Move to Jagran APP

करनी हो बच्चों की फोटोग्राफी तो इन बातों को ना करें नजरअंदाज

फोटोग्राफी करना कौन नहीं चाहता है। लेकिन जब बच्चों की बात आती है तो इन बातों का ध्यान अवश्य रखना चाहिए वरना आप और वे दोनों मुसीबत में पड़ सकते हैं।

By Srishti VermaEdited By: Published: Wed, 08 Mar 2017 01:10 PM (IST)Updated: Wed, 08 Mar 2017 01:25 PM (IST)
करनी हो बच्चों की फोटोग्राफी तो इन बातों को ना करें नजरअंदाज
करनी हो बच्चों की फोटोग्राफी तो इन बातों को ना करें नजरअंदाज

आज हम ऐसी दुनिया में जी रहे हैं जहां लाइफ के हर एक मोमेंट को फोटोग्राफ्स में कैद करने का चलन जोरों पर है। और बात जब छोटे बच्चों की हो तो फिर क्या कहने। हर पेरेंट ये चाहते हैं कि उनके बच्चे की बड़े होते हुए हर एक मोमेंट को वे कैमरे में कैद कर के रखें ताकि वे पूरी जिंदगी उन्हें देखकर खुश हो सकें। और तो और, कुछ लोग तो उन फोटोज को बस अपने तक सीमित नहीं रखते बल्कि वे उन्हें सोशल मीडिया पर भी शेयर करते हैं। लेकिन ये ध्यान रखना जरुरी है कि जब आप अपने बच्चे के बर्थडे पार्टी की फोटोज, उनके नए आउटफिट या बाहर कहीं घूमते हुए की फोटो शेयर करें तो कुछ ऐसी भी चीजें होती हैं जो प्राईवेट होनी चाहिए। क्योंकि आपकी इस सौक से वे अपमानित महसूस करते हैं औऱ दूसरे लोग सोशल मीडिया पर उन्हे टार्गेट कर ट्रोल करने से भी लोग नहीं चूकते। जानें बच्चों के कौन से मोमेंट हैं जिनकी फोटोज सोशल मीडिया पर शेयर करने से बचना चाहिए। 

loksabha election banner

बाथ टाइम
बच्चों की नहाते हुए फोटोज कभी भी सोशल मीडिया पर डालने की भूल ना करें। ये पब्लिकली स्वीकार्य नहीं होता है। इस तरह की एक्टिविटी चाइल्ड पोर्नोग्राफी के अंतर्गत आ सकती है।

जब वे बीमार हों या जख्मी हों
एक पेरेंट होने के नात उनका कर्तव्य होता है अपने बच्चे की अच्छे से देखभाल करना ना कि उनकी हालत का फायदा उठाना। आप खुद को लेकर सोचें क्या आप कभी चाहेंगे कि जब आप बीमार हो और ऐसे में आपकी फोटोज को वायरल किया जाए। अगर नहीं तो आप उनके बारे में ऐसा ही करें।


जब वे टॉयलेट में हों
याद रखें जो भी आप सोशल मीडिया या इंटरनेट पर अपलोड करते हैं वे हमेशा के लिए रहते हैं। इसलिए इस तरह की फोटोज को अपलोड ना ही करें क्योंकि ये आने वाले फ्युचर के लिए उनके लिए नुक्सानदेह हो सकता है।

प्राइवेट डिटेल्स
अपने बच्चे की प्राइवेट डिटेल्स कभी भी पब्लिक प्लेटफॉर्म पर शेयर ना करें। जैसे कि वे कब और कहां स्कूल जाते हैं, वे घर पर कब आते हैं या उनकी बेबीसिटर कौन हैं वगैरह वगैरह....हो ना हों ये सारी इन्फॉर्मेशन का कोई भी गलत तरीके से इस्तेमाल कर सकता है।

ग्रुप पिक्चर्स
अगर आप ग्रुप पिक्चर शेयर करना चाहते हैं तो ध्यान रखें कि दूसरे पेरेंट अपने बच्चे की फोटो शेयर करना चाहते हैं या नहीं। ऐसे में आपके और उनके दोनों के लिए मुश्किल खड़ी हो सकती है।

अपने बच्चे की कोई कमजोरी
ऐसी फोटो कभी शेयर ना करें जिसमें उनके फ्रेंड्स उनकी किसी कमजोरी या फिर उनके किसी सिली निकनेम को लेकर उनका मजाक उड़ा रहे हों। ऐसी स्थिति में बच्चे अपमानित महसूस करते हैं और वे सोशल लाइफ से कट जाते हैं।

असुरक्षित गतिविधि
कभी भी भूलकर भी ऐसी गलती ना करें -जैसे बच्चों के हाथ में बीयर की बॉटल पकड़ा कर उनकी फोटो लें और उन्हें सोशल मीडिया पर डालना। इसी प्रकार ड्राइविंग करते हुए उनकी फोटोज को शेयर ना करें। ऐसी फोटोज से आपको काफी क्रिटिसिज्म का सामना करना पड़ा सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.