Move to Jagran APP

स्टूडेंट्स के लिए स्मार्ट डिवाइसेज

आज के समय में बढ़ते जा रहे कॉम्पिटिशन को देखते हुए स्टूटेंड्स के सामने चैलेंजेज भी बढ़ते जा रहे हैं। आज कई ऐसे गैजेट्स हैं, जो आपके लिए चैलेंजेज और स्टडी को आसान बना सकते हैं। पेश हैं कुछ?ऐसे ही हाइटेक गैजेट्स, जो आपको और भी स्मार्ट बना देंगे...

By Babita kashyapEdited By: Published: Thu, 05 Mar 2015 09:11 AM (IST)Updated: Thu, 05 Mar 2015 09:36 AM (IST)
स्टूडेंट्स के लिए स्मार्ट डिवाइसेज

आज के समय में बढ़ते जा रहे कॉम्पिटिशन को देखते हुए स्टूटेंड्स के सामने चैलेंजेज भी बढ़ते जा रहे हैं। आज कई ऐसे गैजेट्स हैं, जो आपके लिए चैलेंजेज और स्टडी को आसान बना सकते हैं। पेश हैं कुछ?ऐसे ही हाइटेक गैजेट्स, जो आपको और भी स्मार्ट बना देंगे...

loksabha election banner

Evernote Moleskine smart notebook

यह क्लासिक नोटबुक है, जो स्टूडेंट्स की स्टडी लाइफ को काफी आसान बना देता है। इस नोटबुक की खासियत है कि यह पेपर पर तैयार किसी भी नोट्स को आसानी से डिजिटल में कनवर्ट कर देता है। फिर उस नोट्स को आप एवरनोट ऐप के जरिए ऑर्गनाइज कर सकते हैं। डिजिटल नोट्स तैयार करने के लिए अपने स्मार्टफोन में इंस्टॉल एवरनोट पेज कैमरे का इस्तेमाल करना होगा। इससे यह आसानी होगी कि आपको कहीं से लिए गए नोट्स को पेपर पर नहींलिखना पड़ेगा। इससे एक तो आप लिखने के झंझट से बच जाएंगे, दूसरे आपका काफी समय भी बच जाएगा।

OtterBox phone charging case

आजकल की एकेडमिक लाइफ काफी हेक्टिक होती है। स्टूडेंट्स को हर वक्त एक क्लास से दूसरे क्लास के लिए भागते रहना पड़ता है। कभी ट्यूशन के लिए तो कभी इंटर्नशिप या फिर एक्स्ट्रा करिकुलर एक्टिविटीज के लिए...। ऐसी भागदौड़ वाली लाइफ में कभी-कभी ऐसा भी होता है कि आप फोन चार्ज करना भूल जाते हैं। ऐसी स्थिति से निपटने के लिए आप अटरबॉक्स रिसर्जन्स केस का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह आपके फोन की बैटरी लाइफ को दोगुना कर देता है। इतना ही नहीं, ऑटो-स्टॉप चार्जिंग फैसिलिटी के कारण पावर भी सेव किया जा सकता है। आपको कॉलेज जाने के लिए पब्लिक ट्रांसपोर्ट का सहारा लेना पड़ता है, ऐसी स्थिति में यह केस आपके फोन को टूट-फूट से भी बचाएगा।

Nimbus smart dashboard

निम्बस डैशबोर्ड देखने में अलार्म क्लॉक और वर्चुअल असिस्टेंट की तरह है। इसका डिजाइन भी काफी आकर्षक है। इस डिवाइस का काम आपको अलग-अलग अपटेड्स से अवगत कराते रहना है।?यह आपको इनकमिंग ई-मेल्स, सोशल नेटवर्किंग साइट्स, वेदर, ट्रैफिक, कैलेंडर आदि से अपडेट रखता है। इस डिवाइस का इस्तेमाल स्मार्टफोन के साथ-साथ फिटबिट के साथ भी कर सकते हैं।

Bluetooth coffee maker

कई बार आपको स्टडी के दौरान कॉफी पीने की इच्छा होती है। लेकिन आप कॉफी बनाने के लिए उठकर किचन में नहीं जाना चाहते। ऐसे में आप ब्लूटूथ एनेबल्ड कॉफी मेकर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने स्मार्टफोन में ङ्खद्गरूश ड्डश्चश्च इंस्टॉल करना होगा। इस ऐप को इंस्टॉल करने के बाद आप रिमोटली कॉफी बना सकते हैं। इस पॉट में आठ मिनट में कॉफी बन कर तैयार हो जाती है।

kindle paperwhite

किंडल पेपरव्हाइट (वाई-फाई) बुक्स रीडिंग के लिहाज के बेहतरीन है। इसमें बुक्स पढऩे का अनुभव एकदम कागज की किताबों की तरह ही होता है। आपको टैबलेट पर किताबें पढऩे का शौक है, तो यह बेहतरीन विकल्प है। 6 इंच की स्क्रीन 221 पीपीआई और प्वाइंट मल्टी टच है। इसमें 2जीबी इंटरनल स्टोरेज है, जिसमें से 1.2 जीबी स्पेस का यूजर इस्तेमाल कर सकते हैं। इतने स्पेस में 1,100 किताबें स्टोर हो सकती हैं। इसका स्क्रीन सफेद है और टेक्स्ट स्याह है, जिससे पढऩे में बहुत आसानी होती है। तेज धूप में भी इसे पढ़ा जा सकता है। इसकी बैटरी 4 घंटे में चार्ज हो जाती है और 8 हफ्ते तक चलती है।

Fitbit Flex

स्टूडेंट लाइफ में दिनचर्या आसान नहीं होती है। हर वक्त भागदौड़ लगी रहती है। कभी ट्यूशन, तो कभी कॉलेज। ऐसी उथल-पुथल वाली लाइफ को बैलेंस करने में फिटबिट फ्लैक्स आपकी हेल्प कर सकता है। हैंडबैंड की तरह दिखने वाला यह डिवाइस आपकी स्लिपिंग, ईटिंग, फिटनेस हैबिट को मैनेज करने का काम करता है। यह एक तरह का ट्रैकिंग डिवाइस है। साथ ही, इस में साइलेंट अलार्म का ऑप्शन भी दिया गया है। अगर आपके रूममेट्स का शेड्यूल कुछ और है, तो वे भी डिस्टर्ब नहीं होंगे।

External hard drive

एक्सटर्नल हार्ड ड्राइव काफी यूजफुल डिवाइस है। कभी किसी व्यक्ति का कंप्यूटर या लैपटॉप क्रैश?कर जाता है। ऐसी स्थिति में डाटा को रिकवर करना काफी मुश्किल होता है। ऐसी स्थिति से बचने के लिए आप अपनी एक्सटर्नल हार्ड?ड्राइव में नोट्स, फाइल, फोटोज के अलावा, कंप्यूटर के दूसरे डाटा का भी बैकअप ले सकते हैं। आप चाहें, तो अपनी जरूरत के हिसाब से हार्ड ड्राइव परचेज कर सकते हैं। यह 500 जीबी, 1 टीबी और 2 टीबी का भी हो सकता है।?सीगेट बैकअप प्लस स्लिम एक्सटर्नल हार्ड ड्राइव लाइटवेट होने के साथ-साथ अफोर्डेबल भी है। यह 2टीबी स्टोरेज के साथ आता है, जिसका इस्तेमाल फोन के साथ भी कर सकते हैं। वैसे, अब वायरलेस हार्ड डिस्क भी मार्केट में उपलब्ध हैं, जिन्हें बिना वायर के भी कंप्यूटर, लैपटॉप, मोबाइल आदि से कनेक्ट कर सकते हैं। वायरलेस हार्ड डिस्क एक नए प्रकार की डिवाइस है, जिसमें उसकी अपनी बैटरी और वाई-फाई होता है, जिसके माध्यम से कंप्यूटर या फिर दूसरे डिवाइस को बिना वायर के कनेक्ट किया जा सकता है।?

राइटर बनना है आसान

आप में से कई लोग राइटर बनना चाहते होंगे। राइटर बनने के लिए दो सबसे जरूरी स्किल्स हैं, स्टोरी आइडिया और लैंग्वेज पर अच्छी पकड़ होना। इसके अलावा, अनुशासित रहना, स्टोरी में निरंतरता बनाए रखना और कैरेक्टर्स को डेवलप करने जैसी जरूरी समझ भी होनी चाहिए। अगर आपमें इन प्वाइंट़्स की ज्यादा समझ नहीं है, तो कुछ ऐप्स की मदद से कर सकते हैं अपने सपने साकार?....

Writing Challenge

यह ऐप आपको नए-नए आइडियाज प्रोवाइड करेगा। इससे आपको पता चल सकेगा कि किस आइडिया पर स्टोरी करना कितना बेहतर रहेगा। इस ऐप को डाउनलोड करने के बाद जैसे ही स्टार्ट बटन प्रेस करते हैं, यह स्टोरी लिखने के लिए तुरंत कुछ आइडियाज देगा। इनमें से कोई एक आइडिया सलेक्ट कर लिखना शुरू कर सकते हैं। राइटिंग स्किल को बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका ज्यादा से ज्यादा लिखना है और इस ऐप की मदद से लगातार लिखते रहने में मदद मिलेगी।

Flava

यह ऐप उन राइटर्स के लिए बेहतर है, जो स्टोरी में ग्राफिक्स आदि भी शामिल करना चाहते हैं। यह आपके आइडियाज के लिए एक मैगजीन या स्क्रैपबुक की तरह है, जहां आप टेक्स्ट, फोटोज, वॉयस, नोट्स, वीडियो आदि भी ऐड कर सकते हैं। अगर आपको यह लगे कि आपने जो भी ऐड किया है, वह अव्यवस्थित है, तो इसकी मदद से आप उसे किसी भी क्रम में अरेंज कर सकते हैं।

Story Plot Generator

अगर लिखते-लिखते कुछ समझ नहीं आने पर आप अटक जाते हैं, तो स्टोरी प्लॉट जेनरेटर ऐप आपकी पहली जरूरत है। यह ऐप आपको स्टोरी के लिए राइटिंग स्टाइल, लोकेशन, सिचुएशन आदि के बारे में बताता है। कई मौकों पर यह ऐप ऐसे कई कॉम्बिनेशंस जेनरेट करेगा, जिससे बिना किसी परेशानी के स्टोरी पूरी करने में मदद मिलती है। इसमें राइटिंग स्टाइल के लिए कई ऑप्शंस हैं, जिनमें से आप कोई भी चुन सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.