Move to Jagran APP

इस विंटर अपने हाथों को बनायें खूबसूरत, ऐसे रखें नाखूनों का ख्याल

नाखून हमारे हाथों की खूबसूरती में चार चांद लगाते हैं। ये जितने खूबसूरत होते हैं उतने ही सेंसेटिव और नाजुक होते हैं। सर्दियों में ये इन बातों का रखें ध्यान और बनायें हाथों को खूबसूरत।

By Srishti VermaEdited By: Published: Fri, 20 Jan 2017 12:15 PM (IST)Updated: Fri, 20 Jan 2017 04:02 PM (IST)
इस विंटर अपने हाथों को बनायें खूबसूरत, ऐसे रखें नाखूनों का ख्याल
इस विंटर अपने हाथों को बनायें खूबसूरत, ऐसे रखें नाखूनों का ख्याल

इस विंटर अपने हाथ के नाखूनों को बनाना है खूबसूरत तो ऐसे करें इनकी देखभाल। ठंडी हवाओं का प्रकोप, गर्म हीटर के टच में आने से और नमी की कमी से न सिर्फ हमारी त्वचा और बालों को नुक्सान पहुंचता है बल्कि हमारे नाखून भी इससे प्रभावित हुए बिना नहीं रहते। अक्सर हम अपने स्किन और बालों की केयर करते है, लेकिन क्या कभी आपने सोचा है कि हमारे नाखूनों को भी इनसे उतना ही नुक्सान पहुंचता है, जो हमारे हाथों की खूबसूरती में चार चांद लगाते हैं। अगर इनकी केयर भी उतने ही गंभीरता तरीके से की जाए जितनी शरीर के बाकी अंगों की की जाती है तो आप भी अपने हाथों की खूबसूरती देखे बिना नहीं रह सकते हैं। लेकिन इन सब परेशानियों से परे भी आपके पास बहुत सारे विकल्प मौजूद हैं जो आपके डैमेज हो रहे नाखूनों को फिर से जिंदा कर उसे ब्यूटीफुल बनाते हैं। अपनायें यहां दिये जा रहे ये कुछ आसान से टिप्स जो आपके नाखूनों को खूबसूरत बनाने में आपके लिए मददगार साबित होंगी।
कवर कर के रखें
ठंड में बाहर निकलते समय अपने हाथों को पूरी तरह से कवर कर के रखना एक बेस्ट नेलकेयर टिप्स हो सकता है। अगर आपकी उंगलियां ठंड में फ्रीज नहीं भी हो रही हैं तो भी उन्हें जितना हो सके ढंक कर रखने की कोशिश करें। सोने के पहले हैंड क्रीम हाथों में लगाने के बाद हाथों में ग्लब्स पहन कर सोयें। अगली सुबह उठकर आप अपने हाथों को ज्यादा सॉफ्ट और चिकना पायेंगी। घर के काम करते समय भी ग्लब्स पहनना ना भूलें।
लोशन का इस्तेमाल

लोशन आपके हाथों की नमी को बरकरार रखता है। साथ ही आपके नाखूनों को हेल्दी और नाजुक बनाता है। ये आदत डाल लें कि जब कभी भी आप अपने हाथों को वॉश करें तो उसके बाद हाथो पर मॉश्चुराइजर जरुर इस्तेमाल करें इससे वे हाइड्रेटेड बने रहते हैं।
सेंटेड लोशन को कहें टाटा बाय-बाय
सेंटेड लोशन का इस्तेमाल करना जितना अच्छा लगता है उतना ही इसमें उपलब्ध केमिकल आपके हाथों को नुक्सान भी पहुंचाते हैं। इससे बेहतर है कि आप इसकी जगह पर ऑइंटमेंट लोशन ‘एक्वाफोर’ का इस्तेमाल करें। सेंटेड लोशन को किसी खास अवसर पर इस्तेमाल करना बेहतर होता है।
नेल पॉलिश को सावधानी से उतारें
ठंड के मौसम में नेल पॉलिश रिमूवर का ज्यादा इस्तेमाल आपके नाखूनों को ड्राय कर सकता है। मैनीक्योर करना सभी को पसंद होता है लेकिन सप्ताह में एक बार ही नेल पॉलिश रिमूवर का इस्तेमाल करने की कोशिश करें। हमेशा नॉन-एसीटोन नेल पॉलिश रिमूवर का ही इस्तेमाल करें। एसीटोन नेल पॉलिश रिमूवर आपके नाखूनों को ज्यादा हार्श बनाता है और आपके नाखूनों की नमी को सोख लेता है। लेकिन आप जो भी करें, ध्यान रहे कि कभी भी नेलपॉलिश छुड़ाने के लिए नाखूनों को खुरचें नहीं।
लेबल्स पर ध्यान दें

यूरिया, फॉस्फोलिपिड्स और लैक्टिक एसिड ये सारे इंग्रिडियेंट्स को ध्यान में रखते हुए ही मॉश्चुराइजर की शॉपिंग करनी चाहिए। ये सारे इंग्रिडियेंट्स नाखूनों में नमी बनाए रखने में मदद करता है साथ ही इसे डैमेज होने से रोकता है। नेलपॉलिश लगे होने के बावजूद भी सावधानी से हाथों और नाखूनों में मॉश्चुराइजर का इस्तेमाल करें।
सावधान रहें
अपने हाथ के नाखूनों को दांत से काटने से बचें। साथ ही नाखूनों के साथ उग आए छल्लियों को भी दांत से काटने से बचें। अगर इन सावधानियों के बाद भी आपके हाथ और नाखूनों को नुक्सान पहुंचता है तो ये मौसम के कारण हो सकता है।
अच्छी डाइट लें
अच्छी डाइट लेना भी एक कारगर और अच्छा नेलकेयर टिप्स है। हमेशा बायलेंस और फायबरयुक्त डाइट लें। विटामिन B और प्रोटीन वाली डायट का इस्तेमाल अपने खाने में करें। फिश, केला और पॉल्ट्री प्रॉडक्ट की चीजें अपने खाने में शामिल करें। बायोटीन सप्लीमेंट भी अपने खाने में इस्तेमाल करें, जो आपके स्किन, हेयर और नाखूनों के लिए मददगार साबित होता है साथ ही आपके मेटाबॉलिज्म को भी बैलेंस रखता है।
यह भी पढ़ें : इस विंटर आई मेकअप करें थोड़ा संभलकर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.