Move to Jagran APP

घर पर हैं ट्विन्स बच्चों से परेशान तो ऐसे करें उनकी देखभाल

जुड़वां बच्चों के घर पर आने से खुशियां भले ही दुगनी हो जाती है लेकिन यही खुशी पेरेंट्स के लिए कभी कभी टेंशन का कारण बन जाती है।

By Srishti VermaEdited By: Published: Fri, 10 Mar 2017 03:33 PM (IST)Updated: Fri, 10 Mar 2017 03:48 PM (IST)
घर पर हैं ट्विन्स बच्चों से परेशान तो ऐसे करें उनकी देखभाल
घर पर हैं ट्विन्स बच्चों से परेशान तो ऐसे करें उनकी देखभाल

जुड़वां बच्चे अन्य दूसरे बच्चों की तरह ही सामान्य होते हैं लेकिन फिर भी उनमें दूसरों से कुछ अलग होता है। घर पर दो बच्चों का एक साथ आना घर में खुशियां तो बहुत लाता है लेकिन पेरेंट के लिए यही एक बड़ी मुसीबत बन जाती है। उनकी केयर पेरेंट्स के लिए डबल काम हो जाता है। यहां कुछ एक्सपर्ट टिप्स दिये जा रहे हैं जिससे आप अपने ट्विन्स के देखभाल के लिए मदद ले सकते हैं।

loksabha election banner

एक रुटीन बनायें
एक बच्चों को समय के साथ देखभाल करना थोड़ा आसान हो सकता है लेकिन जब यही काम दो बच्चों के लिए करना पड़ता है तो ये काफी मुश्किल हो जाता है। ट्विन्स बच्चों के पेरेंट उनके चक्कर में अपने लिए भी समय नहीं निकाल पाते हैं। इसलिए उनके लिए एक रुटीन बनायें ताकि आपको हर काम के लिए आसानी हो जाए और आपको ज्यादा टेंशन ना हो।

फीडींग
दोनों बच्चों को एक साथ फीडिंग करायें ये आपको और उनके दोनों के लिए सही रहेगा। सबसे बेहतर ये हो सकता है कि जो आपको सहीे सूट करता है और कंफर्टेबल हो आप वो करें।


साथ में सोयें
जुड़वां बच्चों के केस में पेरेंट साधारणत ये सोचते हैं कि उन्हें जो भी खरीदना है दो खरीदना है। लेकिन ये जरुरी नहीं है। अच्छा होगा कि बचपन से ही उन्हें एक ही बास्केट में सुलाएं ऐसा करने से उनके बीच अच्छी बॉंडिंग हो जाएगी।

ट्विन्स एक दूसरे के लिए बाधा नहीं बनते
जुड़वां बच्चें अपने ट्विन्स के शोर से जगते नहीं हैं। अगर दोनों में से एक की नींद खुल जाती है और वे शोर करने लगते हैं तो दूसरे की नींद टूटने से बचाने के लिए पहले को शांत कराने की जरुरत नहीं है। दोनों की नेचुरल बॉंडिंग ऐसी होती है कि उन्हें दूसरे से कोई बाधा नहीं पहुंच सकती है।

उनकी और अपनी लाइफ को आसान बनाने के लिए खास डिवाइस रखें
जैसे उनके लिए डिवाइडर डबल बेड, डिवाइडर बेबी कैरीयर, इनसे आपको और उन्हें दोनों को आसानी हो जाती है। आप उनके लिए दो डायरी मेंटेन करें इसमें उनके अलग अलग ग्रोथ प्रॉसेस को नोट करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.