Move to Jagran APP

BLOG का मास्टर

आप ब्लॉग शुरू करना चाहते हैं, लेकिन यह नहीं जानते कि कैसे शुरू करना है। आइए हम आपको बताते हैं कि ब्लॉग कैसे शुरू किया जा सकता है और आप कैसे अपने ब्लॉग से पैसे भी कमा सकते हैं...?

By Babita kashyapEdited By: Published: Wed, 15 Apr 2015 12:46 PM (IST)Updated: Wed, 15 Apr 2015 12:51 PM (IST)
BLOG  का मास्टर

आप ब्लॉग शुरू करना चाहते हैं, लेकिन यह नहीं जानते कि कैसे शुरू करना है। आइए हम आपको बताते हैं कि ब्लॉग कैसे शुरू किया जा सकता है और आप कैसे अपने ब्लॉग से पैसे भी कमा सकते हैं...?

loksabha election banner

ब्लॉग का सलेक्शन

सबसे पहले यह देखें कि आप ब्लॉग क्यों और किसके लिए बना रहे हैं? अगर आपका ब्लॉग पॉपुलर हो जाता है, तो आप पैसे भी कमा सकते हैं। लेकिन ब्लॉग पैसे कमाने के साथ-साथ नॉलेज शेयर और अच्छे राइटर के तौर पर खुद को स्थापित करने का एक बेहतरीन जरिया है। किसी भी ब्लॉगर के लिए सबसे जरूरी होता है, रीडर को अट्रैक्ट करना। इसलिए जब आप लिखना शुरू करते हैं, तो सबसे पहले आप उस विषय पर लिखें, जिसके बारे में आप अच्छी तरह से जानते हैं। आपकी जो सोच है या फिर जो लिखना चाहते हैं, ब्लॉग का नाम भी उसी से मिलता-जुलता होना चाहिए। सबसे जरूरी यह है कि ब्लॉग का नाम ऐसा हो, जिसे आसानी से याद रखा जा सके।

मोबाइल से ब्लॉगिंग

ब्लॉग ऐसा होना चाहिए, जिसे आप कहीं से और कभी भी पोस्ट कर सकेें, लेकिन इसके लिए आपके पास हर वक्तलैपटॉप हो, ऐसा कई बार संभव नहीं होता। अब आप स्मार्टफोन या फिर टैबलेट से भी ब्लॉगको अपडेट रख सकते हैं। आप अपने ब्लॉग को अपडेट रखने के लिए वर्डप्रेस, ब्लॉगर, टम्बलर जैसे ऐप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। इन ऐप्स के फीचर्स भी काफी रिच हैं और इन्हें यूज करना भी काफी आसान है। हालांकि, आपको सही तरीके से ब्लॉग पोस्ट करने के लिए दूसरे ऐप्स की जरूरत पड़ सकती है। अगर लंबे समय तक लिखना चाहते हैं, तो किंगसॉफ्स या फिर डब्ल्यूपीएस ऑफिस ऐप यूजफुल हो सकता है। इन ऐप्स में पावरफुल राइटिंग टूल्स हैं और ये ऐप्स बिल्कुल फ्री हैं। जब आप स्मार्टफोन के जरिए ब्लॉग पोस्ट करते हैं, तो आपको पावरफुल इमेज एडिटर की जरूरत भी होगी। बेसिक एडिटिंग और इफेक्ट्स के लिए आप पिक्सलर और स्नैपसीड ऐप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। वर्ड मीनिंग आदि के लिए फ्री डिक्शनरी ऐप की मदद ले सकते हैं। इसके अलावा, क्लाउड स्टोरेज के लिए ड्रॉपबॉक्स या गूगल ड्राइव, नोट्स को सेव या सिंक के लिए एवरनोट और सोशल मीडिया एकाउंट को मैनेज करने के लिए हूटसुइट का यूज कर सकते हैं।

ऑडियंस को रखें एंगेज्ड

नए ब्लॉग पर विजिटर्स की संख्या काफी कम होती है। ऐसे में अगर आपको वीक में 5-10 रीडर भी मिल जाएं, तो यह एक बड़ी डील होगी। आप अपने ब्लॉग को इस तरह से प्रमोट करें, ताकि विजिटर्स बार-बार आपके ब्लॉग पर आएं। आप विजटर्स से मेलिंग एड्रेस मांग सकते हैं और जब आप अपने ब्लॉग को अपडेट करें, तो उन्हें अपडेट्स मेल कर सकते हैं। इसके अलावा, अगर कोई साइन-अप करता है, तो उसके लिए फ्री गिफ्ट की व्यवस्था कर सकते हैं। ये फ्री गिफ्ट सब्जेक्ट्स से रिलेटेड फ्री ई-बुक्स आदि हो सकते हैं। आप अपने ब्लॉग्स के अपडेट्स को सब्सक्राइबर को ई-मेल के जरिए भेज सकते हैं। इसके लिए मेलचिंप (द्वड्डद्बद्यष्द्धद्बद्वश्च.ष्शद्व) की हेल्प ले सकते हैं। इससे आप 2000 से कम सब्सक्राइबर को फ्री में मेल भेज सकते हैं। इसके अलावा, आप यूजर्स के कमेंट्स का जवाब जरूर दें और उन्हें प्रोत्साहित करें कि वे अपने नेटवर्क पर आपके पोस्ट को शेयर करें।

ब्लॉग्स के साथ प्लगइन्स

अगर आप अपने ब्लॉग से प्लगइन्स को जोड़ देते हैं, तो ब्लॉग की फंक्शनैलिटी बढ़ जाती है। अगर आप वर्डप्रेस ब्लॉग पर हैं, तो वर्डप्रेस एसइओ, गूगल एनालिटिक्स, वर्डफेेंस (सिक्योरिटी के लिहाज से), एकिसमैट (स्पैम चैकर) और नेक्स्टजेन गैलरी (इमेज गैलरी टूल्स) कुछ पॉपुलर प्लगइंस हैं। इसके अलावा, आप अपने ब्लॉग के साथ सोशल नेटवर्किंग टूल्स, विजेट, एडमिन असिस्टेंट्स, कंमेंट मोडरेशन, कैप्चा और कॉन्टैक्ट फॉर्म आदि भी को-एड कर सकते हैं।

पावर ऑफ एनालिटिक्स

जब आप ब्लॉग शुरू करते हैं, तो विजिटर को ट्रैक करने के साथ-साथ वे किस टॉपिक्स को पसंद करते हैं, उन्हें जानना आपके लिए जरूरी हो जाता है। इसके लिए आप एनालिटिकल टूल्स की हेल्प ले सकते हैं। अगर आप न्यू ब्लॉगर हैं, तो आप गूगल एनालिटिक्स की मदद ले सकते हैं। यह विजिटर को समझने में हेल्प करेगा। इसके लिए आपको अपने ब्लॉग से ट्रैकिंग कोड को एड करना होगा। अगर आप गूगल एनालिटिकल सर्विस के लिए साइन करते हैं, तो गूगल आपको इसके लिए दिशा-निर्देश देता है कि कैसे आप गूगल एनालिटिक्स को एड कर सकते हैं।

ब्लॉगिंग वर्सेज डोमेन

अगर आप बिना पैसे खर्च किए ब्लॉगिंग शुरू करना चाहते हैं, तो कई सारे ऑप्शंस उपलब्ध हैं। जिनमें ङ्खशह्म्स्रश्चह्म्द्गह्यह्य.ष्शद्व, क्चद्यशद्दद्दद्गह्म्.ष्शद्व, क्चद्यशद्द.ष्शद्व, ञ्जह्वद्वड्ढद्यह्म्.ष्शद्व के अलावा और भी ऑप्शंस हैं। आप इसे फ्री में साइन-अप कर सकते हैं। अगर वर्डप्रेस की बात करें, तो यह ब्लॉगिंग के लिए काफी पॉपुलर है। यहां पर आपको कई सारे फीचर्स के साथ थीम्स, बड़ी कम्युनिटीज से जुडऩे का मौका मिलता है। सबसे अच्छी बात यह है कि अगर कोई फ्री ब्लॉग से खुद की साइट पर शिफ्ट होना चाहता है, तो वह भी काफी आसान है। जब आप खुद के डोमेन और होस्टिंग के लिए खर्च करते हैं, तो उस पर दिए गए कंटेंट पर आपका अधिकार होता है। लेकिन जब आप फ्री ब्लॉग पर होते हैं, तो फंक्शनैलिटी और कंट्रोल सीमित होता है। हो सकता है कि उनके टर्म के मुताबिक, ब्लॉग से कंटेंट्स को एक निश्चित अंतराल के बाद डिलीट कर दिया जाए, इस तरह फ्री ब्लॉग पर आपका कंटेंट भी अपना नहीं होता है।

कैसे करें रीडर को अट्रैक्ट

आमतौर पर रीडर को अट्रैक्ट करना बड़ा मुश्किल होता है। विजिटर्स आपके ब्लॉग पर रेगुलर आए, इसमें कुछ समय लगता है। इसके लिए न सिर्फ आपको रेगुलर ब्लॉग पर पोस्ट करना होगा, बल्कि समसामयिक टॉपिक्स भी डालने होंगे। इसके अलावा, आपका ब्लॉग ज्यादा सर्च हो इसके लिए सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (एसइओ) के टूल्स को अपनाना होगा। इसके लिए उससे रिलेटेड उपयुक्त की-वड्र्स, टैग्स, टेक्स्ट के साथ लिंक करना होगा, ताकि सर्च इंजन के जरिए भी रीडर आपके ब्लॉग को सर्च कर सकें। अगर आपका पोस्ट लंबा है यानी उसमें टेक्स्ट अधिक है, तो यह आपके ब्लॉग को सर्च करने में हेल्प करेगा। ब्लॉग अधिक से अधिक सर्च हो, इसमें सोशल मीडिया का भी बड़ा रोल है। आप अपने ब्लॉग पोस्ट के लिंक को छोटी समरी के साथ फेसबुक, लिंक्डइन और ट्विटर पर पोस्ट कीजिए। इससे आपका ब्लॉग सर्च इंजन पर जल्द सर्च होने लगेगा।

ब्लॉग से कैसे कमाएं मनी

आप अगर यह सोचते हैं कि ब्लॉग खोल कर आप तुरंत पैसे कमाने लगेंगे, तो यह इतना आसान नहीं है। इसके लिए डेली ब्लॉग पोस्ट करने के साथ-साथ ब्लॉग का सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन भी कराते रहना होगा। इस तरह ब्लॉग से अर्न करने में आपको कुछ महीनों का समय लग सकता है। इसके लिए सबसे आसान रास्ता गूगल एडसेंस है। द्दशशद्दद्यद्ग.ष्शद्व/ड्डस्रह्यद्गठ्ठह्यद्ग के लिए आपको अपने गूगल एकाउंट पर साइन-इन करना होगा। साइन इन करने के बाद स्टेप-बाई-स्टेप दिए गए दिशा-निर्देश को फॉलो करें। उसके बाद अगर कोई विजिटर गूगल द्वारा दिए गए ऐड पर क्लिक करता है, तो गूगल मंथली बेसिस पर पेमेंट (एक खास अमाउंट होने के बाद) करता है। आप यह उम्मीद न करें कि आप ब्लॉग शुरू करते ही खूब पैसे कमाने लगेंगे। हां, ऐसा तब संभव हो सकता है, जब आपका ब्लॉग काफी सर्च हो रहा हो। विजिटर आपके ब्लॉग पर बार-बार आ रहे हों। अगर कोई ब्रांड आपके ब्लॉग पर ऐड पोस्ट करने के लिए अप्रोच करे, तो उससे वीकली या प्रतिदिन के हिसाब से चार्ज कर सकते हैं। हालांकि, कई बार ऐसा भी देखा जाता है कि अगर किसी के ब्लॉग पर बहुत सारे ऐड्स हैं, तो विजिटर्स उस ब्लॉग से हटना ज्यादा पसंद करते हैं। इसलिए इसका भी ध्यान रखें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.