Move to Jagran APP

चा‌र्ल्स वैलेस इंडिया ट्रस्ट स्कॉलरशिप

ब्रिटिश काउंसिल की ओर से इंडियन स्टूडेंट्स के लिए चा‌र्ल्स वैलेस इंडिया ट्रस्ट स्कॉलरशिप ऑफर की गई है। स्कॉलरशिप 2014-15 एकेडेमिक इयर के लिए है। इस एकस्कॉलरशिप के अंतर्गत रिसर्च वर्क और यूके के अलग-अलग इंस्टीट्यूट में पढ़ने का फायदा स्टूडेंट्स उठा सकते हैं। स्कॉलरशिप का उद्देश्य यूके और इंडिया के बीच आर्ट ऐंड

By Edited By: Published: Wed, 09 Jul 2014 10:21 AM (IST)Updated: Wed, 09 Jul 2014 10:21 AM (IST)
चा‌र्ल्स वैलेस इंडिया ट्रस्ट स्कॉलरशिप

ब्रिटिश काउंसिल की ओर से इंडियन स्टूडेंट्स के लिए चा‌र्ल्स वैलेस इंडिया ट्रस्ट स्कॉलरशिप ऑफर की गई है। स्कॉलरशिप 2014-15 एकेडेमिक इयर के लिए है। इस एकस्कॉलरशिप के अंतर्गत रिसर्च वर्क और यूके के अलग-अलग इंस्टीट्यूट में पढ़ने का फायदा स्टूडेंट्स उठा सकते हैं। स्कॉलरशिप का उद्देश्य यूके और इंडिया के बीच आर्ट ऐंड कल्चर हेरिटेज को बढ़ावा देना है। ट्रस्ट की ओर से स्कॉलरशिप फुली फंडेड है। स्कॉलरशिप फॉर्म ब्रिटिश काउंसिल में भेजना होगा। ऑनलाइन फॉर्म एक्सेप्ट नहीं किए जाएंगे।

loksabha election banner

लास्ट डेट : 01 अगस्त से 15 नवंबर 2014

वेबसाइट : www.2allace-trusts.org.uk

www.britishcouncil.in

स्कॉलरशिप फॉर शॉर्ट

टर्म कोर्सेज

चा‌र्ल्स वैलेस इंडिया ट्रस्ट की ओर से शॉर्ट टर्म कोर्सेज के लिए स्कॉलरशिप ऑफर की गई है। स्कॉलरशिप हिस्ट्री, फिलॉसफी, हिस्ट्री ऑफ आर्ट, आर्कियोलॉजी, क्रिएटिव आर्ट फील्ड के लिए दी गई है। स्कॉलरशिप की अवधि तीन सप्ताह की है।

एलिजिबिलिटी : कैंडिडेट का इंडियन सिटीजन होना जरूरी है। इंग्लिश पर कमांड होनी चाहिए। स्टडी कंप्लीट होने के साथ कम से कम चार साल का रिसर्च एक्पीरियंस, स्कॉलरशिप के लिए ऑफर की गई फील्ड में होना चाहिए या पीएचडी होल्डर होना चाहिए। अप्लाई करने के लिए चा‌र्ल्स वैलेस इंडिया ट्रस्ट, लंदन को सीधा ई-मेल कर सकते हैं। मेल पर ही कैंडिडेट को आगे जानकारी दी जाएगी।

लास्ट डेट : 31 दिसंबर, 2014

ई-मेल : ior@bl.uk

वेबसाइट : www.britishcouncil.in

फिलिंडर्स इंटरनेशनल रिसर्च स्कॉलरशिप

फिलिंडर्स यूनिवर्सिटी, ऑस्ट्रेलिया ने मास्टर डिग्री और फुलटाइम रिसर्च के लिए स्कॉलरशिप ऑफर की है। स्कॉलरशिप के अंतर्गत ट्यूशन फीस, लिविंग एलाउंस, एयरफेयर जैसी फैसेलिटीज दी जाएंगी।

एलिजिबिलिटी : एप्लीकेंट की इंग्लिश लैंग्वेज पर अच्छी कमांड होनी चाहिए। कैंडिडेट ने स्टडी के लिए पहली बार ऑस्ट्रेलिया में अप्लाई

किया हो।

लास्ट डेट : 15 अगस्त, 2014

वेबसाइट : www.flinders.edu.au

पोस्टग्रेजुएट इन ऑस्ट्रेलिया

यूनिवर्सिटी ऑफ वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया की ओर से द यूनिवर्सिटी ऑफ वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया इंटरनेशनल पोस्टग्रेजुएट रिसर्च स्कॉलरशिप ऑफर की गई है। स्कॉलरशिप मास्टर डिग्री रिसर्च और पीएचडी के लिए है। इसके अंतर्गत कैंडिडेट को फुल ट्यूशन फीस, मेडिकल इंश्योरेंस जैसी कई फैसेलिटीज दी जाएंगी। एप्लीकेशन ऑनलाइन एक्सेप्ट की जाएगी।

एलिजिबिलिटी : फ‌र्स्ट क्लास बैचलर डिग्री होना चाहिए। टॉफेल या आइइएलटीएस जैसे इंग्लिश लैंग्वेज का कोर्स किया हो, तो अच्छा है। जिस इंस्टीट्यूट में एडमिशन लेना चाहते हैं, वहां रजिस्ट्रेशन या एनरोलमेंट की फॉर्मेलिटी पूरी होनी चाहिए।

लास्ट डेट : 29 अगस्त, 2014

वेबसाइट : spe.publishing.u2a.edu.au

रोड्स स्कॉलरशिप फॉर इंडियंस

इंटरनेशनल स्टूडेंट्स के लिए ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में स्टडी के लिए रोड्स स्कॉलरशिप ऑफर की गई है। स्कॉलरशिप पोस्टग्रेजुएट डिग्री कोर्स में स्टडी के लिए है। इसके अंतर्गत 83 कैंडिडेट्स सलेक्ट किए जाएंगे। स्कॉलरशिप के तहत यूनिवर्सिटी/कॉलेज की फीस कवर की जाएगी। मेडिकल फैसेलिटीज, इंश्योरेंस फैसेलिटी और इकोनॉमी क्लास का एयर टिकट ऑफर किया जाएगा।

एलिजिबिलिटी : सिटीजनशिप और रेजिडेंस प्रूफ से संबंधित डाक्यूमेंट्स शो करने होंगे। इंडियन कैंडिडेट्स के लिए एज लिमिट कम से कम 18 साल और अधिकतम 28 साल होनी चाहिए। अप्लाई करने से पहले सभी इंस्ट्रक्शन को ध्यान से देख लें। यूनिवर्सिटी द्वारा जो भी जानकारी मांगी गई?है, फॉर्म भरते समय मेंशन जरूर करें। इनकंप्लीट जानकारी देने पर फॉर्म रिजेक्ट कर दिया जाएगा।

लास्ट डेट : जुलाई से अक्टूबर 2014

वेबसाइट ­: www.rhodeshouse.o3.ac.uk/


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.