Move to Jagran APP

वेलकम टू डांडिया

नवरात्र में देवी आराधना के साथ ही पूरे जोर-शोर से आरंभ हो चुका है डांडिया उत्सव। इसके साथ ही महौल में घुल गई है म्यूजिक व गरबा की मस्ती

By Babita KashyapEdited By: Published: Mon, 10 Oct 2016 10:29 AM (IST)Updated: Mon, 10 Oct 2016 10:37 AM (IST)
वेलकम टू डांडिया
वेलकम टू डांडिया

आदि शक्ति के विविध रूपों के प्रति श्रद्धा से जन्म लेती है सकारात्मक ऊर्जा व उत्साह से भर उठता है तन-मन। नवरात्र में देवी आराधना के साथ ही पूरे जोर-शोर से आरंभ हो चुका है डांडिया उत्सव। इसके साथ ही महौल में घुल गई है म्यूजिक व गरबा की मस्ती

loksabha election banner

क्रेज वायब्रंट रंगों का

डांडिया उत्सव के मौके पर तो रेड, ब्लू, ग्रीन, ऑरेंज, लाइम यलो जैसे वायब्रंट रंग ही जंचते हैं। इनमें से खिलता हुआ जो रंग आपको पसंद हो, उसमें पारंपरिक परिधान जैसे घाघरा-चोली चुनें। स्टाइल एक्सपट्र्स की राय में अगर आप ब्राइट कलर्स में गोल्डन, सिल्वर या मिरर वर्क से सजा घाघरा चोली खरीदती हैं तो मिक्स एंड मैच के जरिए उन्हें बाद में अन्य अवसरों पर भी पहन सकती हैं जैसे कलरफुल घाघरा के संग फिटिंग की प्लेन व्हाइट शर्ट देगी एलीगेंट लुक।

वहीं अगर कुछ नया खरीदने का मन नहीं है तो भी मिक्स एंड मैच के जरिए बात बन सकती है। कलरफुल प्रिंट में गोल्डन लेस, पैच वर्क या लाइट एंब्रॉयडरी से सजी अपनी कोई पुरानी लांग स्कर्ट वार्डरोब से निकालें। उसके साथ स्टिच कराएं गोल्डन या सिल्वर लेस और एंब्रॉयडरी से सजी चोली। आप चाहें तो ऑफ शोल्डर या क्रॉप टॉप भी स्कर्ट के साथ टीम कर सकती हैं।

पारंपरिक पहनावे को कंप्लीट करने के लिए बांधनी के कलरफुल दुपट्टे या एंब्रॉयडरी से सजी कोटी की खरीद पर खर्च करने में कोई बुराई नहीं है। उन्हें आप बाद में भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

वाटरप्रूफ हो मेकअप

डांडिया नाइट में बोल्ड मेकअप अच्छा लगेगा, पर इस बात का खास ख्याल रखें कि वह वाटर प्रूफ हो, ताकि डांस करने के दौरान पसीना निकले तो वह बहने न लगे। अगर आपको ज्यादा मेकअप करना पसंद नहीं है तो सिर्फ आंखों के मेकअप और लिपस्टिक से भी पर्सनालिटी में गेटअप ला सकती हैं। यह ख्याल रखना भी जरूरी है कि डांडिया नाइट से घर लौटने के बाद चाहे जितनी थकान हो, माइल्ड अल्कोहल फ्री क्लेंजर से मेकअप रिमूव जरूर करें। उसके बाद स्किन को मॉइश्चराइज करें। हेयर स्टाइलिंग के लिए जेल व स्प्रे इस्तेमाल किया है तो उसे भी हटाना जरूरी है।

ज्वैलरी ट्रेंड

डांडिया नाइट के लिए कलरफुल पारंपरिक परिधानों के संग ऑक्सीडाइज्ड सिल्वर जूइॅल्रि जंचेगी। इस मेटल में झुमकी,नेकलेस, मांगटीका, कमरबंद और बैंगल्स आपको देंगी ट्रेंडी एंड ट्रेडीशनल लुक। इनके अलावा कलरफुल चंकी बीड्स से सजे नेकलेस भी लगेंगे खूबसूरत।

टैटू का टशन

डीप नेक चोली या ऑफ शोल्डर टॉप पहनने जा रही हैं तो बैक में टैटू बनवाने का आइडिया भी है जबर्दस्त। ये देगा आपको बोल्ड एंड ब्यूटीफुल लुक। परमानेंट टैटू नहींबनवाना चाहती हैं तो कोई बात नहीं आजकल तो ऐसे टैटू भी उपलब्ध हैं, जिन्हें स्टिकर की तरह लगाकर बाद में रिमूव किया जा सकता है।

बैकलेस पहनने से पहले बैक की खूबसूरती उभारना जरूरी है। इसके लिए मेकअप अप्लाई करने से पहले ब्लीच या वैक्स करवा सकती हैं। अगर उसके लिए समय नहीं है तो स्क्रब करना भी उचित रहेगा।

ध्यान दें

- डांडिया नाइट में गरबा की मस्ती में झूमना है तो हाई हील्स को कहें 'न'। इनके बजाय मिरर वर्क व एंब्रायडरी से सजी मोजड़ी या कोल्हापुरी चप्पल बेस्ट रहेगी। आपके गेटअप को कंप्लीट करने के साथ ही ये पांवों को आराम भी देंगी।

-दुपट्टा हमेशा पिनअप करें, ताकि डांस करने में आपको मुश्किल न हो।

-खुले बालों के बजाय जूड़ा या चोटी बनाना अच्छा रहेगा। इससे डांस करते समय आपको पसीने से भीगने पर बालों से उलझन नहीं होगी।

-डांस के दौरान पसीना निकलता है, ऐसे में शरीर को हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी है। पर्याप्त मात्रा में पानी, नींबू पानी या फू्रट जूस पीती रहें।

-डांडिया खेलने के दौरान आपके हाथों की मूवमेंट पर रहती है सबकी नजर। कलरफुल गेटअप के साथ ही क्यों न नेल आर्ट में भी डालें बांधनी के रंग। नेल पॉलिश लगाने के बाद उसमें बीच में व्हाइट डॉट्स से बांधनी की डिजाइन का ट्रेंडी लुक क्रिएट कर सकती है।

कीर्ति सिंह

READ: फेस्टिवल सीजन में ऐसे बढ़ाये चेहरे की चमक

डांडिया के दिनों में ऐसा होगा आहार तो नही होगी आपको थकान...


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.