Move to Jagran APP

MAKE YOUR STRATEGY रेगुलर तैयारी करें

मैंने इंटर एग्रीकल्चर से किया है। बीएससी भी एग्रीकल्चर से कर रहा हूं, लेकिन मुझे जल्दी जॉब की तलाश है। क्या मैं सभी क्षेत्रों में अप्लाई कर सकता हूं?

By Babita kashyapEdited By: Published: Thu, 05 Mar 2015 09:48 AM (IST)Updated: Thu, 05 Mar 2015 09:53 AM (IST)
MAKE YOUR STRATEGY  रेगुलर तैयारी करें

मैंने इंटर एग्रीकल्चर से किया है। बीएससी भी एग्रीकल्चर से कर रहा हूं, लेकिन मुझे जल्दी जॉब की तलाश है। क्या मैं सभी क्षेत्रों में अप्लाई कर सकता हूं?

prime article banner

अभिप्रिय

बिल्कुल। जरूरी नहीं कि आप सिर्फ एग्रीकल्चर सेक्टर से जुड़ी नौकरियों के लिए ही अप्लाई करें। आप इंटरमीडिएट और बीएससी (जब पूरी हो जाए) के आधार पर रेलवे, बैंक, एसएससी, राज्य की ग्रुप सी सेवाओं से संबंधित नॉन-टेक्निकल रिक्तियों के जवाब में आवेदन कर सकते हैं। हां, यह जरूर है कि अगर आप कामयाबी चाहते हैं, आपको इनके लिए होने वाले एग्जाम की स्ट्रेटेजी बनाकर रेगुलर तैयारी करनी होगी। ईमानदारी और मेहनत से प्रयास करेंगे, तो अवश्य सफलता मिलेगी।

पार्टटाइम अर्र्निंग से जारी रखें स्टडी

मैं 11वीं का स्टूडेंट हूं। करियर को लेकर काफी कन्फ्यूज हूं। मेरे पास आगे पढऩे के लिए कोई सपोर्ट नहीं है, यानी मैं अकेला हूं। मैं पढ़-लिखकर अच्छा इंसान बनना चाहता हूं। प्लीज मुझे बताएं कि मुझे आगे बढऩे के लिए क्या करना चाहिए?

विकी आर्य

परेशान या चिंतित होने में समय गंवाने की बजाय सबसे पहले आप देखें कि किस फील्ड में आपका सबसे ज्यादा इंट्रेस्ट है। उसे तलाशें और फिर उचित माध्यम से उसे तराशने का प्रयास करें। जहां तक कोर्स करने की फीस जुटाने और खर्च के लिए पैसे का सवाल है, तो इसके लिए आप पार्टटाइम में छोटा-मोटा काम तलाश सकते हैं। यह काम ट्यूशन पढ़ाना, अखबार बांटना या किसी शोरूम या कंपनी में काम करना भी हो सकता है। जो पैसे आएं, उसे सही तरीके से खर्च करें। अपना लक्ष्य तय करके उसे पाने का प्रयास करते रहें। हीन भावना को अपने ऊपर हावी न होने दें और न ही आत्मविश्वास का स्तर कभी कम होने दें। पॉजिटिव नजरिए से कोशिश करके आगे बढ़ सकते हैं।

रिक्वॉयरमेंट के मुताबिक हों अपडेट

मैंने 2007 में मैकेनिकल से बीटेक किया था। प्राइवेट कंपनी में 7 साल का वर्क एक्सपीरिएंस है। पिछले साल अब्रॉड जाने का मौका मिला, पर दुर्भाग्य से मैं डेंगू बुखार की चपेट में आ गया। वहां मैं सात माह रहा। उसके बाद भारत लौटा। अब पिछले 8 महीने से मेरे पास कोई जॉब नहीं है। गांव से बिलॉन्ग करता हूं। अब फ्रस्टेशन बढ़ता जा रहा है। क्या करूं?

नवीन कुमार

सबसे पहले तो खुद पर काबू और अपनी काबिलियत पर भरोसा रखें। जिस क्षेत्र में आपका एक्सपीरिएंस रहा है, उससे संबंधित कंपनियों में संपर्क करें। ऐसी कंपनियों की वेबसाइट्स पर सर्च करें। संबंधित क्षेत्र की कंपनियों में अधिकारियों से मिलकर उन्हें कनविंस करने का प्रयास करें। अपनी कोई शर्त न रखें। जहां काम मिले, उसे ज्वाइन कर लें। अपनी कुशलता और मेहनत से मैनेजमेंट का दिल जीतने का प्रयास करें। एक बार जम जाने के बाद आप उससे बड़ी कंपनी में जाने का प्रयास कर सकते हैं। हां, इस दौरान इंडस्ट्री और मार्केट की रिक्वॉयरमेंट के मुताबिक खुद को अपडेट भी करते रहें। फ्रीलांस काम भी पाने का प्रयास करें।

फेवरेट सब्जेक्ट से करें तैयारी

अभी मैं इंटरमीडिएट का एग्जाम दे रहा हूं। सिविल सर्विसेज एग्जाम की तैयारी करना चाहता हूं। आगे बीए करूं या बीएससी? कृपया मेरा मार्गदर्शन करें।

शरद भूषण मिश्रा

सिविल सर्विसेज एग्जाम में अपीयर होने के लिए किसी भी स्ट्रीम में ग्रेजुएशन होना चाहिए। ऐसे में अगर आपकी रुचि साइंस सब्जेक्ट्स में है, तो बीएससी करने के बारे में सोच सकते हैं। अगर ऐसा नहीं है, तो मानविकी/आट्र्स स्ट्रीम से मनपसंद विषय में बीए कर सकते हैं। चूंकि सिविल सर्विसेज मेन्स एग्जाम में अब एक ऑप्शनल सब्जेक्ट ही लेना होता है (जिसके दो पेपर होते हैं), इसलिए आप उसे ध्यान में रखते हुए भी विषय चुन सकते हैं। लेकिन यह जरूर देख लें कि जो विषय आप चुनें, उसमें आपका मन लगने वाला हो। कोई ऐसा सब्जेक्ट कतई न चुनें, जो आपको बोरिंग लगता हो। मनपसंद विषय होने पर ही आप उसमें बेहतर प्रदर्शन कर सकेंगे।

जॉब ऑफर आपके लिए कितना अच्छा

मैं बीएससी (नॉन-मेडिकल) का स्टूडेंट हूं। फाइनल ईयर है। कॉलेज में प्लेसमेंट के लिए आई विप्रो कंपनी ने मुझे सलेक्ट कर लिया है। मैं यह जानना चाहता हूं कि मुझे इसके लिए जाना चाहिए या नहीं? क्?योंकि विप्रो ने मुझे 4 साल का बॉन्ड ऑफर किया है और इस बात के लिए एश्योर किया है कि जॉब के साथ-साथ वह मुझे वीआइटी से एमटेक की डिग्री देगी। मैं कन्फ्यूज हूं। प्लीज गाइड करें।

एक पाठक

सबसे पहले तो आप यह देखें कि आपके जॉब ऑफर में वर्क का नेचर क्या है? क्या उसमें आपको अपनी स्किल बेहतर करने का मौका मिल रहा है? महत्वपूर्ण बात यह है कि विप्रो इंडिया की टॉप आइटी कंपनियों में से एक है। वहां पहली नौकरी शुरू करना करियर में अच्छा ब्रेक माना जाएगा। अगर चार साल बाद आप कहीं और जॉब करना चाहेंगे, तो इसका आपको फायदा मिल सकता है। इसके साथ वेलोर यूनिवर्सिटी की एमटेक डिग्री का फायदा तभी है, जब आपको उक्त कोर्स के मुताबिक प्रैक्टिकल नॉलेज भी मिले।

-करियर से संबंधित सवाल

counselor@nda.jagran.com

पर ईमेल करके पूछ सकते हैं...

अरुण श्रीवास्तव


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.