Move to Jagran APP

शिशुओं को छह गंभीर बीमारियों से बचाने में मदद करेगा ये खास टीका

वैज्ञानिकों ने एक ऐसा टीका विकसित किया है, जो दर्द निवारक ओपिओइड दवाओं के ओवरडोज से होने वाले नुकसान से बचाने में सहायक होगा।

By Mohit TanwarEdited By: Published: Fri, 25 Nov 2016 10:22 AM (IST)Updated: Fri, 25 Nov 2016 11:00 AM (IST)
शिशुओं को छह गंभीर बीमारियों से बचाने में मदद करेगा ये खास टीका

नई दिल्ली। टीका बनाने वाली अमेरिकी कंपनी सनोफी पाश्चर ने भारतीय बच्चों के लिए एक खास टीका ईजाद किया है। हेक्साक्सिम नाम का यह टीका शिशुओं को छह गंभीर बीमारियों से बचाने में सहायक होगा।

loksabha election banner

कंपनी के मुताबिक, यह इकलौता टीका बच्चों को डिप्थीरिया, टेटनस, काली खांसी, पोलियो, हीमोफिलस इंफ्लूएंजा बी और हेपेटाइटिस बी जैसी बीमारियों से बचाएगा। इसे छह हफ्ते से 24 महीने तक के बच्चों के लिए प्राथमिक और बूस्टर टीका बताया गया है।

कंपनी के भारत, नेपाल और श्रीलंका प्रमुख जीन पियरे बेलेट ने बताया कि क्लीनिकल परीक्षण के दौरान हेक्साक्सिम को विभिन्न देशों और वर्ग के लोगों पर सुरक्षित और कारगर पाया गया है।

दर्द निवारकों के ओवरडोज से बचाएगा खास टीका

वाशिंगटन। वैज्ञानिकों ने एक ऐसा टीका विकसित किया है, जो दर्द निवारक ओपिओइड दवाओं के ओवरडोज से होने वाले नुकसान से बचाने में सहायक होगा। अमेरिका में इन दवाओं के ओवरडोज के कारण मौत के मामलों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है।

अमेरिका के द स्क्रिप्स रिसर्च इंस्टीट्यूट के शोधकर्ताओं ने इनके दुष्प्रभाव से बचाने वाला टीका विकसित किया है। ओपिओइड दवाएं दिमाग की कोशिकाओं तक पहुंचकर दर्द के अनुभव को कम करती हैं।

पढ़ें- संजीवनी बूटी से कम नही है ये वृक्ष, कैंसर भी हो जाता है ठीक

पढ़ें- आपके हाथ की छोटी सी अंगुली खोल देती है बड़े-बड़े राज


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.