PreviousNext

आरडी सेठना स्कॉलरशिप

Publish Date:Wed, 01 Apr 2015 12:14 PM (IST) | Updated Date:Wed, 01 Apr 2015 12:20 PM (IST)
आरडी सेठना स्कॉलरशिप
भारत और विदेश में साइंटिफिक, टेक्निकल, इंडस्ट्रियल या कॉमर्शियल स्टडी के लिए आरडी सेठना स्कॉंलरशिप दी जाती है...?

भारत और विदेश में साइंटिफिक, टेक्निकल, इंडस्ट्रियल या कॉमर्शियल स्टडी के लिए आरडी सेठना स्कॉंलरशिप दी जाती है...?

इंडिया या फॉरेन में साइंटिफिक, टेक्निकल, इंडस्ट्रियल या कॉमर्शियल स्टडी के लिए आरडी सेठना लोन स्कॉलरशिप की घोषणा की गई है। यह स्कॉलरशिप असल में एक लोन जैसी है, जिसे बाद में वापस करना होता है। इसके लिए आवेदक को जरूरी दस्तावेज देना होगा और एक गारंटर की जरूरत होगी।

एलिजिबिलिटी : इस लोन स्कॉलरशिप के लिए अप्लाई करने वाले स्टूडेंट को भारतीय नागरिक होना चाहिए। सभी आवेदन एक निर्धारित फॉर्म में ही करना होगा, जिसे ट्रस्ट ऑफिस से रिक्वेस्ट भेज कर हासिल किया जा सकता है। एप्लीकेंट को यह भी बताना होगा कि उसे भारत में स्टडी लोन के लिए फॉर्म चाहिए या विदेश में स्टडी के लिए। कैंडिडेट के पास सेकंडरी स्कूल सर्टिफिकेट कम से कम 50 फीसदी अंकों के साथ होना चाहिए। यही नहीं, एप्लीकेंट को अपने मुंबई निवासी किन्हीं दो परिचितों का रिकंमंडेशन लेटर देना होगा। ट्रस्ट के ऑफिस से 50 रुपये के पोस्टल ऑर्डर या डीडी भेजकर फॉर्म मंगाया जा सकता है। डीडी आरडी सेठना स्कॉलरशिप फंड के नाम से होना चाहिए।

लास्ट डेट : विदेश के लिए 31 मई और देश में स्टडी के लिए 31 अगस्त

वेबसाइट : rdsethnascholarships.org

फैलमाउथ स्कॉलरशिप

यूके में क्रिएटिव आट्र्स फील्ड में शीर्ष स्थान रखने वाली फैलमाउथ यूनिवर्सिटी ने यूके में डिग्री कोर्स करने के इच्छुक भारतीय स्टूडेंट के लिए तीन नई स्कॉलरशिप शुरू की है। ये स्कॉलरशिप फिल्म, ग्राफिक डिजाइन, फैशन डिजाइन, इंटीरियर डिजाइन, प्रोडक्ट डिजाइन, फोटोग्राफी, राइटिंग और परफॉर्मेंस जैसे क्रिएटिव आर्ट के सभी फील्ड के कोर्स के लिए दी जाती हैं। इसके तहत हर चयनित कैंडिडेट को 7,500 पाउंड की स्कॉलरशिप दी जाएगी, जिसकी फंडिंग फैलमाउथ और ब्रिटिश काउंसिल द्वारा संयुक्त रूप से की जाती है।

एलिजिबिलिटी : इच्छुक कैंडिडेट को 500 वर्ड का एक स्टेटटमेंट लिखकर देना होगा कि फैलमाउथ में स्टडी से उनके कार्य, दस्तूर और भविष्य की महत्वाकांक्षाओं पर क्या असर पड़ेगा फैलमाउथ यूनिवर्सिटी के कोर्स में 2015-16 के सत्र मे अंडर ग्रेजुएट कोर्स में प्रवेश मिलने के बाद ही यह स्कॉलरशिप दी जाएगी।

लास्ट डेट : 29 मई, 2015

वेबसाइट : www.falmouth.ac.uk

एनयूआइ स्कॉलरशिप

नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ आयरलैंड, गालवे ने भारतीय स्टूडेंट्स के लिए कई तरह की स्कॉलरशिप योजनाएं शुरू की हैं। यह बायोमेडिकल साइंस/इनोवेशन, सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग, आट्र्स ऐंड थियेटर आदि के फील्ड की आयरलैंड?की एक प्रमुख यूनिवर्सिटी है। यूनिवर्सिटी द्वारा भारतीय स्टूडेंट्स के लिए कुल पांच स्कॉलरशिप स्कीम शुरू की गई हैं।

सर पीटर फ्रेयर स्पेशल मेरिट स्कॉंलरशिप :यह स्कॉलरशिप साइंस, बायो-इनोवेशन और आइसीटी के फील्ड में स्टडी के लिए दी जाती है। इसके तहत 13,750 पाउंड राशि की दो स्कॉलरशिप दी जाती है। एनयूआइ गालवे में सितंबर 2015 से शुरू हो रहे सत्र में एडमिशन के लिए अप्लाई करने वाले स्टूडेंट्स को यह स्कॉलरशिप दी जाएगी।

मैक्स आर्थर मैकॉलिफी स्पेेशल मेरिट

स्कॉलरशिप: इसके तहत अधिकतम 13,750 पाउंड राशि की तीन स्कॉलरशिप दी जाती है। यह स्कॉलरशिप एनयूआइ गालवे में स्टडी के लिए सभी डिसिप्लिन में दी जाती हैं।?

पोस्ट ग्रेजुएट मेरिट स्कॉलरशिप : इसके तहत 2,750 पाउंड राशि की आंशिक फीस माफी के लिए 20 स्कॉलरशिप दी जाती है। यह एनयूआइ गालवे करिकुलम में सभी तरह के पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम के लिए दी जाती है।

अंडर ग्रेजुएट मेरिट स्कॉंलरशिप : यूनिवर्सिटी द्वारा अंडर गेजुएट प्रोग्राम के सभी क्षेत्रों में 2,750 पाउंड राशि की आंशिक फीस माफी के लिए 30 स्कॉलरशिप दी जाती हैं।

गवर्नमेंट ऑफ आयरलैंड स्कॉंलरशिप: आयरलैंड सरकार के सहयोग से दी जाने वाली इस स्कॉंलरशिप के तहत एक साल की पूरी ट्यूशन फीस माफ कर दी जाती है और रहने के खर्च के लिए 10,000 पाउंड का स्टाइपेंड दिया जाता है। लास्ट डेट : 30 अप्रैल, 2015

वेबसाइट : http://www.nuigalway.ie/

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:RD Sethna Scholarship(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

ऑनलाइन ट्यूशन के डेस्टिनेशंसMake your brain sharp
यह भी देखें