PreviousNext

टॉप 10 फूड जो आपके दिमाग की 'बत्‍ती' जला दे

Publish Date:Mon, 19 Jun 2017 02:54 PM (IST) | Updated Date:Wed, 05 Jul 2017 11:30 AM (IST)
टॉप 10 फूड जो आपके दिमाग की 'बत्‍ती' जला देटॉप 10 फूड जो आपके दिमाग की 'बत्‍ती' जला दे
टॉप 10 फूड जो आपके दिमाग की 'बत्‍ती' जला दे

कितने लोगों के लिए : 2

सामग्री :

तेज दिमाग पाना है क्‍या

कम उम्र के लोगों में बार-बार भूलने की समस्या आम हो गई है। ऐसे में आप अगर कुछ बातों का ध्‍यान दें तो आप के दिमाग की बत्‍ती जल सकती है। इसके लिये आप को इन दस फलों का सेवन करना होगा।

विधि :

1- ऐवाकैडो

फलों में ऐवाकैडो को सबसे हेल्‍दी फूड माना जाता है। ऐवाकैडो आप की स्किन, दिमाग और ब्‍लड शुगर को कंट्रोल करता है। इसमें विटामिन के और फ्लोएट होता है। ऐवाकैडो की मदद से दिमाग में अगर ब्‍लड क्‍लाटिंग होती है तो उसमें राहत मिलती है। ऐवाकैडोमें विटामिन बी और सी भी अच्‍छी मात्रा में पाया जाता है। इससे दिमाग और तेज होता है और आप की स्‍मरण शक्ति भी बड़ती है।

2- चुकंदर

चुकंदर स्‍वास्‍थ के लिये बहुत लाभप्रद होता है। चुकंदर से शरीर में खून की मात्रा बढती है। इसमे सोडियम, पोटैशियम, फॉस्‍फोरस, कैल्शियम, सल्‍फर, क्‍लोरीन, आयोडीन, आयरन, विटामिन बी1, बी2 उचित मात्रा में पाया जाता है। इसे खाने से खून की कमी तो दूर होती ही है दिमाग भी तेज होता है। इसमें आयरन भी काफी मात्रा में पाया जाता है।

3- ब्लूबेरी

ब्लूबेरी फाइटोकेमिकल्स की मौजूदगी की वजह से बहुत प्रभावी रहे हैं। यह रोग प्रभावित सेल के विकास को रोकता है। इसी समय, ब्लूबेरी शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। जिससे कैंसर जैसी गंभीर बीमारी को भी रोका जा सकता है। ब्‍लूबेरी खाने से दिमाग तो तेज होता ही है साथ ही शरीर में स्‍फूर्ति का भी संचार होता है।

4- ब्रोक्कोली

एंटीऑक्सीडेंट की एक बड़ी संख्या से युक्त ब्रोकोली शरीर से मुक्त कण को ​​रोकने में मदद करता है। इसके अलावा स्तन कैंसर के मामलों के रूप में यह कारबीनॉल का एक समृद्ध स्रोत है। ब्रोकोली खाने से आप का दिमाग तेज होता है। आप के सोचने की शक्ति पर भी ये खास प्रभाव डालता है।

5- नारियल का तेल

नारियल का तेल स्‍वास्‍थ के लिये बहुत लाभप्रद होता है। इसका प्रयोग करने से पाचन क्रिया में भी सुधार होता है। नारियल का तेल आसानी से पच जाता है। नारियल के तेल में विटामिन, खनिज, एमिनो एसिड जैसे पोषक तत्‍व भी पाये जाते हैं। इसका प्रयोग करने से दिमाग तेज होता है। स्‍मरण शक्ति में भी सुधार होता है।

6- डॉर्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट पोषक तत्वों से भरपूर होती है जो आपकी सेहत पर सकारात्मक प्रभाव डालते हैं। कोको पेड़ के बीजों से बनी यह चॉकलेट पूरी पृथ्वी पर ऐन्टी-ऑक्सीडेन्ट का सबसे बढ़िया स्रोत है। चाकॅलेट खाने वालों को अब चाकॅलेट खाने का एक और बहाना मिल गया क्‍योंकि एक नए अध्ययन के मुताबिक डार्क चॉकलेट न सिर्फ हमारा मिजाज दुरूस्त करती है बल्कि उच्च रक्तचाप के स्तर को नियंत्रित करने में भी मदद कर सकती है।

7- हरी चाय

ग्रीन चाय उपयोगी और शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट की एक बड़ी संख्या में शामिल; इस प्रकार मुक्त कण के विकास को नष्ट करने में मदद मिलती है। यह भी शरीर से कैंसर कोशिकाओं को समाप्त करती है। इससे आप के शरीर में स्‍फूर्ति आती है। आप का दिमाग तेज होता है। हरी चाय पीने से आप की स्‍मरण शक्ति मजबूत होती है।

8- हल्दी

शरीर से मुक्त कण को ​​रोकने के लिए; अपने दैनिक दिनचर्या में हल्दी शामिल करना चाहिए। इसकी curcumin सामग्री के कारण, यह विरोधी कैंसर, विरोधी ऑक्सीडेटिव और विरोधी भड़काऊ गुणों सहित विभिन्न गुणों के पास।

9- अखरोट

विभिन्न एंटी, ओमेगा 3 और कई अन्य उपयोगी पोषक तत्वों से युक्त; अखरोट रोग पीढ़ी के खतरे को रोकने में अपने प्रभाव को साबित कर दिया है। यह भी स्तन कैंसर की रोकथाम के लिए एक सबसे प्रभावी घर उपाय के रूप में माना जाता है।

<

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title: top ten Best Foods For The Brain (Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

कोकोनट मिल्‍क में ऐसे पकाएं साबुत मछलीजब नॉन वेज में चाहिए कुछ अलग जाएका तो बनाएं टेस्‍टी चिकन रायता
यह भी देखें