Move to Jagran APP

इन टिप्स को अपनाएंगे तो फिर नही होगी बच्चों के भविष्य की चिंता

अपने बच्चों के आने वाले भविष्य के लिए पहले से कैसे तैयार हों ये जानना बहुत जरुरी है। आपकी इस समय की सेविंग प्लान आपके बच्चों के भविष्य को संवार सकता है।

By Srishti VermaEdited By: Published: Wed, 04 Jan 2017 10:11 AM (IST)Updated: Wed, 04 Jan 2017 03:18 PM (IST)
इन टिप्स को अपनाएंगे तो फिर नही होगी बच्चों के भविष्य की चिंता
इन टिप्स को अपनाएंगे तो फिर नही होगी बच्चों के भविष्य की चिंता

अगर आपने अपने बच्चे के भविष्य की स्कूल फीस को लेकर चिंतित हैं तो आपने जरुर उसके लिए कुछ प्लान बना रखें होंगे। लेकिन तमाम विकल्पों के अलावा मुश्किल इस बात की होती है कि शुरु कहां से किया जाए। इन कुछ आसान स्टेप को अपना कर आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं।
क्या है आर इ एस पी
रजिस्टर्ड एजुकेशन सेविंग प्लान बच्चों के फ्यूचर सीक्योर करने का एक प्लान है जिसकी मदद से आप अपने बच्चे की आगे की पढ़ाई के खर्च को सेव करके रख सकते हैं। इससे न सिर्फ आपके फ्युचर के लिए आसानी हो जाएगी बल्कि आपके बच्चे भी सही दिशा में बिना किसी रुकावट के आगे बढ़ पायेंगे और अपने सपनों को साकार कर पायेंगे।
1. अपने बच्चे के लिए सोशल इंश्योरंस नंबर बनवायें
रजिस्टर्ड एजुकेशन सेविंग प्लान के लिए आपको इसकी जरुरत पड़ सकती है। साथ ही ये आपके बच्चे को भी भविष्य में उसकी पहली जॉब या उसकी पहली क्रेडिट कार्ड दिलाने में उसकी मदद कर सकती है।

2. अपने विकल्पों को जानें
तीन तरह के आरइएसपी प्लान होते हैं, पहला व्यक्तिगत, दूसरा परिवारिक और तीसरा सामूहिक। आप एक बच्चे के लिए एक व्यक्तिगत प्लान ले सकते हैं। अगर इसके बाद दूसरे बच्चे के लिए प्लान चाहिए तो आपको एक और व्यक्तिगत प्लान लेना पड़ेगा या आपको पहले वाले को ही फैमिली प्लान में जोड़ना होगा।
फैमिली प्लान में आप बच्चे की फीस जमा कर सकती हैं जो उसकी पूरी एकेडमिक लाइफ में उसके लिए फायदेमंद होगा। अगर सामूहिक प्लान में रुचि रखते हैं तो स्कॉलरशिप प्लान डीलर से संपर्क कर सकते हैं जो आपको इस बारे में सही और पूरी जानकारी दे पायेंगे।
ये भी पढ़ें बच्चों के सामने गलती से भी न करें ये बात नही तो..
3. कितने समयांतराल में कितने पैसे का योगदान देना है, निर्णय करें
अपने बच्चे के फ्युचर के लिए कितने समय मे और कितने अमाउंट तक आप योगदान कर सकते हैं ये भी निर्णय करें। क्योंकि ये काफी हद तक आपकी क्षमता पर भी निर्भर करता है। उस पर लगने वाले इंट्रेस्ट, लेट फाईन, विड्रॉल पॉलिसी को भी ध्यान में रख कर सारे निर्णय लें।
ये भी पढ़ें वर्किंग होने के साथ ऐसे रख सकती हैं अपने बच्चे का ख्याल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.