Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
September 20,2014

सेहत

« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

चेहरे पर निखार लाने के लिए इन फलों का सेवन करें

èfruits help us to preserve our beauty

Posted on:Thu, 03 Jul 2014 06:14 PM (IST)
        

मौसम बदलने के साथ व्यक्ति अपनी दिनचर्या में भी बदलाव करता है। खुद को मौसम के अनुसार ढालने के लिए व्यक्ति रहन-सहन, पहनावे और खास तौर पर अपने खान-पान में तब्दीली लाता है। अगर खान-पान सही है तो ऐसा हो ही नहीं सकता कि आपकी सेहत दुरुस्त न रहे। मॉनसून दस... और पढ़ें »

जामुन में है बड़ा दम

Importance of Syzygium cumini fruit

Posted on:Sat, 28 Jun 2014 03:54 PM (IST)
        

आजकल के मौसम में मिलने वाले जामुन का रंग न सिर्फ देखने में बढि़या होता है, बल्कि यह स्वाद और सेहत से भी भरपूर होता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में होते हैं। जामुन के सेवन से शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत होती है। यह पाचन तंत्र के ल... और पढ़ें »

जटिल हृदय परीक्षण से कैंसर का खतरा बढ़ा

Complex heart tests raise cancer risk

Posted on:Wed, 25 Jun 2014 03:44 PM (IST)
        

न्यूयॉर्क। हाल ही में एक शोध में यह बात सामने आई है कि भले ही सामान्य रूप में मानक एक्स-रे के विकिरणों से युवाओं में कैंसर का खतरा नहीं बढ़ता, लेकिन जो युवा और भी जटिल प्रक्रियाओं से गुजरते हैं उनमें उच्चतर विकिरण होने के कारण कैंसर का खतरा बढ़ जाता ... और पढ़ें »

ठंडे रहिए, स्वस्थ रहिए

How keeping cool could help you stay fit!

Posted on:Mon, 23 Jun 2014 07:38 PM (IST)
        

मेलबर्न। हाल ही में मेलबर्न में हुए एक शोध में शोधकर्ताओं ने पाया कि ठंडे वातावरण में रहने से आप स्वस्थ रह सकते हैं। ठंडा वातावरण ब्राउन फैट्स की वृद्धि को बढ़ावा देता है जो मधुमेह और मोटापे जैसी बीमारियों से बचाता है। लोगों में ब्राउन फैट्स का घटना ... और पढ़ें »

बीमारियों के समाधान

Cure for different diseases

Posted on:Tue, 17 Jun 2014 02:56 PM (IST)
        

मैं हाई ब्लडप्रेशर की बीमारी से ग्रस्त हूं। गुर्दे खराब न हों, इसके लिए क्या करूं? आशुतोष राय,रांची हाई ब्लडप्रेशर गुर्दे (किडनी) खराब होने का एक प्रमुख कारण है। आपको खाने में परहेज करना होगा। जैसे खाद्य पदार्र्थो में नमक का कम इस्तेमाल करें। फास्ट... और पढ़ें »

आर्थोस्कोपिक सर्जरी: कंधे की दिक्कत होगी दुरुस्त

Know about Arthroscopic surgery

Posted on:Tue, 17 Jun 2014 12:32 PM (IST)
        

दैनिक कार्र्यो को अंजाम देने में मजबूत कंधे महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। विभिन्न कारणों से कंधे में कई प्रकार की समस्याएं पैदा हो सकती हैं। जैसे कंधे में तेज दर्द होना और उसे मोड़ने में समस्या हो सकती है। कंधे की समस्याओं में प्रमुख हैं-कंधे की अर्थर... और पढ़ें »

हियरिंग इंप्लांट्स: बहरे भी अब सुन सकेंगे

New Treatment for deaf people

Posted on:Tue, 17 Jun 2014 11:45 AM (IST)
        

बहरापन (डीफनेस) कई प्रकार का होता है। कंडक्टिव डीफनेस: सामान्यत: कान के बहने से, कान के पर्दे का फट जाना या इसमें सुराख होना कंडक्टिव डीफनेस के कुछ प्रमुख कारण हैं। इसके अलावा कान के सुनने की सूक्ष्म हड्डियों-मेलियस, इनकस या स्टेपिस के नष्ट या गल ज... और पढ़ें »

अब पेट की समस्याओं से न हों परेशान

Cure for stomach diseases

Posted on:Tue, 17 Jun 2014 11:25 AM (IST)
        

गर्मियों में पेट संबंधी समस्याओं के मामले कुछ ज्यादा ही बढ़ जाते हैं। मौजूदा मौसम में आम तौर पर पेट से संबंधित ये बीमारिया होती हैं.. 1.पेट में जलन होना या अम्ल (एसिड) का ज्यादा बनना, जिसे एसिडिटी कहते हैं। 2. पेट में दर्द। 3. दस्त व उल्टियां आना... और पढ़ें »

..तो लौट आएगी अल्जाइमर्स के मरीजों की याददाश्त!

Latest treatment for alzheimer's disease

Posted on:Mon, 16 Jun 2014 03:43 PM (IST)
        

नई दिल्ली। अल्जाइमर्स के मरीजों की याददाश्त वापस लौट सकती है। दिल्ली के सर गंगाराम अस्पताल और अमेरिका के लूईसविला विश्वविद्यालय के डॉक्टरों के शोध से चमत्कार की आस जगी है। विशेषज्ञ यह ढूंढने में कामयाब हुए कि अल्जाइमर्स मरीजों की याददाश्त क्यों चली ज... और पढ़ें »

..अगर हो गले में खराश

Vitamin c helps in strep throat

Posted on:Sat, 14 Jun 2014 01:25 PM (IST)
        

गले में खराश होना एक आम बात है। इसमें गले में कांटे जैसी चुभन और बोलने में तकलीफ जैसी समस्या आती है। ऐसा बैक्टीरिया के कारण होता है। कभी-कभी एलर्जी व धूम्रपान के कारण भी होता है। कुछ इंफेक्शन खुद-ब-खुद ठीक हो जाते हैं, लेकिन कुछ मामलों में इलाज की जर... और पढ़ें »

बीमारियों के समाधान

Cure for different diseases

Posted on:Tue, 10 Jun 2014 04:34 PM (IST)
        

क्या सीट बेल्ट बांधने से दुर्घटना के वक्त शरीर सुरक्षित रहता है? दुर्गेश राय, पटना हां, सीट बेल्ट बांधने से शरीर काफी हद तक सुरक्षित रहता है। कार की सीट बेल्ट सड़क दुर्घटना में सीने व शरीर के अन्य अंगों की गंभीर चोट बचाने का एक कारगर उपाय है, ठीक उ... और पढ़ें »

अब निराश न हों दिल और फेफड़ों के रोगी

Know about stem cell therapy

Posted on:Tue, 10 Jun 2014 04:03 PM (IST)
        

स्टेम सेल थेरेपी का उपयोग वैज्ञानिकों द्वारा विभिन्न लाइलाज बीमारियों का एक समुचित वैकल्पिक इलाज तलाशने में किया जा रहा है। इसके बावजूद काफी पुख्ता प्रमाण न मिलने और रोगियों की ज्यादा संख्या न होने की वजह से इस थेरेपी को अनेक लोग शंका की नजर से देखते... और पढ़ें »

गर्मियों के मौसम में दस्त की समस्या से बच कर रहें

Know what are the causes of loose motion

Posted on:Tue, 10 Jun 2014 12:29 PM (IST)
        

गर्मियों के मौसम में अन्य ऋतुओं की तुलना में दस्त (लूज मोशन) की समस्या बढ़ जाती है। इसका कारण यह है कि गर्मियों में विभिन्न रोगों के जीवाणु कहींज्यादा सक्रिय हो जाते हैं। प्रदूषित पानी और दूषित खाद्य पदार्र्थो के खाने से दस्त की समस्या बढ़ जाती है, ल... और पढ़ें »

अब र्यूमैटॉइड अर्थराइटिस बीमारी लाइलाज नहींरही

Cure for rheumatoid arthritis

Posted on:Tue, 10 Jun 2014 12:29 PM (IST)
        

रयूमैटॉइड अर्थराइटिस शरीर के सभी अंगों को प्रभावित करने वाली ऐसी बीमारी है, जिसमें शरीर का प्रतिरक्षा तंत्र (इम्यूनिटी सिस्टम)अपने शरीर और बाहरी तत्वों को अलग-अलग पहचानने की क्षमता खो देता है। इसके फलस्वरूप वह अपने ही शरीर के ऊतकों (टिश्यूज) पर आक्रम... और पढ़ें »

अब दिल रहेगा दुरूस्त

Tips to keep your heart healthy

Posted on:Sat, 07 Jun 2014 12:34 PM (IST)
        

नमक का न तो बहुत अधिक सेवन करें और न ही बहुत कम। नमक की अधिकता हृदय रोगों को बुलावा देती है। -अपने खाने में घी-तेल की मात्रा सीमित रखें। इनकी अधिकता स्वस्थ हृदय की दुश्मन बन जाती है। -प्रतिदिन कम से कम आधा घंटा वॉक करें या थोड़ी दूर तक तेजी से दौड़ें... और पढ़ें »

स्वभाविक है नाइट ईटिंग सिंड्रोम

Know about Night eating syndrome

Posted on:Fri, 06 Jun 2014 03:53 PM (IST)
        

लंदन। ऐसे लोग जो रात में खाने के लिए उठते हैं वे इसके लिए अपने जीन को जिम्मेदार ठहरा सकते हैं। एक नए अनुसंधान से इस निष्कर्ष पर पहुंचा गया है कि 'नाइट ईटिंग सिंड्रोम' उस समय हो सकता है जब जीन के चलते खाने के पैटर्न के साथ नींद का दोषपूर्ण तालमेल बैठत... और पढ़ें »

बीमारियों के समाधान

Cure for different diseases

Posted on:Tue, 27 May 2014 12:40 PM (IST)
        

उम्र 50 साल। टखने में दर्द की समस्या से पीड़ित हूं। टहलते वक्त मेरे पैर अक्सर मुड़ जाते हैं। डॉक्टर ने बताया है कि मेरा पैर फ्लैट है और उन्होंने मुझे 'फुट आर्च सपोर्ट' इस्तेमाल करने की सलाह दी है। क्या इनका इस्तेमाल करने से समस्या दूर हो जाएगी? यह आर्च... और पढ़ें »

कॅन्जेनाइटल क्लब फुट: सीधे हो सकते हैं तिरछे पैर

Cure for congenital clubfoot

Posted on:Tue, 27 May 2014 11:52 AM (IST)
        

कन्जेनाइटल क्लब फुट एक ऐसा रोग है, जिसमें जन्म से ही बच्चे के पैरों में टेढ़ापन रहता है। एक चिकित्सकीय सर्वेक्षण के अनुसार 1000 बच्चों में से एक बच्चा इस रोग से प्रभावित होता है। क्लब फुट से प्रभावित लगभग 50 प्रतिशत बच्चों में ऐसा टेढ़ापन दोनों पैरों... और पढ़ें »

इस मौसम में लू से न हों लस्त

This summer protect yourself from hot wind

Posted on:Tue, 27 May 2014 11:14 AM (IST)
        

इन दिनों देश के अनेक भागों में गर्मियों का मौसम उफान पर है। मौजूदा मौसम में शरीर के प्रति लापरवाही बरतने पर लू लगने की समस्या उत्पन्न हो जाती है, लेकिन कुछ सजगताएं बरतकर आप लू को शिकस्त दे सकते हैं.. जैसे-जैसे तापमान बढ़ रहा है, वैसे-वैसे गर्मी से ... और पढ़ें »

ऐसे बचें गर्मी की मार से

Best fruits to eat in summer

Posted on:Mon, 26 May 2014 11:31 AM (IST)
        

गर्मी का मौसम हमारे शरीर के पानी को लगभग निचोड़ सा लेता है। ऐसे में हमें जरूरत होती है अपने आहार में पानी की अधिक से अधिक मात्रा वाली चीजों को शामिल करने की। आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही फलों के बारे में जिन्हें अपने आहार में शामिल कर हम सब बच सकते हैं गर... और पढ़ें »

« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »



    Jagran English News