Move to Jagran APP

वूमन्स डे पर रखें अपनी बेबी प्रिंसेस के ये अर्थपूर्ण नाम

ये सच है कि नाम में कुछ नहीं रखा है। लेकिन एक शख्स का नाम भी उसकी ओवरऑल पर्सनैलिटी में कहीं न कहीं असर छोड़ती है। तो अपनी प्रिंसेस के लिए इस वीमेन्स डे चुनें स्पेशल नाम।

By Srishti VermaEdited By: Published: Tue, 28 Feb 2017 02:44 PM (IST)Updated: Wed, 08 Mar 2017 03:36 PM (IST)
वूमन्स डे पर रखें अपनी बेबी प्रिंसेस के ये अर्थपूर्ण नाम
वूमन्स डे पर रखें अपनी बेबी प्रिंसेस के ये अर्थपूर्ण नाम

पेरेंट्स हमेशा अपने बच्चे के गुडलक और उनके अच्छे भविष्य के लिए कामना करते हैं। इसीलिए छोटे बच्चों के नामकरण के समय भी इन बातों का विशेष ध्यान रखा जाता है। और काफी सोच विचार के बाद उन्हें एक अच्छा सा नाम दिया जाता है। क्या आप ऐसा सोचते हैं कि बच्चों के लिए नाम सेलेक्ट करना भी उनके भाग्य से कहीं न कहीं जुड़ा होता है। हालांकि 'लकी' एक कॉमन नाम हो गया है जो लड़के और लड़कियों दोनों के लिए इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन इसके अलावा भी काफी सारे नाम हैं जो ऐसे ही अर्थ रखते हैं।
इस वीमन्स डे के अवसर पर हम ऐसे ही कुछ बेबी गर्ल नाम के आईडियाज आपको दे रहे हैं जिसे आप अपनी प्रिंसेस के लिए रख सकते हैं और गुडलक के लिए कामना कर सकते हैं।

loksabha election banner

भाग्य और किस्मत से जुड़ा नाम
कहते हैं नाम में क्या रखा है लेकिन अगर ऐसा है तो लोग देवी देवताओं से जुड़े नाम क्यों रखना चाहते हैं। अपनी बेबी गर्ल के लिए भी ऐसे नाम चुनें जिसका मतलब किस्मत और भाग्य से सीधे रुप से जुड़ा हो। ऐसे बहुत सारे नाम आपकी प्रिंसेस के लिए मिल जायेंगे जो उनके अच्छे भाग्य को और भी मजबूत बनाता हो। तो किस बात की देरी। सेलेक्ट करें इनमें से ही एक प्यारा नाम और उनकी उम्मीदों और सपनों को साकार करने की तरफ पहला कदम बढ़ायें।

गॉडेस या देवी के नाम पर
आजकल नाम में भी काफी प्रयोग किये जे रहे हैं। माता और पिता के नाम का पहला अक्षर को मिलाकर बच्चे का नाम रखने की प्रथा चलन में है। अब निक नेम को छोड़कर लोग अर्थपूर्ण नामों की तरफ बढ़ रहे हैं। इसी प्रकार इंडियन गॉडेस के नाम पर अपने प्रिंसेस का नामकरण करें और उन्हें उनकी तरह ही स्ट्रॉंग और सशक्त बनायें।

अच्छी न्यूज की तर्ज पर करें नामकरण
हर कोई गुड न्यूज सुनना चाहता है कोई बैड न्यूज सुनना नहीं चाहता है। इसीलिए अपनी प्रिंसेस का भी ऐसा ही कुछ नाम सेलेक्ट केरं जिसे सुनकर वे तो पॉजीटीवली मोटिवेट हों ही साथ ही उसके आस-पास के लोग भी अच्छा फील करें।

जिसका अर्थ हो गुडलक
पुरानी परंपराओं और मान्यताओं से जुड़ा हुआ नाम जिसका मतलब हो गुड लक। जिसे सुनने के बाद ही अच्छे की कामना से मन भर जाए ऐसा ही कोई नाम अपनी लाडली के लिए चुनें।

लकी नंबर से जुड़ा हुआ नाम
भारतीय परंपरा में नंबर सात का बड़ा महत्व है। सात शक्तियां, मुस्लिमों के लिए सात स्वर्ग, क्रिश्चियंस के सात चर्च । ऐसे ही इन्ही मानयताओं से मिला जुला नाम अपने बेबी गर्ल के लिए चुनें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.