Move to Jagran APP

द नेक्स्ट स्टार्टअप स्कॉलरशिप (जर्मनी)

जर्मनी के बीलफेल्ड ग्रेजुएट स्कूल इन हिस्ट्री ऐंड सोशियोलॉजी (बीजीएचएस) की ओर से इंटरनेशनल स्टूडेंट्स के लिए द नेक्स्ट स्टार्टअप स्कॉलरशिप ऑफर की गई है। स्कॉलरशिप समर टर्म 2015 के लिए दी जाएगी। ऐसे पोस्ट ग्रेजुएट्स जो हिस्ट्री, एन्थ्रोपोलॉजी, सोशियोलॉजी या पॉलिटिकल साइंस में डॉक्टोरल डिग्री करना चाहते हैं, वे इस स्कॉल

By Edited By: Published: Mon, 15 Sep 2014 02:19 PM (IST)Updated: Mon, 15 Sep 2014 02:19 PM (IST)
द नेक्स्ट स्टार्टअप स्कॉलरशिप (जर्मनी)

जर्मनी के बीलफेल्ड ग्रेजुएट स्कूल इन हिस्ट्री ऐंड सोशियोलॉजी (बीजीएचएस) की ओर से इंटरनेशनल स्टूडेंट्स के लिए द नेक्स्ट स्टार्टअप स्कॉलरशिप ऑफर की गई है। स्कॉलरशिप समर टर्म 2015 के लिए दी जाएगी। ऐसे पोस्ट ग्रेजुएट्स जो हिस्ट्री, एन्थ्रोपोलॉजी, सोशियोलॉजी या पॉलिटिकल साइंस में डॉक्टोरल डिग्री करना चाहते हैं, वे इस स्कॉलरशिप के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इस स्कॉलरशिप के अंतर्गत हर माह 1200 यूरो दिए जाएंगे।

loksabha election banner

एलिजिबिलिटी : कैंडिडेट की जर्मन या इंग्लिश में से किसी एक लैंग्वेज पर अच्छी पकड़ होनी चाहिए। इस स्कॉलरशिप का उद्देश्य बीजीएचएस साइंटिस्ट के साथ स्कॉलर्स का तालमेल स्थापित करना है।

हाउ टु अप्लाई : एप्लीकेशन जर्मन या इंग्लिश लैंग्वेज में ही दी जा सकती है। एप्लीकेशन के साथ स्टार्टअप में अपने इंट्रेस्ट के बारे में एक लेटर भी सबमिट करना होगा। रिसर्च की जिस फील्ड में इंट्रेस्ट हो, उसे भी मेंशन करें। 700 शब्दों में हिस्ट्री, सोशियोलॉजी, एंथ्रोपोलॉजी या पॉलिटिकल साइंस में एक प्रपोजल सबमिट करें। इसके अलावा, जिस यूनिवर्सिटी से एजुकेशन ले रहे हैं, वहां से एक रिकमंडेशन लेटर एप्लीकेशन के साथ अटैच करें।

एप्लीकेशन डेट : 15 नवंबर, 2014 से 15 जनवरी, 2015

वेबसाइट : www.uni-bielefeld.de/bghs

बेल एक्सीलेंस स्कॉलरशिप (ऑस्ट्रेलिया)

ऑस्ट्रेलिया की यूनिवर्सिटी ऑफ क्वींसलैंड द्वारा इंडियन स्टूडेंट्स के लिए इंडिया-ऑस्ट्रेलिया बेल एक्सीलेंस स्कॉलरशिप ऑफर की गई है। स्कॉलरशिप फैकल्टी ऑफ बिजनेस, इकोनॉमिक्स और लॉ में स्टडी के लिए दी जाएगी। स्कॉलरशिप के अंतर्गत 100 प्रतिशत ट्यूशन फीस कवर की जाएगी। स्कॉलरशिप 4 सेमेस्टर के लिए है।

एलिजिबिलिटी : स्कॉलरशिप के लिए सलेक्शन कैंडिडेट के एकेडमिक रिकॉर्ड के आधार पर किया जाएगा। स्कॉलरशिप के लिए पोस्ट और ऑनलाइन दोनों तरह से अप्लाई कर सकते हैं। कैंडिडेट के पास अंडर ग्रेजुएट प्रोग्राम के ऑफर के साथ पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री के लिए ऑफर होना चाहिए।

लास्ट डेट : 30 नवंबर 2014

वेबसाइट : scholarships.uq.edu.au

स्कॉलरशिप फॉर पीएचडी

स्टूडेंट्स (ब्रिटेन)

किंग्स कॉलेज, लंदन की ओर से पीएचडी स्टूडेंट्स के लिए स्कॉलरशिप ऑफर की गई है। स्कॉलरशिप हिस्ट्री सब्जेक्ट में पीएचडी के लिए है।

एलिजिबिलिटी : स्कॉलरशिप सिर्फ इंडियंस को ऑफर की गई है। किसी अन्य देश में रहने वाले इंडियंस, जो वापस इंडिया आकर काम करना चाहते हैं, वे भी इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं। स्कॉलरशिप सिर्फ उन्हीं कैंडिडेट्स को ऑफर की जाएगी, जिन्हें किंग्स कॉलेज (लंदन) की ओर से एडमिशन की परमिशन मिल चुकी हो। स्कॉलरशिप की अवधि तीन साल तक के लिए होगी।

लास्ट डेट : 15 जनवरी, 2015

वेबसाइट : www.kcl.ac.uk

यूएसआइईएफ स्कॉलरशिप

यूनाइटेड स्टेट इंडिया एजुकेशनल फाउंडेशन (यूएसआइइएफ) की ओर से 2015-16 एकेडमिक इयर के लिए स्कॉलरशिप ऑफर की गई है। फुलब्राइट स्पेशलिस्ट प्रोग्राम के अंतर्गत इंडियन यूनिवर्सिटीज और इंस्टीट्यूशंस को यूएस फैकल्टी और प्रोफेशनल्स के साथ मिलकर पढ़ने का मौका मिलेगा।

एलिजिबिलिटी : ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट कैंडिडेट्स स्कॉलरशिप के लिए अप्लाई कर सकते हैं। कैंडिडेट के पास आ‌र्ट्स और साइंस स्ट्रीम में डिग्री होनी चाहिए। डायरेक्ट इंटरव्यू के द्वारा स्टूडेंट्स का सलेक्शन किया जाएगा।

लास्ट डेट : 31 अक्टूबर

वेबसाइट : www.usief.org.in

नॉर्थ-साउथ फाउंडेशन स्कॉलरशिप

हैदराबाद केनॉर्थ साउथ फाउंडेशन की ओर से आर्थिक रूप से कमजोर स्टूडेंट्स के लिए स्कॉलरशिप ऑफर की गई है। स्कॉलरशिप इंजीनियरिंग, मेडिसिन, एग्रीकल्चर, नर्सिग और पॉलिटेक्निक जैसे प्रोफेशनल कोर्सेज के लिए दी जाएगी। स्कॉलरशिप गवर्नमेंट कॉलेज, गवर्नमेंट एडेड कॉलेज और उन प्राइवेट कॉलेजों के लिए होगी, जहां कुछ सरकारी सीटों का कोटा रिजर्व होता है।

एलिजिबिलिटी : कैंडिडेट ने 10वीं और 12वीं क्लास में टॉप किया हो और उसने अपने स्टेट में सीइटी और जेइटी के एग्जाम में अच्छी रैंक हासिल की हो। कैंडिडेट ने इंजीनियरिंग, मेडिसिन, एग्रीकल्चर, नर्सिग और पॉलिटेक्निक कोर्सेज में एडमिशन प्राप्त कर लिया हो। स्कॉलरशिप सिर्फ उन्हीं कैंडिडेट्स को दी जाएगी, जिनके परिवार की वार्षिक आय 65,000 रुपये से कम होगी। कैंडिडेट को सैलरी सर्टिफिककेट भी शो करना होगा।

सलेक्शन क्राइटेरिया : स्कॉलरशिप के लिए सरकारी कॉलेजों में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स को प्रिफरेंस दी जाएगी। जिन स्टूडेंट्स ने टॉप रैंक हासिल की होगी और जिन्होंने अब तक किसी तरह की स्कॉलरशिप नहीं ली होगी, उन्हें भी इसमें प्रिफरेंस दी जाएगी। शॉर्टलिस्टेड कैंडिडेट का इंटरव्यू उनके पैरेंट्स के साथ किया जाएगा।

लास्ट डेट : 30 सितंबर

वेबसाइट : www.northsouth.org


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.