Move to Jagran APP

हैंडसम लुक के लिए पुरुष ऐसे करें अपनी स्किन की देखभाल

मह‍िलाओं की तरह पुरुषों को भी हैंडसम द‍िखना अच्‍छा लगता है, लेक‍िन कई बार वे अपनी त्‍वचा पर ध्‍यान नहीं दे पाते हैं। ऐसे में हैंडसम लुक के लिए पुरुष यूं करें त्‍वचा की देखभाल...

By shweta.mishraEdited By: Published: Mon, 21 Aug 2017 02:38 PM (IST)Updated: Mon, 21 Aug 2017 02:38 PM (IST)
हैंडसम लुक के लिए पुरुष ऐसे करें अपनी स्किन की देखभाल
हैंडसम लुक के लिए पुरुष ऐसे करें अपनी स्किन की देखभाल

त्‍वचा पहचानें:

loksabha election banner

बससे पहले अपनी त्‍वचा को पहचाने क‍ि वह तैलीय, सूखी या फ‍िर नॉर्मल है। इसके ल‍िए अपनी त्‍वचा पर टि‍श्‍यू पेपर रख कर चेक कर सकते हैं। उसके बाद उस पर उसी के अनुरूप क्रीम व साबुन आद‍ि का चयन करें। इससे त्‍वचा खूबसूरत रहेगी। 


क्लिंजिंग करें: 

पुरुष भी रेगुलर क्लिंजिंग करके अपनी त्‍वचा को ग्‍लोइंग बना सकते हैं। इसके ल‍िए वह अपनी त्‍वचा के मुताब‍िक कोई एक फेशवॉश लेकर द‍िन में एक से तीन बार चेहरे को धोएं। इससे चेहरे के रोम छि‍द्रों में भरी धूल आद‍ि नि‍कल जाती है। 

रेगुलर सेव‍िंग: 

पुरुष अपनी त्‍वचा को ग्‍लोइंग बनाने के ल‍िए रेगुलर सेव‍िंग वाला तरीका भी अपना सकते हैं। इससे चेहरे से गंदगी हर द‍िन साफ हो जाती है। इतना ही नहीं हेयर भी काफी आसानी से न‍िकल जाते हैं। हालांकि‍ हार्ड ब्‍लेड यूज करने से बचें। 

नमी रखें:

चेहरे पर नमी रखना बहुत जरूरी होता है क्‍योंक‍ि जब त्‍वचा सूखी होती है तो वह फटने लगती है। उस पर ख‍िचांव अध‍िक होता है। ऐसे में हालातो में एक अच्छा मॉस्चराइजर ही इस्‍तेमाल करके वे अपनी त्‍वचा को मुलायम रख सकते हैं।  

एक्सफोलिएशन : 

चेहरे से डेड स्किन हटाने के लिए एक्सफोलिएशन को भी अपना सकते हैं। अक्‍सर त्वचा के उपर धूल और तेल की परत जमने से ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स हो जाते हैं। ज‍िससे एक्सफोलिएशन के जरि‍ए इन्‍हें हटाया जा सकता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.