Move to Jagran APP

जेम्स बॉन्ड स्टाइल में वैकेशन

वैकेशन पर जाने का टाइम आ गया है। ज्यादातर लोग प्लानिंग करने में भी जुट गए होंगे। हालांकि वैकेशन में हमारा सबसे अच्छा और टाइमपास साथी होता है मोबाइल फोन, लेकिन टेक व‌र्ल्ड अब उससे भी आगे निकल चुका है। अब ऐसे गैजेट्स आ चुके हैं, जो आपका एंटरटेनमेंट तो करेंगे ही, साथ ही वैकेशन का मजा भी दोगुना कर देंगे। जानिए, कुछ

By Edited By: Published: Tue, 15 Apr 2014 11:43 AM (IST)Updated: Tue, 15 Apr 2014 11:43 AM (IST)
जेम्स बॉन्ड स्टाइल में वैकेशन

वैकेशन पर जाने का टाइम आ गया है। ज्यादातर लोग प्लानिंग करने में भी जुट गए होंगे। हालांकि वैकेशन में हमारा सबसे अच्छा और टाइमपास साथी होता है मोबाइल फोन, लेकिन टेक व‌र्ल्ड अब उससे भी आगे निकल चुका है। अब ऐसे गैजेट्स आ चुके हैं, जो आपका एंटरटेनमेंट तो करेंगे ही, साथ ही वैकेशन का मजा भी दोगुना कर देंगे। जानिए, कुछ हाई-टेक ट्रैवल गैजेट्स के बारे में..

loksabha election banner

पोलरॉइड सोशलमैटिक डिजिटल कैमरा

यह ऐसी डिवाइस है, जो वर्चुअल व‌र्ल्ड और रियल व‌र्ल्ड को आपस में कनेक्ट करती है। ट्रैवलर्स के लिए यह बेहतरीन डिवाइस है। पोलरॉइड के सोशलमैटिक कैमरे की खासियत है कि इसमें बिल्ट-इन सोशल नेटवर्किग का फीचर है, यानी अब आप कहीं भी बाहर घूमने जाते हैं, तो फोटोग्राफ्स को फटाफट सोशल नेटवर्क पर शेयर कर सकते हैं। वहीं अगर फोटोग्राफ्स का प्रिंट लेना चाहते हैं और प्रिंटर खोज रहे हैं, तो परेशान होने की कोई जरूरत नहीं, क्योंकि इस कैमरे में इन-बिल्ट इंक फ्री जिंक टेक्नोलॉजी वाला प्रिंटर है। इस कैमरे में क्यूआर कोड का फीचर भी है, जिससे आपके फ्रेंड्स आपको आसानी से सोशल नेटवर्क पर फॉलो कर सकते हैं। अगर बात स्पेसिफिकेशंस की करें, तो इसमें 14 मेगापिक्सल का एलईडी फ्लैश वाला फ्रंट कैमरा और 2 मेगापिक्सल का रिअर कैमरा लगा है। यह कैमरा एंड्रॉयड बेस्ड है और इसमें ईजी नेविगेशन के लिए 4.5 इंच की टच स्क्रीन है। इसके अलावा, इसमें बिल्ट-इन वाई-फाई का भी फीचर है। इससे खींची गई हर फोटो में जीपीएस जियो टैग होता है। इस कैमरे में यूजर ऐप्स भी इंस्टॉल कर सकते हैं।

इसकी कीमत 18,322 रुपये है।

मॉफी स्पेस पैक

ट्रैवलिंग के दौरान खूब फोटो खींचने का मौका मिलता है। ऐसे में अगर फोन की बैट्री डाउन हो जाए या मेमोरी कार्ड फुल हो जाए, तो वैकेशन का सारा मजा किरकिरा हो जाता है। मॉफी स्पेस पैक आपकी वैकेशन को और मजेदार बना सकता है। खास तौर पर जब आपके पास आइफोन 5 या 5 एस हो, क्योंकि इनमें फिक्स्ड स्टोरेज होने की वजह से एक्सपेंडेबल स्टोरेज का ऑप्शन नहीं होता। मॉफी स्पेस पैक फोन केस होने के अलावा, एडिशनल स्टोरेज भी है। फोटो क्लिक करने के दौरान न केवल यह फोन को चार्ज करता रहता है, बल्कि फोन की मेमोरी को 32 जीबी तक भी एक्सपेंड कर देता है। इससे फोन मेमोरी में सेव फोटोज डिलीट करने की जरूरत नहीं पड़ती। इसमें लगे इंडीकेटर्स केस की पावर बताते रहते हैं। इसके बिल्ट-इन स्टोरेज में यूजर 16 हजार से ज्यादा फोटोज, 14 घंटे की वीडियोज और 9 हजार से ज्यादा गाने स्टोर कर सकते हैं। इसकी कीमत 9,218 रुपये है।

जेडटीई प्रोजेक्टर हॉट स्पॉट

बिजनेस ट्रैवलर्स के लिए जेडटीई ने खास डिवाइस डेवलप की है। यह डिवाइस वाई-फाई हॉटस्पॉट होने के साथ-साथ पोर्टेबल प्रोजेक्टर भी है। इसकी खासियत है लेटेस्ट 4जी एलटीई मोबाइल टेक्नोलॉजी। इसके हॉटस्पॉट फीचर के जरिए 8 डिवाइस एक-साथ कनेक्ट हो सकती हैं। इसके अलावा, अगर किसी बिजनेस मीटिंग में जा रहे हैं और प्रेजेंटेशन देना है, तो यह डिवाइस 120 इंच साइज तक इमेजेज और वीडियो प्रोजेक्ट कर सकती है। आप इस डिवाइस के जरिए मोबाइल या टैबलेट में सेव मूवीज भी देख सकते हैं। इसमें इन-बिल्ट पोर्टेबल बैट्री लगी है, जिससे स्मार्टफोन को चार्ज किया जा सकता है।

नोटबुक लॉक

ट्रैवलिंग के दौरान लैपटॉप या नोटबुक चोरी होने की घटना सामान्य बात है। अमेरिका में 53 सेकंड में एक नोटबुक चोरी हो जाती है। हमारे देश में भी रोजाना तकरीबन 1 हजार नोटबुक्स चोरी हो जाती हैं, लेकिन अब घबराने की जरूरत नहीं है, क्योंकि नोटबुक लॉक के जरिए इस समस्या से काफी हद तक निबटा जा सकता है। ट्रेन में या होटल की लॉबी में अब आप कुछ देर के लिए अपने लैपटॉप या नोटबुक को लेकर बेफिक्र हो सकते हैं। नोटबुक लॉक में 3 इंच से लेकर 6 इंच तक लंबी केबल के साथ नंबरिंग लॉक लगे होते हैं। केबल को आसानी से लैपटॉप बैग के अंदर रखा जा सकता है। इसकी प्राइस 150 रुपये से शुरू होती है।

हेडप्ले पर्सनल सिनेमा सिस्टम

ट्रेन में या प्लेन में ट्रैवल के दौरान बिना किसी को डिस्टर्ब किए गेमिंग या 3डी मूवी का मजा लेना चाहते हैं, तो हेडप्ले को सलेक्ट कर सकते हैं। हॉलीवुड साइंस फिक्शन से इंस्पायर होकर डेवलप की गई इस डिवाइस को टर्मिनेटर स्टाइल में चश्मे की तरह पहन सकते हैं। यह डिवाइस टीवी, वीडियो गेम कंसोल, डीवीडी प्लेयर, लैपटॉप्स, आइपॉड्स और मोबाइल से कनेक्ट हो सकती है। इसके अलावा, इसमें यूएसबी और माइक्रो यूएसबी का भी ऑप्शन है। इसमें 3 कंपोनेंट्स होते हैं-वाइजर, लिब्रेटर और नेविगेटर। इस डिवाइस को चश्मे की तरह लगा कर स्टीरियोस्कोपिक 3डी गेम्स या मूवी का मजा भी ले सकते हैं। इसकी कीमत 22 हजार रुपये है।

फ्रैंकलिन 16 लैंग्वेज ग्लोबल ट्रांसलेटर

अगर आप समर वैकेशन अब्राड में प्लान कर रहे हैं और वह भी खासतौर पर नॉन-इंग्लिश कंट्री में, तो आपको पासपोर्ट और वीजा के साथ इस डिवाइस की कमी जरूर खलेगी। अब या तो आप वह भाषा सीख लें या फिर यह डिवाइस साथ रख लें, च्वाइस आपकी है। इस डिवाइस में इंग्लिश के अलावा 16 लैंग्वेजेज हैं और इसकी मेमोरी में 4,50,000 व‌र्ड्स और 12 हजार फ्रैजेज स्टोर हैं।

इसके अलावा, इसमें एमपी3 सॉन्ग्स सुन और डाउनलोड भी कर सकते हैं। इतना ही नहीं, इसमें करेंसी कनवर्टर और वॉयस मेमो रिकॉर्ड करने की भी फैसिलिटी है।

इसकी कीमत करीब 18950 रुपये है।

जून ब्रैसलेट

अगर आप हाई एल्टीट्यूड की ट्रैकिंग का शौक रखते हैं, तो इस बात से भी परिचित होंगे कि वहां अल्ट्रावॉयलेट रेज का खतरा ज्यादा होता है। अल्ट्रावॉयलेट रेज आपकी स्किन को खराब कर सकती है। जून ब्रेसलेट को खासतौर पर इसी समस्या से निजात पाने के लिए डिजाइन किया गया है। इसे केवल अपनी कलाई पर बांधना है और ऐप को अपने स्मार्टफोन में इंस्टॉल करना है। रिस्ट वॉच की तरह दिखने वाली यह डिवाइस यूवी एक्सपोजर को मॉनिटर करती रहेगी और ऐप के जरिए स्मार्टफोन पर सन प्रोटेक्शन के लिए वार्निग देती रहेगी कि कब आपको सनस्क्रीन लगानी है, कब सन ग्लासेज पहनने हैं और कब अपनी प्यारी से हैट पहननी है। इसकी कीमत 6,086 रुपये है।

कॉसमॉस 90 जीटी वाई-फाई टेलिस्कोप

टेलिस्कोप बनाने वाली व‌र्ल्ड फेमस कंपनी सेलेस्ट्रॉन ने स्टारगैजर्स और ट्रैवलर्स के लिए खास टेलिस्कोप डेवलप की है। कॉसमॉस 90 जीटी का खास फीचर है इसकी वाई-फाई कनेक्टिविटी। अक्सर स्टारगैजर्स के सामने यह समस्या होती है कि किसी भी आकाशीय पिंड या ग्रह (सेलेस्टियल) को देखने के लिए टेलिस्कोप में काफी सेटिंग करनी पड़ती है, जिसमें काफी वक्त बर्बाद हो जाता है। लेकिन कॉसमॉस 90 जीटी के साथ ऐसा नहीं है। टेलिस्कोप सेट करने के बाद अपने आईओएस या एंड्रॉयड स्मार्टफोन में फ्री कॉसमॉस सेलेस्ट्रॉन नेविगेटर ऐप इंस्टॉल करनी पड़ती है। इसके बाद जिस भी आकाशीय पिंड को आप देखना चाहते हैं, ऐप में उस पिंड को टच करें, तो यह टेलिस्कोप वाई-फाई के जरिए डाटा एक्सेस करके बिल्कुल सही कॉर्डिनेट्स के साथ ऑटोमैटिकली स्विंग हो जाएगी और पोजिशन एडजस्ट कर लेगी। वहीं अगर आसपास वाई-फाई नहीं है, तो इसमें बिल्ट-इन वाई-फाई कनेक्शन भी है, जिससे फोन को कनेक्ट कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.