सेहत

« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

आंखों के आगे धब्बे तो नहीं तैरते

eye diseases

Posted on:Thu, 25 Jun 2015 02:34 PM (IST)
        

अगर किसी शख्स को आंखों के आगे धब्बे या तैरती हुई सी कुछ लकीरें दिखाई दें, तो यह फ्लोटर्स नामक रोग का लक्षण है। शीघ्र ही नेत्र विशेषज्ञ से जांच कराएं... आखें हमारे शरीर के सबसे नाजुक अंगों में से एक हैं ओर इनसे जुड़ी कोई भी समस्या सामान्य जीवनचर्या म... और पढ़ें »

डाउन सिंड्रोम इन्हें जरूरत है आपके प्यार की

Down syndrome

Posted on:Thu, 25 Jun 2015 02:25 PM (IST)
        

डाउन सिंड्रोम के साथ जी रहे बच्चे अपनी शारीरिक व मानसिक समस्याओं से राहत पाकर सामान्य जीवन बिता सकते हैं... डाउन सिंड्रोम बच्चों में एक ऐसी स्थिति है, जिससे उनका शारीरिक और मानसिक विकास सामान्य बच्चों की तरह नहीं हो पाता और दिमाग भी सामान्य बच्चों क... और पढ़ें »

सेहत के दोस्त हैं एंटीऑक्सीडेंट्स

Health antioxidants

Posted on:Thu, 25 Jun 2015 02:16 PM (IST)
        

मानव शरीर कोशिकाओं से बना है। किसी भी कोशिका की क्षति से पूरे शरीर के स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ता है, लेकिन एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर खाद्य पदार्थ ऑक्सीकरण की प्रक्रिया को समाप्त करने में मदद करते हैं, जिससे कोशिकाओं को स्वस्थ रखा जा सकता हैं। आइए जा... और पढ़ें »

योग रखेगा निरोग

world yoga day june 21

Posted on:Fri, 19 Jun 2015 02:48 PM (IST)
        

दोस्तो, इन दिनों हर तरफ योग की ही चर्चा है। आइए आपको बताते हैं कि योग के क्या फायदे होते हैं और आप इससे अपने को कैसे फिट रख सकते हैं... -योग का मतलब सिर्फ आसन नहीं होता। योग में नियम, आसन, प्राणायाम, धारणा, ध्यान, समाधि आदि कई चरण होते हैं। -कई बार ... और पढ़ें »

तनावग्रस्त महिलाओं की जिदंगी होती है छोटी

Stressed women's life is short

Posted on:Thu, 18 Jun 2015 02:52 PM (IST)
        

कैलिफोर्निया। लंबे समय से तनाव और अवसाद से घिरी रहने वाली महिलाओं की जिंदगी छोटी हो जाती है क्योंकि उनमें क्लोथो नामक हार्मोन का स्तर काफी कम हो जाता है। यह हार्मोन उम्र को नियंत्रित करता है। ट्रांसलेशनल साइकाइट्री जर्नल में प्रकाशित अध्ययन के अनुसा... और पढ़ें »

कैंसर और हृदय रोग से बचाता है बादाम

Almonds Prevents cancer and heart disease

Posted on:Thu, 18 Jun 2015 02:47 PM (IST)
        

न्यूयॉर्क। बादाम के सेवन से कुछ विशेष प्रकार के कैंसर के खतरों से तो बचा जा सकता है, लेकिन यह टाइप--2 डायबिटीज में कारगर नहीं है। यह दावा एक नए अध्ययन में किया गया है। तीस हजार से अधिक मरीजों पर किए गए इस अध्ययन का प्रकाशन जर्नल न्यूट्रीशन रिव्यू में... और पढ़ें »

मेडिकल साइंस भी है योग की मुरीद

Medical Science is also admirer of yoga

Posted on:Tue, 16 Jun 2015 02:46 PM (IST)
        

शारीरिक व मानसिक स्वास्थ्य और व्यक्तित्व के आध्यात्मिक विकास में योग भारत की विश्व को अमूल्य देन है। योगासन, प्राणायाम और ध्यान योग के ही अंग हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि मेडिकल साइंस भी योग के चमत्कारिक प्रभावों को मान चुका है। योग के शारीरिक व... और पढ़ें »

अब तो छोड़ें फास्ट फूड्स

Now leave Fast Foods

Posted on:Tue, 16 Jun 2015 02:26 PM (IST)
        

इन दिनों मैगी नूडल्स के विवाद ने नूडल्स और अन्य फास्टफूड्स की खामियों को एक बार फिर नए सिरे से देश भर में उजागर किया है। उम्दा सेहत के वास्ते स्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थ क्या हैं, इसे जानना जरूरी है... यह कहना गलत नहीं होगा कि भोजन और जीवनशैली का सीधा... और पढ़ें »

बवासीर दूर करें भ्रांतिया

Piles and Confusion

Posted on:Tue, 16 Jun 2015 02:15 PM (IST)
        

भ्रांति: एक बार बवासीर हो जाने के बाद यह किसी व्यक्ति के लिए बार-बार होने वाली समस्या बन जाती है। तथ्य: ऐसा हमेशा नहीं होता। विशेषकर जिन लोगों में बवासीर जैसे महिलाओं में गर्भावस्था, प्रसव या मल त्याग करने में दबाव जैसी अस्थायी स्थिति के कारण होती ह... और पढ़ें »

सेल फोन से दूर रहें गर्भवती महिलाएं

Cell phone radiation DOES harm your baby

Posted on:Tue, 16 Jun 2015 01:18 PM (IST)
        

सेल फोन के बगैर वर्तमान जीवन की दिनचर्या की कल्पना भी नहीं की जा सकती है, लेकिन गर्भावस्था के दौरान इसका इस्तेमाल बेहद खतरनाक साबित हो सकता है। अमेरिका व डेनमार्क के अध्ययन कर्ताओं ने 13159 बच्चों की माताओं से बातचीत की। इस अध्ययन का निष्कर्ष यह नि... और पढ़ें »

दिल के साथ खेलना अच्छा नहीं

summer care tips for heart patient

Posted on:Tue, 09 Jun 2015 02:25 PM (IST)
        

कुछ सजगताएं न बरतने पर गर्मियों का मौसम वृद्धों और हृदय रोगियों के लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है। इसलिए उन्हें इस मौसम में विशेष सावधानी बरतने की जरूरत होती है। ऐसा इसलिए, क्योंकि अत्यधिक गर्मी के कारण उनमें दिल का दौरा पडऩे के जोखिम बढ़ जाते हैं...... और पढ़ें »

एंडोमीट्रियोसिस अब अभिशाप नहीं रहा

endometriosis treatment

Posted on:Tue, 09 Jun 2015 01:24 PM (IST)
        

संतानहीनता के प्रमुख कारणों में एक कारण एंडोमीट्रियोसिस नामक रोग है, जिसका अब कारगर इलाज संभव है... एंडोमीट्रियोसिस गर्भाशय से जुड़ी एक समस्या है। यह समस्या महिलाओं की प्रजनन क्षमता को सर्वाधिक प्रभावित करती है। ऐसा इसलिए, क्योंकि गर्भधारण करने और बच्... और पढ़ें »

निगाहें रहेंगी दुरुस्त

Eye care tips

Posted on:Tue, 09 Jun 2015 01:11 PM (IST)
        

सुंदर आंखें इंसान की सुंदरता में चार चांद लगाती हैं क्योंकि इन्हीं अनमोल आंखों से वह कुदरत के खूबसूरत नजारों को देख पाता है। इसीलिए जरूरी है-आंखों को बीमाारियों से बचाना। पेश हैं इस संदर्भ में कुछ सार्थक सुझाव... आंखों के प्रति लापरवाही बरतने से आंखो... और पढ़ें »

हार्ई ब्लडप्रेशर हो तो खाएं चुकंदर

Eat beet root for high blood pressure

Posted on:Mon, 08 Jun 2015 03:35 PM (IST)
        

यदि आपका ब्लड प्रेशर हाई रहता है तो आपके लिए एक अच्छी खबर यह है कि चुकंदर का सेवन करना आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित होगा। लंदन के शोधकर्ताओं ने दावा किया है कि प्रतिदिन नियमित रूप से एक गिलास चुकंदर का जूस पीने से ब्लडप्रेशर में गिरावट आती है। शोधकर... और पढ़ें »

मां बनना है तो बचें तनाव से

avoid stress for become a mother

Posted on:Mon, 08 Jun 2015 12:44 PM (IST)
        

अगर आप काफी समय से गर्भधारण की कोशिश कर रही हैं, पर सफलता नहीं मिल रही है तो इस बात पर ध्यान देने की जरूरत है कि कहीं आप तनाव की शिकार तो नहीं। बेहतर होगा कि तनाव से बचने की कोशिश करें। एक साइंस पत्रिका में प्रकाशित एक नए शोध से यह बात सामने आई है कि... और पढ़ें »

रहें कूल

Cool in summer

Posted on:Sat, 06 Jun 2015 03:27 PM (IST)
        

गर्मियां अपने शबाब पर हैं। इस मौसम को खुशगवार बनाने के लिए आपके लिए कुछ खास टिप्स... घमौरियां हो जाएं तो इस मौसम में त्वचा पर निकलने वाली घमौरियां बहुत ज्यादा परेशान करती हैं। इनकी वजह से भी बहुत से लोगों के व्यवहार में चिड़चिड़ापन आ जाता है। घमौरिय... और पढ़ें »

बचे रहें गर्मी की मार से

Keep Your Cool During Summer Heat

Posted on:Wed, 03 Jun 2015 04:10 PM (IST)
        

इस मौसम में लू और गर्मी के अन्य प्रकोपों के कारण दो हजार से ज्यादा लोग काल के गाल में समा चुके हैं। गर्मी में दस्त के मामले काफी बढ़ जाते हैं। वहीं शिशुओं की सेहत से संबंधित समस्याएं भी बढ़ जाती हैं,लेकिन कुछ सजगताएं बरतकर इन समस्याओं का समाधान संभव ... और पढ़ें »

न्यूरोपैथिक दर्द से पाएं राहत

Get relief from neuropathic pain

Posted on:Wed, 03 Jun 2015 03:07 PM (IST)
        

न्यूरोपैथिक पेन एक जटिल और लंबे वक्त तक चलने वाला दर्द है। यह दर्द क्षतिग्रस्त व ठीक तरह से काम न करने वाले या चोटिल स्नायु (नर्व) फाइबर्स के कारण पैदा होता है। लक्षण सुइयां जैसी चुभना, जलन होना, त्वचा का सुन्न पड़ जाना और तेज दर्द होना इस रोग के ल... और पढ़ें »

आईवीएफ तकनीक जानें असलियत

reality of ivf technique

Posted on:Wed, 03 Jun 2015 02:23 PM (IST)
        

संतानहीनता के उपचार के लिए 'इन विट्रो फर्टिलाइजेशन' संक्षेप में (आईवीएफ) तकनीक एक लोकप्रिय और कुछ हद तक कारगर उपाय है, लेकिन इसे लेकर कई भ्रांतियां व्याप्त हैं, जिनका निराकरण जरूरी है। भ्रांति- आईवीएफ के जरिये जन्म लेने वाले बच्चे अन्य बच्चों से अलग ... और पढ़ें »

हेल्थवॉच

Healthwatch

Posted on:Sat, 30 May 2015 04:45 PM (IST)
        

कैंसर के मरीज़ों के लिए उम्मीद की नई किरण ल्यूकोमिया यानी ब्लड कैंसर की वजह से पूरी दुनिया में प्रतिवर्ष हज़ारों लोगों की मौत हो जाती है। इस समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए एक आशाजनक ख़्ाबर यह है कि अब वैज्ञानिकों ने मानव शरीर में एक ऐसी कोशिका ढूंढ न... और पढ़ें »

« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »



    Jagran English News