Move to Jagran APP

वर्किंग होने के साथ ऐसे रख सकती हैं अपने बच्चे का ख्याल

अगर आप वर्किंग होने के साथ एक मां भी हैं तो ऐसे में जिम्मेदारी दुगनी हो जाती है। ऐसे में आप दोनों चीजों को इस तरह से मैनेज कर सकती हैं।

By Suchi SinhaEdited By: Published: Sun, 25 Dec 2016 12:17 PM (IST)Updated: Sun, 25 Dec 2016 01:47 PM (IST)
वर्किंग होने के साथ ऐसे रख सकती हैं अपने बच्चे का ख्याल

वर्किंग होने के साथ-साथ परिवार के बीच तालमेल बिठा पाना महिलाओं के लिए थोड़ा मुश्किल हो जाता है। खासकर अगर आप एक मां हैं तो बच्चे के प्रति भी आपकी पूरी जिम्मेदारी बनती है। ऐसे में अगर बच्चे को मां समय नहीं मिल पाता है तो उसकी लाइफ पर इसका सीधा असर देखने को मिल ही जाता है। अब इस स्थिती में आप क्या करें ये सवाल आपके जहन में जरूर उठ रहा होगा। तो चलिए बताते हैं कि काम और बच्चे के बीच तालमेल बिठाने के लिए किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

loksabha election banner

बच्चों को ऐसे खिलायें संतुलित आहार

प्राथमिकता तय करें

अगर आपकी प्राथमिकता आपका बच्चा है तो इस बात पर विचार करें कि बच्चे की देखभाल के बारे में आप किन-किन चीजों पर ध्यान देंगी और किस सीमा तक उसके साथ समझौता कर सकती हैं!

संतुलन बनाएं

अगर आप अपने काम से प्यार करती हैं और बच्चे से संबंधित अपनी नई जिम्मेदारी के साथ किसी भी तरह अपने काम का बैलेंस बनाना चाहती हैं तो इस बात पर गौर करें कि क्या वाकई आपका सपोर्ट सिस्टम इतना अच्छा है कि आप उस पर भरोसा कर सकती हैं?

ऑफिस का चयन समझदारी से करें

कोशिश करिए ऐसी कंपनी में काम करें, जहां एक मां के तौर पर आपकी जिम्मेदारी के प्रति भी संवेदनशीलता बरती जाती हो। काम के घंटे अपेक्षाकृत कम और दफ्तर का समय थोड़ा लचीला हो। इस तरह की सुविधा और स्वतंत्रता आपको मिलती है तो आप बहुत इत्मीनान से दोनों के बीच संतुलन बना सकती हैं।

प्लानिंग करें

कामकाजी महिलाओं को प्लानिंग के साथ काम करना आना चाहिए। अपने हर काम की योजना बनाएं जिससे आपका समय बर्बाद न हो और न ही आप पर दबाव बनें।

मदद लेने में बुराई नहीं

अगर आप मिलजुल कर काम करेंगी तो निश्चित ही काम जल्दी खत्म होगा और आप भी रिलैक्स रहेंगी। घर के कामों में पति की या अन्य किसी की मदद लेने से ना हिचकें। सारा काम अकेले ही करने की कोशिश में आप जल्द ही थक जाएंगी और बच्चे को समय नहीं दे पाएंगी।

लगातार काम ना करें

ऑफिस में भी लगातार काम न करें। कुछ देर अपने सहकर्मियों के साथ चॉय कॉफी पिएं और बातें करें। इससे आपका तनाव कम होगा।

वीकएंड में खुद को खाली रखें

बच्चों को वीकएंड का बड़ी बेसब्री से इंतजार होता है क्योंकि इस समय वे आपके साथ हो सकते हैं। वीकएंड पर खाली रहने के लिए हफ्ते में हर दिन छोटे-छोटे काम निपटा लें, जिससे आप छुट्टी के दिन बच्चोें के साथ पूरा समय व्यतीत कर सकें।

तकनीक की मदद लें

आजकल बाजार में कई ऐसी चीजें उपलब्ध हैं जो खास कर कामकाजी मां को ख्याल में रखकर बनायी गई है। ये चीजें आपके काम को कम करने में आपकी मदद कर सकती हैं। इनके प्रयोग से आपका समय भी बर्बाद नहीं होता।

खेल नही है बच्चों का पालन-पोषण

बच्चों से दिनचर्या के बारे में बात करें

पेरेंट्स को चाहिए कि वह अपने बच्चों को आपना समय देने के साथ उन्हे मस्ती करने की छूट भी दें। बच्चों पर मानसिक दबाव बनाने से बेहतर है कि उनसे बातचीत का दायरा बढ़ाएं। उसके स्कूल, दोस्तों और दिनचर्या पर चर्चा करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.