप ये दीवारें इकट्ठा हुए बलगम को बाहर निकालने में असमर... और पढ़ें »

मेडिकल साइंस के आईने में मॉड्यूनॉल

Medical science and modunal

Posted on:Tue, 11 Feb 2014 12:22 PM (IST)
        

बीते लगभग पाच सालों में मॉड्यूनॉल नामक तत्व का कई रोगों से पीड़ित लोगों पर सफलतापूर्वक प्रयोग किया जा चुका है। क्या हैं, इस तत्व की खासियतें, जिनसे रोगियों के अलावा अनेक डॉक्टर भी प्रभावित हैं.. एक वक्त अमेरिका के ख्याति प्राप्त प्रोफेसर जार... और पढ़ें »

दिल टूटने से कम होता है वजन

Why Heartbreak Affects Our Appetite

Posted on:Mon, 10 Feb 2014 04:13 PM (IST)
        

लंदन। प्यार में दिल टूटने का असर सेहत पर काफी बुरा पड़ सकता है। हालिया सर्वेक्षण के मुताबिक, रिश्ता टूटने के बाद पुरुष और महिला दोनों का वजन तेजी से घटता है। डाइट फर्म फ्रोजा सप्लीमेंट द्वारा एक हजार लोगों पर कराए गए सर्वेक्षण के मुताबिक, लंबे सम... और पढ़ें »

बत्तीसी में है कई गंभीर बीमारियों का इलाज

Treatment of many serious diseases in teeth

Posted on:Mon, 10 Feb 2014 02:49 PM (IST)
        

संवाददाता, नोएडा। चेहरे की मुस्कान में दांतों की सबसे अहम भूमिका होती है। आपकी बत्तीसी से जहां व्यक्तित्व का पता लगता है, वहीं दांतों में पाई जाने वाली स्टेम कोशिकाएं कई गंभीर बीमारियों के इलाज में भी कारगर हैं। दांतों की इन कोशिकाओं को सुरक्षित रखने... और पढ़ें »

अब मिनटों में लगेगा अग्नाशय कैंसर का पता

Now take pancreatic cancer in minutes

Posted on:Sat, 08 Feb 2014 01:08 PM (IST)
        

वाशिंगटन। अगर सबकुछ ठीक रहा तो अग्नाश्य कैंसर का पता मिनटों में लगाया जा सकेगा। दरअसल, वैज्ञानिक क्रेडिट कार्ड के आकार का एक ऐसा यंत्र विकसित कर रहे हैं जिसकी सहायता से पहले के मुकाबले तेजी से अग्नाशय कैंसर की पहचान की जा सकेगी। यंत्र निर्माण की टीम ... और पढ़ें »

सिलिकॉन से बनी आखों की पुतलिया

eyeballs made of silicon

Posted on:Sat, 08 Feb 2014 12:55 PM (IST)
        

देश-दुनिया के नेत्र रोग विशेषज्ञों के बीच आख की पुतली अब मेडिकल ग्रेड के सिलिकॉन से बनाई जाती है। तकनीक से चिकित्सकों ने एक्सीडेंट में क्षतिग्रस्त आख की आइरिस (आख की पुतली) ट्रासप्लाट कर कमाल कर दिखाया है। इसे अब भारत में सामान्य लोगों में आखों का रं... और पढ़ें »

जलने पर बस पाच दिन में त्वचा प्रत्यारोपण

In just five days to burn skin transplants

Posted on:Sat, 08 Feb 2014 12:47 PM (IST)
        

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। देश के सबसे बड़े बर्न यूनिट सफदरजंग अस्पताल के बर्न विभाग में आगजनी की घटनाओं में जलने वाले मरीजों का इलाज और आसान हो गया है। अब मरीज का घाव सूखने के लिए तीन से चार सप्ताह इंतजार नहीं करते, बल्कि पाच दिन में ही त्वचा प्रत्यारो... और पढ़ें »

दिल के मरीज हो रहे युवा व महिलाएं

Women and Heart Disease

Posted on:Fri, 07 Feb 2014 01:10 PM (IST)
        

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। अधिक देर तक बैठकर काम करना और तनाव भरी नौकरी युवाओं को व दोहरी जिम्मेदारी महिलाओं को दिल का मरीज बना रही है। इसके चलते हृदय रोग से प्रभावित युवाओं और महिलाओं की संख्या तेजी से बढ़ रही है। फोर्टिस एस्कॉ‌र्ट्स हार्ट इंस्टीट्यूट... और पढ़ें »

दही और पनीर से कम होता है डायबटीज का खतरा

Low fat yogurt, cottage cheese lowers type 2 diabetes risk

Posted on:Fri, 07 Feb 2014 12:35 PM (IST)
        

लंदन। डायबटीज के मरीजों के लिए एक अच्छी खबर है। हालिया शोध के मुताबिक, दही और कम वसा युक्त पनीर के सेवन से डायबटीज का जोखिम एक तिहाई तक कम हो सकता है। यह शोध जर्नल डायबटोलोजिया में प्रकाशित हुआ है। यूनिवर्सिटी ऑफ कैंब्रिज के शोधकर्ताओं के मुताबि... और पढ़ें »

जानिए, क्या है ब्रेन कैंसर और स्पाइन कैंसर

know about brain cancer and spinal cancer

Posted on:Tue, 04 Feb 2014 12:19 PM (IST)
        

मस्तिष्क (ब्रेन) और रीढ़ की हड्डी (स्पाइन) से संबंधित कैंसर के मामलों में बीते कुछ सालों में काफी इजाफा हुआ है। अक्सर ऐसा देखा गया है कि शरीर के दूसरे अंगों में होने वाले कैंसर जैसे फेफड़ों और स्तन के कैंसर भी ब्रेन और स्पाइन को सेकंडरी कैंसर के रूप म... और पढ़ें »

अब सर्वाइकल कैंसर को हराएं

Cure for cervical cancer

Posted on:Tue, 04 Feb 2014 12:03 PM (IST)
        

गर्भाशय ग्रीवा या मुख के कैंसर (सर्वाइकल कैंसर) से दुनिया के किसी भी अन्य देशों की तुलना में भारत में कहीं अधिक महिलाओं की मौतें होती हैं। सर्वाइकल कैंसर गर्भाशय के प्रवेश द्वार का कैंसर है। ग्रीवा, गर्भाशय के निचले भाग का संकीर्ण भाग है। यह कैंसर 30... और पढ़ें »

अब मुख कैंसर से न हों निराश

Treatment for mouth cancer

Posted on:Tue, 04 Feb 2014 12:03 PM (IST)
        

भारतीय उपमहाद्वीप (भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश आदि) में सबसे अधिक होने वाला कैंसर मुंह में होने वाला कैंसर (ओरल कैंसर) है। इसका कारण यह है कि इस महाद्वीप के निवासी तंबाकू का किसी न किसी रूप में अत्यधिक सेवन करते हैं। गुटखा, पान-मसाला, खैनी आदि तंबाक... और पढ़ें »

कैंसर से अब डरना नहीं, लड़ना है

Now get the best treatment for cancer

Posted on:Tue, 04 Feb 2014 11:20 AM (IST)
        

कोई शख्स कैंसर से पीड़ित है, यह जानकर आम तौर पर रोगी के साथ उसके परिजनों के दिमाग में अचानक दहशत हावी हो जाती है। यह सही है कि समय रहते इस रोग का समुचित इलाज न होने पर यह जानलेवा बन सकता है, लेकिन मेडिकल साइंस में हुई तरक्की के कारण अब विभिन्न प्रकार ... और पढ़ें »

« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »



    Jagran English News