Move to Jagran APP

स्‍मार्ट दिखने के चक्‍कर में कहीं आप कपड़ों पर रुपये बर्बाद तो नहीं कर रहे, जानें 5 वजहें

आकर्षक दिखना किसको नहीं अच्‍छा लगता। पुरुष कुछ अलग लुक पाने के लिए कपड़ों पर बेहिसाब पैसा बहाते हैं। लेकिन कपड़ों पर फालतू पैसे खर्च करने से कैसे रोका जाए, आइए जानते हैं।

By abhishek.tiwariEdited By: Published: Wed, 21 Jun 2017 01:38 PM (IST)Updated: Wed, 28 Jun 2017 12:57 PM (IST)
स्‍मार्ट दिखने के चक्‍कर में कहीं आप कपड़ों पर रुपये बर्बाद तो नहीं कर रहे, जानें 5 वजहें
स्‍मार्ट दिखने के चक्‍कर में कहीं आप कपड़ों पर रुपये बर्बाद तो नहीं कर रहे, जानें 5 वजहें

1. हर मंहगी चीज अच्‍छी नहीं होती :

loksabha election banner

आमतौर पर पुरुषों का मानना होता है कि वह अच्‍छी क्‍वॉलिटी के कपड़े पहनेंगे, तो आकर्षक दिखेंगे। लेकिन यह हमेशा सही नहीं होता। कई बार देखा गया है कि आप मंहगे दाम देखकर शर्ट घर ले आते हैं। दो-चार बार पहनने के बाद पता चला कि उसका कलर फेड हो गया। ऐसे में आपका कपड़ा भी खराब हुआ, और पैसे बर्बाद हुए वो अलग। इसलिए ध्‍यान रखें हर मंहगी चीज अच्‍छी क्‍वॉलिटी की नहीं होती।

2. लेबल या ब्रांड के पीछे भागना :

दोस्‍तों के बीच रौब जमाने के लिए हम अक्‍सर ब्रांडेड कपड़े खरीद लेते हैं। इनकी क्‍वॉलिटी अच्‍छी होती है, इसमें कोई दोराय नहीं। लेकिन आप बार-बार ब्रांडेड कपड़े भी नहीं खरीद सकते। मार्केट में कम दाम के और अच्‍छी क्‍वॉलिटी के कपड़े भी मौजूद हैं। कभी उन पर भी नजर डाल लें।

3. गलत समय पर गलत कपड़ों का चयन :

अक्‍सर हम देखते हैं कि कुछ कपड़े कुछ खास अवसरों पर ही जंचते हैं। और आप इन कपड़ों को खरीदने के लिए खूब पैसे खर्च कर देते हैं। लेकिन इन्‍हें दोबारा कब पहनने का नंबर आएगा, यह मालूम नहीं रहता। कई बार तो यह कपड़े सिर्फ वॉर्डरोब में रखे ही रह जाते हैं। इसलिए कपड़ों का सेलेक्‍शन हमेशा सोच-समझकर करना चाहिए। 

4. फैशन और ट्रेंड्स के पीछे भागना :

फैशन एक ऐसी चीज है, जो कभी एक जैसी नहीं रहती। आज किसी और का फैशन है, तो कल कुछ और ट्रेंड में होगा। इसलिए जरूरी है कि फैशन के पीछे न भागते हुए अपनी जरूरतों के हिसाब से कपड़े पहनें। क्‍या पता आपने फैशन के चक्‍कर में कोई कपड़ा खरीद लिया और जब दोबारा उसका पहनने का वक्‍त आया, तो फैशन बदल चुका हो।

5. बिना प्‍लॉन के शॉपिंग करना :

यह कई लोगों की आदत होती है। जाते हैं किसी और काम से, और वहां कपड़े दिखते ही उन्‍हें खरीद लेते हैं। अगर आप फिजूलखर्ची पर लगाम लगाना चाहते हैं, तो बिना प्‍लॉन के शॉपिंग करने की आदत बदल लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.