Move to Jagran APP

मास्टर डिग्री के लिए स्कॉलरशिप

यूनिवर्सिटी ऑफ ससेक्स की ओर से इंडियन स्टूडेंट्स के लिए स्कॉलरशिप ऑफर की गई है। स्कॉलरशिप मास्टर डिग्री कोर्स के लिए होगी। स्कॉलरशिप के अंतर्गत एमए, एमएससी, एलएलएम जैसे डिग्री कोर्सेज कवर किए जाएंगे। इसके अलावा, पोस्टग्रेजुएट डिप्लोमा, बैचलर डिग्री एलएलबी, ग्रेजुएट डिप्लोमा इन इकोनॉमिक्स, मास्टर डिग्री इन सोशल वर्क, एमएस

By Edited By: Published: Tue, 13 May 2014 11:25 AM (IST)Updated: Tue, 13 May 2014 11:25 AM (IST)
मास्टर डिग्री के लिए स्कॉलरशिप

यूनिवर्सिटी ऑफ ससेक्स की ओर से इंडियन स्टूडेंट्स के लिए स्कॉलरशिप ऑफर की गई है। स्कॉलरशिप मास्टर डिग्री कोर्स के लिए होगी। स्कॉलरशिप के अंतर्गत एमए, एमएससी, एलएलएम जैसे डिग्री कोर्सेज कवर किए जाएंगे। इसके अलावा, पोस्टग्रेजुएट डिप्लोमा, बैचलर डिग्री एलएलबी, ग्रेजुएट डिप्लोमा इन इकोनॉमिक्स, मास्टर डिग्री इन सोशल वर्क, एमएससी इन ऑटोमोटिव इंजीनियरिंग, मास्टर ऑफ एजुकेशन आदि सब्जेक्ट्स को भी शामिल किया गया है। स्कॉलरशिप के अंतर्गत तीन हजार यूरो दिए जाएंगे।

loksabha election banner

प्रॉसेस : स्कॉलरशिप के लिए आपको यूनिवर्सिटी के पीजी कोर्स में एडमिशन के लिए अप्लाई करना होगा। आवेदन ऑनलाइन करना होगा।

लास्ट डेट : 1 अगस्त, 2014

वेबसाइट : www.susse3.ac.uk

ईमेल: pg.enquiries@susse3.ac.uk

चाइनीज स्कॉलरशिप फॉर इंडियंस

चीन की जेहजियांग यूनिवर्सिटी की ओर से एशियन लीडर्स स्कॉलरशिप प्रोग्राम ऑफर किया गया है। स्कॉलरशिप मास्टर डिग्री कोर्स के लिए है। पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन में मास्टर्स करने वाले स्टूडेंट भी अप्लाई कर सकते हैं।

एलिजिबिलिटी: स्कॉलरशिप के लिए अप्लाई करने वाले को भारत का सिटिजन होने के साथ-साथ फिजिकली पूरी तरह से फिट होना चाहिए। कैंडिडेट के पास बैचलर डिग्री होनी चाहिए। 40 साल से कम एज वाले कैंडिडेट ही स्कॉलरशिप के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इंग्लिश पर अच्छी कमांड होनी चाहिए। इसके साथ ही इंग्लिश प्रोफिशिएंसी सर्टिफेकट भी देना होगा। स्टूडेंट को किसी और कंट्री से स्कॉलरशिप न मिल रही हो।

स्कॉलरशिप कवर : स्कॉलरशिप के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन फीस, ट्यूशन फीस, इंटर्नशिप फीस, फ्री अकॉमोडेशन फॉर कैंपस स्टूडेंट्स, दो साल के लिए लिविंग एलाउंस और मेडिकल इंश्योरेंस की फैसिलिटी दी जाएगी।

सलेक्शन क्राइटेरिया : कैंडिडेट का सलेक्शन एकेडमिक रिकॉर्ड और दूसरे मानकों के आधार पर होगा।

लास्ट डेट: 30 मई

वेबसाइट: ic5u.5ju.edu.cn

http://scholarship-positions.com

यूके स्कॉलरशिप फॉर इंडियंस

ब्रिटेन की यूनिवर्सिटी ऑफ शेफफिल्ड की ओर से इंडियन स्टूडेंट्स के लिए पीएचडी में दस स्कॉलरशिप ऑफर की गई हैं। स्कॉलरशिप तीन से चार साल तक की रिसर्च के लिए है। इस स्कॉलरशिप के अंतर्गत आ‌र्ट्स ऐंड ह्यूंमैनिटीज, बायोसाइंस, मैग्नेटिक इफेक्ट इन बायोलॉजी, इंजीनियरिंग एनर्जी स्टोर, एडवांस मैटेलिक सिस्टम, नेचुलर एनवॉयरनमेंट और सोशल साइंस जैसे सब्जेक्ट कवर किए जाएंगे।

एलिजिबिलिटी : 2014-15 एकेडमिक ईयर के लिए यूनिवर्सिटी में रिसर्च के लिए अप्लाई होना चाहिए। डिग्री कंप्लीट होनी चाहिए। जिन कैंडिडेट्स को शार्टलिस्ट किया जाएगा, उन्हें 31 जुलाई तक इन्फॉर्म कर दिया जाएगा।

लास्ट डेट : यूके समयानुसार 30 मई दोपहर 2 बजे तक की एप्लीकेशन एक्सेप्ट की जाएगी।

वेबसाइट: www.sheffield.ac.uk

क्राइस्टचर्च एजुकेटेड स्कॉलरशिप

न्यूजीलैंड के एजुकेशन ऐंड कैंटरबरी डेलपमेंट कॉर्पोरेशन की ओर से 15 इंडियन स्टूडेंट्स के लिए क्राइस्टचर्च एजुकेटेड स्किल स्कॉलरशिप प्रोग्राम ऑफर की गई है। करीब 75 लाख रुपये की स्कॉलरशिप पोस्टग्रेजुएट स्टूडेंट्स के लिए है।

कोर्स : इस स्कॉलरशिप के अंतर्गत कंस्ट्रक्शन, इंजीनियरिंग, टेलीकम्युनिकेशन, आईसीटी और साइंस सब्जेक्ट्स में मास्टर्स और पीजी डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं।

लास्ट डेट: 16 मई

वेबसाइट: www.christchurcheducated.co.n5

ईमेल: info@christchurcheducaed.co.n5

कार्डिफ स्कॉलरशिप

फॉर इंडियंस

यूके के कार्डिफ बिजनेस स्कूल की ओर से इंडियन स्टूडेंट्स को पोस्टग्रेजुएट टॉट डिग्री प्रोग्राम स्कॉलरशिप ऑफर की गई है। स्कॉलरशिप सिर्फ एक साल के लिए दी गई है।

सलेक्शन क्राइटेरिया : स्टूडेंट्स का सलेक्शन मेरिट और एकेडमिक परफॉर्र्मेस के आधार पर किया जाएगा। इसके अलावा स्कॉलरशिप के लिए अप्लाई करने वाले कैंडिडेट का पोटेंशियल भी देखा जाएगा।

हाउ टु अप्लाई : स्कॉलरशिप फॉर्म के साथ स्टूडेंट्स को 300 व‌र्ड्स में एक एप्लीकेशन देनी होगी कि उन्हें स्कॉलरशिप क्यों चाहिए?

लास्ट डेट : 25 जुलाई, 2014

वेबसाइट : www.business.cardiff.ac.uk


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.