Move to Jagran APP

ग्रेट ऐप्स फॉर राइटिंग

अगर आप नोट्स लिखना चाहते हैं या फिर नॉवेल जैसा कुछ ज्यादा राइटिंग का काम करना चाहते हैं और चाहते हैं कि टाइपिंग के दौरान कोई परेशानी भी न हो, तो कुछ राइटिंग ऐप्स की मदद ले सकते हैं। जानिए कुछ ऐसे ही राइटिंग ऐप्स के बारे में.. राइटिंग के लिए यह बेहतरीन ऐप है। यह ऐप विंडोज, मैक और आइपैड यूजर्स

By Edited By: Published: Tue, 16 Sep 2014 11:48 AM (IST)Updated: Tue, 16 Sep 2014 11:48 AM (IST)
ग्रेट ऐप्स फॉर राइटिंग

अगर आप नोट्स लिखना चाहते हैं या फिर नॉवेल जैसा कुछ ज्यादा राइटिंग का काम करना चाहते हैं और चाहते हैं कि टाइपिंग के दौरान कोई परेशानी भी न हो, तो कुछ राइटिंग ऐप्स की मदद ले सकते हैं। जानिए कुछ ऐसे ही राइटिंग ऐप्स के बारे में..

prime article banner

Omm Writer

राइटिंग के लिए यह बेहतरीन ऐप है। यह ऐप विंडोज, मैक और आइपैड यूजर्स के लिए उपलब्ध है। अगर डेस्कटॉप वैरियंट के लिए चाहते हैं, तो आपको करीब 250 रुपये पे करने होंगे। आइपैड के लिए 300 रुपये खर्च करने होंगे। इस ऐप के जरिए आप फोकस्ड होकर कंटेंट राइटिंग कर सकते हैं। काफी कम बैकग्राउंड और विजिबल मेन्यू नहींहोने के कारण राइटिंग काफी आसान हो जाती है। इसके अलावा, यहां कुछ डिस्क्रीट बटन एक साइड में होते हैं, जैसे ही आप टाइप करना शुरू करते हैं, बटन्स गायब हो जाते हैं। साथ ही, इसमें आप डिफरेंट बैकग्राउंड के अलावा, टाइपिंग साउंड का ऑप्शन भी चुन सकते हैं।

FocusWriter

आप फोकस राइटर ऐप की मदद से बिना किसी परेशानी के फुल-स्क्रीन पर टाइपिंग कर सकते हैं। यह ऐप लिनक्स, विंडोज, मैक ओएस एक्स आदि के लिए उपलब्ध है। ऐप में टीएक्सटी, बेसिक्स आरटीएफ, बेसिक ओडीटी फाइल सपोर्ट, टाइमर व अलार्म, कस्टमाइज थीम, टाइपराइटर साउंड इफेक्ट, लाइव स्टेटिस्टिक्स, स्पेल-चेकिंग, मल्टी-डाक्यूमेंट सपोर्ट के साथ 20 लैंग्वेजेज में ट्रांसलेट करने का ऑप्शन भी दिया गया है।

iA Writer

इस ऐप का इस्तेमाल आइपैड और मैक यूजर्स कर सकते हैं। इस ऐप की मदद से टाइपिंग करना काफी आसान हो जाता है। आइओएस यूजर्स के लिए यहां पर एक अलग कीबोर्ड है, जिसके जरिए पंक्चुएशन और कर्सर का इस्तेमाल काफी आसान हो जाता है। इस ऐप की मदद से आइपैड पर टाइपिंग सुपरफास्ट होती है। आमतौर पर कुछ ऐसे ऐप्स होते हैं, जहां टाइपिंग थोड़ी मुश्किल होती है। बार-बार रुकने की वजह से टाइपिंग में थोड़ी मुश्किल हो जाती है।?लेकिन इस ऐप के साथ ऐसी बात नहीं है। इसके फीचर्स भी काफी आसान हैं, इसलिए आप फोकस्ड होकर अपना टाइपिंग वर्क कंप्लीट कर सकते हैं।

B42ord

इस ऐप को इस तरह डिजाइन किया गया है कि राइटिंग का वर्क काफी आसान हो जाए। यहां पर कीबोर्ड शॉर्टकट्स, वर्ड काउंटर, लाइव अपडेट जैसे फीचर्स दिए गए हैं। आप डॉक्यूमेंट की सभी डिवाइस पर सिंक कर सकते हैं। अगर आप डॉक्यूमेंट मैक पर क्रिएट करते हैं, तो उसे आइपैड, आइफोन और आइपॉड पर भी एक्सेस कर सकते हैं। साथ ही, आप डॉक्यूमेंट को किसी भी डिवाइस पर एडिट कर सकते हैं। इसमें मार्कडाउन सपोर्ट दिया है। आप डॉक्यूमेंट को किसी भी फॉर्मेट में सेव कर सकते हैं, जैसे-पीडीएफ, एचटीएमएल, वर्ड, आरटीएफ आदि।

Scri1ener

यह थोड़ा महंगा ऐप है। इसकी कीमत करीब 40 डॉलर है, लेकिन इसे खरीदने से पहले आप 30 दिनों के फ्री ट्रायल का ऑप्शन भी चुन सकते हैं। विंडोज और मैक यूजर्स इस ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आप बड़े प्रोजेक्ट पर काम कर रहे हैं, तो यहां कई बेहतरीन टूल्स हैं। आप अलग-अलग खाका बनाकर काम कर सकते हैं। फुल स्टोरी स्ट्रक्चर पर वर्क करने के अलावा, विजुअल आउटलाइन भी क्रिएट कर सकते हैं। फिर जरूरत के हिसाब से अलग-अलग सेक्शन पर काम कर सकते हैं। लंबे प्रोजेक्ट के लिए रिसर्च और सिनाप्सिस को टैग करने का ऑप्शन भी दिया गया है। सबसे अच्छी बात यह है कि जब आप किसी अन्य चैप्टर की तरफ मूव करते हैं, तो उससे रिलेटेड डॉक्यूमेंट भी नोट के रूप में उसके साथ मूव कर जाता है यानी यह आपके सभी रिसर्च और उससे जुड़े इंफॉर्मेशन को एक जगह पर प्लेस कर देता है, जिससे लिखने में काफी आसानी हो सकती है। अगर आप डॉक्यूमेंट में कोई बड़ा बदलाव करना चाहते हैं, तो स्नैपशॉट ऑप्शन का चुनाव कर सकते हैं। इससे आपके कंटेंट का ओल्ड वर्जन पूरी तरह से सेफ रहेगा। बाद में अगर आप चाहें, तो रेफरेंस के तौर पर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

Writer

एंड्रॉयड टैबलेट यूजर्स इस ऐप को ट्राइ कर सकते हैं। आप इस ऐप को 200 रुपये में खरीद सकते हैं। इसका यूजर इंटरफेस काफी क्लीन है। वर्ड काउंट आसानी से कर सकते हैं। सर्च फंक्शन भी काफी अच्छा है। आप किसी भी डॉक्यूमेंट या नोट्स को आसानी से सर्च कर सकते हैं। इसमें स्पेल-चेक का ऑप्शन भी दिया गया है। आप चाहें, तो ऑटो-करेक्ट फीचर एक्टिव कर सकते हैं। यह वर्क-प्लेस के लिए भी काफी यूजफुल ऐप है। इस ऐप को एआइ राइटर ऐप का क्लोन कहा जा सकता है। अगर आप अपने टैबलेट पर नोट्स या फिर नॉवेल भी लिखना चाहते हैं, तो यह परफेक्ट ऐप है।

Da4 One

यह दूसरे ऐप्स से थोड़ा अलग है। डे वन एक जनरल ऐप है। इस ऐप के लिए आइओएस यूजर्स को 300 रुपये खर्च करने होंगे। इस ऐप को यूज करना काफी आसान है। यहां आप अपने हर दिन के विचारों को लिख सकते हैं। आप चाहें, तो इसके साथ पिक्चर का यूज भी कर सकते हैं। यह सभी डिवाइस के साथ सिंक हो जाता है। अपनी एंट्रीज के साथ आप जीपीएस इंफॉर्मेशन और वेदर को भी सेव कर सकते हैं। इस ऐप को यूज करना काफी आसान है। अपने पोस्ट को भी आसानी से सेव कर सकते हैं। इसके जरिए कंटेंट राइटिंग काफी आसान हो जाती है।

अगर आप चाहें तो अपनी राइटिंग के साथ पिक्चर व अन्य दूसरे एलिमेंट्स भी एड कर सकते हैं। इसमें शेयर करने का ऑप्शन भी दिया गया है। अगर आप एक ऐसा राइटिंग ऐप चाहते हैं, जो अच्छे जर्नल की तरह भी काम करे, तो डे वन आपको लिए परफेक्ट है।

Q10

यह राइटिंग के लिए बेहद सिंपल ऐप है। इसका टेक्स्ट एडिटर काफी पावरफुल है। क्यू 10 फुल स्क्रीन मोड में वर्क करता है और आप बिना किसी परेशानी या खिंचाव के राइटिंग को एंच्वॉय कर सकते हैं। स्क्रीन पर न तो मेन्यू बार है और न ही फॉर्मेटिंग ऑप्शन। इसकी वजह से राइटिंग काफी आसान हो जाती है। यह ऐप स्पेल-चेकर ऑप्शन के साथ आता है। इसमें लाइव टेक्स्ट, स्टेटिस्टिक्स का ऑप्शन दिया गया है, जो बताएगा कि आपने कितना वर्ड, कैरेक्टर और पेज लिखा है। साथ ही, आप राइटिंग के लिए बैकग्राउंड और टेक्स्ट के बैकग्राउंड भी चेंज कर सकते हैं, यानी बैकग्राउंड में ब्लैक और टेक्स्ट कलर येलो। टाइपिंग साउंड को सेट करने का ऑप्शन भी दिया गया है। इससे आपको टाइपराइटर का एहसास होगा। इसमें टाइम सेटिंग का ऑप्शन भी दिया गया है। उस टाइम पीरियड में आपने कितने वर्ड टाइप किया है, यह भी पता चल जाएगा। इसके अलावा, लाइन स्पेसिंग, फ‌र्स्ट लाइन इंडेंट, पैराग्राफ स्पेसिंग और फॉन्ट का ऑप्शन भी दिया गया है। टाइपिंग के दौरान आप यह भी देख सकते हैं कि खास पीरियड में आपने कितना कंटेंट तैयार किया है। ऑटोकरेक्शन की सुविधा होने के कारण काम और भी आसान हो जाता है। ऑटोसेविंग का भी ऑप्शन दिया है। फोकस्ड मैनर में वर्क करने वालों के लिए यह काफी यूजफुल ऐप है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.