Move to Jagran APP

बचत करने वालों का ही साथ देती हैं लक्ष्मी

लक्ष्मी चंचल होती हैं, लेकिन जिन लोगों को बचत की कला आती है, उनके पास लक्ष्मी जरूर ठहरती हैं। बचत करने का गुण आप जितनी

By Babita kashyapEdited By: Published: Wed, 29 Oct 2014 01:06 PM (IST)Updated: Wed, 29 Oct 2014 01:12 PM (IST)
बचत करने वालों का ही साथ देती हैं लक्ष्मी

आमतौर पर सभी लोग अपने मकान या ऑफिस को खूब साफ-सुथरा कर, चमका कर रखते हैं ताकि मां लक्ष्मी खुश हों और उनके ऊपर उनकी कृपा बरसती रहे। ऐसा करना बिल्कुल ठीक है, पर दोस्तो, यदि बचत के कुछ अनूठे उपाय कर लें तो आप पर मां लक्ष्मी हमेशा मेहरबान रहेंगी। कहते हैं कि लक्ष्मी चंचल होती हैं, लेकिन जिन लोगों को बचत की कला आती है, उनके पास लक्ष्मी जरूर ठहरती हैं। दोस्तो, हम यहां कुछ ऐसे टिप्स दे रहे हैं जिनको अपना कर आप अपना बचत खाता तो बढ़ा ही सकते हैं, साथ ही अपने निवेश को भी कई गुना बढ़ा सकते हैं।

loksabha election banner

आज से ही शुरू कर दें बचत

सबसे पहली बात तो यह है कि आप शुरू से ही बचत करना सीख लें। बचत करने का गुण आप जितनी जल्दी सीख लेंगे, उतनी ही जल्दी इसके फायदे भी हासिल करना शुरू कर देंगे। आपको अपनी आमदनी या पॉकेट मनी का 10 से 20 फीसदी हिस्सा जरूर बचाना चाहिए।

तैयार करें अपना बजट

आपको यह अंदाजा तो होगा ही कि महीने के अंत तक किस मद में कितना खर्च होता है। महीने का एक पूरा बजट तैयार करें और सैलरी मिलते ही सबसे पहले बड़े मदों के लिए एक हिस्सा निकालकर अलग रख लें। इसी तरह बचत खाते और अन्य जरूरी निवेश के लिए जमा शुरू में ही कर लें। बजट बनाने से आप यह सुनिश्चित कर सकेंगे कि सैलरी पूरे महीने चले और बीच में किसी तरह की मुश्किल न आए।

बैंक में खोलें खाता

अपनी बचत को यदि आपने किसी बैंक खाते में रखना शुरू किया तो सोने पे सुहागा जैसा हो जाएगा, क्योंकि आपको ब्याज का फायदा भी मिलता रहेगा। आजकल सेविंग एकाउंट पर चार से छह फीसदी ब्याज मिलता है। इस तरह आपका पैसा बैंक में जमा होता रहेगा और आप उसको बीच में खर्च करने से बच पाएंगे।

अपने पैसे का रखें हिसाब

एक डायरी में अपने एक-एक पैसे का हिसाब लिखें और बैंक की पासबुक को भी अपडेट कराते रहें। इससे आपको हर समय इसका सटीक अंदाजा रहेगा कि आपके पास कितना पैसा है और आप कितना खर्च कर सकते हैं। आजकल कई मोबाइल फोन में ऐसे ऐप्स भी आते हैं जिनसे आप अपनी पॉकेट मनी का या अन्य हिसाब-किताब रख सकते हैं।

निवेश की करें प्लानिंग

आपको अपनी बचत का निवेश करना भी सीखना चाहिए। निवेश के लिए बेहतर यह होता है कि एक अच्छा पोर्टफोलियो बनाया जाए, जिसके तहत बचत का कुछ हिस्सा शेयर मार्केट में, कुछ गोल्ड में और कुछ प्रॉपर्टी में लगाना चाहिए। लेकिन अच्छा यह होगा कि इसके लिए आप किसी सर्टिफाइड फाइनेंशियल प्लानर की मदद लें।

बचत के गोल्डेन टिप्स

1. बचत करने पर जोर दें। खर्चों पर काबू रखें। अपना साल भर का एक मिनी बजट तैयार करने की कोशिश करें। 

2. जब भी कोई चीज खरीदें तो इस पर विचार जरूर करें कि वह चीज आपके लिए जरूरी है या उसे आप बस ऐसे ही खरीद रहे हैं। 

3. तीस दिन के नियम को फॉलो करें। नियम यह है कि यदि आप कोई चीज खरीदना चाहते हैं तो तीस दिन रुक जाएं, उसके बाद अगर आपको लगता है कि वह चीज खरीदनी जरूरी है, तभी खरीदें।

4. महीने के पहले दो हफ्ते में हाथ रोक कर खर्च करें। आमतौर पर लोग सैलरी मिलने के बाद पहले दो हफ्ते में खूब खर्च करते हैं। अगर आप इस दौरान हाथ रोक कर रखें तो अच्छी बचत कर सकते हैं।

5. क्रेडिट कार्ड से दूर ही रहें तो अच्छा है। लोग क्रेडिट कार्ड से शॉपिंग के दौरान अपनी हैसियत से ज्यादा खर्च कर देते हैं। लेकिन बिल तो चुकाना ही पड़ता है, इसलिए क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल बहुत जरूरी होने पर ही करें।

6. अक्सर लोग शेखी बघारने के चक्कर में दोस्तों या अन्य परिचितों के ऊपर खूब पैसा खर्च करते हैं। इस तरह के खर्चों पर काबू रखें।

7. जन्मदिन या किसी अन्य समारोह की पार्टी घर में करना बेहतर होता है। इससे आप अच्छी बचत कर सकते हैं। यह भी कोशिश करनी चाहिए कि आगंतुकों की लिस्ट बहुत बड़ी न हो।

दिनेश अग्रहरि


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.