Move to Jagran APP

जब बच्चे करें स्कूल जाने से इंकार तो कैसे करें उन्हें तैयार

बच्चे अक्सर शुरुआती दिनों में स्कूल जाने के नाम से ही बहाने बनाने शुरु करने लगते हैं। लेकिन यही समय होता है जब उन्हें स्कूल फ्रेंडली बनाना बहुत जरुरी होता है।

By Srishti VermaEdited By: Published: Wed, 15 Mar 2017 04:10 PM (IST)Updated: Wed, 15 Mar 2017 04:54 PM (IST)
जब बच्चे करें स्कूल जाने से इंकार तो कैसे करें उन्हें तैयार
जब बच्चे करें स्कूल जाने से इंकार तो कैसे करें उन्हें तैयार

मेरे पेट में बहुत दर्द हो रहा है, मेरी तबीयत कुछ सही नहीं लग रही है....ये कुछ कॉमन से बहाने हैं जो बच्चे अक्सर स्कूल जाने से पहले बनाते हैं। क्या आपके बच्चे भी स्कूल जाने से पहले ऐसे बहाने बनाते हैं। बच्चों को इस स्टेज में स्कूल फ्रेंडली बनाना एक पेरेंट्स के लिए बड़ा टफ टास्क होता है। कभी-कभी जबरदस्ती उन्हें स्कूल भेजने पर भी वे स्कूल नही बल्कि कहीं और जाकर अपना समय बर्बाद करते हैं। ऐसे में एक पेरेंट के लिए बहुत बड़ी प्रॉब्लम बन जाती है और वे अपने बच्चों पर काफी समय और गुस्सा बर्बाद कर देते हैं ताकि उन्हें स्कूल फ्रेंडली बनाया जा सके। यहां हम कुछ टिप्स बता रहे हैं, अपनायें अपने बच्चों पर ये ट्रिक्स और अपनी समस्या ऐसे करें दूर...

loksabha election banner

फिजिकल प्रॉब्लम करें चेक
जब वे फिजिकल प्रॉब्लम की बात करें तो उनकी बातों को इग्नोर ना करें। उन्हें प्रॉपर तरीके से डॉक्टर से चेकअप करायें। ऐसा ना हो कि उनकी बातों को झूठ मानते हुए आप उन्हें इग्नोर कर दें लेकिन बात वास्तव में उनकी बात सच हो। ऐसा करने पर उनका सच भी सामने आ जाएगा और वे फिर आपसे ऐसे बहाने नहीं बना पायेंगे।


उनसे बातें करें
उन्हें कौन सी बातें परेशान कर रही हैं इसे लेकर उनसे बातें करें। कभी कभी बच्चे बता नहीं पाते हैं कि उन्हें कौन सी बात अंदर से परेशान कर रही है, तो उनसे फ्रेंडली होकर बातें करें और उनके मन की बातें जानने की कोशिश करें। उन्हें यकीन दिलाएं कि आप हमेशा उनके साथ हैं।

उन्हें लेक्चर ना दें
उन्हें लंबे-लंबे लेक्चर ना दें। ये बातें उन्हें औऱ ज्यादा परेशान कर देती हैं। आपके तरफ से किसी भी प्रकार का नेगेटिव एक्शन मामले को और भी बिगाड़ सकता है।

डिटेक्टिव की तरह रखें नजर
उन पर हमेशा एक जासूस की तरह नजर रखें लेकिन उन्हें आप पर शक नहीं होना चाहिए। वे जब सुबह सोकर उठें तो ध्यान दें कि वे सच में तो किसी प्रॉब्लम से परेशान तो नहीं हैं। इससे आपको उनकी सच्चाई जानने का मौका मिलेगा और आप उनके बहानों को जान पायेंगे।

ओपन माइंड रखें
ये मान कर नहीं चलें कि स्कूल में टीचर की कोई गलती की वजह से बच्चे ऐसे बहाने बना रहे हैं। या फिर किसी अन्य केस में टीचर को भी पेरेंट्स को ब्लेम नहीं करना चाहिए। किसी पर ब्लेम करने से पहले कारण की तह तक जानने की कोशिश करें। हो सकता है कि उनके इस व्यवहार के पीछे उनके क्लासमेट्स ही हों।

घर पर रुकने का माहौल ना बनायें
कभी-कभी घर पर अच्छा माहौल देखकर भी बच्चे स्कूल नहीं जाना चाहते हैं। जैसे उनके स्कूल जाने के समय में आप कोई उनका फेवरेट टीवी सीरीज चालू करके बैठ गए हों। ये सब चीजें उन्हे स्कूल जाने से रोकती हैं। उनके स्कूल जाने के समय कोई भी ऐसा काम ना करें जो उन्हें घर पर रुकने को मजबूर करता हो।

यह भी पढ़ें : जब बच्चों में पनपने लगे जलन की भावना


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.