Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
July 31,2014

सेहत

« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

बीमारियों के समाधान

Cure for different diseases

Posted on:Tue, 20 May 2014 10:46 AM (IST)
        

डॉक्टर साहब मैं हमेशा तनाव में रहता हूं, क्या इसका इलाज संभव है? अभिनव भाटिया, अंबाला तनावग्रस्त होने की समस्या का इलाज अब अतीत की तुलना में कहीं ज्यादा आसान हो गया है। इसके इलाज की कुछ विधियां हैं। पहली दवाएं, दूसरी, साइको-थेरेपी (मनोरोग विशेषज्ञ द... और पढ़ें »

मोबाइल फोन से चिपके रहना दिमाग के लिए खतरनाक

Cell phone can cause brain tumors

Posted on:Mon, 19 May 2014 12:32 PM (IST)
        

दिनभर मोबाइल फोन से चिपके रहना सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। हाल ही में हुए एक शोध में यह बात सामने आई है कि अगर आप हर समय मोबाइल से जुडे रहते हैं तो यह दिमाग के लिए खतरा हो सकता है। दिनभर में 15 घंटे से अधिक का समय मोबाइल फोन पर बिताने वाले लोगों... और पढ़ें »

अनियंत्रित क्रोध - बचें इसके विस्फोट से

Cure for psychological problems

Posted on:Tue, 13 May 2014 03:29 PM (IST)
        

हम सभी अपनी भावनाओं को कभी हंसकर, कभी रोकर या कभी क्रोधित होकर ही व्यक्त करते हैं। महत्वपूर्ण बात यह है कि इन भावनाओं पर हमारे विवेक का एक जबर्दस्त नियंत्रण होता है। इस कारण हम अपनी भावना को सीमित रूप से समय व सामाजिक स्थितियों को भांपते हुए व्यक्त क... और पढ़ें »

जानिए कैसे होगा डीहाइड्रेशन दूर?

Drink more water in summers to avoid dehydration

Posted on:Tue, 13 May 2014 12:54 PM (IST)
        

मानव शरीर में दो तिहाई भाग पानी है। पानी मानव शरीर को स्वस्थ रखने के लिए बहुत आवश्यक है। जब शरीर से पानी अधिक मात्रा में निकल जाता है या पानी पर्याप्त मात्रा में नहींपिया सकता, तो शरीर में पानी की कमी हो जाती है। इस स्थिति को निर्जलीकरण (डीहाइड्रेशन)... और पढ़ें »

स्पाइनल कॉर्ड इंजरी-बीएमएसी ने दी उम्मीद की दस्तक

Treatment for spinal cord injury

Posted on:Tue, 13 May 2014 11:46 AM (IST)
        

रीढ़ की हड्डी में लगी चोट ठीक होने में समय लेती है लेकिन इसके साथ अगर नसें भी क्षतिग्रस्त हो जाएं, तब रोगी कब ठीक होगा, इसका पता नहीं होता। इसलिये रीढ़ की हड्डी में लगी चोट (स्पाइनल कॉर्ड इंजरी) बेहद गंभीर चोटों में शुमार की जाती है। परिणामों की बा... और पढ़ें »

बीमारियों के समाधान

Cure for different diseases

Posted on:Tue, 13 May 2014 11:45 AM (IST)
        

उम्र 49 साल। पिछले 6 सालों से काला मोतिया से ग्रस्त हूं। इसके लिए डॉक्टर ने मुझे नियमित रूप से आई ड्रॉप्स डालने की सलाह दी है। क्या इस बीमारी का पूरा इलाज किसी और तरीके से संभव है? आफताब आलम, दिल्ली काला मोतिया (ग्लूकोमा) के उपचार के बारे में यह जा... और पढ़ें »

जानिए दमा से जुड़ी सही जानकारियां

Pros and cons of asthma inhalers

Posted on:Tue, 06 May 2014 12:50 PM (IST)
        

आज भी दमा के संदर्भ में देश में अनेक भ्रांतियां व्याप्तहैं, जिनका तथ्यों की रोशनी में निराकरण करना जरूरी है। भ्रांति: यह छुआछूत की बीमारी है। तथ्य: दमा एक एलर्जी जनित रोग है। यह एक मनुष्य से दूसरे को नहीं लग सकता है। हालांकि सगे संबंधियों में यदि... और पढ़ें »

अब अस्थमा से डरने की जरूरत नहीं

Cure for asthma

Posted on:Tue, 06 May 2014 12:16 PM (IST)
        

विश्व स्वास्थ्य संगठन की ग्लोबल अस्थमा बर्डेन रिपोर्ट (2004) के अनुसार दुनिया भर में अनुमानत: लगभग 30 करोड़ लोग अस्थमा से ग्रस्त हैं। इसके अलावा सन् 2025 तक 10 करोड़ से ज्यादा अन्य व्यक्ति भी दमा से ग्रस्त हो सकते हैं। इन आंकड़ों से दमा के प्रकोप की गंभ... और पढ़ें »

व‌र्ल्ड अस्थमा डे

World asthma day

Posted on:Tue, 06 May 2014 11:46 AM (IST)
        

दमा (अस्थमा) में पीड़ित व्यक्ति की सांस की नलिकाओं में सूजन आ जाती है। इस कारण उसे सांस लेने में दिक्कत महसूस होती है। लक्षण -सांस लेने में कठिनाई, जो दौरे (अस्थमा अॅटैक) के रूप में तकलीफ देती है। -खांसी जो रात में और तेज हो जाती है। -सीने में कस... और पढ़ें »

ऐसे करें गर्मियों में घबराहट खत्म

Drink plenty of water in summers

Posted on:Tue, 06 May 2014 11:38 AM (IST)
        

हृदय रोगी व मधुमेह रोगी रहें सजग.. गर्मियों में दिन लंबा व रात छोटी होती है। इसलिए हृदय रोगी थकान व तनाव महसूस कर सकते हैं, जिसके परिणामस्वरूप उनका ब्लडप्रेशर बढ़ सकता है। इसी तरह डाइबिटीज से ग्रस्त लोगों का ब्लड शुगर भी थकान व तनाव के कारण बढ़ सकता ... और पढ़ें »

कमर पर हावी न हो दर्द

Treatment for spinal pain

Posted on:Tue, 06 May 2014 11:04 AM (IST)
        

कमर दर्द की समस्या के अधिकतर मामले 35 से 65 साल की उम्र में सामने आते हैं। वस्तुत: आपकी रीढ़ की हड्डी (स्पाइनल कॉर्ड) कई शारीरिक संरचनाओं से जुड़ी होती है। जैसे हड्डी, जोड़, मांसपेशियां, लिगामेंट्स और न‌र्व्स आदि। आमतौर पर कमर दर्द की समस्या मांसपेशियो... और पढ़ें »

सुपर सेहत के लिए सुपर फूड

Superfoods for superhealth

Posted on:Sat, 03 May 2014 03:09 PM (IST)
        

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए संतुलित पोषण है जरूरी, पर जब पौष्टिक भोजन बनाने का समय न हो तो कुछ खास खाद्य पदार्थ करेंगे आपको हेल्दी रखने में मदद आजकल की भागदौड़भरी जिंदगी में स्वयं को स्वस्थ रखना भी एक चुनौती है। जब पौष्टिक भोजन बनाने का वक्त न हो तो नि... और पढ़ें »

मेडिटेशन करे मूड फ्रेश

Meditation  keeps your mood fresh

Posted on:Sat, 03 May 2014 02:29 PM (IST)
        

मेडिटेशन के बारे में दुनिया में अब तक जो भी वैज्ञानिक शोध-अध्ययन हुए हैं, उनका निष्कर्ष यही है कि तन-मन को तनावमुक्त करने में ध्यान का कोई विकल्प नहीं है। मेडिटेशन के दौरान कुछ खास बातों का ख्याल अवश्य रखें: -जहां मेडिटेशन करना है, वहां का वातावरण स... और पढ़ें »

अब हृदय रोगी हौसला रखें बरकरार

New treatment for heart patient

Posted on:Tue, 29 Apr 2014 04:54 PM (IST)
        

हृदय रोगों का एक मुख्य कारण आनुवांशिक है। इसके अलावा तनाव और अन्य मानसिक परेशानियों के कारण भी हृदय रोगों के मामले बढ़ रहे हैं। मौजूदा समय में आनन-फानन में तैयार होने वंाले फास्ट फूड, वसा युक्त खाद्य पदार्र्थो, अत्यधिक मीठी वस्तुओं और डिब्बाबंद खाद्य... और पढ़ें »

अब दूर कर सकते है शरीर के दाग

Tips for reducing your skin scars

Posted on:Tue, 29 Apr 2014 01:57 PM (IST)
        

शरीर के अंगों या खासकर चेहरे पर दाग या धब्बों का होना सौंदर्य से संबंधित एक समस्या है। विशेष तौर पर विवाह योग्य आयु वाले युवकों और युवतियों के लिए। ऐसे दाग या निशान सड़क दुर्घटनाओं में लगी चोट की वजह से, जलने की वजह से या फिर मुंहासों की वजह से हो सकत... और पढ़ें »

बीमारियों के समाधान

Cure for different diseases

Posted on:Tue, 29 Apr 2014 12:26 PM (IST)
        

बहन की उम्र 32 साल है। पेशाब करते वक्त उसे सफेद तरल पदार्थ निकलता है। उसे शारीरिक संपर्क के दौरान दर्द के साथ रक्तस्राव होता है। डॉक्टर को दिखाने पर उन्होंने बताया कि उसके गर्भाशय में एक अल्सर है। क्या अल्सर आगे चलकर कैंसर का कारण बन सकता है? नीति ... और पढ़ें »

गर्मियों के मौसम में आंखो का रखें खास ख्याल

Protect your eyes from ultraviolet rays

Posted on:Tue, 29 Apr 2014 12:06 PM (IST)
        

अल्ट्रा वायलेट किरणों से बचाव जिस तरह से हम त्वचा को सूर्य की पराबैंगनी किरणों से बचाने के लिये सनस्क्रीन का इस्तेमाल करते हैं, उसी तरह से आपकों आंखों को पराबैंगनी किरणों के नुकसान से बचाने के लिये सक्षम लेंस वाले चश्मे का इस्तेमाल करना चाहिए। आंखो... और पढ़ें »

रक्तदान से बनती है सेहत

Benefits of donating blood

Posted on:Mon, 28 Apr 2014 11:55 AM (IST)
        

रक्तदान केवल दूसरों के लिए ही नहीं, बल्कि आपके लिए भी बहुत फायदेमंद है। वैज्ञानिकों ने यह दावा किया है कि ब्लड डोनेट करते रहने से हार्ट अटैक और कैंसर का खतरा कम हो जाता है। उनके मुताबिक एक पिंट यानी बियर के एक बड़े गिलास के बराबर रक्तदान करने से 650 क... और पढ़ें »

जानिए गर्भधारण से आपकी गोद में आने तक शिशु की विकास प्रक्रिया

Tips  to live a healthy life in pregnancy

Posted on:Mon, 28 Apr 2014 11:29 AM (IST)
        

मां के शरीर में पनपती नन्हींसी जान की हर हलचल मां के तन-मन में एक जादुई अहसास जगाती है। जानिए गर्भधारण से आपकी गोद में आने तक शिशु की विकास प्रक्रिया से जुड़े कुछ दिलचस्प तथ्य: 1. आपका बच्चा लाखों में नहीं,बल्कि 25 करोड़ में एक है। जी हां, यह सच है। द... और पढ़ें »

औषधि जिनसेंग से होगा इनफ्लुएंजा का उपचार

Herb Ginseng can treat and prevent  influenza

Posted on:Thu, 24 Apr 2014 11:12 AM (IST)
        

वाशिंगटन। जानी मानी हर्बल औषधि जिनसेंग इनफ्लुएंजा और रेस्पिरेटरी सिनसीटल वायरस (आरएसवी) से बचाव व उपचार में मदद कर सकती है। हाल ही में हुए एक नए शोध में यह बात कही गई है। जिनसेंग में एंटी कैंसर, एंटी एजिंग तत्व पाए जाते हैं। जार्जिया स्टेट यूनिवर्सिट... और पढ़ें »

« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »



    Jagran English News