Move to Jagran APP

Shape Your Career मन के काम से पाएं ग्रोथ

मैंने बीए लास्ट ईयर का एग्जाम दिया है। आगे शेफ बनना चाहती हूं, पर मेरे पैरेंट्स को यह ठीक नहीं लगता। वे चाहते हैं कि मैं टीचर बनूं या बैंक की कोचिंग करूं। कृपया मुझे गाइड करें कि मुझे क्या करना चाहिए?

By Babita kashyapEdited By: Published: Wed, 29 Apr 2015 04:32 PM (IST)Updated: Wed, 29 Apr 2015 04:35 PM (IST)
Shape Your Career मन के काम से पाएं ग्रोथ

मैंने बीए लास्ट ईयर का एग्जाम दिया है। आगे शेफ बनना चाहती हूं, पर मेरे पैरेंट्स को यह ठीक नहीं लगता। वे चाहते हैं कि मैं टीचर बनूं या बैंक की कोचिंग करूं। कृपया मुझे गाइड करें कि मुझे क्या करना चाहिए?

loksabha election banner

खुशी, ई-मेल से

अगर कुकिंग के क्षेत्र में इनोवेशन करने में मन रमता है, तो पैरेंट्स को प्यार से समझाएं कि वे आपको इसी फील्ड में आगे बढऩे दें। उन्हें भरोसा दें कि अगर उन्होंने अनुमति देकर आगे बढऩे में मदद की, तो आप उनका नाम रोशन कर सकती हैं। इस क्षेत्र में लोगों को चौंकाना चाहती हैं, तो अपनी बनाई अलग-अलग तरह की रेसिपी को यूट्यूब पर डाल सकती हैं। रेसिपी पसंद आने पर देश और दुनिया के लोगों से उस पर पॉजिटिव रिस्पॉन्स मिल सकता है। पूसा, नई दिल्ली स्थित इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट, कैटरिंग ऐंड न्यूट्रीशन या इसके समकक्ष देशभर में स्थित होटल मैनेजमेंट संस्थानों से कोर्स करके आगे बढ़ सकती हैं। इससे आपको बड़े होटल्स, रेस्टोरेंट्स में काम पाने में आसानी होगी। कुछ संस्थान डिप्लोमा, सर्टिफिकेट कोर्स भी संचालित करते हैं। आप इनकी मदद भी ले सकती हैं। असल चीज है आपके भीतर की इनोवेशन, जिससे आपको पहचान मिल सकती है।

रेगुलर स्टडी से क्रैक करें एंट्रेंस

मैं इस बात को लेकर दुविधा में हूं कि क्या इंजीनियरिंग एंट्रेंस को क्रैक करने के लिए कोचिंग ज्वाइन करना जरूरी है?

नमन अग्रवाल

रूटीन में रेगुलर पढ़ाई करके आप निश्चित रूप से इंजीनियरिंग एंट्रेंस क्वालिफाई कर सकते हैं। यह कंंफ्यूजन अपने मन से निकाल दें कि इंजीनियरिंग एंट्रेंस को क्रैक करने के लिए कोचिंग जरूरी है। अगर पीसीएम सब्जेक्ट्स पर आपकी अच्छी कमांड है, तो आप खुद से तैयारी करते हुए भी जेईई, स्टेट इंजीनियरिंग या किसी अन्य समकक्ष एंट्रेंस एग्जाम को क्वालिफाई कर सकते हैं। हां, बस आप इंजीनियरिंग के जिस एंट्रेंस में अपीयर होना चाहते हैं, उसके सिलेबस और पिछले कुछ वर्षों के प्रश्नपत्रों का गहन विश्लेषण करें। इससे आपको क्वैश्चन पैटर्न का पता चलने के साथ-साथ यह भी अंदाजा हो सकेगा कि बोर्ड/एनुअल एग्जाम के प्रश्नों से वह कैसे अलग है। अगर खुद से तैयारी करते हैं, तो रेगुलर स्टडी करते हुए मॉक पेपर्स को भी सॉल्व करने की प्रैक्टिस करते रहें। अगर ट्यूशन ले रहे हैं, तो मुश्किल सवालों को सॉल्व करने में अपने टीचर से मदद ले सकते हैं। जो भी पढ़ें, उसे रटने की बजाय कॉन्सेप्ट को समझने का प्रयास करें।

बढ़ें कॉन्फिडेंस के क्षेत्र में

मैं इस साल पीओ के रूप में सिंडिकेट बैंक में सलेक्ट हो चुका हूं। मैं मेन कैंपस से एमबीए भी कर रहा हूं। एक साल कंप्लीट भी हो चुका है। मैं इस बात को लेकर दुविधा में हूं कि मुझे पहले एमबीए कंप्लीट करना चाहिए या जॉब ज्वाइन कर लेनी चाहिए? कृपया मुझे उचित सलाह दें।

चंदन चौधरी, ई-मेल से

निश्चित रूप से एमबीए बैंकिंग सेक्टर में आपके आगे बढ़ाने में मददगार होगा। ऐसे में आप सिंडिकेट बैंक के एचआर में एप्लीकेशन देकर एक साल की शेष पढ़ाई के लिए मोहलत मांग सकते हैं। बैंक की संबंधित अथॉरिटी से संपर्क करके आप यह भी पूछ सकते हैं कि क्या अभी ज्वाइन करने के तुरंत बाद आपको एक साल की स्टडी लीव मिल सकती है या नहीं। दूसरी तरफ यही अनुरोध आप यूनिवर्सिटी से भी कर सकते हैं कि एक साल का शेष कोर्स बाद में या फिर करेस्पॉन्डेंस से किया जा सकता है या नहीं। अगर दोनों तरीकों से आपको वांछित मदद नहीं मिल पाती और अगर आप आगे बैंक पीओ का एग्जाम क्लियर करने को लेकर कॉन्फिडेंट हैं, तो फिलहाल जॉब छोड़ एमबीए कर सकते हैं। हां, अगर मन में कोई दुविधा है, तो उसे दूर करने के लिए बेहिचक जॉब ज्वाइन कर लें। बाद में स्टडी लीव लेकर या करेस्पॉन्डेंस के जरिए एमबीए कर सकते हैं।

क्रिएटिव लोगों का है जमाना

मैं एमएससी फिजिक्स से कर रही हूं। फाइनल ईयर में हूं। आगे सम्मानजनक नॉन-टीचिंग जॉब करना चाहती हूं। मैं क्रिएटिव भी हूं। कृपया उचित सुझाव दें।

अंकिता, ई-मेल से

इन दिनों लगभग हर क्षेत्र में क्रिएटिव लोगों का महत्व बढ़ता जा रहा है। अगर आप नॉन-टीचिंग जॉब में अपना हुनर दिखाना चाहती हैं, तो अपने इंट्रेस्ट पर ध्यान दें। अगर राइटिंग, एनिमेशन, गेमिंग आदि में रुचि है, तो इनमें कदम बढ़ा सकती हैं। नॉन-लीनियर एडिटिंग का कोर्स करके फिल्मों, टीवी सीरियल्स या टीवी चैनल्स में अपनी क्रिएटिविटी दिखा सकती हैं। ये कुछ सुझाव भर हैं। तय आपको करना है। आप जिस भी फील्ड में जाना चाहेंगी, आपको खुद को उसके अनुकूल ढालना होगा। ऐसा आप किसी प्रामाणिक संस्थान से समुचित ट्रेनिंग लेकर कर सकती हैं।

-करियर से संबंधित सवाल

counselor@nda.jagran.com

पर ईमेल करके पूछ सकते हैं..

अरुण श्रीवास्तव


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.