Move to Jagran APP

आप जानते हैं, सोने से पहले ये काम करने से खूबसूरती में लग जाते हैं चार चांद

अगर आप अपनी सुंदरता में चार चांद लगाना चाहती हैं तो आपको सोने से पहले कुछ काम जरूर करने चाहिए।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Wed, 27 Jul 2016 09:39 AM (IST)Updated: Fri, 18 Aug 2017 11:33 AM (IST)
आप जानते हैं, सोने से पहले ये काम करने से खूबसूरती में लग जाते हैं चार चांद
आप जानते हैं, सोने से पहले ये काम करने से खूबसूरती में लग जाते हैं चार चांद

दिनभर की थकान के बाद जब रात को सोना का मौका मिलता है तो आप सीधे बैड पर जाकर सो जाती हैं। लेकिन जब आप ऑफिस से थक कर घर लौटती हैं तो सिर्फ आपका शरीर ही नहीं थकता बल्कि आपकी त्वचा भी उस थकान से जूझती है। अगर आप अपनी सुंदरता में चार चांद लगाना चाहती हैं तो आपको सोने से पहले कुछ काम जरूर करने चाहिए। ऐसा करना आपकी सुंदरता के लिए काफी फायदेमंद साबित होगा।

loksabha election banner

सोने से पहले नहाना

अगर आप अपनी दिनभर की थकान मिटाना चाहती है तो सोने से पहले एक बार जरूर नहाएं। ऐसा करने से शरीर पर मौजूद गंदगी भी साफ हो जाएगी और रोमछिद्र के खुलने से त्वचा सांस भी ले सकेगी। हो सके तो नहाने के पानी में दो चम्मच शहद और पांच चम्मच दूध भी मिला लें। इससे आप और फ्रेश महसूस करेंगी। या फिर अपने फेवरेट बॉडीवॉश से नहाएं। ठंड के मौसम में अगर रात में नहाना मुमकिन नहीं, तो गर्म पानी में तौलिये को भिगोकर पूरे शरीर को अच्छे से पोंछ लें।

हल्दी दूध ज़रूर पीयें

हल्दी दूध पीने से न सिर्फ अच्छी नींद आती है बल्कि ये आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालकर रक्त को शुद्ध करने में सहायता करता है। इसको नियमित रूप से पीने से रात भर में आपकी त्वचा में अलग ही निखार आ जाएगा।

आंखों के चारों तरफ के त्वचा की देखरेख

यह स्किन केयर आंखों की त्वचा के लिए बहुत ज़रूरी हो जाती है। आप तकिये पर सर रखकर सीधा होकर ही सोये ताकि शरीर का तरल पदार्थ जमा न हो जाए, जिससे अगले दिन आंखें सूजे हुए नजर न आए। सोने से पहले आंखों के चारों तरफ कैफीनयुक्त आई क्रीम या फेस मसाज़ क्रीम से मसाज़ करना न भूलें।

सोने से पहले ब्रश जरूर करें

सफेद और स्वस्थ दातों के लिए और आपकी खूबसूरत स्माइल के लिए ये बहुत जरूरी है कि आप सोने से पहले ब्रश जरूर करें। अ अगर आप ऐसा नहीं कर रही है तो आज से ऐसा करना शुरू कर दें।

बालों का रखें खास ख्याल

रात में बालों को पानी से साफ करना बेवकूफी होगी,लेकिन उनकी सफाई भी जरूरी है। तो सोने से पहले बालों को सुलझाएं और अच्छे से कंघी करें। हो सके तो चोटी बांध लें। लेकिन ध्यान रखें ज्यादा खींचकर बालों को न बांधे वर्ना वो कमजोर होकर टूट सकते हैं।

पूरे शरीर को मॉस्चुराइज करें

नहाने के बाद न सिर्फ चेहरे पर, बल्कि पूरे शरीर पर क्रीम, लोशन या नारियल तेल लगाकर उसे मॉस्चुराइज करें। त्वचा की नमी कायम रखने के लिए ये जरूरी है। होठों पर लिप बाम और चेहरे पर नाइट क्रीम लगाएं


चेहरे की त्वचा की देखरेख

रात को आपकी त्वचा स्वच्छ होकर खुलकर सांस लेना चाहती है इसलिए अपने मेकअप को साफ करना न भूलें। साफ करने के लिए बेबी शैंपू का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। उसके बाद नाइट-क्रीम या मॉश्चराइज़र से अपने चेहरे और पैरों में अच्छी तरह से मालिश कर लें।

पढ़ें- आपके खूबसूरत चेहरे पर इन डार्क सर्कल्स का क्या काम ?

मुस्कान रहे सदा बरकरार तो अपनाएं ये टिप्स


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.