Move to Jagran APP

बारिश में वाटरप्रूफ गैजेट्स

मानसून की बारिश में घर से बाहर निकल रहे हों, तो इस बात की चिंता रहती है कि गैजेट्स बारिश में भीग न जाए। आज बाजार में कई ऐसे गैजेट्स हैं, जो वाटरप्रूफ हैं। इन गैजेट्स के साथ आप झमाझम बारिश का भी भरपूर लुत्फ उठा सकते हैं.. पैनासोनिक आरपी-एचएस200इ बारिश के मौसम में पैनासोनिक के वाटरप्रूफ इयरफोन में आर

By Edited By: Published: Tue, 22 Jul 2014 10:42 AM (IST)Updated: Tue, 22 Jul 2014 10:42 AM (IST)
बारिश में वाटरप्रूफ गैजेट्स

मानसून की बारिश में घर से बाहर निकल रहे हों, तो इस बात की चिंता रहती है कि गैजेट्स बारिश में भीग न जाए। आज बाजार में कई ऐसे गैजेट्स हैं, जो वाटरप्रूफ हैं। इन गैजेट्स के साथ आप झमाझम बारिश का भी भरपूर लुत्फ उठा सकते हैं..

loksabha election banner

पैनासोनिक आरपी-एचएस200इ

बारिश के मौसम में पैनासोनिक के वाटरप्रूफ इयरफोन में आरपी-एचएस 200 इ एक बेहतर विकल्प है। यह आपके कान और जेब दोनों के लिए हल्का है, क्योंकि इसका वजन काफी कम है। इसका सेंसिटिविटी 101डीबी/ एमडब्ल्यू है। यह बाजार में काफी आकर्षक ब्लू, ग्रीन, ऑरेंज, ब्लैक और गोल्ड कलर में उपलब्ध है।

निकॉन कूलपिक्स एडब्ल्यू120

अगर आप मानसून में वीकेंड गेटवे की प्लानिंग कर रहे हैं, तो आपके पास एक ऐसा कैमरा होना चाहिए, जिससे बारिश में भी खूबसूरत पिक्चर क्लिक कर सकें। इस लिहाज से देखें, तो निकॉन कूलपिक्स एडब्ल्यू120 कैमरा बेहतरीन है। यह न केवल वाटरप्रूफ है, बल्कि तेज हवा, डस्ट, कोल्ड वेदर के लिए भी परफेक्ट है। यह फ्रीजप्रूफ भी है। माइनस10 डिग्री सेल्सियस में भी यह काम कर सकता है।

सेन्नहेइसर सीएक्स685 स्पो‌र्ट्स

अगर आप बारिश में भी म्यूजिक को एंज्वॉय करना चाहते हैं, तो सेन्नहेइसर सीएक्स685 वायरप्रूफ इयरफोन आपके लिए परफेक्ट गैजेट है। यह केवल वाटरप्रूफ ही नहीं है, बल्कि स्वेट, शॉक और फ्रीजी रेजिस्टेंट भी है। चाहे कितनी भी बारिश क्यों न हो रही हो, निश्चिंत होकर आप म्यूजिक का आनंद उठा सकते हैं। इस डिवाइस का इस्तेमाल आप मोबाइल फोन, एमपी3 और सभी आइओएस डिवाइस के साथ कर सकते हैं।

एक्वापैक कैमरा केस

अगर आप बारिश में घर से बाहर निकल रहे हैं, लेकिन आपके पास वाटरप्रूफ कैमरा नहीं है, तो एक्वापैक कैमरा केस खरीद सकते हैं। यह पूरी तरह से वाटरप्रूफ है और आपके कैमरे में बिल्कुल भी पानी नहीं घुसने देगा। इसकी कीमत करीब 2000 रुपये है। अगर आप नया वाटरप्रूफ कैमरा खरीदना चाहते हैं, तो यह उससे ज्यादा बेहतर ऑप्शन है।

वेम्मी पेशन एक्स

बारिश के मौसम में विक्डलीक का वेम्मी पेशन एक्स स्मार्टफोन एक बेहतरीन ऑप्शन हो सकता है। इस स्मार्टफोन की खासियत यह है कि इसे एक्वाप्रोटेक्ट तकनीक से बनाया गया है। इस फोन पर पानी के अलावा, कोक और जूस जैसे लिक्विड का भी कुछ असर नहीं होता है। इस वाटरप्रूफ फोन में 5 इंच की फुल एचडी आइपीएस डिस्प्ले स्क्रीन दी है। वेम्मी पेशन एक्स एंड्रॉयड 4.2 ओएस पर चलता है। इसमें 1.7 गीगाह‌र्ट्ज की स्पीड वाला ऑक्टाकोर मीडियाटेक प्रोसेसर और 2जीबी रैम दी गई है। इंटरनल मेमोरी 16 जीबी की है, जिसे माइक्रोएसडी कार्ड के जरिये 64 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है। डुअल सिम सपोर्टेड इस फोन से बारिश में पिक्चर भी क्लिक कर सकते हैं। इसमें लेड फ्लैश के साथ 13 मेगापिक्सल का रियर कैमरा और 5 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया है। यह फोन ब्लूटूथ, वाइ-फाइ, जीपीएस, 3जी नेटवर्क जैसे कनेक्टिविटी ऑप्शंस से लैस है। इसमें 2500 एमएएच की बैटरी दी गई है।

सोनी एक्सपीरिया जेड2 टैबलेट

सोनी एक्सपीरिया जेड 2 टैबलेट भी वाटरप्रूफ है। इसका डिस्प्ले स्क्रीन 10.1 इंच और रिजॉल्यूशन 1920 गुना 1200 पिक्सल्स है। यह टैबलेट अब 4जी एलटीइ वैरियंट में भी उपलब्ध है। यह एंड्रॉयड 4.4 किटकैट ऑउट-ऑफ-बॉक्स पर रन करती है। इसमें 2.3 गीगाह‌र्ट्ज क्वॉड-कोर क्वॉलकॉम स्नैपड्रैगन 801 प्रोसेसर के साथ 3जीबी रैम का ऑप्शन भी दिया गया है। अगर कनेक्टिविटी ऑप्शन की बात करें, तो इसमें 4जी एलटीइ, वाइ-फाइ, जीएलएनए, ब्लूटूथ है। टैबलेट में 8.1 मेगापिक्सल का रियर कैमरा और 2.2 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है। यह 16 जीबी इन-बिल्ट स्टोरेज के साथ आता है, जिसे माइक्रोएसडी कार्ड के जरिये 64 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है।

मोटोरोला मोटो जी

बारिश के मौसम में मोटोरोला मोटो जी एक बेहतरीन फोन है। मोटो जी डुअल-सिम सपोर्ट करता है। इसमें 1280गुना720 पिक्सल्स रिजॉल्यूशन और 329 पीपीआई (पिक्सल/इंच) वाला 4.5 इंच का एचडी डिस्प्ले है। कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 3 में एज-टु-एज टेक्नोलॉजी के कारण टच एक्स्पीरियंस भी बेहतर है।?मोटो जी में 1.2 गीगाह‌र्ट्ज क्वॉड-कोर क्वॉलकॉम स्नैपड्रैगन (कोर्टेक्स ए7) प्रोसेसर, एड्रिनो 305 जीपीयू (ग्राफिक्स प्रोसेसिंग यूनिट) और 1 जीबी रैम का ऑप्शन दिया गया है। इसमें पीछे की तरफ एलइडी फ्लैश के साथ 5 मेगापिक्सल्स और आगे की तरफ 1.3 मेगापिक्सल्स का कैमरा है। अगर कनेक्टिविटी ऑप्शंस की बात करें, तो इसमें वाइ-फाइ, ब्लूटूथ, 3जी, जीपीएस/ए-जीपीएस और ग्लोनास शामिल है।

एक्सपीरिया जेड2 स्मार्टफोन

सोनी एक्सपीरिया जेड-2 वाटरप्रूफ स्मार्टफोन है। तेज बारिश में भी कहीं बाहर निकल रहे हों, तो यह स्मार्टफोन भरपूर साथ निभाएगा। एक्सपीरिया जेड2 में 2.3 गीगाह‌र्ट्ज क्वॉडकोर स्नैपड्रैगन 801 प्रोसेसर दिया गया है। यह 4.4 एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम पर रन करता है। इसमें 5.2 इंच की फुल एचडी आइपीएस स्क्रीन दी गई है। साथ ही 16 जीबी इंटरनल मेमोरी के साथ 64 जीबी का माइक्रो एसडी कार्ड सपोर्ट भी मौजूद है। इसमें 3जीबी की रैम दी गई है। अगर कैमरा की बात करें, तो इस लिहाज से भी यह बेहतरीन स्मार्टफोन है। इसमें 20.7 मेगापिक्सल का रियर कैमरा और 2.2 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है। फोन में 3000 एमएएच की दमदार बैटरी दी गई है। कनेक्टिविटी की बात की जाए, तो 4जी एलटीइ, वाइ-फाइ, 4.0 ब्लूटूथ के साथ एफएम रेडियो, 3.5 का एक ऑडियो जैक दिया गया है।

ब्रावेन बीआरवी-1 पोर्टेबल स्पीकर

अगर आप बारिश के मौसम में आउटडोर की प्लानिंग कर रहे हैं और म्यूजिक भी एंज्वॉय करना चाहते हैं, तो पोर्टेबल स्पीकर ब्रावेन बीआरवी-1 एक बेहतरीन ऑप्शन हो सकता है। इस पोर्टेबल स्पीकर को हैंडल करना भी काफी आसान है। इसका बाहरी डिजाइन रबड़ का है, जो न सिर्फ इसे बारिश से बचाता है, बल्कि खरोंच से भी सुरक्षित रखता है। एक मीटर गहरे पानी में भी इस पर 30 मिनट तक कुछ असर नहीं होता है। तीन वॉट्स के ऑडियो साउंड वाले इस स्पीकर को झमाझम बारिश में रखकर भी म्यूजिक का लुत्फ उठा सकते हैं।

सोनी वॉकमैन एनडब्ल्यूजेड-डब्ल्यू 273

आपको बता दें कि जब सोनी का यह 4जीबी वाला एमपी3 प्लेयर वॉकमैन लॉन्च किया गया था, तो कंपनी ने इसे पानी के बोटल में बंद करके पेश किया था। यह पूरी तरह से वाटर रेजिस्टेंट है। इस वॉकमैन को इस तरह डिजाइन किया गया है कि पानी इसकी मशीन को खराब नहीं कर सकता है। प्लास्टिक इयरपिस रबड़ के वायर से कनेक्ट है। यह डिवाइस देखने में काफी खूबसूरत है। अगर बारिश में भी म्यूजिक को एंज्वॉय करना चाहते हैं, तो यह गैजेट आपके लिए

परफेक्ट है।

ऑटरबॉक्स अर्मोर सीरीज

आइफोन के लिए यह बेहतरीन केस है। यह न सिर्फ वाटरप्रूफ, बल्कि डस्टप्रूफ व शॉकप्रूफ भी है, जो कि खासतौर पर आइफोन के लिए डिजाइन किया गया है। अगर यह केस आपके पास है, तो फिर चाहे कितनी भी बारिश क्यों न हो रही हो या फिर मौसम कितना भी खराब क्यों न हो, आपके फोन पर इसका असर नहीं होगा। इस कवर का इंटीरियर सिलिकॉन का बना हुआ है, जो आइफोन को पानी से बचाता है। यह कवर फोन को 6.6 फीट पानी में भी 30 मिनट से अधिक समय तक बचा कर रख सकता है। हालांकि कवर के बाद फोन बल्की हो जाता है, इसलिए फैशनेबल लोगों को यह फोन शायद ही पसंद आए।

सैमसंग गैलेक्सी एस5

यह एक बेहतरीन वाटर और डस्ट रेजिस्टेंट स्मार्टफोन है। यह 5.1 इंच की फुल एचडी स्क्रीन के साथ आता है। दरअसल, इसके स्क्रीन पर वाटर रिपेलिंग कोटिंग की गई है, जिससे पानी स्क्रीन पर पड़ते ही छोटी-छोटी बूंदों के रूप में बदल जाता है। इसमें फिंगरप्रिंट स्कैनर का ऑप्शन भी दिया गया है, जिससे आप फोन को अनलॉक करने के अलावा ई-ट्रांजैक्शन में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। सैमसंग गैलेक्सी एस5 में एक्सिनोस 5 ऑक्टा-कोर प्रोसेसर दिया गया है। इसमें 2 जीबी रैम का ऑप्शन है। इसमें एंड्रॉयड 4.4.2 ऑपरेटिंग सिस्टम पर रन करता है। फोटोग्राफी के लिए भी गैलेक्सी एस5 में 16 मेगापिक्सल कैमरा दिया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.