Move to Jagran APP

कौन से फुटवियर जचेंगे आप पर ऐसे करें सेलेक्ट

फुटवियर का चुनाव करते समय कुछ महत्वपूर्ण बातों को ध्यान में रखना बहुत जरुरी होता है। वरना एक गलत चुनाव आपके अच्छे खासे बॉडी शेप के लुक को बिगाड़ सकता है।

By Srishti VermaEdited By: Published: Thu, 19 Jan 2017 11:44 AM (IST)Updated: Thu, 19 Jan 2017 12:49 PM (IST)
कौन से फुटवियर जचेंगे आप पर ऐसे करें सेलेक्ट
कौन से फुटवियर जचेंगे आप पर ऐसे करें सेलेक्ट

शूज सेलेक्ट करते ये दुविधा बनी रहती है कि कौन से स्टाइल के शूज उन पर सूट करेंगे और कौन से नहीं। इसी कंफ्यूजन में कई बार हम गलत शूज का चुनाव कर बैठते हैं जो कहीं न कहीं हमारे लुक को भी बिगाड़ देता है साथ ही हमारे कंफर्टेबिलिटी को भी प्रभावित करता है। कभी-कभी कोई शूज आपकी बॉडी पर दूसरों की अपेक्षा ज्यादा सूट करता है इसलिए आपको अपने स्टाइल को सूट करता शूज, सही कलर में चूज करना जरुरी होता है जो आपको ग्लैमरस लुक देता है। अल्टीमेटली आपका लक्ष्य खुद को बैलेंस दिखाना होता है जिसमें आपके फुटवेयर की भी अहम भूमिका होती है। उदाहरण के तौर पर यदि आपके कंधे बहुत ही सेक्सी हैं तो आपको ऐसे फुटवेयर की जरुरत होगी जो आपके कर्व को एक्सपोज करे। यहां अलग अलग बॉडी टाइप के लिए फुटवेयर सेलेक्शन के कुछ टिप्स दिये जा रहे हैं।

होराइजोंटल बॉडी शेप

ऐसे बॉडी शेप के लिए हमेशा ध्यान में रखे कि आपकी अपर बॉडी शेप चौड़े आकार की है तो हील्स का सेलेक्शन जहां तक हो सके अवॉइड ही करें। हमेशा फ्लैट फुटवेयर का चयन करें।
वाइड लोवर बॉडी

अगर आपका बॉडी शेप इस प्रकार का है कि आपके कमर के नीचे का हिस्सा जैसे कि आपके हिप्स और आपके पैर चौड़े आकार में है तो ऐसे फुटवेयर और कलर का चयन करें जो आपके इस बॉडी पार्ट को हाइलाईट करने से बचा सके। ऐसे में आपको बेसिक पम्प्स का सेलेक्शन करना चाहिए।
स्ट्रेट/नैरो हिप्स

अगर आप एक स्ट्रेट फिगर रखती हैं तो आपके पास फुटवेयर सेलेक्ट करने के लिए काफी वेराईटी होंगी। आपका फोकस इस पर होना चाहिए कि ऐसे शूज का चुनाव करें कि जो आपकी बॉडी फ्रेम के अनुसार आपके कर्व को आकार देने में और हाइलाइट करने में आपकी मदद करें।
वर्टिकल बॉडी शेप (लांग पैरों वाले)

इस प्रकार के बॉडी शेप वाली महिलायें विभिन्न प्रकार के फुटवेयर ट्राई कर सकते हैं। बशर्ते आप अपने पैरों के स्केल को ध्यान में रखते हुए शूज का चुनाव करें। अगर आप अपने लंबे और पतले पैरों को लेकर थोड़ी परेशान हैं तो आपको फ्लैट शूज और राउंडेड टो शूज को लेकर स्टिक होना चाहिए।
छोटे पैरों के लिए

ऐसे फुटवेयर को अवॉइड करें जो आपके पैरों को और भी छोटा दिखाते हों। फुटवेयर ऐसा होना चाहिए जो आपके बॉटम वेयर के साथ मिक्स हो जाए। व्हाइट शूज के साथ ब्ल्यु जीन्स खतरनाक च्वाइस हो सकती है लेकिन हील्स होने पर वे काम कर सकते हैं।
बैलेंस्ड बॉडी शेप के लिए

ड्रेसेस और लांग टॉप्स आपके पैरों को छोटा दिखा सकते हैं। लेकिन हील्स और शूज जो आपके बॉटम वेयर के साथ मिक्स हो जाते हों, आपको सही लुक दे सकते हैं। फुटवेयर सेलेक्ट करने का एक थंब रुल ये होता है कि आप अपने एड़ियों, अपने पांवों और अपने घुटने के नीचे के हिस्से के आकार को ध्यान में रखते हुए ही इसका चुनाव करें।
चौड़े पांवों के लिए

प्लेटफॉर्म हील्स में स्ट्रैप्स वाले फुटवेयर आपके पांवों को पतला दिखाने में आपकी मदद कर सकता है।
यह भी पढ़ें : इस विंटर आई मेकअप करें थोड़ा संभलकर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.