Move to Jagran APP

सर्दियों में भी रहें तरोताजा, ऐसे बचायें खुद को मौसम की मार से

लगभग समूचे उत्तर भारत में कड़ाके की सर्दी पड़ रही है। छोटी-छोटी सावधानियां रखकर बच सकती है सर्दी के बुरे प्रभावों से और पूरा लुत्फ ले सकती हैं इस मौसम का...

By Srishti VermaEdited By: Published: Mon, 16 Jan 2017 10:15 AM (IST)Updated: Mon, 16 Jan 2017 12:11 PM (IST)
सर्दियों में भी रहें तरोताजा, ऐसे बचायें खुद को मौसम की मार से
सर्दियों में भी रहें तरोताजा, ऐसे बचायें खुद को मौसम की मार से

मौसम कोई भी हो दिनचर्या में फेरबदल करना मुश्किल होता है। रोजाना नियत समय पर उठना और नियमित कार्यों को टालना संभव नहीं होता है। घर के बड़े सदस्यों को दफ्तर, स्कूल-कॉलेज या दूसरे कार्यों के लिए बाहर निकलना ही है। घर में बहुत छोटे बच्चें हों तो उन्हें नहलाने से लेकर मौसम के अनुकूल उनके लिए सही खानपान का खयाल भी रखना होता है। सर्दी के मौसम में यह देखभाल कुछ अलग तरीके से करनी पड़ती है ताकि इसके कुप्रभावों से बचा जा सके। घर से बाहर निकलते समय ध्यान रहे कि आपका शरीर पूरी तरह ढंका हो।
-इसके लिए कई लेयर कपड़े पहनने चाहिए। कम से कम तीन या चार लेयर।
-यदि सूती कपड़ा भी है तो कई लेयर में पहनने से ठंड से बच सकती हैं। एक से दूसरी लेयर के बीच जो खाली जगह होती है वह इंसुलेटर का काम करती हैं जिससे शरीर को गर्म रखने में मदद मिलती है और सर्दी कम महसूस होती है।

-बच्चों को इस मौसम में निमोनिया का खतरा रहता है। बड़ों की तरह उन्हें भी तीन चार लेयर से ढंक कर रखना चाहिए।
-गुनगुने पानी से नहायें। पीने के लिए भी गुनगुने पानी का इस्तेमाल कर सकती हैं। गर्म पानी से नहाने के तुरंत बाद बाथरुम से बाहर आने से बड़ी जल्दी हो तो कोई चादर या शॉल ओढ़कर बाहर आएं।
-बहुत सुबह या देर रात निकलना हो तो कान, गले औऱ सिर को अच्छी तरह ढंक कर निकलें।
-इस मौसम में भूख अधिक लगती है। थोड़े-थोड़े समय पर खाते रहें ताकि शरीर को उर्जा मिलती रहे। ज्यादा भूख लगने पर भी संतुलित खाना खायें। अधिक तैलीय या मसालेदार खाने से हाजमें पर बोझ बढ़ता है।
-ताजी हरी सब्जियों और मौसमी फलों का सेवन करें। इस मौसम में संक्रमण का खतरा अधिक रहता है। सर्दी, जुकाम, गले का दर्द और सिर दर्द आम है। इनसे बचने के लिए साफ सफाई का भी ध्यान देना जरुरी है।
यह भी पढ़ें : सर्दियों में दिखना है खूबसूरत तो आंखों की ऐसे करें देखभाल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.