Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
October 31,2014

सेहत

« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

अब कैविटी का है कारगर इलाज

cure for tooth cavity

Posted on:Tue, 09 Sep 2014 11:41 AM (IST)
        

कैविटी आपके दांत के विभिन्न भागों में होने वाले छोटे छेद हैं, जो मुंह की उचित सफाई न होने के कारण दांतों की सड़न के कारण उत्पन्न होते हैं। यह प्रक्रिया तब होती है, जब आपके मुंह में मौजूद बैक्टीरिया स्टार्च और शक्करयुक्त खाद्य पदार्थो को खाते हैं और अम... और पढ़ें »

..अब पूरा घर रहेगा हेल्दी

Tips to keep your family healthy

Posted on:Sat, 06 Sep 2014 12:15 PM (IST)
        

श्रीमती गरिमा खाना बनाते समय हमेशा स्वाद के साथ-साथ उसकी पौष्टिकता का पूरा ध्यान रखती हैं। उनकी पूरी कोशिश रहती है कि खाना स्वादिष्ट होने के साथ ही घर के सदस्यों के लिए सेहतमंद भी हो। दूसरी ओर श्रीमती स्वाति का ध्यान इस बात पर रहता है कि कैसे भी जल्द... और पढ़ें »

मच्छर से डर लगता है!

cure for mosquito bite

Posted on:Mon, 01 Sep 2014 02:02 PM (IST)
        

आजकल मच्छरों का प्रकोप हमेशा बना ही रहता है। मच्छरों के काटने से न केवल शारीरिक तकलीफ होती है, बल्कि कई प्रकार की गंभीर बीमारियां जैसे डेंगू और मलेरिया होने की भी संभावना रहती है। इसलिए मच्छरों से बचाव करना बहुत जरूरी है। कहा भी जाता है कि उपचार से ब... और पढ़ें »

यूरिनरी इनकंटीनेंस: इस रोग का है सटीक उपचार

Cure for Urine incontinence

Posted on:Tue, 26 Aug 2014 12:54 PM (IST)
        

सरल भाषा में कहें, तो यूरिनरी इनकंटीनेंस (मूत्र असंयम) का आशय पीड़ित व्यक्ति का मूत्र या पेशाब के वेग को नियंत्रित न कर पाना है। इस रोग से पीड़ित व्यक्ति को अगर हंसी या छींक आ जाए, तो उसकी पेशाब निकलनी शुरू हो जाती है। जागरूकता की कमी और सामाजिक तौर पर... और पढ़ें »

आर्थोस्कोपी से कंधे की समस्या होगी गायब

Know about Shoulder Arthroscopy

Posted on:Tue, 26 Aug 2014 11:44 AM (IST)
        

21वर्षीय राजेश ( परिवर्तित नाम) एक बैडमिंटन मैच के दौरान गिर पड़ा। इस कारण उसका दाहिना कंधा उतर गया। उसके साथी उसे आर्थोपेडिक सर्जन के पास ले गए, जिन्होंने कंधे को चिकित्सकीय प्रक्रिया से बैठा दिया। दो महीने बाद जब उसने दोबारा बैडमिंटन खेलना शुरू किया... और पढ़ें »

बीमारियों के समाधान

Cure for different Diseases

Posted on:Tue, 26 Aug 2014 11:32 AM (IST)
        

हार्ट वाल्व में डिफेक्ट बताया गया है। मैं ऑपरेशन नहीं कराना चाहता हूं। क्या वाल्व की खराबी ऑपरेशन के बगैर इंटरवेंशनल कार्डियोलॉजी से दूर हो सकती है? परविंदर हांडा, नई दिल्ली जब भी हार्ट वाल्व में खराबी (डिफेक्ट) बताया जाता है, तब इकोकार्डियोग्राफी ... और पढ़ें »

प्रीडाइबिटीज: हल्के में लेना पड़ेगा भारी

Cure for pre diabetes patient

Posted on:Tue, 26 Aug 2014 11:32 AM (IST)
        

प्री डाइबिटीज सामान्य रक्त शर्करा (ब्लड शुगर) और मधुमेह के बीच की अवस्था है। इस स्थिति को मेडिकल भाषा में 'ग्रे जोन' कहा जाता है। प्री डाइबिटीज में व्यक्ति का शरीर इंसुलिन का प्रयोग सही प्रकार से नहीं कर पाता। इसीलिए ब्लड शुगर शरीर की कोशिकाओं (सेल्स... और पढ़ें »

मस्तिष्क के लिए फायदेमंद है दिल की मजबूती

Brain needs strong heart

Posted on:Mon, 25 Aug 2014 04:37 PM (IST)
        

टोरंटो। दिल को मजबूत करने वाले व्यायाम से बढ़ती उम्र में मनुष्य की बौद्धिक क्षमता शिथिल नहीं पड़ती है। यूनिवर्सिटी ऑफ मांट्रियल और इससे जुड़े एक शोध संस्थान के शोधकर्ताओं ने 18 से 30 वर्ष की आयुवर्ग के 31 युवाओं और 55 से 75 वर्ष की आयुवर्ग के 54 प्रतिभ... और पढ़ें »

बीमारियों के समाधान

Cure for different diseases

Posted on:Tue, 19 Aug 2014 01:23 PM (IST)
        

उम्र 32 साल। मैं एक स्कूल में अध्यापिका हूं। मुझे आठ साल पहले फेफड़े की टी. बी़. हुई थी। टी. बी. का इलाज भी कराया, लेकिन अक्सर खांसी में खून आता रहता है। डॉक्टरों के अनुसार अभी टी. बी. का इंफेक्शन पूरी तरह से खत्म नहीं हुआ है, लेकिन बलगम की जांच में ट... और पढ़ें »

बच्चों पर मोटापे की मार

Cure for childhood obesity

Posted on:Tue, 19 Aug 2014 12:55 PM (IST)
        

स्वास्थ्य ठीक न हो, तो बच्चों की कार्य करने, पढ़ने और लिखने की क्षमता पर बुरा असर पड़ता है। अगर वजन की दृष्टि से देखें, तो उम्र व लंबाई के अनुसार एक उचित वजन होना जरूरी है। इसके उपरांत यदि वजन ज्यादा है, तो वह मोटापा कहलायेगा, जो बेहतर स्वास्थ्य का सू... और पढ़ें »

अब हड्डियों की टी.बी से घबराने की जरूरत नहीं

Cure for bone marrow

Posted on:Tue, 19 Aug 2014 11:56 AM (IST)
        

स्पाइन सर्जन होने के बावजूद मैंने एक मरीज मिसेज अल्का शर्मा को जब यह बताया कि वह टी.बी. से पीड़ित हैं, तब वह पूरी तरह चौंक गयीं। इस पर उन्होंने मुझसे कहा कि क्या आप मजाक कर रहे हैं डाक्टर साहब? टी.बी. तो फेफडे़ से जुड़ी बीमारी है और आप रीढ़ की हड़िडयों ... और पढ़ें »

बारिश में रोग न बरसें

Take care of your health during rainy season

Posted on:Tue, 19 Aug 2014 11:45 AM (IST)
        

बरसात के मौसम का लुत्फ तभी उठा सकते हैं, जब आप इस ऋतु में कुछ ज्यादा होने वाली बीमारियों से बचें रहें। बारिश के मौसम में त्वचा और कान से संबंधित कुछ समस्याएं पैदा हो सकती है, लेकिन कुछ सुझावों पर अमल कर आप इस मौसम में स्वस्थ बने रह सकते हैं.. त्वचा ... और पढ़ें »

अब हाथ-पैर रहेंगे सलामत

Now we can take care of our body parts

Posted on:Tue, 12 Aug 2014 03:24 PM (IST)
        

ऑपरेशन कर रोगी के अंग-भंग की स्थिति रोगी के अलावा उसके पूरे परिवार और समाज के लिए भी कष्टकारी होती है। ऐसा इसलिए, क्योंकि अंग-भंग हो जाने से निजी, आर्थिक और सामाजिक स्थिति पर प्रतिकूल भाव पड़ता है, लेकिन अंग रक्षण शल्य-क्रिया (लिम्ब सैल्वज सर्जरी) से ... और पढ़ें »

जानिए पेट दर्द होने के कारण

Cure for stomach ache

Posted on:Tue, 12 Aug 2014 01:28 PM (IST)
        

वैसे तो पेट दर्द होने के तमाम कारण हैं और यह दर्द किसी भी मौसम में हो सकता है। इसके बावजूद बरसात के मौसम में पेट दर्द के मामले कुछ ज्यादा ही बढ़ जाते हैं। इसका एक महत्वपूर्ण कारण है-संक्रमण। इस मौसम में पानी दूषित होता है। इस कारण दूषित पानी के पीने ... और पढ़ें »

जानिए अक्षय की अच्छी सेहत का राज

Akshay kumar  workout, routine and diet

Posted on:Tue, 12 Aug 2014 12:20 PM (IST)
        

चर्चित फिल्म स्टार अक्षय कुमार उन अभिनेताओं में से एक हैं, जिन्होंने बढ़ती उम्र के बावजूद अपनी सेहत को फिट रखा है। हाल में ही नोएडा स्थित दैनिक जागरण कार्यालय आए अक्षय कुमार ने अपनी फिटनेस के बारे में यशा माथुर से साझा कीं कुछ जानकारियां.. मेरी अच्छ... और पढ़ें »

घुटने का पुन:प्रत्यारोपण, जानें जरूरी जानकारियां

Cure and treatment for Knee pain

Posted on:Tue, 12 Aug 2014 11:41 AM (IST)
        

68 वर्षीय श्रीमती विभा तलवार ने 1992 में दिल्ली में दाहिने घुटने का प्रत्यारोपण कराया था। वह मेरे पास आयीं। श्रीमती तलार पिछले एक साल से दाहिने घुटने में बढ़ रहे दर्द, चलने में लड़खड़ाहट और कठिनाई की तकलीफ से ग्रस्त थीं। एक्सरे और बी.एम.डी. जांच के बाद... और पढ़ें »

..ऐसे रहें स्वस्थ

Tips to keep yourself healthy

Posted on:Tue, 05 Aug 2014 12:35 PM (IST)
        

मानसून के मौसम में गर्मी कम हो जाती है, लेकिन वातावरण में नमी की मात्रा अधिक होती है। इसका प्रभाव हमारी पाचक अग्नि पर पड़ता है। अग्नि मंद होने के कारण भोजन पूर्ण रूप से पच नहीं पाता। इस प्रकार अधपचे भोजन से आंतों में विषाक्त पदार्थ- 'आम'- का निर्माण ह... और पढ़ें »

न्यूरल स्टेम सेल्स: हताशा को बदलें आशा में

Cure for neurodegenerative diseases

Posted on:Tue, 05 Aug 2014 11:24 AM (IST)
        

न्यूरो डीजेनरेटिव डिसआर्डर तंत्रिका तंत्र (नर्वस सिस्टम) में लगातार होने वाली क्षीणता से उत्पन्न रोगों का एक समूह है। इस समूह में मुख्यत: एमायोट्रापिक लैटीरल स्क्लीरोसिस (एएलएस या मोटर न्यूरॉन डिजीज-एमएनडी), अल्जाइमर डिजीज और पार्किन्संस डिजीज को शाम... और पढ़ें »

अगर बेहतर दिन चाहते हैं तो छोड़ दें ये आदतें ..

Start your day with good habits

Posted on:Fri, 01 Aug 2014 04:16 PM (IST)
        

जब आप सुबह उठते हैं तो क्या आपका मूड सही रहता है? आज अगर यह सवाल किसी से पूछा जाए तो अधिकतर लोगों का जवाब न में होगा। हर कोई चाहता है कि उसकी सुबह की शुरुआत अच्छी हो ताकि उसका दिन भी अच्छा जाए। यदि आपकी भी ऐसी ही इच्छा है तो इन आदतों से जरूर बचें। ... और पढ़ें »

नी कैप सिंड्रोम: अर्थराइटस नहींहै यह रोग

Know about Knee Cap syndrome

Posted on:Wed, 30 Jul 2014 11:47 AM (IST)
        

किशोरों-किशोरियों, नवयुवकों और नवयुवतियों में नी कैप सिंड्रोम एक सामान्य स्वास्थ्य समस्या है। युवावर्ग के तीन में से एक व्यक्ति को कभी न कभी इस समस्या से रूबरू होना पड़ता है। लक्षण -घुटने में दर्द होता है, जिसे मेडिकल भाषा में क्लिकिंग सेंसेशन या क्... और पढ़ें »

« Previous | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »



    Jagran English News