Move to Jagran APP

बेबी का हो फर्स्ट बर्थ डे तो ऐसे बनायें इस दिन को बेहद खास

आपके बेबी का फर्स्ट बर्थडे, जिसे आप जरुर सबसे खास बनाना चाहते होंगे। इन टिप्स को अपनाकर आप इस दिन को जरुर यादगार बना पायेंगे।

By Srishti VermaEdited By: Published: Mon, 06 Feb 2017 11:53 AM (IST)Updated: Mon, 06 Feb 2017 12:45 PM (IST)
बेबी का हो फर्स्ट बर्थ डे तो ऐसे बनायें इस दिन को बेहद खास
बेबी का हो फर्स्ट बर्थ डे तो ऐसे बनायें इस दिन को बेहद खास

आपका बेबी एक साल का होने वाला है और जाहिर सी बात है कि इस दिन को आप बेहद खास बनाना चाहते हैं। हर पेरेंट्स अपने प्रिंस और प्रिंसेस के लिए इस दिन को बेहद स्पेशल बनाना चाहते हैं ताकि वो दिन उसके लिए पूरी लाइफ के लिए यादगार बन जाए। इस दिन को यादगार बनाने के लिए वे काफी दिनों से प्लानिंग करते हैं और नए नए आईडियाज के बारे में सोचते हैं। बेबी पार्टी है तो पार्टी भी बेबी थीम की होनी चाहिए। जो थोड़ा फन से भरा हुआ और स्ट्रेसफ्री होना चाहिए। पार्टी की अरेंजमेंट भी बच्चों के मूड को ध्यान में रखकर करनी चाहिए। यहां हम आपको आपके बेबी के फर्स्ट बर्थडे को स्पेशल बनान के लिए कुछ टिप्स बता रहे हैं।
समय फिक्स करें
एक साल के बेबी के लिए बर्थडे पार्टी ऑर्गनाइज करना है तो उनके लाइफस्टाइल को ध्यान में रखकर सारी चीजें करनी चाहिए वरना इसका कोई मतलब नहीं रह जाएगा। पार्टी का प्लान ऐसे समय़ में तय करें जब आपका बेबी फ्रेश मूड में रहता हो या ज्यादा थका हुआ ना हो। उनके लिए परफेक्ट टाइम लेट मॉर्निंग या लेट आफ्टरनून होता है ऐसे समय में वे एनर्जी से भरपूर होते हैं। इस समय वे चिड़चिड़े होने के बजाए सभी चीजों को खुलकर एंजॉय करते हैं।

बेबी थीम प्लेस क्रियेट करें
घर का एक ऐसा कोना बच्चों के लिए निर्धारित करें जहां उनके फेवरेट खिलौने हों और गेम्स हों। इस किड्स जोन के चारों तरफ चेयर्स लगायें जहां उनके पेरेंट्स बैठ कर रिलैक्स कर सकें और अपने बेबीज को एंजॉय करते हुए देखें और उन पर नजर रख सकें।
मदद के लिए बेबीसिटर
इस दिन के लिए एक बेबीसिटर हायर करें या अपने किसी फैमिली मेंबर को मदद के लिए बुलायें जो पार्टी होस्ट करने में आपकी मदद कर सके।

डेकोरेशन
बेबी थीम पार्टी है तो जाहिर सी बात है कि डेकोरेशन भी उन्हीं के अनुसार होना चाहिए। घर पर जगह-जगह पर उनके फेवरेट हैंगिंग बलून लटकायें साथ में पेपरमेड एरोप्लेन भी लटकायें जिसे बच्चे काफी एंजॉय करते हैं। स्टोरी भी सुनाने का अवसर रखें। यहां गेस्ट बच्चों को उनके क्रियटिविटी दिखाने का मौका दें।
फूड सर्विंग
बच्चों का फेवरेट कपकेक होता है। तो इस पार्टी में कपकेक जरुर होना चाहिए। साथ ही कुछ स्वीट्स अलग से भी रखें जो बच्चे अक्सर पसंद करते हैं।
यह भी पढ़ें : अपनाएंगे ये टिप्स तो बच्चों के लिए फूड भी बन जाएगा फन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.