PreviousNext

गर्मी में बच्चों को न खिलायें जंक फूड, ऐसे छुड़ाये आदत

Publish Date:Fri, 14 Apr 2017 03:22 PM (IST) | Updated Date:Sat, 15 Apr 2017 09:02 AM (IST)
गर्मी में बच्चों को न खिलायें जंक फूड, ऐसे छुड़ाये आदतगर्मी में बच्चों को न खिलायें जंक फूड, ऐसे छुड़ाये आदत
सभी को पता है कि फास्ट फूड और जंक फूड बच्चों की कमजोरी होती है। ऐसे में उन्हें इस चिलचिलाती गर्मी में जंक फूड खाने से कैसे रोंकें।

गर्मी के मौसम में ऐसी बहुत सारी चीजें हैं जिन्हें एंजॉय किया जा सकता है। जैसे बीच पर समय बिताना, सब्जियां उगाना, स्विमिंग की ट्रेनिंग लेना और भी कई ऐसे काम हैं जिन्हें करके समय का सदुपयोग किया जा सकता है। आउटिंग का भी प्लान बनाया जा सकता है। ऐसे में अगर बच्चे साथ में हों तो उनके टैंट्रम भी झेलने पड़ते हैं। उनका सबसे बड़ा टैंट्रम होता है खाने को लेकर। सभी को पता है कि फास्ट फूड और जंक फूड बच्चों की कमजोरी होती है। ऐसे में उन्हें इस चिलचिलाती गर्मी में जंक फूड खाने से कैसे रोंकें। नीचे दिये जा रहे टिप्स आपको इस प्रॉब्लम से छुटकारा दिलाने में आपकी मदद कर सकती है।

-दिन की शुरुआत एक हेल्दी ब्रेकफास्ट से करें। अगर उनके पसंद का हेल्दी और भरपेट ब्रेकफास्ट उन्हें दे दिया जाए तो वे आपसे जंक फूड की डिमांड करना भूल जायेंगे। उन्हें प्रोटीन से भरपूर ब्रेकफास्ट करने को दें। ब्लुबेरी और उबले मूंगफली खाने को दें।

-अपने किचन में कभी भी जंक फूड स्टोर करके ना रखें। अगर आपकी फैमिली घर पर ही हेल्दी खाने का सामान बना रहे हैं तो बच्चों को बाहर खाने की आजादी ना दें। जितना ज्यादा हो सके बाहर के सामान को घर पर ही बनाने की कोशिश करें।

-हेल्दी समर फूड अपने घर के फ्रिज में स्टोर करके रखें। इनमें ताजे फल जरुर रखें। उन्हें आप काटकर रेडी टू इट कर के फ्रिज में रखें ताकि उन्हें निकाल कर खाने में आसानी हो और मेहनत ना करना पड़े।

-क्रियेटिविटी ध्यान में रखें। योगर्ट मिक्स फ्रूट्स सलाद बना कर रखें। इसके अलावा उनकी पसंद के स्नैक्स रखें जिन्हें उनकी डिमांड पर आसानी से तुरत फुरत बनाया जा सके। इन्हीं सब में अपनी कलाकारी दिखाकर फूड को और भी इंटरेस्टिंग बना सकते हैं।

-उनसे बातें करें और उन्हें बाहर के खाने के दुष्प्रभावों से अवगत करायें। उन पर चिल्लाने की बजाए उन्हें घर का बना हेल्दी खाना ऑफर करें। अघर आपको पता है कि उनसे भूख बरदाश्त नहीं होती है तो रॉ मटेरियल तैयार करके रखें।

-घर के खाने को एक ट्रीट की तरह लें। उनके फवरेट फ्रूट की जेली को उनके मील के साथ शामिल करें। बच्चों को छोटे उम्र के समय से ही खाने के प्रति उनके च्वाइसेस बनाने में उनकी मदद करनी चाहिए। खाने में शामिल किये जाने वाले इंग्रीडियेंट उन्हें चुनने की आजादी दें।

यह भी पढ़ें : बच्चों के लिए खेलना है बहुत जरूरी

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:How to stop kids from junk foods(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

बच्चों के कमजोर दिमाग के लिए जीन भी है जिम्मेदारसमय के साथ जरूरी है कि आपका बच्चा भी बनें ऑलराउंडर
यह भी देखें