Move to Jagran APP

आईटीएम यूनिवर्सिटी में विंटर साइंस कैम्प डीएसटी इंस्पायर 15 दिसम्बर सेे

उत्तर एवं मध्य भारत के प्रतिष्ठित शैक्षणिक संस्थान आईटीएम यूनिवर्सिटी में इस बार भी विंटर साइंस कैम्प का आयोजन किया जा रहा है। भारत सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय

By MMI TeamEdited By: Published: Fri, 04 Dec 2015 03:13 PM (IST)Updated: Fri, 04 Dec 2015 03:26 PM (IST)
आईटीएम यूनिवर्सिटी में विंटर साइंस कैम्प डीएसटी इंस्पायर 15 दिसम्बर सेे

उत्तर एवं मध्य भारत के प्रतिष्ठित शैक्षणिक संस्थान आईटीएम यूनिवर्सिटी में इस बार भी विंटर साइंस कैम्प का आयोजन किया जा रहा है। भारत सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय (डीएसटी) द्वारा अनुदानित यह आयोजन 15 से 19 दिसम्बर तक चलेगा।

loksabha election banner

कार्यक्रम की समन्वयक डाॅ. अर्चना कंसल एवं डाॅ. योगेश गोस्वामी ने बताया है कि इंस्पायर विज्ञान एवं प्रोद्योगिकी क्षेत्र का एक उत्कृष्ट आयोजन है। इसका मकसद विद्यार्थियों एवं विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में काम करने वाले लोगों को विज्ञान और प्रौद्योगिकी में हो रहे नए अनुसंधानों, खोज, अध्ययन एवं नवाचारों से अवगत कराना है। आईटीएम विश्वविद्यालय ऐसे आयोजन लगातार करता रहा है। भारत सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने उसे एक बार फिर इस आयोजन की जिम्मेदारी सौंपी है।


कौन कर सकेगा भागीदारी
इंस्पायर के पांच दिवसीय आयोजन में कक्षा 11 के फिजिक्स, केमिस्ट्री, मैथ्स एवं बायोलाॅजी संकाय के प्रदेश भर के समस्त स्कूलों के ऐसे विद्यार्थी भागीदारी कर सकते हैं, जिन्होेंने कक्षा 10 की परीक्षा 84 फीसदी अंकों के साथ उत्तीर्ण की हो। कार्यक्रम का चयन मेरिट के आधार पर ही हो सकेगा। इस कार्यक्रम से तरूण विद्यार्थियों में विज्ञान को पढ़ने समझने, की ललक के साथ रचनात्मकता एवं सृजनशीलता विकसित होगी।
वैज्ञानिक दृष्टिकोण जाग्रत करेगा आयोजन

यह कार्यक्रम वैज्ञानकि दृष्टिकोण जाग्रत करने के साथ विद्यार्थियों की विज्ञान सम्बंधी जिज्ञासाओं को भी शांत करेगा। यह कार्यक्रम पारम्परिक शिक्षा व्यवस्था से हटकर है, जो प्रयोगों को स्वयं करके देखने एवं सीखने की प्रवृति का विकास तो करता ही है, विज्ञान की प्रायोगिकता को भी सार्थक बनाता है। इसके जरिये विद्यार्थी भौतिकी, रसायन, जीव विज्ञान, एवं गणित जैसे विषयों की गूढ़ चीजों को आसानी से समझ सकेंगे।

ये विद्वान आएंगे।
डीएसटी इंस्पायर का उद्घाटन 15 दिसम्बर को मधुलिमये सभागार में एनसीएल पुणे एवं सीईसीआरआई कराई रोडी के डायरेक्ट प्रो. विजय मेहनन पिल्लई करेंगे। वे नैनो टेक्नोलाॅजी पर अपना व्याख्यान भी देंगे। इसी दिन आईआईटी रूढ़की के प्रो. अजय कुमार भोतिकी विषय पर व्याख्यान देंगे।
16 दिसम्बर को पंजाब यूनिवर्सिटी के डाॅ. के. के. भसीन कैमिस्ट्री में रेडाॅक्स रियेक्शन विषय पर व्याख्यान देंगे, जबकि जीवाजी विश्वविद्यालय ग्वालियर के प्रो. ईशान पात्रो जीव विज्ञान विषय पर व्याख्यान देंगे।

17 दिसम्बर को आईआईटी दिल्ली के प्रो. आर. के. शर्मा क्रिष्टोग्राफी के उपयोग पर व्याख्यान देंगे। इन्हीं दिनों में कैम्प में भागी दारी करने वाले छात्र-छात्राएं डीआरडीई तथा अन्य इण्डस्ट्रिीयल संस्थानों की विजिट भी करेंगे।
18 दिसम्बर को आईआईएसईआर कोलकाता के प्रो. एस. जैदा भौतिकी की नवीन विधा पोल्यूमर सोलर सेल पर अपने विचार रखेंगे। इसी दिन छात्रों की क्विज एवं पोस्टर डिबेट प्रतियोगिताएं भी होंगी।
19 दिसम्बर को कोलकाता विश्वविद्यालय के प्रो. सुदीप कुमार आचर्य भौतिकी में क्वांटम विषय पर अपना व्याख्यान देंगे। जबकि पंजाब यूनिवर्सिटी चंडीगढ़ के प्रो. ए. एस. अहलूवालिया कैमिस्ट्री पर व्याख्यान देगें। एवं

प्रेक्टीकल डिमोंसट्रेशन भी देंगे।
इस कैम्प के लिए अब तक 150 से अधिक एंट्रीज आ चुकी हैं। इनमें एक सैकड़ा से अधिक एंट्री इंदौर भोपाल, जबलपुर, सतना, बीना, सागर, की है। शेष ग्वालियर की है।
कार्यक्रम की सम्पूर्ण जानकारी वेबसाइट www.itmuniversity.ac.in पर उपलब्ध है। अधिक जानकारी के लिए वेबसाइट inspire@itmuniversity.ac.in पर सम्पर्क किया जा सकता है। अथवा फोन नं. 08120432665,09425121044 पर भी आप सम्पर्क कर सकते हैं।

(अनिल माथुर)
जनसम्पर्क अधिकारी
आई.टी.एम. यूनिवर्सिटी, ग्वालियर
मोबा.: 9425307448



Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.